कैसे शुरू करें सुपरमार्केट? स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

. 1 min read
कैसे शुरू करें सुपरमार्केट? स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

एक सुपरमार्केट रिटेल जनरल स्टोर है जो घरेलू उपयोग के लिए विभिन्न उत्पादों की पेशकश करता है जो घरेलू वस्तुओं, खाद्य उत्पादों, पेय पदार्थों, दैनिक उपयोग की वस्तुओं, स्टेशनरी इत्यादि को एक ही छत के नीचे कवर करता है।

एक सामान्य स्टोर के विपरीत एक सुपरमार्केट जिसे आप भारत में हर कोने पर देखेंगे, उन वर्गों में स्लैब पर रखे गए उत्पादों की विविधता पर जोर देता है जहां ग्राहक उस उत्पाद को देख सकते हैं, जिसे वे पसंद कर सकते हैं। बड़े पैमाने पर, ये सुपरमार्केट बिक्री को बढ़ावा देने के लिए उत्पादों पर आकर्षक छूट भी प्रदान करते हैं।

पिछले 2 दशकों में हमने सुपरमार्केट स्टोर्स की एलोवर इंडिया में छोटे, मध्यम और बड़े पैमाने पर वृद्धि देखी है। ग्राहक जो विशेष रूप से बड़े शहरों में रहते है या जो लोग काम करते हैं, उन्हें खरीदारी करने के लिए बहुत कम समय मिलता है और जब उन्हें विशेष रूप से सप्ताहांत पर खरीदारी करने का समय मिलता है, तो वे एक जगह पर अपनी जरूरत के उत्पाद प्राप्त करना पसंद करते हैं।

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए योजना, पूंजी और व्यावसायिक कौशल की आवश्यकता होती है। यदि आप एक ही छत के नीचे बहुत सारे उत्पादों की खुदरा बिक्री की इच्छा रखते हैं, तो आपको अपना सुपरमार्केट व्यवसाय शुरू करने पर विचार करना चाहिए। सुपरमार्केट; किराना स्टोर या सुविधा स्टोर आज के खुदरा क्षेत्र में लोकप्रिय और उभरते हुए बिजनेस हैं। पूंजी निवेश और फंडिंग के आधार पर इन बिजनेस को छोटे और बड़े स्तर पर शुरू किया जा सकता है।

सुपरमार्केट / किराने की दुकान शुरू करने के बारे में सकारात्मक बात यह है कि यदि आप ब्रांड निर्माण में सफल होते हैं, तो आप आसानी से निवेशकों को मताधिकार दे सकते हैं जो बदले में लाभदायक परिणाम देता है।

सुपरमार्केट व्यवसाय योजना और स्थापना:

यदि आपने सुपरमार्केट व्यवसाय में निवेश करने का मन बना लिया है तो आपका स्वागत है। पहली चीज जो किसी भी व्यवसाय को शुरू करने में मायने रखती है वह है पूर्व नियोजन। व्यवसाय नियोजन को बाजार पर पर्याप्त रिसर्च की आवश्यकता होती है जो आपको व्यवसाय में एक सही नजरिया देगा और आपके व्यवसाय के लिए नये विचार भी देगा। यहां कुछ महत्वपूर्ण बातें दी गई हैं जो आपकी व्यावसायिक योजना का मार्गदर्शन करेंगी।

