OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

. 1 min read
OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

ओके क्रेडिट माने आज के जमाने के बिजनेस का डिजिटल उधर बही-खाता। ओके क्रेडिट माने सिम्पल, पेपरलेस, सिक्योर सॉल्यूशन फार बिजनेस। यानी डिजिटल इंडिया अभियान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा। इसके बाद भी आपको में न आया हो तो उसके लिए साधारण शब्दों में ओके क्रेडिट को पहले से चले आ रहे बिजनेस को उधार बही खाते की जगह लाया गया एक ऐप  है। इस ऐप को 2016 में उस समय ईजाद किया गया था जब हमारे देश में डिजिटल इंडिया अभियान को छेड़ा गया था। उस समय भारत में सभी स्माल बिजनेस को पॉवर देने के सपने को पूरा करने के लिए इस ऐप को तैयार किया गया था। अब यह लाभकारी ऐप सभी व्यापारियों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है। यानी सभी व्यापारी इस ऐप से लाभ उठाना चाहते हैं। हमारे देश में स्माल बिजनेस और किराना स्टोर लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। ये स्माल बिजनेस ग्रॉसरीज, कपड़े, किचेन के बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक शॉप या आटोमोबाइल स्टोर प्रत्येक बिजनेस को आॅनलाइन एकाउंट मेंटीनेंस सिस्टम की जरूरत पड़ती है। उस सिस्टम को इस ओके क्रेडिट ऐप से पूरा किया जा रहा है।

एकाउंट की परेशानियां चुटकियों में हो जायेंगी हल

ओके क्रेडिट आपकी सारी एकाउंटिंग परेशानियों को चुटकियों में आसान तरीके से आॅनलाइन पेपरलेस सॉल्यूशन है। बिना किसी हड़बड़ी के यूजर फ्रेंडली ऐप हरेक बिजनेस की सबसे बड़ी जरूरत है। इस जरूरत को ओके क्रेडिट पूरा करता है। इस ऐप के लिए यह बात भी कोई मायने नहीं रखती है कि आप किसी छोटी कॉलोनी में छोटा सा किराना का स्टोर चला रहें हैं या टाउनशिप में सुपरमार्केट का बिजनेस कर रहे हैं। ओके क्रेडिट आपके बिजनेस को प्रभावी तरीके से डिजिटाइस करने में पूरी तरह से सक्षम है। कोरोना कॉल को देखते हुए हर कोई अब कॉन्टेक्टलेस ट्रांजेंक्शन और कॉन्टेक्टलेस पेमेंट करना चाहता है। ओके क्रेडिट ऐप इस काम में पूरी तरह से माहिर है। हाईएस्ट सिक्योरिटल फायरवेल्स वाले ऐप से साथ आपके और आपके कस्टममर के बीच का कम्युनिकेशन पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। साथ ही आपका बिजनेस ट्रांजेक्शन पूरी तरह से सिस्टेमेटिक हो जाता है। ओके क्रेडिट आपका अपना डिजिटल इंडिया का डिजिटल उधार बही खाता है और आपके कस्टमर की निष्ठा हमारे लिए गर्व का विषय है। यह मेड इन इंडिया कैश बुक या लेजर एकाउंट बुक आपके समस्त लेन-देन को मैनेज करेंगा। आप इस ऐप से यह सभी लेन-देन कैसे मैनेज करेंगे। इसके लिए आपको अपने कस्टमर्स को एड करना होगा, सारे ट्रांजेक्शन का रिकार्ड रखना होगा। आपको पेमेंट के लिए ईजी रिमाइंडर्स भेजने होंगे। आपको तत्काल भुगतान प्राप्त करना होगा।

