भोपाल में रहकर अच्छी लाइफ़ जीनी है, तो इन टॉप 10 बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं

. 1 min read
भोपाल में रहकर अच्छी लाइफ़ जीनी है, तो इन टॉप 10 बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं

हिंदुस्तान में बहुत से ऐसे ख़ूबसूरत शहर हैं, जहां जाते ही बस जाने का मन करता है. किसी को शहर की शांति पसंद है, तो किसी को वहां की चहल-पहल भा जाती है. किसी को शहर का कुछ पसंद आता है, तो किसी को कुछ. ऐसे चंद सुंदर शहरों में भोपाल भी है. भोपाल को झीलों का शहर कहा जाता है. भोपाल नगरी जाते ही वहां एक सुकून सा महसूस होता है. ये एक शहर है, जहां आप घंटों अकेले गुज़ार सकते हैं. झील किनारे बैठ उसकी गहराई देखना और ख़ुद के बारे में सोचना एक अलग एहसास देता है.

इस शहर जाते ही लोगों को इस जगह से प्यार हो जाता है. भोपाल इतना ख़ूबसूरत है कि शायद ही कोई वहां जाने के बाद वापस आने की सोचता होगा. हांलाकि, यहां बसना हर किसी के नसीब में नहीं होता है. भोपाल (Bhopal) में दो तरह के लोग रह सकते हैं. पहले वो जिनका वहां घर है. दूसरे वो जो पहले से ही वहां नौकरी या व्यापार कर रहे हैं. अब जो लोग पहले से वहां आमदनी कर रहे हैं. उनकी लाइफ़ तो वहां आसानी से गुज़र रही है.

असली दिक्कत तो उन लोगों को होती है, जो नये-नये वहां जाते हैं. इन लोगों के सामने सबसे बड़ा चैलेंज पैसे कमाने का होता है. आखिर अंजान शहर में खुद के पैरों पर कैसे ख़ड़ा हुआ जाये, क्योंकि अब मार्केट में नौकरी मिलना उतना आसान नहीं रहा, जितना पहले कभी हुआ करता था. यही कारण है कि अब अधिकतर लोग नौकरी की जगह व्यापार करना पसंद करते हैं. बात ये है कि व्यापार करने के लिये भी आपको बहुत से चैलेंज फ़ेस करने पड़ते. इसके बाद ही कहीं जाकर आपको सफ़लता मिलती है.

अगर आप भी भोपाल शहर के दीवाने हैं और वहां रह कर कुछ करना चाहते हैं, तो अच्छी बात है. रहने के लिये कुछ को करने की पहल करनी ही होगी. पर उससे पहले ये जानना होगा कि शहर में कौन सा व्यापार आपकी बड़ी सफलता दिला सकता है. ताकि आप आराम से अपने पसंदीदा शहर में गुज़र बसर कर सकें.

1. रिक्रूटमेंट सर्विस

आज कल हर कैंडिडेट एक बेहतर जॉब की तलाश में रहता है. वहीं कंपनियां भी अच्छे कैंडिटेड ढूंढती रहती हैं. इसलिये अगर आप भोपाल में रहकर ख़ुदा का

रिक्रूटमेंट फ़र्म शुरू करें, तो अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिये आपको नौकरी के लिए उम्मीदवारों के क्वालिटी डेटा की आवश्यकता है. बस एक उम्मीदवार को कंपनी में पास करें और उससे पैसे प्राप्त करें. ये व्यापार एक इज्ज़त वाला और सराहनीय काम है.

2. पार्टी प्लानिंग

भोपाल में पार्टी प्लानिंग (Party Planning) का व्यापार भी काफ़ी सफ़ल बिज़नेस माना जाता है. अगर आप इस शहर में कोई बिज़नेस शुरू करना चाह रहे हैं, तो पार्टी प्लानिंग का व्यापार करने की सोच सकते हैं.

अगर आप शहरवासियों को एक अच्छी पार्टी की सुविधा देते हैं, तो बिज़नेस आने वाले समय में आपको अच्छी कमाई दे सकता है. हांलाकि, इस व्यापार में आपको क्रिएटिविटी का ख़ास ध्यान रखना होगा. अगर आप क्रिएटिव होंगे, तो तभी अच्छी पार्टी प्लान कर पायेंगे.

3. ड्राइविंग स्कूल

ये एक ऐसा व्यापार है, जिसका किसी भी शहर में काफ़ी स्कोप है. आज के दौर में हर कोई बेहतर तरीक़े से गाड़ी चलाना सीखना चाहते है. इसके लिये कई लोग ड्राइविंग स्कूल (Driving School) का सहारा लेते हैं.

