स्मॉल विजिटिंग कार्ड या बिज़नेस कार्ड व्यवसाय कैसे शुरू करें?

. 1 min read
स्मॉल विजिटिंग कार्ड या बिज़नेस कार्ड व्यवसाय कैसे शुरू करें?

अगर आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो आपके लिए विजिटिंग कार्ड या बिज़नेस कार्ड व्यापार एक अच्छा ऑप्शन है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप कम लागत से भी शुरू कर सकते हैं।

जैसा कि आजकल ज़्यादातर बिजनेस मैन बिजनेस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यह बिजनेस आपको काफ़ी फ़ायदा दिला सकता है। बस उसके लिए आपको इस बिजनेस से संबंधित कुछ बातों को जानना होगा। तभी आप एक सक्सेसफुल बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

बिजनेस कार्ड या विजिटिंग कार्ड बिजनेस कैसे शुरू करें। इससे पहले हम इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जान लेते हैं।

विजिटिंग कार्ड या बिज़नेस कार्ड क्या है (What is Visiting Card or Business Card) ?

बिज़नेस कार्ड जिसे विजिटिंग कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। वह एक ऐसा कार्ड होता है, जिसमें एक बिजनेस मैन और उसके बिजनेस की जानकारी होती है। जैसे - व्यक्ति का नाम, पता, एड्रेस, फोन नंबर, ईमेल, वेबसाइट, बिजनेस या कंपनी का नाम, बिजनेस की शॉर्ट डिटेल इत्यादि।

इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति आपसे आपके काम के बारे में पूछता है। तो ऐसे में आप अपना बिजनेस कार्ड उसे दे सकते हैं। जिससे कि जब उसे आपसे कोई काम करवाना हो तो वो आपसे कॉल पर बात कर सके।

आप कहीं भी जाएं जैसे - पार्टी, शादी, ट्रैवल या अन्य किसी जगह पर। तो आप इस कार्ड को हमेशा अपने साथ रख सकते हैं। इससे आप आसानी से अपने बिजनेस का प्रोमोशन कहीं भी कर सकते हैं।

स्मॉल विजिटिंग कार्ड या बिज़नेस कार्ड व्यवसाय कैसे शुरू करें - Best Visiting Card/Business Card Ideas for Small Business Owners :

स्मॉल विजिटिंग कार्ड या बिज़नेस कार्ड व्यवसाय शुरू करने से पहले एक व्यक्ति को जिन चीज़ों की आवश्यकता पड़ती है। उसके बारे में हम नीचे आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं। जिससे कि आप अपने बिजनेस को सही ढंग से शुरू करके काफ़ी आगे तक ले जा सकते हैं -

(1) पूंजी की ज़रूरत पड़ती है (Need Capital) -

विजिटिंग कार्ड या बिजनेस कार्ड व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको पूंजी यानी पैसों की ज़रूरत पड़ेगी। क्योंकि इस बिजनेस में आपको कई तरह की मशीनों की ज़रूरत पड़ेगी। जैसे - कंप्यूटर, डिजिटल प्रिंटर, बिजनेस कार्ड कटिंग मशीन इत्यादि। कंप्यूटर का इस्तेमाल करके कार्ड को बनाया जाता है। प्रिंटर के द्वारा कार्ड का प्रिंट निकाला जाता है। वहीं कार्ड कटिंग मशीन कार्ड को सही प्रकार से काटने के काम आती है।

कंप्यूटर पर आपको 20 से 25 हज़ार रुपए तक खर्च करने होंगे। वहीं डिजिटल प्रिंटर आपको 16 से 20 हज़ार तक का मिलेगा। इसके अलावा बिजनेस कार्ड कटिंग मशीन आपको 20 हज़ार तक की मिल जाएगी। इस हिसाब से सभी मशीनों पर आपके 50 से 60 हज़ार तक खर्च होंगे। इसके अतिरिक्त बिजनेस कार्ड और स्याही (Ink) को खरीदने के लिए भी अलग से पैसे देने होंगे। 100 कार्ड की कीमत लगभग 250 रुपए तक होती है। और स्याही आपको 500 रुपए तक की मिलेगी।

(2) कार्ड बिजनेस के लिए जगह की आवश्यकता (Need Space for Card Business) -

विजिटिंग कार्ड बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज़्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसे आप किसी छोटी सी जगह या अपनी शॉप से भी शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपके बिजनेस से संबंधित सारी मशीनें रखी जा सकें। बस आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि जिस लोकेशन पर आप यह बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं। वहां पर आपको ज़्यादा से ज़्यादा कस्टमर मिल सकें।

jute bag texted with profit on it

(3) मुनाफ़ा कितना आएगा (How Much Will the Profit Come) ?