  • पहली महत्वपूर्ण चीज आपके व्यवसाय का स्थान है। यदि आप दिल्ली या मुंबई जैसे महानगरीय शहर में अपना व्यवसाय स्थापित कर रहे हैं, या पुणे, इंदौर जैसे शहर, या राज्य की राजधानी जैसे लखनऊ, गांधीनगर, या जैसलमेर जैसे शहर, तो आपके सुपरमार्केट व्यवसाय की संरचना जगह-जगह अलग-अलग होगी।
  • इन स्थानों में से प्रत्येक के पास अलग-अलग ग्राहक हैं, बड़े शहरों में अमीर ग्राहक हैं जो ब्रांडेड शीर्ष गुणवत्ता वाले महंगे उत्पाद खरीद सकते हैं जबकि छोटे शहर और कस्बे में उन ब्रांडेड उत्पादों की नकल सस्ते दाम पर करते हैं।
  • बाजार का आकार भी मायने रखेगा और उत्पादों की सीमा भी मायने रखेगी। छोटे शहरों और कस्बों के लोगों के पास सीमित जोखिम होता है और इस तरह उनकी मांग अक्सर उत्पादों की एक सीमा तक सीमित हो जाती है क्योंकि ज्यादातर ब्रांड और आइटम वे दूसरों से और विज्ञापनों के माध्यम से सुनते हैं।
  • कीमत सबसे बड़ी चिंता का विषय है क्योंकि विभिन्न स्थानों के ग्राहकों के पास खरीदारी के लिए अलग बजट है। 50K INR कमाने वाला व्यक्ति प्रति माह सीमित मात्रा में उत्पाद खरीद सकता है।

उपरोक्त चिंताओं को तय करने के बाद आपको अपना सुपरमार्केट स्थापित करना होगा जिसका पहला कदम एक बुनियादी ढाँचा होगा। आपके सुपरमार्केट के इंफ्रास्ट्रक्चर का आकार निश्चित रूप से उस ग्राहक के आधार पर निर्भर करेगा जिसे आप आकर्षित करने जा रहे हैं और विभिन्न प्रकार के उत्पाद जो आप बिक्री के लिए पेश करेंगे। आपको स्थानीय कानूनो,ग्राहकों और स्वयं दोनों की सुविधा के अनुरूप एक स्थान का चयन करना होगा।

Supermarket interior with shelves full of various products

सुपरमार्केट का पंजीकरण:

अपने व्यवसाय को पंजीकृत करना औपचारिक कदम है जो आप अपने व्यवसाय को एक वास्तविकता बनाने की दिशा में उठाते हैं। आपके व्यवसाय को औपचारिक बनाने के लिए स्पष्ट कदम उठाने की आवश्यकता है।

पहला कदम प्राधिकरण से व्यापार लाइसेंस प्राप्त करना है। आपको अपने पैन कार्ड सहित कुछ दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

दूसरा चरण आपके व्यवसाय को दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम 1953 के तहत पंजीकृत किया जाना है, जो कुछ नियम का पालन करता है, जिसका पालन हर दुकान के मालिक को करना चाहिए। आपको माल बेचने के लिए फूड लाइसेंस की ज़रूरत है। जिसके लिए एफएसएसएआई से अनुमति लेनी पड़ती है। अब आप उल्लिखित मानदंडों को पूरा करके ऑनलाइन भी ऐसी अनुमति प्राप्त कर सकते हैं।

FSSAI एक ऐसा निकाय है जो बाज़ार में बिकने वाले उत्पादों की खाद्य गुणवत्ता को नियंत्रित करता है। लगभग हर अच्छा पैक एफएसएसएआई से एक प्रमाण पत्र और नंबर के साथ आता है जो उत्पाद में गुणवत्ता की गारंटी देता है। आपके टर्नओवर के आधार पर परमिट लेने की आवश्यकता है। आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

टैक्सेशन हर पंजीकृत व्यवसाय का एक ऐसा महत्वपूर्ण पहलू है। आप जीएसटी पोर्टल पर ऑनलाइन जा सकते हैं और खुद को एक प्रोप्राइटर या किसी अन्य व्यवसाय संरचना के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं जिससे आप अपना व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाते हैं।

यदि आप स्थानीय स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो एक प्रोपराइटरशिप और साझेदारी फर्म ज्यादातर आम है। आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करके आप अपने व्यवसाय को जीएसटी के तहत पंजीकृत कर सकते हैं। आपके GSTIN को औपचारिक रूप से प्राप्त करने में एक या दो सप्ताह का समय लगता है। कुछ बुनियादी दस्तावेज जिनकी आपको आवश्यकता होगी:

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • अपने व्यावसायिक स्थान को पहचानने के लिए बिजली का बिल
  • वैध बैंक खाते के साथ बैंक स्टेटमेंट
  • फोटो
  • पिछले कर रिकॉर्ड या टीआईटी वैट के तहत
  • स्थापना का प्रमाण पत्र

आपके सुपरमार्केट  के लिए व्यावसायिक स्थान जैसे अन्य कदम, व्यवसाय संरचना भी आवश्यक हैं। ज्यादातर लीज कॉन्ट्रैक्ट्स इंडियन कॉन्ट्रैक्ट एक्ट, ट्रांसफर ऑफ प्रॉपर्टी एक्ट और दिल्ली रेंट कंट्रोल एक्ट जैसे लोकल रेंट कंट्रोल कानूनों से संचालित होते हैं।

सुपरमार्केट शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश -

यह व्यवसाय का मुख्य तत्व है जो कार्य क्षमता और व्यवसाय का आकार तय करता है। इस प्रकार, भविष्य में कंपनी की जरूरतों को पूरा करने के लिए कितना निवेश करना है, इसका उचित और स्पष्ट पूर्वानुमान सुनिश्चित करें कि आप एक सुपरमार्केट के लिए योजना बनाते हैं जो आपके पास मौजूदा राशियों से संचालित हो सकता है। यदि नहीं, तो आपको अपर्याप्त नकदी के कारण व्यवसाय चलाने में मुश्किल होगी। हमेशा आगे के संचालन के लिए कुल निवेश का कम से कम चौथाई हिस्सा सुरक्षित होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको अपने दम पर व्यवसाय में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा।

इस व्यवसाय में निवेश 5 प्रमुख चीज़ों पर निर्भर है:-

  • उचित स्थान पर दुकान किराए पर लेना या किराए पर देना।
  • सुपरमार्केट की सेटअप लागत जैसे इंटीरियर डिज़ाइन और रैक की संख्या।
  • स्टॉक में उत्पादों की खरीद।
  • व्यापार सेटअप लागत आवश्यक अधिकारियों से लाइसेंस प्राप्त करने की तरह।
  • सीसीटीवी, बिलिंग काउंटर, बिलिंग सॉफ्टवेयर आदि जैसे तकनीकी निवेश

लगभग एक मिनी सुपरमार्केट (1500 वर्ग फीट) को भारत में निवेश के रूप में 40 लाख की आवश्यकता होगी। भविष्य में व्यवसाय से अधिक धन या लाभ के साथ अपने व्यवसाय का विस्तार करने का आपका निर्णय है। यह अनुमान न्यूनतम सुविधाओं वाले मध्यम आकार के व्यवसाय के लिए है। अगर आपको लगता है कि आप एक विशाल आकार के सुपर मार्केट के लिए पैसे का प्रबंधन कर सकते हैं, तो आप आत्मविश्वास से एक करोड़ रुपये का निवेश कर सकते हैं।

Retail woman cashier with barcode scanner and young couple with purchases

सभी लेन-देन का रिकॉर्ड रखने के लिए एक बहुत ही उत्सुक एकाउंटेंट नियुक्त किया जाना चहिए। कंपनी की प्रगति को ट्रैक करने और सुधार के क्षेत्रों को निर्धारित करने के लिए नियमित ऑडिटिंग की आवश्यकता होती है। पहले वर्ष के लेन-देन का उपयोग लागतों और अर्जित लाभ के बारे में अनुमानों के लिए किया जाता है।

यदि आप एक सुपर मार्केट के मालिक हैं, तो आप एक सफल व्यवसायी व्यक्ति हो सकते हैं। स्वामित्व के बारे में, मैं आपको अन्य व्यक्तियों के साथ साझेदारी करने की तुलना में एकमात्र स्वामित्व रखने की सलाह दूंगा। यह आपके साथी से लंबित निर्णयों के कारण संचालन या कामकाज में देरी को समाप्त करेगा।

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?