जीएसटी अमेंडमेंट एक्ट क्या है?

. 1 min read
जीएसटी अमेंडमेंट एक्ट क्या है?

मार्च 2017 में लोकसभा और राजयसभा में पारित बिल जिसे जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स) बिल कहा गया है, उसमे कई संसोधन के करने के बाद ही लागू किया गया है। जीएसटी बिल लागू करने के लिए संविधान संशोधन की जरूरत क्यों पड़ी आइये जानते है :-

1. क्योंकि, केंद्र को कर का अधिकार नहीं है गुड्स सेल करने पर
2. केंद्र सिर्फ़ इंटर-स्टेट सेल पर टैक्स कर ले सकता था
3. राज्यों को सेवाओं पर भी केंद्र टैक्स नहीं ले सकता था
4. आर्टिकल 246 में सातवें शेड्यूल के तहत विभाजन हुआ
5. केंद्र और राज्य को अधिकार देने के लिए संशोधन जरूरी था।

माल और सेवा कर (GST) एक व्यापक अप्रत्यक्ष कर है जो देश में "वस्तुओं और सेवाओं" की बिक्री, खरीद और निर्माण पर लगाया जाता है। 1 जुलाई 2017 को, 2016 के संविधान अधिनियम (एक सौ और पहले संशोधन) ने भारत में जीएसटी कराधान की प्रणाली शुरू की।

भारत सरकार और जीएसटी परिषद् ने केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं पर सभी अप्रत्यक्ष करों को बदल दिया है।

29 अगस्त 2018 को, भारत के राष्ट्रपति ने निम्नलिखित जीएसटी (GST) कानूनों में संशोधन को मंजूरी दी है:

- एकीकृत माल और सेवा कर (संशोधन) अधिनियम, 2018

- केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (संशोधन) अधिनियम 2018

- माल और सेवा कर (राज्यों को मुआवजा) संशोधन अधिनियम, 2018

- केंद्र शासित प्रदेश माल और सेवा कर (संशोधन) अधिनियम, 2018

जीएसटी संशोधन अधिनियम 2018

7 अगस्त 2018 को, भारत सरकार ने 2018 का 'केंद्रीय माल और सेवा कर' संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश किया। इस अधिनियम में बताया गया है कि सरकार द्वारा जीएसटी को कैसे लागू और एकत्र किया जाएगा। सरकार द्वारा किए गए मुख्य संशोधन:-

रिवर्स चार्ज

जब कोई पंजीकृत व्यक्ति माल की आपूर्ति अपंजीकृत व्यापारी द्वारा आपूर्ति करता है तब वस्तु और सेवाओं पर कर 'रिवर्स चार्ज' के तहत लगता है। यह शुल्क सरकार द्वारा अधिसूचित विशिष्ट वस्तुओं और सेवाओं पर लागू होता है।

कम्पोजीशन स्कीम

पहले के जीएसटी अधिनियम के अनुसार, करदाता जिनका कारोबार 1 करोड़ रुपये वार्षिक है उन्हें जीएसटी का भुगतान करना पड़ता था। लेकिन नए संशोधन अधिनियम के अनुसार यह राशि 1 करोड़ से बढ़ाकर 1.5 करोड़ रुपये कर दी गई है।

जीएसटी पंजीकरण

पिछले जीएसटी (GST) कानूनों के अनुसार, एक ही राज्य में एक ही व्यवसाय वर्टिकल के लिए कई पंजीकरण की अनुमति नहीं थी। नए संशोधन के नियमानुसार, एक व्यक्ति के पास एक ही व्यवसाय के लिए कई नए जीएसटी पंजीकरण हो सकते हैं। प्रत्येक जीएसटी का पंजीकरण ऑनलाइन सरकार द्वारा अलग से माना जाएगा। अधिनियम में यह भी कहा गया है कि "विशेष आर्थिक क्षेत्र" (SEZ) के भीतर एक व्यावसायिक इकाई को अलग से जीएसटी के लिए पंजीकरण करना होगा।