मोटे-मोटे बहीखातों को कहें अलविदा

अब आप उन दिनों को भूल जाइये जब आप पुराने उधार खाता की मोटी-मोटी पोथियों को लाखों की संख्या में कैश रिकार्ड रखने पड़ते थे और उनमें भारी भूल चूक भी होती थी और बिजनेस मैन को उसका खामियाजा नुकसान के रूप में भुगतना पड़ता था। अब आपको इन सारी झंझटों से छुटकारा दिलाने के लिए आ गया है ओके क्रेडिट ऐप। इस मोबाइल सपोर्ट ऐप को आसानी से बिना किसी चार्ज के यूज किया जा सकता है। यह ऐप एंड्रायड और आईओएस सॉफ्टवेयर वाले मोबाइल फोन में आसानी से यूज किया जा सकता है।

in app features shown on white background

अनेक भाषाओं मे किया जा सकता है यूज

इस ऐप को भारत के कोने-कोने में यूज करने जाने वालों की सुविधा को देखते हुए उनकी भाषा में भी बनाया गया है। इस ऐप को यूज करने के लिए आप इंग्लिश, हिन्दी, मराठी, गुजराती, बंगाली, हिंग्लिश, तेलगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम और पंजाबी भाषा का प्रयोग कर सकते हैं।

ओके क्रेडिट ही क्यों? मार्केट में आपके बहीखाते के हिसाब किताब के लिये अनेक ऐप उपलब्ध है तब ओके क्रेडिट ही क्यों आपके लिए जरूरी है। इसका कारण यह है कि यह ऐप आपकी फिंगरटिप्स से आपको अनेक तरह से बहुत ही आसान तरीके से सारी सुविधाएं उपलब्ध कराता है।  यह ऐप आसान तरीके से बिजनेस मैन और कस्टमर के बीच ब्रिज की तरह काम करता है। इससे दोनों को एकदूसरे को समझने में आसानी होती है। यह ऐप अपने यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए लगातार लेटेस्ट सॉफ्टवेयर को अपडेट करता रहता है।  आपका डेटा इतना ज्यादा सुरक्षित रहता है कि कोई भी थर्ड पार्टी ऐप के द्वारा न तो आपके डेटा को खोजा ही जा सकता है और न ही आपके डेटा की कॉपी ही की जा सकती है।

दोहरा तकादा भी कर सकते हैं आप

आप इस ऐप के माध्यम से डबल पेमेंट रिमांडर को भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने टेैबलेट से एक क्लिक करके व्हाट्सऐप और एसएमएस दोनों से ही रिमांइडर भेजना होगा। आपको अनेक तरह के पेमेंट आॅप्शन भी इस ऐप के माध्यम से मिल सकते हैं। जैसे भीम, यूपीआई, गूगल पे, फोन पे, डेबिट/क्रेडिट कार्ड्स के अलावा आपकी सुविधा के अनुसार अनेक आॅप्शन भी मिल सकते हैं।

आपका डेटा रखता है पूरी तरह से सुरक्षित

इस ऐप में आपका डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। चाहे आपका मोबाइल फोन खो जाये चाहे खराब हो जाये आपको आपका डेटा सुरक्षित मिल जायेगा। इसके लिए आपको फोन नंबर रजिस्टर्ड करान होगा और उस पर आये ओटीपी को वेरीफाई कराना होगा। यह ऐप आपको भारी-भारी बही खाते के बोझ एवं दिमागी टेंशन से बचाता है और आपके सभी तरह के लेजर यानी बही खाते आॅनलाइन रहते हैं। आप अपने पुराने से पुराने कस्टमर्स से अपने बकाये पैसे के तकादे के लिए इस ऐप के माध्यम से रिमांडर या कलेक्शन की बात करने में संकोच नहीं होगा। इसके अलावा खास वसूली ऐप से आपके प्रत्येक उधार का हिसाब रखा जाता है और समय-समय पर उससे तकादा भी किया जाता है।  नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से अपनी फिंगरटिप्स से अपने ािबजनेस को तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं। ओके क्रेडिट आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करेगा और आपका एकाउंट मैनेजमेंट स्मार्ट बन जायेगा।

