अनाज का व्यापार करते समय क्या करें? और क्या ना करें ?

. 1 min read
अनाज का व्यापार करते समय क्या करें? और क्या ना करें ?

क्या आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं क्या आपको भी खुद का काम करना है? क्या आपको ये समझ नहीं आ रहा है कि कौन सा बिजनेस आइडिया एकदम सही है ? तो चिंता मत कीजिए यहां आपको आपके सारे सवालों का जवाब मिलेगा। बिजनेस आइडिया तो बहुत हैं लेकिन सबसे अलग आइडिया ही आपको तरक्की दिला सकता है और ऐसा ही आइडिया है अनाज का बिजनेस करना। जी हां भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां हर तरह का अनाज उगाया जाता है देश में उगने वाला 98 प्रतिशत अनाज देश में ही इस्तेमाल होता है जबकि 2 प्रतिशत अनाज निर्यात किया जाता है तो ऐसे में अनाज के बिजनेस में लाभ के अवसर काफी ज्यादा बन जाते हैं। अनाज एक ऐसी डिमांड है जो कभी भी खत्म नहीं हो सकती अपना पेट भरने के लिए अनाज हर कोई हर हाल में खरीदता ही है तो ऐसे में इस बिजनेस में आपको कभी निराशा नहीं मिल सकती अगर आप कुछ बातों को ध्यान में रखें तो, तो चलिए जानते हैं वो बातें जो अनाज का बिजनेस करते समय ध्यान रखनी चाहिए।

क्या करें?

1. मनी बैकअप का होना जरूरी- जब भी कोई बड़ा बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके पास उसे शुरू करने के लिए अच्छी खासी पूंजी का होना बेहद जरूरी हो जाता है  हमें बिजनेस में उस हानि का भी अंदाज़ा लगाकर रखना चाहिए जो कभी भी हो सकती है, इसके इलावा जगह, मशीनरी, फर्नीचर जैसे चीज़ों को खरीदने के लिए भी पैसा होना जरूरी है।

2. सही जगह का चुनाव- बिजनेस करने के लिए सही जगह का होना भी अति आवश्यक है, कई लोगों के पास खुद का घर होता है या दुकान होती है वो उसी से अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं । तो वहीं कुछ लोगों को जगह खरीदनी या किराये पर लेनी पड़ती है । तो ऐसे में जो भी जगह आप लें वो आपके बिजनेस के लिए सही होनी चाहिए। इस बात का खास ख्याल रखें की आपकी दुकान रिहायशी इलाके में हो जहां आबादी होगी वहीं आपकी बिक्री भी होगी।

3. किसानों से जान-पहचान- अगर आप अनाज का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो आपको किसानों से पूरा-पूरा संपर्क करना होगा। आपको किसानों के बीच जाकर उनकी बातों को समझना होगा साथ ही उनके बिजनेस करने के तरीके को भी जानना होगा। अच्छे संपर्कों का फायदा आपके बिजनेस को ही पहुंचेगा। जैसे-जैसे आपका किसानों से रिश्ता पुराना होता जाएगा भरोसे की नींव भी पक्की हो जाएगी और आप दोनों ही एक दूसरे पर आंख बंद करके भरोसा करेंगे और भरोसा ही एक अच्छे बिजनेस की पहचान होती है।

4. लाइसेंस और GST का रजिस्ट्रेशन करना जरूरी- अगर आपको अनाज का बिजनेस करना है तो आपको पहले बिजनेस लाइसेंस लेना होगा, उसके बाद आपको GST नंबर भी रजिस्ट्रर करवाना होगा। इन दोनों के बिना आप अपना बिजनेस शुरू कर नहीं सकते और अगर आपने ऐसा किया तो आप लीगल झमेलों में पड़ सकते हैं लिहाजा पहले ही अपना लाइसेंसे और जीएसटी नंबर बनवा लें।

