मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स

. 1 min read
मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स

आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल है, लोगों का जीवन स्मार्ट फ़ोन के इर्द-गिर्द ही सिमट गया है। एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति की दूरी चाहे जितनी हो लेकिन एक फ़ोन से आप मीलों दूर बैठे बात कर लेते हैं, खैरयत ले लेते हैं। एक स्मार्ट फ़ोन ने बड़े स्मार्ट तरीक़े से हम सबकी ज़िंदगी को आसान कर दिया है। घर बैठे हम दुनिया भर की जानकारी ले सकते हैं। ऑफ़िस का काम हो या फिर घर का काम। रिश्तों को सम्भालना हो या फिर पढ़ाई करना। अब तो बिज़नेस को बढ़ाने में भी मोबाइल फ़ोन एक बेहद अहम रोल प्ले कर रहा है। हज़ारों ऐसे ऐप्स हैं जिन्हें इंस्टॉल करते ही हमारी समस्याएँ दूर होने लगती हैं। हमें सही ड़ाईरेक्शन मिलने लगता है। यह सब एक फ़ोन से होता है। जिस तरह से फ़ोन से हम रिश्तों को जोड़ते, कारोबार व काम को संभालते उसी तरह से मनोरंजन भी करते हैं। ऐप्स, गेम्स आदि से हम अपना मनोरंजन करते हैं। यह सब एक फ़ोन से ही होता है। अगर आप भी डिजिटल इंडिया के तहत इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो यह भविष्य के लिए बेहद अच्छा बिज़नेस आइडिया है।

मोबाइल शॉप क्या है?

यदि आप भी मोबाइल शॉप की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले मोबाइल शॉप के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। मोबाइल शॉप एक ऐसी शॉप है जहां ब्रांडेड व अनब्रांडेड मोबाइल बेचने से लेकर, हर तरह के सिम, मोबाइल का रिचार्ज, लेमिनेशन, मोबाइल चार्जर, डेटा केवल, इयरफोन, मोबाइल कवर, स्क्रीन गार्ड आदि एसेसरीज व सुविधाएँ दी जाती हैं। इतना ही नहीं बल्कि मोबाइल शॉप में बिगड़े हुए मोबाइल भी रिपेयर किए जाते हैं।

मोबाइल शॉप कैसे खोलें?

शहर, क़स्बा, अर्ध-क़स्बा व गाँव हर जगह आप मोबाइल की शॉप को खोल सकते हैं। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे कम से कम व अधिक से अधिक लागत में शुरू किया जा सकता है। बिज़नेस शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक बातों का का ध्यान रखना होगा।

1. सही जगह का चयन करें :

मोबाइल शॉप खोलने वाले को चाहिए कि वो जिस जगह शॉप खोलने की सोच रहे हैं, उस जगह के बारे में आपको बहुत अच्छे से पता होना चाहिए। लोकेशन के बारे में अच्छे से जान लेने से आपको इस बात का अनुमान होगा कि किस रेंज में, कितनी रेंज में आपको अपनी शॉप पर मोबाइल रखना है।

2. दुकान का इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेकोरेशन :

लोकेशन का चयन होने के बाद आपको अपनी दुकान की साज-सज्जा व इंटीरियर पर ध्यान देना होगा। फ़र्नीचर, काँच का काउंटर मोबाइल फ़ोन रखने के लिए। जिससे फ़ोन दिखते भी रहें और सुरक्षित भी रहें। सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरा भी लगवा लें। साथ ही दुकान में कंप्यूटर की भी ज़रूरत पढ़ेगी, जिससे बिल बनाने में आसानी हो। बाक़ी भी ज़रूरतों को आप कंप्यूटर से पूरा कर पाएँगे। आपकी दुकान को 8 बाई 4 फुट लंबा काउंटर की ज़रूरत पड़ेगी। जिससे आप अपने ग्राहकों को आसानी से प्रोडक्ट्स दिखा सकें। लकड़ी के फ़र्नीचर में पारदर्शिता वाला काँच का फ़्रेम लगवाना पड़ेगा। जिससे प्रोडक्ट्स सेफ़ भी रहें और दिखाई भी देते रहें।

3. निवेश कितना लगेगा?

