वेस्ट बंगाल के टॉप 10 बिज़नेस

. 1 min read
वेस्ट बंगाल के टॉप 10 बिज़नेस

वर्तमान समय को देखते हुए नौकरी से बेहतर व्यापार करना लगता है. अपनी मर्ज़ी से ऑफ़िस जाओ, अपनी मर्ज़ी से घर आओ. स्मार्ट काम करके आप पैसे भी ज्यादा कमा सकते हैं. यही सब सोचकर अब अदधिकतर राज्य और शहरों के लोग व्यापार में हाथ बढ़ाने लगे हैं. वेस्ट बंगाल भी उन्हीं राज्यों में से है, जहां लगातार व्यापार बढ़ता चला जा रहा है.

क्या आप भी बाक़ियों की तरह वेस्ट बंगाल (West Bengal) में एक अच्छे व्यापार की तलाश में हैं. क्या भी चाहते हैं कि अपना काम शुरू करके ख़ूब सारे पैसे कमाये जायें. अगर ये सब सोच रहे हैं, तो कुछ ग़लत नहीं है. हर इंसान को अपने फ़ायदे और नुकसान के बारे में सोचने का हक है. हांलाकि, बस आपको व्यापार करने से पहले अपनी ताकत के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है. अगर आप अपनी ताक़त पहचान लेंगे, तो काम करना बेहद आसान हो जायेगा.

इसके अलावा बिज़नेस शुरू करने से पहले उसके फ़ायदे और नुकसान के बारे में भी सोचें. आप बिज़नेस इसलिये मत करिये, क्योंकि आपको ख़ूब सारा पैसा कमाना है. पैसा हमारी आम ज़रूरत है, लेकिन जब तक कोई व्यापार पैशन के साथ न किया जाये, उसे करने का कोई फ़ायदा नहीं. राज्य कोई भी हो, व्यापार वही करें, जिसके लिये आपका मन गवाह दे. जल्दीबाज़ी में किया गया काम हमेशा ख़राब होता है. इसलिये व्यापार में कोई भी फ़ैसला सोच-विचार कर लें.

आप वेस्ट बंगाल में नये हों या पुरान बिज़नेस करने के लिये ऊपर लिखी बातों पर ग़ौर ज़रूर करियेगा. बाक़ी चीज़ों की मदद के लिये तो हम हैं ही. वेस्ट बंगाल में व्यापार करने का तो सोच लिया. अब ये भी जान लीजिये कि वहां कौन-कौन से व्यापार किये जा सकते हैं, जिससे आपको फ़ायदा ही फ़ायदा हो.

1. क्विक सर्विस रेस्टोरेंट शुरू करें

देखिये दुनियाभर में फ़ूडी प्रेमी भरे हुए हैं. वो जहां जाते हैं झटपट खाने में जुट जाते हैं. कई बार तेज़ भूख लगने पर कुछ रेस्टोरेंट्स (Restaurants) ऑर्डर डिलीवर करने में इतनी देरी कर देते हैं कि भूख ही मर जाती है.

अगर आप ऐसे फ़ूडी लवर्स के लिये क्विक सर्विस रेस्टोरेंट की शुरूआत करेंगे, तो ये उनके लिये बेहद ख़ुशी वाली बात होगी. इसके अलावा हाल ही में किये एक अध्यन में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल के शहरों में उपभोक्ताओं के बीच फ़ास्ट फूड की मांग में क़ाफी वृद्धि हुई है.

इसलिये अगर ज़िंदगी का नया सफ़र शुरू करने के लिये आप क्विक सर्विस रेस्टोरेंट की शुरूआत कर सकते हैं. फ़ूडी लोग भी ख़ुश और आप भी. उन्हें जल्दी और अच्छा खाना मिलेगा, तो आपको ढेर सारा प्यार और पैसे.

2. कार रेंटल बिजनेस

आज कल पब्लिक ट्रांसपोर्ट से कहीं भी आना-जाना काफ़ी महंगा हो गया है. इसलिये अधिकतर लोग अपनी गाड़ी से सफ़र करना पसंद करते हैं. हांलाकि, अपनी गाड़ी ख़रीदना सबके बस की बात नहीं है.

