दिल्ली के ये टॉप 10 बिजनेस आइडियाज़

. 1 min read
दिल्ली के ये टॉप 10 बिजनेस आइडियाज़

देश की राजधानी यानि दिल्ली. बहुत सालों से सुनते आ रहे हैं कि दिल्ली दिल वालों की है. अब दिल्ली में दिलवाले रहते हैं या नहीं. इस बात की पुष्टि तो वही कर सकते हैं, जो यहां रह चुके हैं या अभी भी रह रहे हैं. दिल्ली देश की राजधानी है. इसलिये छोटे शहर से आने वाले लोगों को ये शहर काफ़ी बड़ा और ख़ूबसूरत नज़र आता है. जो कि सच भी है. भागती-दौड़ती मैट्रो, चांदनी चौक की तंग गलियां और इंडिया गेट के बाहर आने वाली भीड़ देख कर बस यहीं बस जाने का दिल करता है.

अफ़सोस ये है कि यहां आ तो कोई भी सकता है, लेकिन टिक कम ही लोग पाते हैं. कहने को ये शहर दिलवालों का है, लेकिन यहां का रहन-सहन काफ़ी महंगा है. मतलब यहां दो तरह के लोग ही रह सकते हैं. पहले वो जिनके पास ठीक-ठाक पैसा हो. या वो जिनका शहर में अपना घर हो.दिल्ली की लाइफ़स्टाइल में सेटल होना हर किसी के बस की बात नहीं है. कई बार लोग दिल्ली-पढ़ने लिखने आते हैं. कई छात्रों को कॉलेज कैंपस में जॉब मिल जाती है, तो नौकरी से वंचित रह जाते हैं.

अब जो छात्र पैसों से मज़बूत होते हैं वो यहां टिक कर नौकरी की तलाश करते रहते हैं. कई बार सफ़लता मिलती है, तो कई लोग अपने गांव वापस लौट जाते हैं. वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं, जो हार नहीं मानते और दिल्ली शहर में अपना काम करने की सोचते हैं.ख़ुद का काम करने की सोच तो सही है, लेकिन सिर्फ़ सोचने मात्र से कुछ नहीं होता है. दिल्ली जैसे बड़े शहर में कोई बिज़नेस प्लान करना और उसे सफ़ल बनाना बेहद मुश्किल है. हांलाकि, उतना भी मुश्किल नहीं है, जितना की लगता है.

बिज़नेस के बारे में जानने से पहले आपको दिल्ली शहर के बारे में जान लेना चाहिये. देश की राजधानी में कौन सा व्यापार सफ़ल होगा और कौन सा नहीं. इन सारी चीज़ों के बारे में विचार-विमर्श करना बेहद आवश्यक है.

सारी चीज़ों के बारे में जानने के बाद ही व्यापार में उतरना समझदारी का काम है. आइये जानते हैं कि दिल्ली शहर में करने लायक टॉप के बिज़नेस कौन से हैं, जिन्हें करके आप नये शहर में नई पहचान बना सकते हैं.

1. फ़ोटोग्राफ़ी

आज कल फ़ोटोग्राफ़ी काफ़ी डिमांड में है. इसलिये कई युवा फ़ोटोग्राफ़ी में अपना करियर बनाने की सोचते हैं. अगर आप दिल्ली में रह कर फ़ोटोग्राफ़ी का बिज़नेस करते हैं, तो काफ़ी सही ऑप्शन है.

देश की राजधानी में कई वर्ल्ड क्लास लोग रहते हैं. ऐसे अमीर लोग आये दिन प्री-वेडिंग शूट, वेडिंग शूट, बेबी शॉवर और प्रेग्नेंसी शूट कराते रहते हैं. इसके साथ ही कई बिज़नेस क्लास लोग भी अपने ऑफ़िस के लिये फ़ोटोग्राफ़ी कराते हैं.

फ़ोटोग्राफ़ी का बिज़नेस करने के लिये आप दिल्ली की किसी टूर एंड ट्रैवर्ल्स कपंनी के साथ भी जुड़ सकते हैं. इसके साथ ही मॉडलिंग एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं. कुल मिला कर फ़ोटोग्राफ़ी में बहुत स्कोप है.

2. कोचिंग क्लासेस

दिल्ली में कई छात्र-छात्राएं सरकारी नौकरी की आस में आते हैं. सरकारी नौकरी का एग्ज़ाम क्लियर करने के लिये वो कोचिंग जॉइन करते हैं. दिल्ली के मुखर्जी नगर में छात्र-छात्राओं के लिये कई कोचिंग सेंटर हैं.

