प्रत्येक स्माल बिजनेस को सोशल मीडिया पर क्यों मार्केटिंग करनी चाहिये?

. 1 min read
प्रत्येक स्माल बिजनेस को सोशल मीडिया पर क्यों मार्केटिंग करनी चाहिये?

आज दुनिया का हर तीसरा व्यक्ति सोशल मीडिया के किसी न किसी प्लेटफार्म से जुड़ा हुआ है। सोशल मीडिया के प्लेटफामों में फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब और व्हाट्सऐप ऐसे हैं, जो फ्री में उपलब्ध हैं। इसलिये इनके यूजर्स दुनिया के कोने-कोने में मौजूद हैं।  सोशल मीडिया के इन प्लेटफामों पर दुनिया भर के युवाओं का एकछत्र साम्राज्य है। यदि इन सभी प्लेटफार्मों को युवाओं की दुनिया कहा जाये तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। इसलिये आज हर बिजनेसमैन सोशल मीडिया के प्लेटफार्म को अपने बिजनेस की सीढ़ी बना रहा है। जिससे चढ़कर अपनी मंजिल भी पा रहा है। आज बिजनेस और सोशल मीडिया एकदूसरे के पूरक बन गये हैं। जहां सोशल मीडिया से बिजनेस को बढ़ावा मिलता है वहीं बिजनेस से सोशल मीडिया के प्लेटफार्म के यूजर्स को अनेक सुविधाएं भी मिल रहीं हैं। इसलिये आज प्रत्येक बिजनेसमैन के लिए सोशल मीडिया के प्लेटफार्म काफी सहायक सिद्ध हो रहे हैं। सभी प्रकार के बिजनेस में बिजनेस मैन को मेहनत करनी होती है। पहले यह मेहनत मार्केट से लेकर ग्राहकों के बीच तक करनी होती थी तब व्यापार चलता था लेकिन अब  ऑनलाइन बिजनेस यानी सोशल मीडिया मार्केटिंग का जमाना आ गया है। बदले जमाने में जो व्यक्ति ऑनलाइन बिजनेस में हाथ आजमायेगा वो ही सफल होगा। यदि हम मेहनत की बात करें तो यह साबित हो चुका है कि ऑफलाइन मेहनत से आधी मेहनत करके ऑनलाइन बिजनेस मैन दोगुना व्यापार कर सकता है और उससे अधिक मुनाफा कमा सकता है।

सोशल मीडिया कैसे पहुंचा जन-जन तक

आज दुनिया बदल गयी है। सोशल मीडिया के बिना किसी चीज की कल्पना तक नहीं की जा सकता है। अब तो ऐसा लगता है कि सोशल मीडिया आम आदमी के जीवन की सबसे बड़ी जरूरत बन गयी है। सोशल मीडिया का महत्व क्यों बढ़ा है, इस बारे में विचार करने से पता चलता है कि जहां पहले किसी सूचना को दुनिया भर में फैलने के लिए महीनों का समय लगता था, अब पल भर में विश्व के कोने-कोने में कोई भी सूचना पहुंच जाती है। इसका लाभ सोशल मीडिया पर एक्टिव लोगों को मिला तो उन्होंने इस प्लेट फार्म को कई तरीके से इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। जैसे आज आप भारत के किसी गांव में बैठ कर सोशल मीडिया के माध्यम से इंग्लैंड, अमेरिका, रूस, ऑस्ट्रेलिया, जापान के किसी शहर में बैठे अपने उपभोक्ता को माल बेच सकता है। सोशल मीडिया की इस करामात के चौंकाने वाले नतीजों को देखकर  लाखों बिजनेस मैन उसका फायदा उठा रहे हैं। लाखों अन्य बिजनेस मैन फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी तरह पहले जहां व्यवसाय आदमी एक मार्केट से दूसरी मार्केट तक नहीं कर पाता था। यानी जहां उसकी दुकान, शॉप, स्टोर होता था वहीं पर वो सीमित क्षेत्र में ही अपना काम कर पाता था। लेकिन सोशल मीडिया ने बिजनेस को पूरे विश्व को एक जगह पर लाकर खड़ा कर दिया है।

भारत में छोटे कारोबारी यानी स्माल बिजनेस मैन परंपरागत तरीके से व्यापार कर रहे हैं। ये स्माल बिजनेस मैन अपनी आर्थिक स्थिति, कड़ी मेहनत और कम मुनाफा का जिक्र तो हमेशा करते रहते हैं। लेकिन कभी आगे बढ़ने के लिए सोशल मीडिया के प्लेटफार्म का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। इसके कई कारण हैं:-

1. अधिकांश स्माल बिजनेस मैन पारंपरिक कारोबार में अधिक विश्वास करते हैं

2. पारंपरिक कारोबार छोड़ कर सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापार करने का जोखिम नहीं उठाना चाहते है