ओके क्रेडिट को कौन कौन से बिजनेस सूट करते हैं

हालांकि ओके क्रेडिट ऐप भारत के सभी तरह के स्माल बिजनेस को सपोर्ट करता है। सभी तरह के बिजनेस की जरूरत बन गया है ओके क्रेडिट। इसके बावजूद देखते हैं कि आजकल ठेले से सुपर मार्केट तक के लोग ओके क्रेडिट का इस्तेमाल करने से कतई हिचकिचाते नहीं हैं।  अब देखते हैं कि किन-किन बिजनेस को यह ऐप खास तरह से सूट करता है। इस तरह के बिजनेस में मोबाइल रिचार्ज, रिपेयर, डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल एसेसरीज शॉप, मेडिकल एण्ड फार्मेसी शॉप, किराना, प्रोविजन स्टोर, ग्रॉसरी स्टोर, जनरल स्टोर, चाय, जूस,स्नैक्स सेंटर, क्लाथ, गारमेंट स्टोर, होलसेलर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स, सिगरेट स्टोर, पान शॉप, फू्रट सेलर्स, माइक्रो फाइनेंस, पर्सनल क्रेडिट बुककीपिंग,आदि आदि।

animated character holding phone in hand using okcredit app in it

यह भी पढ़े :

1) टॉप 10 लो-इन्वेस्टमेंट बिजनेस आडियाज जो आप घर से शुरू कर सकते हैं
2) 10 कम-लागत बिज़नेस आईडियाज़ छोटे शहरों के लिए
3) भारत में किसी लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?
4) 20 बेस्ट साइड बिज़नेस आइडियाज़

इस ऐप को लेकर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs

Q. ओके क्रेडिट है क्या?

Ans. आजकल इस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं कि ओके क्रेडिट क्या है और किस तरह से बिजनेस को लाभ पहुंचाता है। इसके बारे में एक्सपर्ट ने जवाब देते हुए बताया है कि ओके क्रेडिट एक डिजिटल आॅनलाइन लेजर है जो पूरे भारत में स्माल बिजनेस को प्रमोट करने का काम करता है। 2016 में बंगलुरु में डेवलप किये  गये इस ऐप को तीन वर्षों में लाखों लोंगो ने इंस्टाल करके अपने बिजनेस को रफ्तार देने का काम किया है। यह यूजर फ्रेंडली ऐप भारत में प्रचलित अनेक भाषाओं में है। कुछ ही वर्षों में लाखों बिजनेस मैन की पसंद बन गया है। इसके यूजर्स की संख्या से इसकी लोकप्रियता मालूम की जा सकती है। इसके अलावा यह भी पूछा जा रहा है कि क्या ये ओके क्रेडिट ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है? इस बारे में एक्सपर्ट ने अपनी राय देते हुए बताया है कि निसंदेह यह ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है। यह ऐप पूरीतरह से सुरक्षित ही नहीं बल्कि पूरा भरोसे वाला है। इसके अलावा यह भरोसेमंद ऐप एंड्रायट और आईओएस सॉफ्ट वेयर वाले मोबाइल फोनों में आसानी से चलाया जा सकता है। आपका डेटा की पूरी प्राइवेसी का इस ऐप में प्रबंध किया गया है। इसके अलावा इसमें आपके डेटा की पूरी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है यदि आपका मोबाइल फोन खो जाये या खराब हो जाये तो आपको आपका डेटा पूरी तरह से सुरक्षित मिल जायेगा।

Q. ओके क्रेडिट ऐप को यूज कैसे किया जाये?

Ans. आप को किसी भी ऐप को यूज करने के लिए कुछ खास टिप्स अपनाने पड़ते हैं। अपने मोबाइल पर किसी ऐप को डाउन लोड करने के लिए आपको सारे टिप्स बताये जाते हैं। उसी तरह से ओके क्रेडिट को यूज करने के लिए मोबाइल फोन पर कैसे डाउन लोड करें। इसके लिए सबसे पहले यानी फर्स्ट स्टेप में आप गूगल प्ले स्टोर पर जाइये और वहां पर ओके क्रेडिट ऐप को सर्च करिये। इसके बाद आप वहां ऐप को डाउनलोड करिये। दूसरे स्टेप में आप ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसका मेन पेज खोलिये और उसमें मांगी गई जानकारी को पूरा करिये। तीसरे स्टेप में आप अपनी मनपसंद भाषा का चयन करिये। इसके बाद आपके फोन पर आपका ओके क्रेडिट काम करने के लिए तैयार है। आप अपने रेगुलर कस्टमर या मंथली कस्टमर को बकाया पेमेंट के लिए रिमाइंडर भेजना शुरू कर दीजिये। उसके बाद आपके पास कलेक्शन यानी पेमेंट आना शुरू हो जायेगी।

