ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?

. 1 min read
ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?

समय बदलने के साथ-साथ ही हमारी खरीदारी करने की आदतों में भी काफी बदलाव आए हैं. पहले हमे लगभग सभी चीजें सीधे मार्किट जा कर ही लेनी पड़ती थी पर अब कुछ समय से ऑनलाइन शॉपिंग काफी लोकप्रिय हो रही है.

लोग जहां भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के कारण समय नहीं निकाल पा रहे हैं  वहीं कोरोना महामारी के चलते भी लगभग सभी चीजों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग किया जाना एक ज़रूरत सी बन गया है.

ऐसे माहौल में इंडिया में एक नया बिजनेस जो इस समय सबसे ज्यादा सामने आया है, वो है ऑनलाइन ग्रॉसरी बिजनेस. आप रोज नई-नई फर्म और कंपनी देखते हैं जो इस बिजनेस में अपने पांव रख रही है.  लगभग सभी लोगों के पास स्मार्ट फ़ोन है जिसने इस तरह के बिजनेस को और बढ़ावा दिया है.

अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो ये मुश्किल नहीं है बस आप को एक बहुत अच्छे बिजनेस प्लानिंग की ज़रूरत होगी. शुरुआत करने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें.

1. ध्यान से करें लोकेशन\शहर का चुनाव

आपको सबसे पहले लोकेशन का चुनाव करना है. लोकेशन के आधार पर ही आप अपने कस्टमर को अच्छी तरह से जान सकते हैं. उसी के अनुसार आप सामान रखें और मुहैया करवाएं. क्योंकि शहर और लोगों के अनुसार ही उनकी खरीदारी करने की आदतें भी अलग रहती है, इसलिए इसका सर्वे करना बहुत ज़रूरी है.

2. फर्म की रजिस्ट्रेशन है ज़रूरी

अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना ना भूलें. साथ ही पहले ही प्लान कर लें कि आप ये बिजनेस पूरी तरह खुद करना चाहते हैं या पार्टनरशिप में, उसी के हिसाब से एक अच्छे चार्टेड अकाउंटेंट से बात कर टैक्स, रजिस्ट्रेशन आदि की बात करें. इसके बाद ही आप किसी बैंक में जाकर अपना बिजनेस अकाउंट खोल सकते हैं.

3. स्टोरेज की जगह का चयन

ऑनलाइन सिस्टम में अगर आप स्टॉक किसी एजेंसी से सीधा ना भिजवा कर खुद भेजना चाहते हैं, तो एक स्टोरेज जगह का चुनाव भी बेहद ज़रूरी है.अपने बिजनेस प्लान के अनुसार ही छोटी या बड़ी जगह का चयन करें. साथ ही कोशिश करें कि जगह ऐसी हो जहां आपको ज्यादा रेंट ना देना पड़े और सामान पूरी तरह  सुरक्षित रहे.

Shopping basket with fresh food and smartphone isolated on white background

4. खुद की वेबसाइट बनाएं

बिजनेस प्लान बनाते ही आपको अपनी एक वेबसाइट बनानी होगी.  आज के स्मार्ट फ़ोन के ज़माने में वेबसाइट के जरिये आप आसानी से लोगों तक पहुंच बना सकते हैं. किसी अच्छे वेब डेवलपर की मदद से आप ये कर सकते हैं.  इसका खर्च 10-15 हज़ार तक हो सकता है. पर ध्यान रखें कि वेबसाइट ऐसी हो जिसको यूजर आसानी से इस्तेमाल कर सकें और आपके सभी प्रोडक्ट्स की जानकरी उसमें अच्छे से दी गई हो.

प्रोडक्ट्स के बारे में सही जानकारी वेबसाइट पर दें ताकि कस्टमर आप पर अच्छी तरह से भरोसा कर सें.

5. सप्लायार और होलसेलर से सम्पर्क है बेहद ज़रूरी

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको सामान के लिए अच्छे सप्लायर और होलसेलर से बात करने की ज़रूरत होती है. ऐसे में ध्यान रखें कि आप स्टोरेज एरिया के आस पास ही किसी होलसेलर से कॉन्ट्रैक्ट करें. इससे ट्रांसपोर्टेशन की खर्च में भी कमी आती है और साथ ही समय की भी काफ़ी बचत होती है. इसके अलावा आप ऐसे सप्लायर से भी जुड़ सकते हैं, जो आपको आपकी दुकान के लिए लगभग सारे सामान उपलब्ध करा दें.

6. बनाएं एक मजबूत डिलीवरी और कस्टमर सपोर्ट सिस्टम

किसी भी ग्रॉसरी स्टोर  के लिए अच्छी बात है कि वो ऑर्डर आने के बाद जल्द से जल्द सामान डिलीवर करवा पाएं.  इसलिए आस-पास के एरिया से ही लड़कों को डिलीवरी के लिए चुनें ताकि उन्हें एरिया की जानकारी रहे और डिलीवरी आसानी से हो सके.