3. अधिकांश व्यापारी आधुनिक शिक्षा व टेकनीक से काफी दूर हैं, सोशल मीडिया को बेकार का झंझट मानते हैं

4. किसी समझदार व्यक्ति से मिली आधी अधूरी जानकारी के आधार पर अधिकांश छोटा व्यापारी सोशल मीडिया को जादू की छड़ी मानते हैं, वो किसी के दबाव में सोशल मीडिया का आधे अधूरे मन से इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन तुरन्त फायदा न होने के कारण उसे छोड़ कर वापस अपने पुराने ढर्रे वाले बिजनेस की लाइन पर आ जाते हैं।

5. छोटा कारोबारी पुराने ढर्रे से जो लाभ मिल रहा है उसी में संतोष कर रहा है,  इसलिये आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

कोविड-19 की महामारी ने ऑनलाइन बिजनेस का भविष्य दिखा दिया

छोटे व्यापारियों को हाल की कोविड-19 की महामारी ने ऑनलाइन बिजनेस की सफलता का उदाहरण पेश कर दिया है। इस महामारी के दौरान व्यापार का स्वरूप जिस तरह से बदला है उससे छोटे व्यापारियों को सबक लेना चाहिये। इस महामारी के दौरान लगाये गये लॉकडाउन से छोटे व्यापारियों के जहां उनके छोटे कारोबार बंद हो रहे थे वहीं उनसे आधी भी नहीं बल्कि चौथाई पूंजी लगाकर अनेक बिजनेस मैन ऑनलाइन व्यापार करके खुद को चमका रहे थे ,ये सिलसिला आज भी बरकरार है। कोविड-19 की महामारी के दौरान जिस तरह से ऑनलाइन बिजनेस के छोटे व्यापारियों को अप्रत्याशित लाभ मिला है। उससे पुराने ढर्रे पर काम करने वाले छोटे व्यापारियों को समझ आनी चाहिये कि अब ये पुराना ढर्रा नहीं चलने वाला। बिजनेस के नये तौर तरीके अपनाने ही होंगे। इसलिये छोटे व्यापारियों को ऑनलाइन बिजनेस यानी सोशल मीडिया मार्केटिँग का फायदा उठाना ही चाहिये।

छोटे कारोबार को सोशल मीडिया मार्केटिंग पर लाने वाले मुख्य कारण

आइये जानते हैं कि वो कौन से कारण हैं जिनकी वजह से छोटे व्यापारियों को सोशल मीडिया के माध्यम से अपना कारोबार चलाना चाहिये।

1. ग्राहकों के बहुत बड़े केन्द्र हैं सोशल मीडिया के प्लेटफार्म

आज दुनिया की लगभग 50 प्रतिशत आबादी सोशल मीडिया से जुड़ी हुई है। करोड़ों लोग रोजाना सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर एक्टिव रहते हैं। जो अपनी जरूरतों की चीजों को तलाशते हैं। लोगों को अपनी सेवाएं देते हैं। सूचनाओं का आदान प्रदान करते हैं। एकदूसरे के साथ अपने विचारों का भी आदान प्रदान करते हैं। दुनिया की आठ अरब की आबादी में से 4 अरब से अधिक लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं। विश्व के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर अकेले ढाई अरब यूजर हैं। इसके अलावा यूट्यूब और व्हाट्सऐप पर भी एक-एक अरब से अधिक यूजर हैं। कहने का मतलब यह हुआ कि आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति सोशल मीडिया पर मौजूद है। इतनी भारी संख्या में लोग एक जगह पर एकत्रित हैं तो आप सोच सकते हैं कि इससे अच्छा व्यापारिक केन्द्र और कहां मिल सकता है। आप अपना माल यहां नहीं बेच सकते हैं तो फिर कहां बेच सकेंगे। इस पर भी विचार करना चाहिये कि तमाम बड़ी कंपनियां सोशल मीडिया पर ही क्यों अपनी मार्केटिंग कर रहीं हैं। इसका उन्हें क्या लाभ मिल रहा है।

2. अपने प्रोडक्ट और सर्विस का सोशल मीडिया पर प्रदर्शन करें

सोशल मीडिया को यह आलम है कि प्रत्येक प्रोडक्ट को व्यक्ति देखता अवश्य है, चाहे उसे वह लेना चाहता हो या नहीं। स्माल बिजनेस मैन को चाहिये कि वह इसका फायदा उठाकर अपने बिजनेस को स्पीड दे। जब आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस की अच्छाइयों को सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगें तो लोग उसे देखेंगे। इसका मायने अब समझिये कि जब आप कोई बिजनेस पोस्ट डालते हैं तो वह दुनिया के करोड़ों लोगों के सामने पहुंच जाती है। लोग उसे देखते हैं और उनकी जरूरत की चीज होती है तो उसे खरीदते भी हैं।