ऐसे में अगर आप लोगों की ज़रूरतों को समझते हुए ड्राइविंग स्कूल में पैसे निवेश करते हैं, तो एक सफ़ल व्यापारी बन सकते हैं. बदलते ज़माने के साथ ये बिज़नेस आपको अच्छी कमाई देगा.

4. डांस क्लासेस

आज कल के बच्चे सिर्फ़ पढ़ाई तक सीमित नहीं रह गये हैं. मॉर्डन युग के मॉर्डन बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ डांस पर ध्यान देने लगे हैं. डांस के शौक़ीन कई बच्चे छोटी सी उम्र में ही बॉलीवुड जाने के सपने देखते रहते हैं.

इसलिये अगर आप भोपाल शहर में डांस क्लासेस शुरू करते हैं, तो इस कार्य में आपको बड़ी कामयाबी मिल सकती है. पर हां ये एक ऐसी कला है, जिसकी बारीक़ी से वाकिफ़ हुए बिना आप किसी को डांस नहीं सिखा सकते हैं.

इसलिये अगर आप डांस से वाकिफ़ नहीं हैं, तो कहीं से डांस सीखिये और उसके बाद कुछ बिज़नेस शुरू करने के लिये कुछ एक्सपर्ट को भी हायर कर सकते हैं.

5. स्पोर्ट्स सेंटर

समय के देखते हुए लोग कई लोग स्पोर्ट्स में भी दिलचस्पी दिखाने लगे हैं. ज़माने की इसी दिलचस्पी को देखते हुए स्पोर्ट्स कोचिंग (Sports Coaching) खोलना भी बेहतर ऑप्शन है.

हांलाकि, स्पोर्ट्स सेंटर चलाने के लिये भी आपको कई एक्सपर्ट्स की ज़रूरत होगी. बिना जानकारों के स्पोर्ट्स कोचिंग चलाना नाममुकिन है.

Business lady and icons and a rocket are drawn on the concrete wall

6. पापड़ मेकिंग

चावल, मक्का, सरसों, और अरहर मध्य प्रदेश की कुछ प्रमुख फसलें हैं. इस राज्य के लोग अधिकतर पापड़ का व्यापार करना पसंद करते हैं. अगर आप भोपाल जाते हैं, तो वहां कम ही लोग आपको बिना पापड़ खाना खाते दिखेंगे.

अगर लोगों की इस ख़्वाहिश को ध्यान में रखते हुए आप भोलाप में पापड़ बना कर उसे बेचने का कारोबार शुरू करते हैं, तो ये एक सफ़ल स्टार्टअप साबित हो सकता है.

अगर आप भोपाल में रहकर लोगों को स्वादिष्ट और अलग पापड़ बनाना शुरू करते हैं, तो ज़ाहिर सी बात है कि आगे आपका छोटा सा कारोबार ब्रांड सकता है. ठीक वैसे ही जैसे आज हर कोई लिज्जत पापड़ के बारे में जानता है.

7. टूर गाइड

अगर आप कई सालों से भोपाल में हैं और वहां का चप्पा-चप्पा घूम चुके हैं, तो टूर गाइड बन कर वहां आने वाले लोगों को भी राह दिखा सकते हैं.

टूर गाइड के व्यापार में आप काम को एंजॉय भी कर पायेंगे और लोगों को भी एंजॉय करा पायेंगे. मज़े लेते हुए टूर गाइड के काम की शुरूआत करें और मनचाहे पैसे कमायें.

8. फ़र्नीचर

भोपाल शहर में आप फ़र्नीचर का काम भी शुरू कर सकते हैं. लोगों के लिये आकर्षक और नये डिज़ाइन का फ़र्नीचर बनायें. इसके बाद उस फ़र्नीचर से उनका घर सजायें.

फ़र्नीचर हर घर की आम ज़रूरत होता है. ऐसे में अगर आप फ़र्नीचर का व्यापार शुरू करते हैं, चलने की पूरी संभावना है. बर्शेते आपका फ़र्नीचर अच्छी क्वालिटी का हो. अगर फ़र्नीचर की क्वालिटी अच्छी नहीं हुई, तो कोई भी आपके यहां से फ़र्नीचर नहीं लेना चाहेगा.

9. फ़ूड बिज़नेस

किसी भी शहर में आसान जमाने के लिये ये एक सुरक्षित व्यापार है. कोई बिज़नेस चले न चले, लेकिन फ़ूड बिज़नेस हर क़ीमत पर चलता है.

