छोटे बिजनेस के मालिक को क्या करना चाहिए क्या नहीं?

. 1 min read
छोटे बिजनेस के मालिक को क्या करना चाहिए क्या नहीं?

यदि आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं। और एक छोटे बिजनेस (Business) से अपने काम कि शुरुआत करना चाहते हैं। तो आपने बिल्कुल सही सोचा है। क्योंकि किसी भी बिजनेस की शुरुआत हमेशा कम लागत (Small Cost) से ही करनी चाहिए। जिससे कि बिजनेस को शुरू करने में आपको कोई कठिनाई न हो। हां, लेकिन बाद में आप ज़रूर अपने बिजनेस को धीरे-धीरे आगे बढ़ा सकते हैं।

अगर आप एक स्मॉल बिजनेस के मालिक हैं। या फिर आप अपना एक स्मॉल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। इस पोस्ट में हम आपको स्मॉल बिजनेस के बारे में विस्तार से बताएंगे। तो आइए इसी के साथ शुरू करते हैं।

स्मॉल बिजनेस का महत्व - Importance of Small Business in Hindi :

स्मॉल बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होता है। जिसे आप कम लागत से शुरू करके बहुत बड़ी ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं। इसमें आपको बहुत अधिक पैसों (Investment) की जरूरत नहीं पड़ती। थोड़े से पैसों में ही आप इसे शुरू करके अच्छा मुनाफा (Profit) कमा सकते हैं। वहीं कम पैसों में शुरू करने के कारण पैसे डूबने का डर भी नहीं रहता। इसके अतिरिक्त अगर बिजनेस पसंद नहीं आता तो इसे बंद करने में भी आपका बड़ा नुकसान नहीं होता।

स्मॉल बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी बातें - Do's and Don'ts for a Small Business Owner :

यदि आप चाहते हैं कि छोटे बिजनेस से ही आपको बड़ी सफलता मिले। तो आपको निम्नलिखित चीज़ों का ख्याल रखना आवश्यक है -

1. ईमानदार और भरोसेमंद बनें (Be Honest and Trustworthy) -

यदि आप चाहते हैं कि आपके कस्टमर आप पर भरोसा (Trust) करें। और आपकी तरफ आकर्षित हो। तो आपको इसके लिए ईमानदार और भरोसेमंद बनना पड़ेगा। आपको अपने कस्टमर को गलत प्रोडक्ट या गलत सर्विस नहीं देना है। और न ही उनसे अधिक पैसे ऐंठने हैं। बस आप उन्हें उतने में ही चीज़े उपलब्ध कराएं। जितने में उनका और आपका दोनों का फायदा हो।

2. अपने कस्टमर से चालाकी न करें (Do not Manipulate Your Customer) -

आप कभी भी अपने कस्टमर से चालाकी न करें। क्योंकि आपको ऐसा लगता है कि उसे आपकी चालाकियां समझ नहीं आ रही हैं। लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है। वह उस समय तो आपकी बातें सुन लेगा। हो सकता है वह उस समय आपका प्रोडक्ट या सर्विस भी ले ले। लेकिन आपके ऐसे व्यवहार से वह दोबारा आपके पास नहीं आएगा।

3. अपने कस्टमर का सम्मान करें (Respect Your Customer) -

अगर आप चाहते हैं कि आप बिजनेस लाइन में सफलता पाएं। तो इसके लिए आपको अपने कस्टमर की इज्जत करनी होगी। फिर चाहे वह अमीर हो या गरीब। ऊंची जाति का हो या नीची। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। बस आपको अपने कस्टमर से अच्छा व्यवहार (Behave) करना होगा। तभी लोग आपकी इज्जत करेंगे और आपकी दुकान में आना पसंद करेंगे।