5. साफ-सफाई है जरूरी- अनाज हमारे खाने-पीने से जुड़ा है लिहाजा इसकी सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है । गंदा अनाज कोई नहीं खरीदेगा। आप जहां भी अपने अनाज को रखें उसकी सफाई का ध्यान रखें उसमें किसी तरह की गंदगी या कीड़े ना पड़ने दें। इसके इलावा अनाज में किसी भी तरह की भूस ना हो इसका भी ध्यान रखें उसे अच्छे से साफ करवा लें। आजकल लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वो चावल और दालें साफ करें इसलिए वो पहले ही ऐसा अनाज खरीदतें है जिसमें किसी भी तरह की गंदगी ना हो।

6. गोदाम की व्यवस्था- अनाज का बिजनेस करने के  लिए आपको काफी बड़े गोदाम की जरूरत पड़ेगी क्योंकि जब भी आप अनाज किसान या मंडी से खरीद कर लाएंगे तो आपको उसे रखने के लिए गोदाम चाहिए होगा। गोदाम पूरी तरह से वाटरप्रूफ होना चाहिए

Healthy ingredients for rolls and bread with whole grains

7. डिजिटल दुनिया से जुड़ाव- आजकल ज्यादातर काम ऑनलाइन यानि इंटरनेट की मदद से हो जाते हैं तो आपको भी हर तरह के ऑनलाइन तरीके का ज्ञान होना जरूरी है। आप अपने अनाज को ऑनलाइन बेच सकते हैं और अपनी दुकान का विज्ञापन भी ऑनलाइन कर सकते हैं जिससे ज्यादातर लोगों तक आपकी पहुंच बढ़ेगी।

8. बाजार में अनाज डिमांड की पूरी जानकारी- सबसे पहले तो आपको ये जानना होगा कि सबसे ज्यादा अनाज कहां इस्तेमाल किया जाता है। बड़े-बड़े होटल, रेस्टोरेंट, ढाबे, मेस इन जगहों पर रोजाना अनाज की काफी खपत होती है तो आपको इस तरह की जगहों से संपर्क बनाना होगा और उनकी इस खपत को पूरा करने के लिए अनाज की सप्लाई करनी होगी। जितने ज्यादा आपके संपर्क होंगे उतना ही आपको मुनाफा होगा।

9. दालों से होगी कमाई- दालें भारतीय आहार का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला अनाज है, दालों की देशभर में काफी अच्छी खपत है, और साथ ही दालें बिकती भी सही दाम पर हैं तो आप दालों को सीधा मिल से उठा सकते हैं मिलों में दालों को साफ किया जाता है और वहां से दालों को आप काफी कम दाम में खरीद सकते हैं इससे आपके बिजनेस को काफी फायदा पहुंचेगा।

10. होलसेल बाजार से खरीदें दालें- हर शहर में दालों का एक होलसेल मार्किट जरूर होता है जैसे दिल्ली में खारी बावली है, आप वहां से भी दालों को खरीद सकते हैं इसके इलावा इंडिया पल्सेस एंड ग्रेन एसोसिएशन की वेबसाइट से भी आप दालों के बारे में सारी जानकारी ले सकते हैं।

11. लागत और कमाई- अगर आप सिर्फ दालों का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको 5 लाख रूपये से बिजनेस शुरू करना होगा जिसमें आपको हर महीने 40 से 50 हजार रूपये का मुनाफा होता है। यानि की दिन में आप 1000 से 1500 तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

12. अनाज के बिजनेस में मिलों से खरीदने पर या होलसेल बाजार से अनाज उठाने पर आपको 100 रुपये पर 20 से 25 रूपये का मुनाफा होता है।

13. खुद का ब्रैंड बनाइए- आजकल कई तरह से लोग ग्राहकों को लुभा रहे हैं अगर आप अच्छी क्वॉलिटी का अनाज खरीदकर उसे अच्छे से पैकेट में पैक करें और उसे एक नाम दें तो ऐसे आप अपना खुद का ब्रैंड भी खड़ा कर सकते हैं ।

