मौजूदा आर्थिक संकट में स्ट्रीट वेंडर्स को एकीकृत करना किस तरह से फायदेमंद हो सकता है?

. 1 min read
मौजूदा आर्थिक संकट में स्ट्रीट वेंडर्स को एकीकृत करना किस तरह से फायदेमंद हो सकता है?

स्ट्रीट वेंडर प्राचीन काल से अस्तित्व में हैं, सभी सभ्यताओं में, प्राचीन और मध्यकालीन। एक स्ट्रीट वेंडर को मोटे तौर पर एक ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया जाता है जो बिक्री के लिए एक स्थायी निर्मित संरचना के बिना बड़े पैमाने पर जनता को बिक्री के लिए माल की पेशकश करता है। स्ट्रीट वेंडर इस अर्थ में स्थिर हो सकते हैं कि वे फुटपाथ या अन्य सार्वजनिक/निजी स्थानों पर जगह घेरते हैं या, वे इस अर्थ में मोबाइल हो सकते हैं कि वे अपने सामान को पुश कार्ट पर या अपने सिर पर टोकरियों में ले जाकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। स्ट्रीट वेंडर शब्द में स्थिर के साथ-साथ मोबाइल विक्रेता भी शामिल हैं

स्ट्रीट वेंडर दुनिया भर की शहरी अर्थव्यवस्थाओं का एक अभिन्न अंग हैं, जो सार्वजनिक स्थानों पर वस्तुओं और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक आसान पहुँच प्रदान करते हैं। वे ताजी सब्जियों से लेकर तैयार खाद्य पदार्थों तक, निर्माण सामग्री से लेकर वस्त्र और शिल्प तक, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटो मरम्मत से लेकर बाल कटाने तक सब कुछ बेचते हैं।

योगदान

अनौपचारिक अर्थव्यवस्था निगरानी अध्ययन (आईईएमएस) ने उन तरीकों का खुलासा किया जिनसे पांच शहरों में सड़क विक्रेता अपने समुदायों को मजबूत करते हैं:

  • अधिकांश स्ट्रीट वेंडर अपने परिवारों के लिए आय का मुख्य स्रोत प्रदान करते हैं, अपने परिवारों के लिए भोजन लाते हैं और अपने बच्चों के लिए स्कूल की फीस का भुगतान करते हैं।
  • इन अनौपचारिक श्रमिकों का औपचारिक अर्थव्यवस्था से मजबूत संबंध है। आधे से अधिक IEMS नमूने ने कहा कि वे औपचारिक उद्यमों से बेचे जाने वाले सामान का स्रोत हैं। कई ग्राहक औपचारिक नौकरियों में काम करते हैं।
  • कई विक्रेता अपने ग्राहकों के लिए सड़कों को साफ और सुरक्षित रखने की कोशिश करते हैं और उन्हें मैत्रीपूर्ण व्यक्तिगत सेवा प्रदान करते हैं।
  • स्ट्रीट वेंडर न केवल अपने लिए बल्कि कुलियों, सुरक्षा गार्डों, परिवहन ऑपरेटरों, भंडारण प्रदाताओं और अन्य लोगों के लिए रोजगार सृजित करते हैं।
Businessman with computer sitting at desk, financial crisis and coronavirus
  • कई शहरों के लिए लाइसेंस और परमिट, शुल्क और जुर्माना, और कुछ प्रकार के करों के भुगतान के माध्यम से राजस्व उत्पन्न करते हैं। यह आईईएमएस नमूने में दो तिहाई रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं के बारे में सच था।
  • सड़क व्यापार शहरी जीवन में जीवंतता भी जोड़ता है और कई जगहों पर इसे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत की आधारशिला माना जाता है। उदाहरण के लिए, “चाय-वाला” कहे जाने वाले चाई बेचने वाले रेहड़ी-पटरी वाले, भारत की सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
  • स्ट्रीट वेंडर आम जनता की दैनिक आवश्यकताओं के लिए शहरी खुदरा व्यापार और वितरण प्रणाली का एक अभिन्न और वैध हिस्सा हैं। वे पूरे भारत में 4% शहरी कार्यबल का प्रतिनिधित्व करते हैं और शहर के जीवन में विभिन्न भूमिकाएँ निभाते हैं। स्ट्रीट वेंडिंग इकोनॉमी का लगभग 80 करोड़ रुपये प्रतिदिन का समानांतर कारोबार होता है और प्रत्येक स्ट्रीट उद्यमी या व्यापारी कमीशन पर कर्मचारियों या भागीदारों या श्रमिकों के रूप में औसतन तीन अन्य का समर्थन करता है
  • वेंडिंग कई प्रवासियों और शहरी गरीबों को कम भुगतान लेकिन स्थिर रोजगार का एक स्रोत प्रदान करता है, साथ ही साथ शहर के जीवन को दूसरों के लिए किफायती बनाता है – क्योंकि विक्रेता सस्ती कीमतों पर भोजन और अन्य महत्वपूर्ण वस्तुओं की वितरण प्रणाली में एक महत्वपूर्ण कड़ी प्रदान करते हैं। स्ट्रीट वेंडर कई घरों के लिए खाद्य सुरक्षा का मुख्य स्रोत हैं और भारत में शहरों की सांस्कृतिक विरासत और लोकाचार के अभिन्न अंग भी हैं।