स्थानीय निवासियों को अच्छा-अच्छा भोजन खिलाइये और उनका दिल जीत लीजिये. अगर खाना अच्छा हुआ, तो लोग पैसे देने में भी नहीं हिचकेंगे.

10. ब्यूटी पॉर्लर

ब्यूटी पॉर्लर का व्यापार भी सफ़ल व्यापारों में से आता है. आज कल हर कोई अप टू डेट रहना पसंद करता है. इसके लोगों का पॉर्लर आना-जाना लग रहता है. कमाल की बात ये है कि ग्राहक पॉर्लर में एक काम कराने आते हैं, लेकिन वापस जाते-जाते दो-चार काम बढ़ ही जाते हैं.

ये आपकी सर्विस पर निर्भर करेगा कि ग्राहक आपके यहां से कौन-कौन काम कराना चाहते हैं और कौन सा नहीं?

तो ये हैं भोपाल में करने वाले कुछ चुनिंदा और टॉप क्लास बिज़नेस. जिनके ज़रिए आप शहर में आप अपनी नई पहचान बना सकते हैं. हांलाकि, बिज़नेस शुरू करने से पहले आपका कुछ बातों पर ध्यान देना आवश्यक है.

व्यापार करने से पहले इन बातों पर ध्यान दें

1. लागत

व्यापार के बारे में सोचना और उसे शुरू करना दोनों अलग-अलग बातें हैं. बिज़नेस के बारे में सोच कोई भी सकता है, लेकिन शुरू कम ही लोग कर पाते हैं. कई बार इसकी वजह बिज़नेस में लगने वाली लागत होती है.

व्यापार शुरू करने से पहले उसमें आने वाली लागत के बारे में सोचें. सोचें कि व्यापार में कितना पैसा लगेगा और कितना पैसा बचेगा. थोड़े पैसे आपको सेविंग्स के लिये भी रखने होंगे. क्योंकि आपको नहीं पता कि आपका बिज़नेस कितने टाइम मुनाफ़ा देगा.

2. रिसर्च

कई लोग मोह-माया में आकर हड़बड़ी में व्यापार शुरू कर देते हैं. ऐसी बड़ी ग़लती न करें, क्योंकि लाइफ़ प्रैक्टिकल होकर चलती है. इमोशनल होकर नहीं. व्यापार में इमोशन्स की जगह नहीं होती है. इसलिये कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले उसके बारे में ढंग से रिसर्च करें.

Cartoon tiny business partner people team looking for new business idea with telescope

3. लोकेशन

किसी भी व्यापार में लोकेशन बहुत मायने रखती है. व्यापार वहीं खोलें, जहां उसके चलने की उम्मीद हो. सून-सान एरिया में व्यापार करने का कोई फ़ायदा नहीं होगा.

इसलिये व्यापार के लिये ढंग की लोकेशन का चुनाव करें, जहां से आप रोज़ अच्छी कमाई कर पायें.

4. दिलचस्पी

व्यापार सिर्फ़ इसलिये मत करिये, क्योंकि आपको उससे पैसे कमाने हैं. व्यापार अपनी ख़ुशी से करिये, क्योंकि जब तक कोई काम ख़ुश हो कर न किया जाये. उस काम में सफ़लता नहीं मिलती.

इसलिये काम कोई भी करे, उसे पूरे दिल और शिद्दत से करें.

5. व्यवहार

कहते हैं कि ग्राहक भगवान होते हैं, लेकिन हर व्यापारी इस बात को नहीं समझता है. कई बार वो ग्राहकों के साथ अच्छा ताल-मेल नहीं बिठा पाते हैं. इसलिये ग्राहक भी उनके यहां बार-बार नहीं आना चाहते हैं.

अगर आप सफ़ल व्यापारी बनना चाहते हैं, तो आपको ग्राहकों के साथ ताल-मेल बिठाना होगा. ताकि कस्टमर बार-बार आपके यहां आना चाहें और दूसरों को भी वहां आने के लिये प्रोत्साहित करें.

बिज़नेस के लिये गुड लक!

यह भी पढ़ें :

1) कैसे शुरू करें सुपरमार्केट? स्टेप-बाय-स्टेप गाइड
2) कैसे करें अपने बिज़नेस को रजिस्टर? बिज़नेस रजिस्ट्रेशन से जुड़े सबसे महत्वपूर्ण टिप्स
3) 9 स्टेप्स में केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?