इसलिये मुखर्जी नगर को कोचिंग मंडी भी कहा जाता है. अगर आप दिल्ली में कोचिंग सेंटर का व्यापार शुरू करें, तो ये एक सफ़ल और टॉप बिज़नेस प्लान है. बर्शेत आपको कोचिंग के लिये टीचर्स अच्छे रखने पड़ेंगे.

interior of a modern gym

3. फ़िटनेस सेंटर

जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि दिल्लीवालों की लाइफ़स्टाइल थोड़ी हाई-फ़ाई होती है. इसलिये यहां हर कोई ख़ुद को मेंटेन रख कर चलता है. जिसके लोग रोज़ाना जिम या फ़िटनेस सेंटर जाते हैं.

ऐसे में अगर आप फ़िटनेस सेंटर खोलने का प्लान बनाते हैं, तो आईडिया अच्छा है और चलने वाला भी है. आपके जहां रहते हैं वहां आस-पास कई लोग ऐसे होंगे, जो रोज़ फ़िटनेस सेंटर जाते होंगे. इसलिये अगर आप घर के पास भी फ़िटनेस सेंटर खोलते हैं, तो इसके चलने की उम्मीद काफ़ी है.

4. ब्यूटी पॉर्लर

अगर आपको ब्यूटी पॉर्लर के काम का अंदाज़ा है, तो आप दिल्ली के किसी भी एरिया में ब्यूटी पॉर्लर भी खोल सकते हैं. लड़कियां और महिलाएं छोटे-छोटे काम के लिये ब्यूटी पॉर्लर की तलाश करती हैं. इसलिये अगर आप उन्हें पॉर्लर में अच्छी सर्विस देंगे, तो ग्राहक आपके यहां ही आयेंगे.

दिल्ली में ब्यूटी पॉर्लर एक सेक्सफ़ुल बिज़नेस आईडिया है, जिसे आप पूरे विश्वास के साथ शुरू कर सकते हैं.

5. प्रिटिंग एंड बाइंडिंग

दिल्ली में प्रिटिंग एंड बाइंडिंग भी एक सफ़ल बिज़नेस प्लान में आता है. हांलाकि, प्रिटिंग एंड बाइंडिंग का कार्यलय सही जगह पर होना चाहिये. अगर आप प्रिटिंग एंड बाइंडिंग प्रेस व्यवसायिक या सरकारी ऑफ़िस वाले क्षेत्र के आस-पास खोलते हैं, तो काम चलने की पूरी गुंजाइश होती है.

इसलिये आप इस व्यापार के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां आस-पास ख़ूब सारे ऑफ़िस हों.

6. इवेंट मैनजमेंट कंपनी

दिल्ली में आये दिन कोई न कोई इवेंट होता रहता है. ऐसे में अगर आप ख़ुद की इवेंट कंपनी खोलते हैं, तो एक सफ़ल बिज़नेसमैन बन सकते हैं. हांलाकि, इंवेट कंपनी खोलने से पहले, इसके बारे में आवश्यक जानकारी जुटा लें.

थोड़ा रिसर्च करें और लोगों से संपर्क बनायें. इस काम में आपके संपर्क ही काम आते हैं. अगर आपके कॉन्टेक्ट अच्छे नहीं होंगे, तो शायद इस फ़ील्ड में आप अपनी पहचान न बना पायें.

कॉन्टेक्ट होने के साथ-साथ लोगों को अपना काम भी साबित करें, ताकि आगे आने वाले समय में आपका बिज़नेस एक अच्छे मुक़ाम पर हो.

7. फ़ूड बिज़नेस

राजधानी दिल्ली एक ऐसी जगह है, जहां दुनियाभर के लोग भरे पड़े हैं. कोई छोटे शहर का है, तो कोई बड़े शहर का. किसी के पास ज़्यादा पैसे होते हैं, तो किसी के पास काम चलाऊ.

पैसे कम हो या ज़्यादा, क्या फ़र्क पड़ता है. पेट तो सभी को भरना पड़ता है. इसलिये दिल्ली में फ़ूड बिज़नेस का भी ख़ूब स्कोप है. आपको शहरभर में जगह-जगह फ़ूड स्टॉल और रेस्टोरेंट खुले मिल जायेंगे.

दिल्ली एक ऐसा शहर जहां आप अगर रात में 2 बजे भी सड़क पर घूमने निकलें, तो खाने के लिये एक नहीं, बल्कि बहुत से ऑप्शन मिल जायेंगे. इसलिये अगर आप फ़ूड बिज़नेस करें, तो इसमें फ़ायदा ही फ़ायदा है.