लॉकडाउन का प्रभाव

दिल्ली में तालाबंदी से रेहड़ी-पटरी बेचने वालों पर सख्ती बरती गई, जैसा कि शहर की बड़ी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में कई अन्य श्रमिकों के लिए किया गया था। सड़कों पर सन्नाटा पसरा था, और पैदल यातायात के अभाव में, शहर के विक्रेताओं ने अपनी आय का स्रोत खो दिया, और भूख और अभाव का सामना करना पड़ा। कई अन्य, जैसे उद्यमी और निर्माता जिनके उत्पाद विक्रेताओं द्वारा बेचे जाते हैं, अचानक उसी भाग्य का सामना करना पड़ा।

  • दिल्ली में महिला विक्रेताओं के एक अध्ययन, जो ज्यादातर साप्ताहिक हाट या सड़क के किनारे या फुटपाथ स्टालों में पाया जाता है, ने पाया कि महिला विक्रेताओं ने अपनी आजीविका पूरी तरह से खो दी है, 97.14% उत्तरदाताओं ने बताया कि वे लॉकडाउन से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुए थे। दिल्ली में कई वेंडरों ने लॉकडाउन खुलने के बाद भी आय में भारी कमी दर्ज की.
  • लॉकडाउन की अवधि के दौरान रेहड़ी-पटरी वालों की बहुत कम बचत समाप्त हो गई, कई या तो बचत का उपभोग कर रहे हैं या उच्च ब्याज दरों पर कर्ज में धकेल दिए गए हैं। चूंकि अधिकांश स्ट्रीट वेंडर आबादी प्रवासियों से बनी है, इसलिए घर-किराए का बोझ चिंता का विषय है – लॉकडाउन अवधि और पोस्ट-लॉकडाउन दोनों में।
  • लॉकडाउन के बाद भारत के खुलने के साथ, स्ट्रीट वेंडरों के लिए त्वरित कार्रवाई और समर्थन की आवश्यकता है, न केवल उनकी सुरक्षा और कमाई को सुरक्षित करने के लिए, बल्कि उन महत्वपूर्ण कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए जो वे मानवीय समय में खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं संकट। नीचे दो महत्वपूर्ण कदम हैं जो सरकारें अब सड़क विक्रेताओं को समर्थन देने के लिए उठा सकती हैं।
  • प्रत्यक्ष सहायता प्रदान करें, मौजूदा पंजीकरण आवश्यकताओं से डी-लिंक्ड: जैसे ही शहर सामान्य स्थिति में लौटता है और वेंडिंग फिर से शुरू होता है, वे विक्रेता जो महीनों से घर पर हैं, उन्हें अपना काम फिर से शुरू करने के लिए प्रत्यक्ष आय लाभ की आवश्यकता होगी।
  • लगभग 50 लाख विक्रेताओं के लिए राज्य का 5000 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन पैकेज उनकी आजीविका के नुकसान के गंभीर प्रभाव को स्वीकार करता है। विक्रेताओं के लिए इच्छित राहत एक क्रेडिट ऋण है जो सभी विक्रेताओं के लिए INR 10,000 की प्रारंभिक कार्यशील पूंजी प्रदान करेगा, लेकिन क्या यह तब पर्याप्त होगा जब उनके पास कोई आय और शून्य बचत न हो? क्रेडिट के बजाय, सरकार को इसे प्रत्यक्ष आय लाभ, नकद अनुदान में परिवर्तित करना चाहिए था, जो कि नियमित रूप से आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए आजीविका सहायता के रूप में था। विक्रेताओं को काम फिर से शुरू करने में सक्षम होने के लिए आय समर्थन की आवश्यकता है, और यदि वे ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं, तो वे ऋण कैसे वापस करेंगे?
  • इसके अलावा, सरकारी राहत और समर्थन को बहुत कठोर पंजीकरण आवश्यकताओं से अलग करने की आवश्यकता है, क्योंकि भारत में बहुत कम विक्रेताओं को पंजीकृत किया गया है। दिल्ली में, लगभग ३,००,००० रेहड़ी-पटरी वालों में से केवल १,३१,०० के पास ही किसी न किसी प्रकार की व्यावसायिक पहचान है। यदि किसी भी प्रकार के नकद अनुदान या आजीविका समर्थन के मानदंड को राज्य द्वारा व्यावसायिक पहचान से जोड़ा जाता है, तो सरकार को सरकार द्वारा जारी वेंडिंग पास के लिए एक प्रॉक्सी के रूप में एक श्रमिक संगठन या संघ के साथ पंजीकरण भी स्वीकार करना चाहिए।