4. अपने कस्टमर का समय बर्बाद न करें (Do not Waste Your Customer Time) -

एक सफलापूर्वक बिजनेस चलाने के लिए आपको समय की अहमियत को भी समझना होगा। आप किसी भी कारण न अपना समय बर्बाद (Waste) करें और न ही अपने कस्टमर का। यदि कोई प्रोडक्ट या सर्विस उसे समय पर चाहिए तो आप उसे समय पर ही दें।

5. किसी को भी अनदेखा न करें (Don't Ignore Anyone) -

कोई भी व्यक्ति आपके संपर्क में आता है तो उसे अनदेखा न करें। बल्कि उसके साथ दोस्ताना व्यवहार अपनाएं। क्योंकि हो सकता है आपके अच्छे व्यवहार से वो आपका हमेशा के लिए कस्टमर बन जाए।

image of a woman hand writing a note Trust Yourself with a fountain pen on a notebook

6. खुद पर करें भरोसा (Trust Yourself) -

अगर आपके पास आत्मविश्वास और खुद पर भरोसा रखने की ताकत है तो आपको सफलता प्राप्त करने से कोई भी नहीं रोक सकता। इसलिए यदि आप एक अच्छे बिजनेस मैन बनना चाहते हैं। तो आपको खुद पर यकीन करना होगा कि हां मैं यह कर सकता हूं / कर सकती हूं।

स्मॉल बिजनेस करने के फायदे - Benefits of Doing Small Business in Hindi:

यदि आप स्मॉल बिजनेस करने का मन बना चुके हैं तो यह आपके लिए अच्छी बात है। क्योंकि स्मॉल बिजनेस में निम्नलिखित फायदे होते हैं -

  • आपको बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं पड़ती और कुछ बिजनेस को तो आप बिना पैसों के ही कर सकते हैं।
  • छोटा बिजनेस शुरू करने में आपको बड़ा घाटा (Lose) होने का डर नहीं रहता। और आप बिना किसी डर के उसे कर पाते हैं।
  • पसंद न आने पर आप बिना किसी ज़्यादा नुकसान के उसे बंद (Close) भी कर सकते हैं।

कौन-कौन सा स्मॉल बिजनेस कर सकते हैं - Which Small Businesses Can You Do?

जो लोग स्मॉल बिजनेस करना चाहते हैं। लेकिन वो यह नहीं समझ पा रहे हैं कि वो ऐसा कौन सा बिजनेस करें जिसमें वो सफलता प्राप्त कर सकें। तो ऐसे में उन्हें घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन-कौन सा स्मॉल बिजनेस शुरू करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं -

(1) छोटी सी किराने की दुकान (Small Grocery Store) -

किराने की दुकान एक ऐसा स्मॉल बिजनेस है, जिसे आप छोटे स्तर से बड़े पैमाने पर ले जा सकते हैं। किराने की दुकान (Grocery Store) लगभग हर क्षेत्र में चलती है। क्योंकि इसमें ऐसे सामान बेचें जाते हैं, जो दैनिक जीवन में इस्तेमाल होते हैं। जैसे - साबुन, तेल, दाल, चांवल, आटा इत्यादि।

(2) एक छोटा सा आइसक्रीम पार्लर (A Small Ice Cream Parlor) -

आइसक्रीम खाना किसे नहीं पसंद। छोटे से लेकर बड़े तक इसके शौकीन होते हैं। ऐसे में स्मॉल बिजनेस के रूप में अपना एक आइसक्रीम पार्लर खोलना, आपको फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान भी रहे कि आइसक्रीम को लोग सर्दी से ज़्यादा गर्मी के मौसम में खाना पसंद करते हैं। इसलिए आइसक्रीम पार्लर खोलते समय मौसम (Season) का ख्याल भी रखें।

(3) मोबाइल की छोटी सी दुकान (Small Mobile Shop) -

आज के इस आधुनिक युग में लगभग हर व्यक्ति मोबाइल का इस्तेमाल करता है। ऐसे में आप मोबाइल की अपनी छोटी सी दुकान (Shop) खोल सकते हैं। साथ ही इसमें आप मोबाइल से संबंधित और भी चीजें बेच सकते हैं। जैसे - इयरफोन, मोबाइल कवर, टेम्पर इत्यादि।