पिछले जीएसटी (GST) अधिनियम ने सभी ई-कॉमर्स व्यवसायों को जीएसटी के तहत पंजीकरण कराना अनिवार्य था। पर नए संशोधन के तहत, स्रोत पर अतिरिक्त कर और भुगतान एकत्र करने वालों को पंजीकरण करना होगा।

सेवाओं के आपूर्तिकर्ताओं की पात्रता

पिछले जीएसटी (GST) अधिनियम के अनुसार केवल रेस्तरां मालिक ही कंपोजिशन स्कीम का हिस्सा बन सकते थे। पर नए संशोधन के आने से अन्य आपूर्तिकर्ताओं (सेवा आपूर्तिकर्ताओं के बीच) को भी पात्र बना दिया गया है। इसका एकमात्र शर्त यह है कि इन सेवाओं का मूल्य 5 लाख रुपये या उनके पिछले वर्ष के कारोबार का 10% से कम होना चाहिए- उक्त में से जो भी कम हो पात्र है।

फर्निशिंग रिटर्न

नए संशोधन के प्रावधान के अनुसार एक पंजीकृत व्यक्ति जीएसटी साइट पर पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं द्वारा किए गए आपूर्ति विवरण को संपादित, मान्य कर सकता है या फिर उसे हटा सकता है।

इनपुट टैक्स क्रेडिट का दायरा

पिछले जीएसटी (GST) अधिनियम के अनुसार, इनपुट टैक्स क्रेडिट केवल मोटर चालित वाहनों और विशिष्ट उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों के लिए लागू था। वहीँ नए संशोधन ने जहाजों, विमानों और मोटर वाहनों के बीच अंतर किया है। इसमें कहा गया है कि केवल ये विमान और जहाज माल के परिवहन के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठा सकते हैं। वो कर्मचारी जिन्हे यात्रा का लाभ मिलता है ITC का लाभ तभी उठा सकते हैं जब उनका नियोक्ता कानूनी रूप से इन लाभों की पेशकश करता है।

आपूर्ति का स्थान (Place of Supply)

यदि माल और सेवा को देश से बाहर ले जाया जाता है, तो आपूर्ति का स्थान उसका अंतिम गंतव्य माना जायेगा। इन वस्तुओं को जीएसटी (GST) की गणना में शामिल नहीं किया गया। वहीँ पिछले अधिनियम के अनुसार, मरम्मत के लिए आयात किए गए सामान और उसके बाद वापस निर्यात किए गए सामान, जीएसटी फाइलिंग के लिए नहीं थे। जबकि नए संशोधन में ऐसे सामानों के प्रसंस्करण या मरम्मत करने पर कर में छूट होगी।

कम्पोजीशन लेवी

कंपोजीशन लेवी में संशोधन इसलिए भी किया गया ताकि करदाता को टर्नओवर की वैधानिक सीमा को कंपोजिशन योजनाओं के लिए योग्य बनाया जा सके और वे पिछले वित्तीय वर्ष में किए गए व्यापारी केवल अपने व्यापर के टर्नओवर के 10% मूल्य की सेवाओं की आपूर्ति कर सकें।

इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने की पात्रता

सेवाओं की आपूर्ति के मामले में इनपुट टैक्स क्रेडिट प्रदान करने के लिए एक संशोधन बहुत ही आवश्यक था। नए प्रस्तावित खंड 43 ए से यह पता चलता है की  संशोधन इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाने के लिए एक नए रिटर्न प्रारूप के प्रावधानों को शामिल किया है।

पंजीकरण के लिए पात्र व्यक्ति

असम, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे कुछ विशेष राज्यों में पंजीकरण के लिए 'धारा 22' को थ्रेशोल्ड टर्नओवर को दस लाख से बढ़ाकर बीस लाख रुपये करने के दृष्टिकोण से संशोधित किया गया था।

2017 के केंद्रीय जीएसटी अधिनियम में बदलाव

सीजीएसटी अधिनियम 2017 के कुछ खंडों में परिवर्तन किए गए हैं जिन्हें 2018 के सीजीएसटी संशोधन अधिनियम के साथ बदल दिया गया है:

  • पंजीकरण की प्रक्रिया
  • टैक्स का रिफंड
  • आपूर्ति की गुंजाइश
  • कर की वसूली
  • डेबिट और क्रेडिट नोट
  • रिवर्स चार्ज
  • इनपुट टैक्स क्रेडिट का दायरा
  • अनिवार्य जीएसटी पंजीकरण
  • कम्पोजीशन स्कीम
  • ब्याज, जुर्माना, कर और अन्य राशियों का भुगतान
  • रिटर्न प्रस्तुत करने और इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाने की प्रक्रिया
  • आपूर्ति का स्थान
  • खाते और अन्य रिकॉर्ड
  • नौकरी की प्रक्रिया
  • अपीलीय न्यायाधिकरण में अपील की
  • माल की आपूर्ति का समय
  • स्रोत पर कर एकत्र करना
  • पंजीकरण रद्द करना
  • इनपुट टैक्स क्रेडिट का उपयोग करने का आदेश
  • पंजीकरण के लिए उत्तरदायी व्यक्ति
  • लेवी और संग्रह
  • परिभाषा में परिवर्तन
  • अनुसूची और
  • आईडीएस द्वारा क्रेडिट वितरण (इनपुट सेवा वितरक)
  • ब्लॉक किए गए क्रेडिट और अन्य क्रेडिट का अपॉइंटमेंट

देश में, जीएसटी कराधान की प्रक्रिया को आसान बनाने और कर चोरी को कम करने के लिए जीएसटी सेवाओं की शुरुआत हुई है। लोग जीएसटी का ऑनलाइन भुगतान करने से भी लाभान्वित हो रहे हैं, और यह प्रक्रिया आसान भी है।

यह भी पढ़ें :
SGST, CSGT और IGST में क्या फ़र्क़ है? समझें आसान भाषा में
जीएसटी: कितने प्रकार के होते हैं जीएसटी और इनसे जुड़ी जानकारी
जीएसटी: कैसे ये भारतीय इकॉनमी के लिए फ़ायदेमंद/नुक़सानदायक है?

FAQs

Q. GST में कितनी बार संशोधन किया गया है?

A. जीएसटी के लॉन्च होने के बाद कई बार संशोधित किया जा चुका है। नवीनतम संशोधन 22 दिसंबर, 2018 को किया गया था। इसमें 53 सेवाओं और 28 वस्तुओं की जीएसटी दरों में संशोधन शामिल था।

Q. जीएसटी के क्या फायदे हैं?

A. भारत में जीएसटी का उद्देश्य भ्रष्टाचार को कम करना और टैक्स भुगतान को आसान बनाना है। ऑनलाइन जीएसटी फाइल करने से लंबे समय में वस्तुओं और सेवाओं की लागत में कमी लाने में मदद मिली है। जीएसटी आने से अब रसीद के बिना कोई बिक्री नहीं कर सकता है। जीएसटी फाइलिंग भारत के असंगठित क्षेत्रों में विनियमन और जवाबदेही का जरिया है। इसका देश की जीडीपी पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

Q. जिन वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी लगाया जाता है, उनकी विभिन्न श्रेणियां क्या हैं?

A. कर के संग्रह के लिए, वस्तुओं और सेवाओं को आसानी से विभिन्न प्रकार के टैक्स स्लैब (5 में विशिष्ट) - 0%, 5%, 12%, 18% और 28% में विभाजित किया गया है। मादक पेय, बिजली और पेट्रोलियम उत्पादों जैसे आइटम जीएसटी के दायरे में नहीं आते हैं। कराधान की पिछली प्रणाली के अनुसार, व्यक्तिगत राज्य सरकारों को इन वस्तुओं पर अलग से कर लगा सकती है।

Q. जीएसटी में कितने रिटर्न हैं?

A. GSTR- GSTR 1, GSTR 2A, GSTR 2, GSTR 3, GSTR 3B, GSTR 4 / CMP 08, GSTR 5, GSTR 6, GSTR 7, GSTR 8, GSTR 9, GSTR 9A, GSTR 9C, GSTR के विभिन्न प्रकार हैं 10, जीएसटीआर 11।