14. हमेशा डिमांड में रहता है अनाज- चाहे जो भी हो अनाज की डिमांड हमेशा ही बनी रहती हैं लिहाजा इस बिजनेस में आपकी हमेशा ही कमाई होती रहेगी, देश में चाहे इमरजेंसी के हालात क्यों ना हो आपकी दुकान हमेशा ही खुली रहेगी जैसा हाल ही में कोविड काल में हुआ था।

15. चाहे गांव हो या शहर- चाहे आप गांव में रहते हों या फिर शहर में दोनों ही जगहों पर अनाज की एक जैसी ही डिमांड रहती है तो आप दोनों ही जगह इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

16. मल्टी ग्रेन को करें शामिल- आजकल लोग अपने सेहत पर खासा ध्यान दे रहे हैं ऐसे में वो बाजरा, रागी, मक्का, ज्वार जैसे अनाजों का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। आप इस तरह का स्पेशल अनाज अपनी दुकान में रख कर फिटनेस फ्रीक लोगों को भी अपना ग्राहक बना सकत हैं। अच्छा होगा कि आप इसे किसी स्पेशल तरह के पैकिंग में पैक करके बेचें।

17. आस-पास की ढूंढें ग्राहक-  अगर आप अनाज के होलसेलर बन रहे हैं तो अपने इलाके के सभी किराने की दुकान वालों, जनरल स्टोर वालों को अपना ग्राहक बनाएं, उन्हें अनाज की सप्लाई करें ।

Yellow coloured note with word dont's

क्या ना करें?

1. दलालों से दूर रहें-- आपका बिजनेस तभी अच्छा मुनाफा देगा जब आप किसानों से अनाज खरीदकर सीधा उपभोक्ता तक पहुंचा दे दलालों के जरिए खरीदने पर आपके मुनाफे में हिस्सेदारी बंट जाएगी।

2. गोदाम में किसी तरह की कमी ना रखें- अगर आपने सस्ते में गोदाम खरीदा और बिना देखरेख के उसमें अपना अनाज रख दिया तो आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है क्योंकि अनाज पर मौसम की मार बहुत बुरी पड़ती है बरसात में वो गीला होकर सड़ सकता है।

3. जल्दबाज़ी ना करें- कभी भी जल्दबाज़ी में कच्चा अनाज ना खरीदें, ना ही कीड़े लगा अनाज खरीदें। पहले अनाज को जांच लें तभी अनाज को अपने गोदाम में रखें।

4. कभी की ज्यादा अनाज इकठ्ठा ना करें- अगर आपकी छोटी सी दुकान है तो आप उतना ही अनाज दुकान पर रखें जितना कि आसानी से बिक जाए। एक सप्ताह या महीने में अपने स्टॉक को भरें।

यह भी पढ़े :

1) थोक व्यापारी रखें इन बातों का ख़याल - क्या करें क्या ना करें?
2) फिशरी फार्मिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) कुछ सबसे बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस जो आप शुरू कर सकते हैं
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. क्या अनाज का बिजनेस फायदेमंद होता है?

उत्तर. जी हां, क्योंकि किसानों से खरीदने के बाद आपको 100 रूपये पर 20 रुपये का मुनाफा होता है जो आपके लिए फायदे का सौदा है।

प्रश्न. क्या औरतें भी कर सकती है अनाज का बिजनेस?

उत्तर. जी हां, बिल्कुल वैसे तो औरतें कोई भी काम कर सकती हैं लेकिन अगर आप महिला हैं और अनाज का काम करना चाहती हैं तो आपके लिए ये एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

प्रश्न. इस बिजनेस में किस तरह का घाटा हो सकता है?

उत्तर. इस बिजनेस में तभी घाटा होगा जब आपका अनाज खराब हो जाए या फिर जिस किसान से आप अनाज ले रहे हैं उसकी फसल खराब हो जाए। अगर आप ध्यान से काम करेंगे तो आपका घाटा ना के बराबर ही होगा।