फ़ूड बिज़नेस शुरू करने से पहले जाने लें कि दिल्लीवाले सबसे ज़्यादा क्या खाना पसंद करते हैं. इसके साथ ही रेट भी ठीक-ठाक रखें, ताकि हर कोई खुल कर आपके यहां खा सके.

8. इंटीरियर डिजाइनिंग

दिल्ली एक बड़ा शहर है. इसलिये यहां अधिकतर बिज़नेसक्लास लोग रहते हैं. इन्हीं बिज़नेसक्लास लोगों को अपने ऑफ़िस के लिये इंटीरियर डिज़ाइनर की आवश्यकता होती है.

अगर आप दिल्ली शहर में रह कर अपना काम शुरू करना चाहते हैं, तो इंटीरियर डिज़ाइनिंग का काम भी कर सकते हैं. हांलाकि, अगर आप क्रिएटिव नहीं हैं, तो इस काम के लिये आपको क्रिएटिव लोगों की ज़रूरत होगी.

animated interior of a gaming centre

9. गेमिंग स्टोर

आज कल गेमिंग का बहुत स्कोप हो गया. ख़ासकर दिल्ली जैसे शहरों में. राजधानी दिल्ली के लोग गेमिंग में बहुत रुचि रखते हैं. कई कंपनियां लगातार नये गेम और उपकरण लेकर आ रही हैं.

ऐसे में अगर आप गेमिंग शॉप खोलते हैं, तो इन खेलों के एक प्रमुख विक्रेता बन सकते हैं. जब आप अपनी गेमिंग से कुछ वफ़ादार ग्राहक कमाते हैं, तो बिक्री ख़ुद ब ख़ुद बढ़ जाती है.

10. टी-शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस

हिंदुस्तान में टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस भारत में फलफूल रहा है और आप इस व्यवसाय में कूदने के लिये बिल्कुल लेट नहीं हुए हैं.

इससे कोई फ़र्क नहीं है कि आप दिल्ली में रह कर नौकरी कर रहे हैं या नहीं. ये बिल्कुल सही वक़्त है, जब आप आसानी से टी-शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं.

दिल्ली में अधिकतर लोग ख़ास मौकों पर टी-शर्ट प्रिंट कराते हैं. आप इस व्यापार के बारे में ज़्यादा सोचे बिना इसकी शुरूआत कर सकते हैं. वो भी बेफ़्रिक होकर.

ये तो बात हुई दिल्ली के टॉप बिज़नेस की. ऐसा नहीं है कि ये सभी बिज़नेस वही लोग कर सकते हैं, जिन्हें दिल्ली में रह कर गुजर बसर करना है. या फिर जिन्हें जॉब नहीं मिल रही है.

अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं, तो दिल्ली में रह कर इन सारे बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं. इन व्यापार के साथ ही ज़िंदगी का नया सफ़र भी शुरू कर सकते हैं.

  • हांलाकि, किसी भी बिज़नेस में तभी कूदना चाहिये, जब आपको उसमें दिलचस्पी हो. अगर आप किसी काम को सिर्फ़ पैसे कमाने के मक़सद से करेंगे, तो कभी सफ़ल न हों. इसलिये बिज़नेस की शुरूआत दिल और दिमाग़ के बीच हुई बातचीत के बाद ही करना चाहिये.
  • इनमें से कई बिज़नेस तो ऐसे हैं, जिनके लिये आपको बहुत से पैसों की आवश्यकता नहीं होगी. वहीं कुछ व्यापार ऐसे हैं, जिनके लिये आपको लाखों रुपये चाहिये होंगे. इसलिये आपको अपना बजट भी देखना होगा.
  • अगर आपके बिज़नेस शुरू करने के लिये सेविंग्स नहीं हैं या फिर कोई इंवेस्टर नहीं है, तो आप बैंक लोन भी ले सकते हैं. कई सरकारी बैंक आज कल स्टार्टअप के लिये लोन देने लगी हैं.
  • लोन के लिये बैंक से संपर्क करें, बिजनेस प्लान बनायें, जगह देखें और व्यापार की शुरूआत करें. व्यापार के लिये ख़ुद को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार रखें

यह भी पढ़े :

1) टॉप 10 बिजनेस आडियाज महाराष्ट्र के लिए
2) हैदराबाद में आप भी शुरू कर सकते हैं ये 10 छोटे व्यवसाय, होगा फायदा
3) टॉप 10 बिजनेस आइडिया बिहार के लिए
4) भोपाल में रहकर अच्छी लाइफ़ जीनी है, तो इन टॉप 10 बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं