जीएसटी और इससे जुड़े सभी फ़ॉर्म्ज़

. 1 min read
जीएसटी और इससे जुड़े सभी फ़ॉर्म्ज़

जीएसटी कानून ने सीजीएसटी अधिनियम 2017 में निर्धारित प्रावधानों के साथ रिटर्न की संख्या निर्धारित की है। जीएसटी रिटर्न एक प्रारूप है, जहां "माल एवं सेवा" कर (GST) कानून के तहत पंजीकृत कर एक करदाता को हर पंजीकरण के लिए अलग से फाइल करना होता है। साथ ही, आवेदन किए जाने वाले जीएसटी रिटर्न की संख्या करदाता के व्यापार के प्रकार पर आधारित होती है। जैसे की कंपोजिशन डीलर, नियमित करदाता, टीडीएस कटौतीकर्ता, ई-कॉमर्स ऑपरेटर, इनपुट सेवा वितरक (आईएसडी), अनिवासी करदाता व अन्य। एक नियमित करदाता को हर महीने दो रिटर्न (जीएसटीआर -1, जीएसटीआर -3 बी) और प्रत्येक जीएसटी पंजीकरण के लिए एक वार्षिक रिटर्न (जीएसटीआर -9 / 9 सी) दाखिल करना होता है।

इस आर्टिकल में, हम विभिन्न जीएसटी रिटर्न के बारे में चर्चा कर रहे हैं -

1. जीएसटीआर -1

GSTR-1 "वस्तु और सेवाओं" की सभी बाहरी आपूर्ति के विवरण, या दूसरे शब्दों में, कर अवधि के दौरान किए गए बिक्री लेनदेन, और जारी किए गए डेबिट और क्रेडिट नोटों की रिपोर्टिंग के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले रिटर्न है। पिछले कर अवधि से संबंधित बिक्री चालान के किसी भी संशोधन, GSTR-1 रिटर्न में सूचित होता है।

GSTR-1 सभी सामान्य करदाताओं द्वारा दायर किया जाता है जो GST के तहत पंजीकृत हैं। इसे मासिक रूप से दायर करना होता है। वार्षिक 1.5 करोड़ रुपये तक टर्नओवर वाले छोटे करदाता तिमाही भरे उनको मासिक भरने की जरुरत नहीं।

2. जीएसटीआर -2 ए

जीएसटीआर -2 ए उन वस्तुओं और सेवाओं की सभी आवक आपूर्ति का विवरण होता है, जो एक कर अवधि के दौरान पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं से कुल खरीददारी है। यह डेटा ऑटो-पॉपुलेटेड होता है जो आपूर्तिकर्ताओं द्वारा उनके GSTR-1 रिटर्न में दर्ज किए गए डेटा के आधार पर होता है। GSTR-2A केवल-पढ़ने के लिए रिटर्न है और इसमें कोई और कार्रवाई नहीं की जा सकती है।

3. जीएसटीआर -2

GSTR-2 "माल और सेवाओं" की आवक आपूर्ति का टैक्स अवधि के दौरान की गई खरीददारी की रिपोर्टिंग के लिए वापसी है। GSTR-2 रिटर्न में GSTR-2A से विवरण लिया जाता हैं। GSTR-2A के उलट, GSTR-2 रिटर्न को संपादित (EDIT) कर सकते है।

जीएसटी के तहत पंजीकृत सभी सामान्य करदाता जीएसटीआर -2 दायर कर सकते है, जबकि जीएसटी की शुरुआत के बाद ही इसे दाखिल नहीं कर सकते।

4. जीएसटीआर -3

जीएसटीआर -3 सभी प्रकार के इनपुट टैक्स क्रेडिट, प्राप्त आवक आपूर्ति और आउटवर्ड आपूर्ति का दवा करने वाले कर का मासिक रिटर्न है। यह रिटर्न जीएसटीआर -1 और जीएसटीआर -2 रिटर्न दाखिल किए जाने के आधार पर स्वतः उत्पन्न हो जाता है।

जीएसटी के तहत पंजीकृत सभी सामान्य करदाता जीएसटीआर -3 दायर कर सकते है जबकि जीएसटी की शुरुआत के बाद ही इसे दाखिल नहीं कर सकते।

5. जीएसटीआर -3 बी

जीएसटीआर -3 बी यह भी एक मासिक स्व-घोषणा है, जो किए गए सभी आउटवर्ड आपूर्ति, इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा, कर देयता और भुगतान किए गए करों का संक्षेप विवरण प्रस्तुत करने के लिए होता है।