बिजनेस कार्ड व्यापार में अगर आप अच्छी प्रकार काम करें तो इसमें आपको काफ़ी प्रॉफिट मिलता है। इस बिजनेस में आप महीने में 1 लाख तक कमा सकते हैं। इसलिए इस बिजनेस में इन्वेस्ट करने के बाद ध्यान रखें कि जितने पैसे आपने इस काम को शुरू करने में लगाए हैं। उससे ज़्यादा मुनाफा आपको मिल रहा है या नहीं।

(4) कार्ड बनाने का तरीका (Card Making Method) -

बिज़नेस कार्ड बनाने के बहुत सारे तरीके हैं। यह ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से बनाए जा सकते हैं। आप अपने बिजनेस कार्ड को मोबाइल या कंप्यूटर दोनों की मदद से बना सकते हैं। मोबाइल में कार्ड बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के ऐप्स मिल जाएंगे। जिनका इस्तेमाल करके आप अपना विजिटिंग कार्ड बना सकते हैं। इन ऐप्स में आपको डिफरेंट डिफरेंट टाइप की डिजाइन भी मिल जाएगी।

वहीं अगर आप चाहते हैं कि आप अपनी डिजाइन का कार्ड बनाएं। तो इसके लिए आप अपने कंप्यूटर पर कई तरह के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं, जैसे - फोटोशॉप इत्यादि। जिसकी मदद से आप अपनी मनचाही डिजाइन का कार्ड बना सकते हैं।।

(5) विजिटिंग कार्ड को कैसे बनाएं आकर्षक (How to Make a Visiting Card Attractive) ?

अगर आप अपने बिजनेस में सफलता पाना चाहते हैं। तो आपको एक अच्छी कार्ड डिजाइनिंग आनी चाहिए। आप विजिटिंग कार्ड को इतना सुन्दर और अट्रैक्टिव बनाएं कि लोग इसे पढ़ने पर मजबूर हो जाएं।

अगर आप एक अच्छा कार्ड डिजाइन करने में सफल हो जाते हैं तो इससे आपके कस्टमर भी बढ़ेंगे। लोग कहीं और काम कराने कि बजाए आपके पास आएंगे। इस तरह आपकी इनकम भी बढ़ेगी।

एक अच्छा और आकर्षक बिजनेस कार्ड बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीज़ों को फ़ॉलो करना होगा -

  • कार्ड का आकार करें सेलेक्ट (Select Card Size) -

एक अच्छा कार्ड बनाने के लिए आपको सबसे पहले उसका सही आकार चुनना होगा। आप कस्टमर की इच्छा के अनुसार इसका साइज़ रख सकते हैं। जैसा कि आज के इस आधुनिक युग में प्रिंटिंग तकनीक काफी आगे बढ़ चुकी है।

ऐसे में आप प्रिंटर की मदद से कोई भी विशेष डिजाइन का कार्ड बना सकते हैं। जैसे - कार्ड के कोने को गोल काट सकते हैं। और ऐसे कई ऑप्शन आपको मिल जाएंगे। कार्ड को एक खास लुक देने से यह कस्टमर के बीच आपके बिजनेस को तेज़ी से प्रोमोट करता है।

  • लोगो और ग्राफिक्स लगाना न भूलें (Don't Forget to Add Logo and Graphics) -

एक बढ़िया कार्ड बनाते समय उसमें Logo और ग्राफिक्स लगाना न भूलें। कार्ड में जो सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है, वह कार्ड का लोगो और ग्राफिक ही होता है। यह आपके कार्ड के सेंटर में लगता है। कार्ड में एक तरफ़ आपको लोगो Place करना है तो दूसरी तरफ़ कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन डालनी है। एक प्रोफेशनल बिज़नेस कार्ड को बनाने के लिए Logo और Graphic बहुत ज़रूरी होता है।

white coloured business cards on black background
  • बिज़नेस कार्ड में टेक्स्ट डालें (Enter Text in Business Card) -