Q. क्या करें जब मेरा फोन टूट जाये या खो जाये?

Ans. बिजनेस मैन की ओर से यह सवाल सामने आया है कि ऐप डाउन लोड करने के बाद बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां मोबाइल फोन और ऐप में चली जायेंगी। यदि किसी कारण से वो मोबाइल फोन टूट जाये या खो जाये तो क्या करें? किस तरह की कार्रवाई करें कि मोबाइल में फीड सारी बिजनेस की जानकारियों फिर से नये फोन में मिल जायें। इस बारे में एक्सपर्ट का कहना है कि आप इस बात को लेकर कतई टेंशन न लें। यह ऐप ऐसा बनाया गया है कि आपका मोबाइल फोन खो जाये या टूट जाये या खराब हो जाये तब भी आपका डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। दोबारा से आप अपना नया मोबाइल फोन यूज करें तो आपके द्वारा रजिस्टर्ड फोन नंबर से आप अपने डेटा को हासिल करने के लिए आवेदन करेंगे तो आपके फोन नंबर पर ओटीपी भेजकर वेरीफाई कराया जायेगा ताकि यह पहचान हो सके कि आप ही सही व्यक्ति हैं। जो आपसे संबंधित सीक्रेट जानकारी है वो सही व्यक्ति तक पहुंचाई जा रही है।

Q. किस देश का बना हुआ है ओके क्रेडिट?

Ans. ओके क्रेडिट की शानदार सुविधाओं को देखते हुए भारतीय बिजनेस मैन के मन में यह सवाल उठने लगा है कि यह ऐप किस देश का बना हुआ है। उसका जवाब देते हुए एक्सपर्ट ने बताया कि यह शानदार ऐप वास्तव में भारत में ही बना है। यह मेड इन इंडिया ऐप भारतीयों के लिए बनाया गया है। यह ऐप भारत के छोटे-छोटे कस्बों या गांवों में छोटी -छोटी दुकान चलाने वाले दुकानदार को प्रमोट करने के लिए बनाया गया है। इस ऐप के बारे में जब इन छोटे दुकानदारों को जानकारी दी गई तो उन्होंने इस ऐप को इंस्टाल करके अपने बिजनेस को स्मार्ट बिजनेस बनाकर अपनी आमदनी को कई गुना बढ़ा लिया है।

Q. ओके क्रेडिट को इस्तेमाल कैसे करें?

Ans. ओके क्रेडिट को डाउनलोड करने के बाद यानी अपना एकाउंट बनाने के बाद इसको आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप के होमपेज पर आपको ऐड कस्टमर का एक बटन दिखेगा। इस पर क्लि करके आपको अपने कस्टमर का नाम और मोबाइल नंबर ऐड करना होगा। इस तरह से आप अपने उन सभी कस्टमर्स को ऐड कर लें जो या तो रेगुलर कस्टमर हैं या वो जो आपसे उधार लेते हैं। इन दोनों तरह के ग्राहकों को डील करने के लिए आपको ऐप में दो आॅप्शन मिलेंगे। पहले आॅप्शन में एक्सेप्ट पेमेंट लिखा मिलेगा और दूसरे आॅप्सन में गिव क्रेडिट लिखा मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति आपसे उधार लेता है तो आपको गिव क्रेडिट पर क्लिक करके एमाउंट ऐड करें। यदि आपको उधार नहीं देना है तो उसको कैंसल कर दें। इसके अलावा अगर कोई आपको पैसे दे रहा है तो एक्सेप्ट पेमेंट पर क्लिक करें उसका एमाउंट भी ऐड कर लें। इस तरह आपका हिसाब-किताब बनता जायेगा।