जीएसटी के तहत पंजीकृत सभी सामान्य करदाता जीएसटीआर -3 दायर कर सकते है जबकि जीएसटी की शुरुआत के बाद ही इसे दाखिल नहीं कर सकते।

6. जीएसटीआर -4 / सीएमपी -08

जो करदाता जीएसटी के तहत कंपोजिशन स्कीम के विकल्प का चुनाव करते हैं वह जीएसटीआर -4 दायर कर सकते हैं। जबकि CMP-08 वह रिटर्न है जिसने GSTR-4 को बदल दिया है। कंपोजिशन स्कीम के तहत करदाता रु .1 करोड़ तक के टर्नओवर को घोषित टर्नओवर पर एक निश्चित दर पर कर का भुगतान कर सकता हैं।

CMP-08 रिटर्न तिमाही आधार पर दाखिल किया जाता है।

7. जीएसटीआर -5

जीएसटीआर -5, विदेशी करदाता जो भारत में व्यापर का लेनदेन करते हैं वो यह जीएसटी भर सकते हैं। जिसमे उन्हें वापसी में किए गए सभी बाहरी आपूर्ति, प्राप्त आवक आपूर्ति, क्रेडिट / डेबिट नोट, कर देयता और करों का विवरण शामिल करना होता है।

जीएसटीआर -5 रिटर्न मासिक दर्ज किया जाता है और करदाता भारत में जीएसटी के तहत पंजीकृत होना चाहिए।

8. जीएसटीआर -6

GSTR-6, इनपुट सेवा वितरक (ISD) द्वारा दायर की जाने वाली मासिक रिटर्न है। इसमें आईएसडी द्वारा प्राप्त और वितरित किए गए इनपुट टैक्स क्रेडिट का विवरण होता है। इसमें इनपुट क्रेडिट के वितरण और वितरण के तरीके के लिए जारी किए गए सभी दस्तावेजों का विवरण देना होता है।

9. जीएसटीआर -7

जीएसटीआर -7 जीएसटी के तहत टीडीएस (स्रोत पर घटाए गए टैक्स) में कटौती करने के लिए आवश्यक व्यक्तियों द्वारा दायर की जाने वाली मासिक रिटर्न है। जीएसटीआर 7 में कटौती किए गए टीडीएस का विवरण, देय टीडीएस देयता और भुगतान और टीडीएस रिफंड का दावा किया जाता है।

10. जीएसटीआर -8

जीएसटीआर -8 जीएसटी के तहत पंजीकृत ई-कॉमर्स ऑपरेटरों द्वारा दायर की जाने वाली मासिक रिटर्न है, जिन्हें स्रोत (टीसीएस) पर कर जमा करना आवश्यक है। जीएसटीआर -8 में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से की गई सभी आपूर्ति और उसी पर एकत्रित टीसीएस का विवरण होता है।

जीएसटीआर -8 रिटर्न मासिक आधार पर दाखिल करना होता है।

11. जीएसटीआर -9

जीएसटीआर -9 जीएसटी के तहत पंजीकृत करदाताओं द्वारा दायर की जाने वाली वार्षिक रिटर्न है। इसमें विभिन्न कर यानि CGST, SGST & IGST और HSN कोड के तहत प्रासंगिक पिछले वर्ष के दौरान प्राप्त आवक आपूर्ति का विवरण देना होता है, साथ ही जमा और भुगतान किए गए करों का विवरण भी शामिल करना होता है। यह उस वर्ष के दौरान दायर सभी मासिक या त्रैमासिक रिटर्न (GSTR-1, GSTR-2A, GSTR-3B) का समायोजन है।

GSTR-9 को GST * के तहत पंजीकृत सभी करदाताओं द्वारा दायर किया जाता है। जिन्होंने कंपोजिशन स्कीम, कैजुअल टैक्सेबल पर्सन, इनपुट सर्विस डिस्ट्रीब्यूटर्स, नॉन-रेजिडेंशियल टैक्सेबल पर्सन और TST का भुगतान करने वाले व्यक्तियों को CGST एक्ट के 51 के तहत चुना है।

अन्य करदाता इसमें शामिल नहीं हैं।

*सीबीआईसी अधिसूचना 47/2019 के अनुसार, कुल कारोबार वाले करदाताओं के लिए जीएसटी के तहत वार्षिक रिटर्न जो कि 2 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है, को वित्त वर्ष 2017-18 और वित्त वर्ष 2018-19 के लिए वैकल्पिक बनाया गया था।