(4) अपना जिम/फिटनेस सेंटर (Own Gym/Fitness Center) -

चाहे लड़की हो या लड़का हर किसी को अपनी फिटनेस की फ़िक्र होती है। और ज़्यादातर लोग आजकल जिम ज्वाइन करना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो अपना खुद का फिटनेस सेंटर खोल कर अच्छे खासे पैसे (Money) कमा सकते हैं।

(5) छोटा सा गेम पार्लर (Small Game Parlor) -

अगर आप चाहें तो स्मॉल बिजनेस के रूप में अपना एक गेम पार्लर भी खोल सकते हैं। और इसके द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि बच्चे हों या युवा गेम खेलना सभी को पसंद होता है।

(6) नाई की दुकान खोलें (Open a Barber Shop) -

बाल हैं तो कटवाने तो पड़ेंगे ही। जी हां दोस्तों यह एक ऐसी आवश्यकता है, जिसे न चाहकर भी व्यक्ति को पूरी करनी होती है। ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए मुनाफे का सौदा हो सकता है। बस इसके लिए आपको या तो खुद या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को रखना होगा। जिसे अच्छी तरह बाल (Hair) काटने आते हों।

(7) ग्राफिक डिजाइन करें (Design Graphic) -

ग्राफिक डिजाइन करने वाले व्यक्ति को ग्राफिक डिजाइनर कहा जाता है। यह एक ऐसा कार्य है, जिसमें आपको किसी भी कंपनी के लिए ग्राफिक डिजाइन करनी होती है। इससे आप किसी भी कंपनी का प्रोमोशन ग्राफिक के रूप में करते हैं। आजकल ऑनलाइन की दुनिया में इसका बहुत चलन (Scope) है। यदि आप ग्राफिक डिजाइन करना जानते हैं तो यह बिना इन्वेस्टमेंट के आपके लिए एक अच्छा बिजनेस होगा।

(8) बच्चों को पढ़ाएं ट्यूशन (Teach Tuition to Children) -

आज के बदलते दौर में शिक्षा (Education) की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ लिखकर एक अच्छा इंसान बने। जिसके लिए वो अपने बच्चे को स्कूल और ट्यूशन हर जगह पढ़ने के लिए भेजते हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में कार्य करके आप अच्छा खासा मुनाफा पा सकते हैं

image of creative blogging, commercial blog posting, copywriting, content marketing strategy

(9) ब्लॉगिंग करें (Do Blogging) -

यदि आप थोड़ा बहुत टेक्निकल जाते हैं और आपको लिखना भी पसंद है तो आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बना सकते हैं। इसके लिए बस आपको ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाने की आवश्यकता होगी। जिसके बाद आप एड्स (Ads) लगाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
2) कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!
3) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

FAQs - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. क्या हम घर बैठे पैसे कमा सकते हैं (Can We Make Money Sitting at Home)?

उत्तर. जी हां दोस्तों आप बिल्कुल घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो घर से कपड़े का बिजनेस (Cloth Business) करके पैसे कमा सकते हैं। या अगर आप ऑनलाइन चाहें तो ब्लॉगिंग या फ्रीलांसिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं।

प्रश्न. फ्रीलांसिंग क्या है (What is Freelancing)?

उत्तर. फ्रीलांसिंग एक ऑनलाइन काम है, जिसमें आप अपने क्लाइंट को कोई सर्विस प्रोवाइड करते हैं। और उसके बदले में वह आपको उसके पैसे देता है। उदाहरण के लिए यदि आप प्रोग्रामिंग, राइटिंग, या ग्राफिक डिजाइनिंग इत्यादि जानते हैं। तो आप ऑनलाइन यह काम करके पैसे कमा सकते हैं।