ऐसे में अगर आप लोगों को सफ़र करने के लिये किराये पर कार देने का काम शुरू करें, तो उनके लिये सुविधाजनक हो जायेगा. इसके अलावा पश्चिम बंगाल में पर्यटन उद्योग बहुत तेज़ी से विकसित हो रहा है. साथ ही, इस उद्योग ने कार किराए पर लेने की सेवाओं की मांग पैदा की है.

कार किराए पर लेना पश्चिम बंगाल में सबसे बेहतरीन व्यापारों में से एक है. वर्तमान समय में ओला (Ola), उबर (Uber) जैसे कंपनियां व्यवसाय में कई अवसर प्रदान कर रही हैं. इसलिये आप बेफ़िक्र होकर इस कारोबार के बारे में सोच सकते हैं.

3. सैलून और स्पा व्यवसाय

ब्यूटी पार्लर या ब्यूटी सैलून ऐसे उत्पाद और सेवाएं प्रदान करते हैं, जो ग्राहकों को शारीरिक और मानसिक रूप से आरामा देते हैं. ये पश्चिम बंगाल राज्य में सबसे अधिक ट्रेंडिंग ब्यूटी बिज़नेस आइडियाज़ में से एक है.

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सही लोकेशन, कुशल कर्मचारी और सही सर्विस की आवश्यकता होगी. आज कल सैलून में एक छोटा सा काम कराने के लिये भी अच्छे-ख़ासे पैसे देने पड़ जाते हैं.

इसलिये अगर आप सैलून या स्पा का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो कम लागत में अच्छी कमाई कर सकते हैं.

4. टी सेलिंग

टी सेलिंग (Tea Selling) आज के दौर का सबसे सुरक्षित बिज़नेस है, जो काफ़ी तेज़ी से आगे बढ़ते जा रहा है. अगर आप कोलकाता जैसे शहर में लोगों को ऑर्गेनिक चाय पिलाने का काम शुरू करते हैं, तो काम काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगा.

हिंदुस्तान एक चाय प्रेमी देश है, जहां चाय की एक सिप लोगों में एनर्जी भर देती है. चूंकि, यहां लोग घूमने-फिरने के लिये भी बहुत जाते हैं. थक-हार कर वो एक कप अच्छी की तलाश करते हैं.

ऐसे वक़्त में अगर आप पर्यटकों को अच्छी चाय पिला पायें, तो एक सफल विक्रेता माने जायेंगे. इसके साथ ही अच्छी कमाई भी कर पायेंगे.

Grocery shop facade flat illustration

5. मसाले का व्यापार

दुनिया की हर रसोई में मसाला एक आवश्यक ज़रूरत है. मसालों के बिना किचन में खाने का कोई आइटम नहीं बन सकता है. इसलिये आप वेस्ट बंगाल में इसका व्यापार भी शुरू कर सकते हैं.

आज के दौर में शुद्ध मसाले मिलना काफ़ी मुश्किल होता है. इसलिये अगर आप मार्केट में घर के बने शुद्ध मसाले बेचना शुरू करें, तो हर कोई उसे लेना चाहेगा.

अच्छी बात ये है कि इस व्यापार को शुरू करने के लिये आपको बहुत ज़्यादा पैसों की ज़रूरत भी नहीं है. महज़ 50 हज़ार रुपये से आप मसाले का व्यापार शुरू कर सकते हैं.

इस व्यापार कमाई भी ख़ूब है. बस आपके मसालों की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिये. आप चाहें, तो मसालों का ऑनलाइन व्यापार भी शुरू कर सकते हैं.

6. सरसों का तेल

अगर आज के वक़्त में सफल व्यापारों की बात की जाये, तो सरसों के तेल का उत्पादन उनमें से एक है. मार्केट में सरसों के तेल की काफ़ी मांग है. स्थानीय लोग विभिन्न व्यंजनों को पकाने के लिये सरसों के तेल का ख़ूब इस्तेमाल किया जाता है.

हांलाकि, ये व्यापार शुरू करने के लिये आपको अधिक निवेश की आवश्यकता होगी, लेकिन बाद में ये आपको काफ़ी मुनाफ़ा देगा.

बिज़नेस शुरू करने के लिये आपको अच्छे निवेश के साथ-साथ अच्छे कर्मचारियों की भी ज़रूरत होगी, जो आपके व्यापार को आगे बढ़ा पायें.