किसी भी बिजनेस को मजबूत रखने के लिए डिलीवरी सिस्टम का मजबूत होना बेहद ज़रूरी है.

इसके अलावा आजकल समय की मांग है कि आपकी कस्टमर सर्विस सेवा भी बहुत अच्छी और तेज़ हो. किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर कस्टमर के शिकायत दर्ज करते ही समाधान होना बेहद ज़रूरी है. इसलिए अच्छी तरह से बातचीत करने वाले लोगों की छोटी सी टीम होना ज़रूरी है.

7. पेमेंट करने के ऑप्शन

ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन अपनी वेबसाइट पर रखना ज़रूरी है क्योंकि आजकल लोग कैश का इस्तेमाल पहले के मुकाबले कम ही करते हैं. आप डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग, गूगल पे आदि सभी का ऑप्शन रखें. ध्यान रहे इसके लिए आपको पेमेंट गेटवे कंपनी को चार्ज देना होगा.

इन सब के साथ ही आप कैश ओन डिलीवरी का ऑप्शन देना भी ना भूलें.

8. बिजनेस के प्रचार का तरीका

आप यदि कम समय में ज्यादा से ज्यादा कस्टमर से जुड़ना  चाहते हैं, तो आपको एडवरटाइजिंग करनी पड़ेगी. आजकल सोशल मीडिया का जमाना है तो आप अपने बिजनेस और वेबसाइट की एड सोशल मीडिया पर प्रमोट कर सकते हैं.

फेसबुक, इन्स्टाग्राम आदि पर अपने बिजनेस के आकर्षक पेज बनाएं और लोगों तक पहुंचने की कोशिश करें. इसके अलावा आप न्यूज़पेपर से भी अपने बिजनेस को प्रमोट करने की डील ले सकते हैं.

ध्यान रहे किसी भी बिजनेस को शुरूआत में बढ़ाने के लिए सही तरह से एडवरटाइजिंग करना बेहद ज़रूरी है.

9. मार्केटिंग है ज़रूरी

शुरू में आपको सही तरह से मार्केटिंग करना बेहद ज़रूरी है. शुरूआत में आप किसी मार्केटिंग एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं. कुछ मार्केटिंग तरीके जो आप अपना सकते हैं वो हैं.

-शुरू- शुरू में मार्केटिंग के लिये बीच बीच में सेल आदि का आयोजन कर सकते हैं.

- त्योहारों के समय ऑफर आदि देना ना भूलें ताकि आप नए कस्टमर तक पहुंच बना सकें. ग्राहकों की संख्या में काफ़ी वृद्धि हो पाए.

-आप अपने रेगुलर कस्टमर के लिए कूपन आदि की व्यवस्था कर सकते हैं, जिसकी सहायता से उन्हें छोटे छोटे ऑफर दे सकते हैं.

-शुरूआत में बहुत ज्यादा मुनाफा कमाने की ना सोचें, अभी आपका टारगेट कस्टमर बनाना है इसलिए कीमत बाक़ी दुकानों की अपेक्षा कम रहें ताकि आपके पास अधिक ग्राहक आ सकें.

-आप अपने ग्राहक को बनाए रखने के लिए फ्री होम डिलीवरी आदि की सुविधा दे सकते हैं.

-आगे चल कर आप अपने बिजनेस के लिए चाहे तो एप्प आदि भी बनवा सकते हैं ताकि कस्टमर और आसानी से ऑर्डर दे सके.

Online shop in your smartphone and Shopping cart.

10. कब कर सकते हैं आप लाभ की उम्मीद

किसी भी बिजनेस की तरह इस बिजनेस को सेट करने के लिए भी आपको लगभग 6 महीने का समय लग सकता है. साथ ही आप अगर छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू कर रहे है तो आप मात्र 1 लाख रुपए से भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

ध्यान रहे आजकल के लाइफस्टाइल में इस तरह के बिजनेस का चलना आसान है. क्योंकि ये लोगों के टाइम, और मेहनत दोनों की बचत करता है.

हालांकि इस बिजनेस में कम्पटीशन ज्यादा है पर ये भी याद रखें कि ग्रॉसरी  की मांग आने वाले समय में बढ़ने ही वाली है, कभी कम नहीं हो सकती. इस लिए ये बिजनेस आपको फायदा जरुर देगा.

यह भी पढ़ें :

1) वेस्ट मैनेजमेंट से पैसे कैसे कमाएँ?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) कोचिंग सेंटर कैसे खोलें? बस रखें इन 11 बातों का ख़्याल!
4) आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे शुरू करें?