स्ट्रीट वेंडर जिनके पास वेंडिंग सर्टिफिकेट, पहचान पत्र और एन्यूमरेशन में दस्तावेज हैं, वे संभावित लाभार्थी हैं। अन्य लाभ उठा सकते हैं बशर्ते वे यूएलबी से अनुशंसा पत्र प्रदान करें। जमीनी स्तर पर कार्यकर्ता बताते हैं कि, हमारे यूएलबी के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, यह विश्वास करना कठिन है कि वे सर्वेक्षण से छूटे हुए विक्रेताओं को सिफारिश के पत्र प्रदान करेंगे और उनके पास वेंडिंग का कोई वैध दस्तावेज नहीं होगा।

वेंडिंग ज़ोन की फिर से कल्पना करने के लिए विक्रेता संगठनों के साथ काम करें

लॉकडाउन से पहले, दिल्ली में टाउन वेंडिंग कमेटी (TVCs) वेंडिंग ज़ोन के भीतर जगह के आवंटन के लिए वेंडरों का सर्वेक्षण कर रही थी। इस काम को जारी रखते हुए टीवीसी के पास सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत को ध्यान में रखते हुए वेंडिंग जोन डिजाइन करने का अच्छा मौका है। इसके अलावा, पके हुए खाद्य विक्रेताओं को सामाजिक दूरी और स्वच्छता में प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और विक्रेता संगठन ऐसे प्रशिक्षण और बाजार पुनर्गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उदाहरण के लिए, नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (NASVI) पके हुsए खाद्य विक्रेताओं को स्वच्छता और सामाजिक दूरी का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए काम कर रहा है।

विक्रेताओं के साथ समन्वय में, विभिन्न प्रकार के विक्रेताओं को विशिष्ट क्षेत्रों और दिनों को आवंटित करने के लिए योजनाएं विकसित की जा सकती हैं – जिससे अधिक काम करने और कमाई करने की अनुमति मिलती है। नागरिक समाज संगठन सरकार को इसकी पहचान करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, विभिन्न प्रकार के सामान बेचने वाले विक्रेता पाली में काम कर सकते हैं। ताजा और पके हुए खाद्य विक्रेता उच्च पैदल यातायात की अवधि के दौरान काम कर सकते हैं, जब लोग अपने घर जा रहे होते हैं और सब्जियां खरीदने के लिए रुकते हैं। सरकार को विक्रेताओं के लिए हाथ धोने के स्टेशन या सैनिटाइज़र प्रदान करके स्वच्छता के आसपास उपभोक्ताओं की चिंताओं को कम करने की भी आवश्यकता है।

phone with computer keyboard, business charts, facemask on working table for covid 19 businesss

COVID-19 के बाद की दुनिया को शहरी खाद्य सुरक्षा को संबोधित करने में विक्रेताओं की भूमिका को स्वीकार करना चाहिए, यहां तक कि भारत लाखोंss लोगों को खिलाने के लिए जूझ रहा है कि विस्तारित लॉकडाउन ने भूखा छोड़ दिया है। सरकारी आपातकालीन आपूर्ति सिर्फ राहत के उपाय हैं, हमें जो करना है वह स्ट्रीट वेंडिंग को मजबूत बनाना है और आपूर्ति श्रृंखला में महत्वपूर्ण लिंक के रूप में विक्रेताओं की शक्ति का उपयोग करना है। तभी हम खाद्य सुरक्षा और रोजगार संकट को टाल पाएंगे, जो वर्तमान में हमारे सामने है।

COVID-19 संकट के मद्देनजर भारत में अतीत में अर्जित लाभ को खोया नहीं जा सकता है। 2010 में एक मील का पत्थर तक पहुंच गया जब भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने पुष्टि की कि भारतीय संविधान के तहत स्ट्रीट हॉकिंग एक मौलिक अधिकार है। मार्च 2014 में, भारत की संसद ने स्ट्रीट वेंडर्स (आजीविका का संरक्षण और स्ट्रीट वेंडिंग का विनियमन) अधिनियम को अपनाया। यकीनन यह दुनिया में रेहड़ी-पटरी वालों के लिए समावेशी कानून का सबसे अच्छा उदाहरण है। विक्रेताओं के लिए प्रोत्साहन राहत इस कानून में निहित भावना में होनी चाहिए, और भारत में शहरी गरीबों के गरीबी उन्मूलन के लिए वेंडिंग को एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में देखा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!