मोबाइल शॉप की दुकान खोलने के लिए कितना निवेश लगेगा इसका हमें अलग अलग बजट तैयार करना होगा। जिससे हमें अंदाज़ा रहे कि किस चीज़ में कितना ख़र्चा आएगा और हमें सबसे पहले कहाँ कहाँ निवेश करना है।शुरुआत में आपको मोबाइल शॉप के लिए 4 से 5 लाख तक इन्वेस्ट करना होगा। यह राशि समय के साथ बढ़ती जाएगी। एक बार शॉप खुलने के बाद आपको अंदाज़ा होगा कि और क्या क्या ज़रूरत है, क्या डिमांड है, उसके हिसाब से इन्वेस्ट करना होगा। आप कम ब्याज दर में बैंक से लोन भी ले सकते हैं। जिससे आप अपनी दुकान शुरू कर सकते हैं।

4. मोबाइल शॉप बिज़नेस से जुड़ी कुछ आवश्यक बातें :

  • मोबाइल शॉप खोलने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि मार्केट में किन प्रोडक्ट्स की डिमांड हैं। क्या ट्रेंड चल रहा है।
  • हर दिन आपको नई टेक्नोलॉजी से अपडेट रहना होगा, जिससे क्या नई टेक्नोलॉजी आई है, मोबाइल कौन सा आया है आपको पता हो।
  • आपको हर प्रोडक्ट्स के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि फ़ीचर, रेंज, बैटरी बैकअप, स्टोरेज आदि।
  • आपको हर रेंज के लोगों के लिए अपनी शॉप पर प्रोडक्ट्स रखने होंगे। जिससे कोई भी ख़ाली हाथ ना लौटे।
  • मोबाइल शॉप खोलने में यह जल्दबाज़ी ना करें कि कुछ अधूरा सामान ही रखें। इससे आपकी मार्केटिंग में दिक़्क़त आ सकती है। एक बार आया हुआ ग्राहक दोबारा ना आने के भी चांसेस होते हैं। इसलिए मोबाइल से जुड़े हर प्रोडक्ट्स व सर्विसेस से ही आप अपनी शॉप स्टार्ट करें।
  • ब्रांडेड व अनब्रांडेड हर तरह का प्रोडक्ट्स रखें।

5. मोबाइल शॉप के लिए डिस्ट्रीब्यूटर को ढूँढना :

मोबाइल शॉप खोलने के लिए सबसे पहले डिस्ट्रीब्यूटर को तलाशना पड़ेगा, जो आपको अच्छे फ़ोन को सस्ते पर दिलवा सके। मोबाइल शॉप बिज़नेस में डिस्ट्रीब्यूटर का एक बेहद अहम रोल होता है। इस लिए आपको ऐसा डिस्ट्रीब्यूटर ढूँढना होगा जो आपके बिज़नेस आपके बजट को समझ सके और आपकी सहायता कर सके।

6. मोबाइल शॉप बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें?

अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए ज़रूरी है कि आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग भी करें। सोशल मीडिया व नई टेक्नोलोजी को अपना कर आप मार्केटिंग कर सकते हैं। FM चैनल, न्यूज़ पेपर, पेंप्लेट्स आदि से आप अपनी दुकान का प्रोमोशन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

अदरक तथा लहसुन पेस्ट का व्यापार कैसे करें?
अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट (website) कैसे बनाएँ?
जिम का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

 हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Bank Balance Kaise Check Kare Online Saman Kaise Bechein Tiffin Service Kaise Shuru Kare
PF Balance Kaise Check Kare Gas Subsidy Kaise Check Kare Aadhar Card Kaise Download Kare