7. कपड़ों की दुकान

कपड़े आम इंसान की आम ज़रूरत है. अगर आपके पास कपड़े की दुकान खोलने के लिये एक अच्छी जगह है, तो आप इस व्यापार पर विचार कर सकते हैं. वहीं अगर आपको फ़ैशनेबल और नवीनतम कपड़ों की समझ है, तो इस व्यापार में कई पछाड़ आगे निकल सकते हैं.

इस बिज़नेस के साथ अच्छी बात ये है कि इसे शुरू करने के लिये आपको बहुत ज़्यादा कठनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा. आराम से कपड़ों का व्यापार शुरू करके अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

8. किराने की दुकान

आम जनता हो या कोई इंसान. हर कोई रोज़ाना की आम ज़रूरत के लिये किराना स्टोर का रुख़ करता है. इसलिये किराना स्टोर (Grocery Store)

के मालिक रोज़ ही अच्छी कमाई करते हैं.

बहुत से शहरों और कस्बों में अधिक संख्या में मॉल खुल जाने के बाद भी किराना स्टोर स्थानीय लोगों की पहली पसंद बना हुआ है. एक लाख रुपये के निवेश के साथ कोई भी इंसान किराना स्टोर शुरू कर सकता है.

दावे के साथ कहा जा सकता है कि ये व्यापार आपको बहुत अधिक मुनाफ़ा देने वाला है. बस किराना स्टोर खोलने की जगह एकदम परफ़ेक्ट होनी चाहिये.

9. फ़ूड शॉप

आज कल फ़ूड शॉप से ज़्यादा फ़ूड ट्रक का चलना चला हुआ है, जो आपको अधिकतर जगहों पर खड़े हुए दिख जायेंगे. फ़ूड शॉप एक ऑप्शन है, जिसमें आपको मुनाफ़ा ही मुनाफ़ा है.

फ़ूड शॉप खोलने के लिये भी आपको बहुत ज़्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं है. एक लाख या दो लाख रुपये के निवेश में आप एक छोटी सी फ़ूड शॉप खोल सकते हैं. हांलाकि, याद रहे है कि आपके खाने में क्वालिटी नहीं हुई, तो ग्राहक वहां नहीं आयेंगे.

इसके साथ ही फ़ूड प्राइस भी बहुत अधिक नहीं होने चाहिये. फ़ूड शॉप का पहला मक़सद ग्राहक कमाना होना चाहिये. इसके बाद पैसे ख़ुद ब ख़ुद चले आयेंगे.

Elderly and young men repair a mobile phone together

10. मोबाइल रिपेयरिंग शॉप

आज कल हर किसी के पास स्मार्ट फ़ोन होता है, जिसमें अक़सर कुछ न कुछ दिक्कत आती रहती है. इसलिये अगर वेस्ट बंगाल जैसे राज्य में इसकी शॉप खोलें, तो चलने की बहुत उम्मीद है.

बस आपको मोबाइल फ़ोन की सारी जानकारी होनी चाहिये, ताकि ग्राहक विश्वास के साथ आपकी दुकान पर मोबाइल ठीक कराने आ सकें. इसके साथ ही दूसरों को भी वहां जाने की सलाह दे पायें.

मोबाइल रिपयेर के साथ-साथ आप दुकान पर मोबाइल Accessories (सहायक उपकरण) भी रख सकते हैं. जैसे फ़ोन चॉर्जर, फ़ोन कवर आदि. ताकि कस्टमर फ़ोन ठीक कराने के अलावा वहां से कुछ ख़रीद कर भी जायें.

उम्मीद है कि वेस्ट बंगाल में बिज़नेस खोलने के विचार में हम आपकी मदद कर पायें. हमारा काम है आपको टॉप बिज़नेस की जानकारी देना, लेकिन इसकी शुरूआत और मेहनत आपको ही करनी होगी.

बिज़नेस करने से पहले एक बैकअप भी तैयार रखना चाहिये. मान लीजिये कि आप व्यापार में सफ़ल नहीं हुए, तो आगे क्या करेंगे. ज़ाहिर सी बात है कि जीवन बीतने के लिये कुछ तो करना होगा. बैकअप तैयार रखने से आप मानसिक रूप से परेशान नहीं होते.

हांलाकि, हमें पूरी उम्मीद है कि आपका प्लान ए सफ़ल होगा और आप सफ़ल व्यापारी बन जायेंगे.

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?