कोई भी बिज़नेस कार्ड बनाते समय आपको उसके टेक्स्ट को बहुत अच्छे से ऐड करना चाहिए। क्योंकि वह टेक्स्ट ही होता है जो किसी व्यक्ति के बिजनेस की जानकारी देता है। हर व्यक्ति के बिजनेस की जानकारी अलग अलग होती है। ऐसे में आप बहुत ध्यान से कार्ड पर इन जानकारियों को डालें।

एक विजिटिंग कार्ड पर मुख्य रूप से नाम, कंपनी या बिजनेस का नाम, पता, ईमेल, फोन नंबर, बिजनेस टाइटल, व्यक्ति बिजनेस क्या है, वेबसाइट का नाम या URL इत्यादि। वहीं कुछ कस्टमर कार्ड पर एडवांस चीज़ें भी ऐड करा सकते हैं।

  • आकर्षक टाइपोग्राफी को चुनें (Choose Attractive Typography) -

एक अच्छा बिजनेस कार्ड बनाने के लिए उसकी टाइपोग्राफ़ी सुंदर होनी चाहिए। इसलिए आप जब भी बिजनेस कार्ड बनाएं तो साइज़, फ़ॉन्ट और कलर का चुनाव ठीक से करें। यह आपके पूरे कार्ड का लुक बदलने में अहम भूमिका निभाती है।

  • कार्ड की करें जांच (Check Card) -

जब आखिर में आपका कार्ड बनकर तैयार हो जाए तो आप उस कार्ड की सारी डिटेल्स चेक करें। जिससे कि किसी प्रकार की गलती होने का डर न रहे।

साथ ही आप यह भी देखें कि आपका कार्ड दिखने में कैसा है। कहीं उसको देखने से आपकी आंखों में कोई तकलीफ तो नहीं हो रही है। इन सब छोटी छोटी बातों का ध्यान रखकर ही आप एक बेहतरीन बिजनेस कार्ड बनाने में सफ़लता पा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) मिट्टी से बने बर्तनों का व्यापार कैसे शुरू करें?
2) फलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ
3) फूलों का व्यापार कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा, आदि जानकारियाँ
4) ओके शॉप क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - Frequently Asked Questions :

प्रश्न. विजिटिंग कार्ड या बिज़नेस कार्ड का व्यापार कैसा है (How is the Business of Visiting Card or Business Card) ?

उत्तर. विजिटिंग कार्ड या बिजनेस कार्ड का व्यापार एक बहुत ही अच्छा व्यापार है। इस बिजनेस को करने वाले काफ़ी प्रॉफिट कमा रहे हैं।

प्रश्न. कौन कर सकता है इस बिज़नेस को (Who Can Do This Business) ?

उत्तर. वह व्यक्ति जो थोड़ा बहुत शिक्षित हो और उसको कंप्यूटर और अन्य मशीनों की जानकारी हो। तो वह इस बिजनेस को कर सकता है। इसके अतिरिक्त उस व्यक्ति को ग्राफिक डिजाइनिंग भी अच्छी प्रकार आनी ज़रूरी है।

प्रश्न. क्या इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू किया जा सकता है (Can This Business Be Started On a Large Scale) ?

उत्तर. आप जिस जगह पर Card Making बिजनेस को कर रहे हैं। अगर वहां पर इसकी ज़्यादा मांग है और आपको लगता है कि आपको इसे और आगे बढ़ाना चाहिए। तो आप अपनी शॉप पर कुछ एम्पलॉइज को रखकर इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते हैं।

प्रश्न. बिज़नेस कार्ड में इस्तेमाल होने वाली मशीनों को कहां से खरीदें (Where to Buy Machines Used in Business Cards) ?

उत्तर. बिज़नेस कार्ड या विजिटिंग कार्ड में आमतौर पर जो मशीनें यूज़ होती हैं। वो हैं - कंप्यूटर, डिजिटल प्रिंटर, कार्ड कटिंग मशीन आदि। यह आपको आसानी से किसी भी इलेक्ट्रॉनिक शॉप पर मिल जाएंगी। अगर आप चाहें तो इसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स Amazon, Flipkart आदि से भी Purchase कर सकते हैं।