12. जीएसटीआर -9 ए

जीएसटीआर -9 ए उन करदाताओं द्वारा दाखिल किया जाने वाला वार्षिक रिटर्न है, जिन्होंने वित्तीय वर्ष में कंपोजिशन स्कीम के तहत पंजीकरण कराया है। यह उस वित्तीय वर्ष के दौरान दाखिल सभी तिमाही रिटर्न का समायोजन है।

* 27 वीं GST काउंसिल की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार कंपोजिशन करदाताओं के लिए GSTR-9A फाइलिंग को वित्त वर्ष 2017-18 और वित्त वर्ष 2018-19 के लिए छूट दी गई थी।

13. जीएसटीआर -9 सी

जीएसटीआर -9 सी, जीएसटी के तहत पंजीकृत उन सभी करदाताओं द्वारा दिया जाने वाला सुलह बयान है, जिसका टर्नओवर एक वित्तीय वर्ष में रु .2 करोड़ से अधिक है। पंजीकृत व्यक्ति को चार्टर्ड / लागत लेखाकार द्वारा लेखा परीक्षित खातों की अपनी पुस्तकें प्राप्त करनी होती हैं। सुलह का बयान करदाता के इन अंकेक्षित वित्तीय वक्तव्यों और दाखिल किए गए वार्षिक रिटर्न GSTR-9 के बीच है।

जीएसटीआर -9 सी हर जीएसटीआईएन (GSTIN) के लिए दायर किया जाता है। इसमें एक पैन से ही कई जीएसटीआर -9 सी फॉर्म दाखिल किए जा सकते हैं।

सीबीआईसी अधिसूचना 16/2020 के अनुसार, वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 5 करोड़ रुपये से अधिक के कुल कारोबार के साथ करदाताओं के लिए जीएसटीआर -9 सी छूट दी गई थी।

14. जीएसटीआर -10

जीएसटीआर -10 एक कर योग्य व्यक्ति द्वारा दायर किया जाता है, जिसका पंजीकरण रद्द या आत्मसमर्पण कर दिया गया है। इस रिटर्न को अंतिम रिटर्न भी कहा जाता है और इसे रद्द करने या रद्द करने की तारीख से 3 महीने के भीतर दाखिल करना होता है, जो भी पहले हो।

15. जीएसटीआर -11

जीएसटीआर -11 उन लोगों द्वारा दायर किया जाने वाला रिटर्न है, जिन्हें भारत में उनके द्वारा खरीदे गए सामान और सेवाओं के लिए जीएसटी के तहत रिफंड पाने के लिए एक विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईएन) जारी किया गया है। यूआईएन विदेशी कूटनीतिक मिशनों के लिए बना एक वर्गीकरण है और करों की वापसी पाने के उद्देश्य से भारत में कर के लिए दूतावासों को दूतावास नहीं देता है। जीएसटीआर -11 में प्राप्त आवक आपूर्ति और वापसी के दावे का विवरण होता है।

जीएसटी रिटर्न की देर से फाइलिंग

जीएसटी के तहत रिटर्न फाइलिंग अनिवार्य है। यहां तक ​​कि अगर कोई लेनदेन नहीं है, तो आपको निल रिटर्न दाखिल करना होगा।

- यदि आप पिछले महीने / तिमाही रिटर्न नहीं दाखिल करते हैं तो आप रिटर्न दाखिल नहीं कर सकते हैं। इस के लिए, जीएसटी रिटर्न के देर से दाखिल करने पर भारी जुर्माना और जुर्माना लगाया जाएगा।

- जीएसटीआर -1 की देर से फाइलिंग शुल्क के बाद बिना देरी के जीएसटीआर -3 बी दाखिल कर दें।

ब्याज / विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा

- ब्याज 18% प्रति वर्ष है। इसका भुगतान करदाता को भुगतान किए जाने वाले बकाया कर की राशि पर करना होगा। भुगतान के समय खाता बही में पहचाने गए नेट कर देयता पर इसकी गणना की जाएगी। भुगतान करने की वास्तविक तारीख तक भुगतान की वास्तविक तारीख तक समय अवधि होगी।

- जीएसटी अधिनियम के अनुसार लेट फीस रु। 100 प्रति दिन प्रति अधिनियम। तो यह CGST के तहत 100 और SGST के तहत 100 है। कुल रु। 200 / दिन। अधिकतम रु। 5,000। IGST पर कोई लेट फीस नहीं है।

यह भी पढ़ें :
जीएसटी के फायदे और नुकसान
जीएसटी से जुड़े कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ जो हर व्यापारी के पास होने चाहिए
जीएसटी से जुड़ी कुछ अहम बातें जो हर व्यापारी को पता होनी चाहिए