दुनिया के एक तिहाई लोग ऑनलाइन ही प्रोडक्ट खरीदते हैं। यह बात अच्छी तरह से समझ लीजिये कि सोशल मीडिया पर मौजूद प्रत्येक व्यक्ति अपने प्रियजनों की फोटो पर लाइक व सेंड का कमेंट करने के लिए ही नहीं बैठा है। सोशल मीडिया पर इंसान तभी आता है जब उसे किसी चीज की जरूरत होती है। वह अपनी पसंद का ब्रांड का प्रोडक्ट तलाशता है, जब वह जान लेता है कि सोशल मीडिया पर मौजूद ये प्रोडक्ट उसके काम का है तो वह उसे खरीदता भी है।

Red paper plane leading among a white planes on blue background

3. प्रतिस्पर्धा के दौड़ में पीछे क्यों रहें

आपको शायद इस बात का अनुमान नहीं है कि आपका कंपटीशन सोशल मीडिया पर रोजाना पहले से तेजी से बढ़ चुका है। यदि आप अभी नहीं संभले तो आप अपने बने बनाये ग्राहकों से भी हाथ धो बैठेंगे, क्योंकि आपके कंपटीटर इन ग्राहकों को वो सारी सुविधाएं देने को तैयार बैठे हैं जो आप नहीं दे पा रहे हैं। ऐसी नाजुक स्थिति में आपको देर नहीं लगानी चाहिये और  बिना कोई समय गंवायें तत्काल सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस की मार्केटिंग शुरू कर दें। कुछ ही समय बाद देखेंगे कि आपका बिजनेस कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसलिये सोशल मीडिया पर मार्केटिंग को अपना टूल बनाइये।

4. आपकी प्रतिष्ठा यानी रेपो बढ़ती है

आप छोटे कारोबारी हैं। इसलिये लोग आप पर विश्वास नहीं करते हैं। आपका प्रोडक्ट कैसा हो? आपका व्यापार करने का तरीका कैसा हो? आप व्यापार करते समय अपने ग्राहकों का अच्छी तरह से ख्याल नहीं रखते हैं। इसीलिये आपके ग्राहक और बिजनेस दोनों ही नहीं बढ़ पा रहा है। यही सवाल और ग्राहकों की धारणाएं आप को पिछड़ा साबित करती है लेकिन यदि आप सोशल मीडिया पर अपने संस्थान का एकाउंट बनाते हैं और उसमें रेगुलर अपने प्रोडक्ट व सर्विस का पोस्ट डालते रहते हैं। आपके बिजनेस और आपकी अपनी खुद की सारी जानकारी ऑनलाइन होने के कारण दुनिया की नजरों में आ जाती हैं। इसका आपको लाभ तब मिलता है जब ग्राहक आपके बारे में सबकुछ जानने के बाद संतोष जताता है।

मौजूदा समय में यह प्रचलन है कि जब कोई सोशल मीडिया के प्लेटफार्म का यूजर  किसी नई कंपनी का प्रोडक्ट पसंद करता है और उसे खरीदना चाहता है तो वह सबसे पहले प्रोडक्ट वाली कंपनी की सारी डिटेल जानना चाहता है। साथ ही प्रोडक्ट का रिव्यू भी जानना चाहता है। आपके द्वारा पहले से दी गयी जानकारी से जब ग्राहक जान जाता है तो उसके मन में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ जाती है। साथ ही आपके संस्थान पर उसका विश्वास भी बढ़ जाता है। इससे वह आपके साथ व्यापार करने की इच्छा भी प्रकट करता है। इस तरह से छोटे कारोबारियो को सोशल मीडिया से लाभ मिल सकता है।

5. कम लागत में अधिक लाभ उठायें

सोशल मीडिया मार्केटिंग संभवत: आपके स्माल बिजनेस की मार्केटिंग का कम लागत में अधिक प्रभावी प्रचार करने का अच्छा तरीका है। आप एक एकाउंट बनाकर लगभग सभी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप अपने बिजनेस के लिए पेड विज्ञापन का इस्तेमाल करते हैं तो आप न्यूनतम बजट के रूप में 100 रुपये का भुगतान करते हैं। इस तरह से आप थोड़ा सा पैसा और थोड़ा समय इन्वेस्ट करते हैं। कुछ समय बाद देखेंगे कि उससे आप का कनवर्जर रेट काफी तेजी से बढ़ गया है। अंतत: आपके इस छोटे से इन्वेस्टमेंट से अच्छा लाभ प्राप्त मिलने लगता है। इस तरह से आप कम पैसे में अपने बिजनेस का सटीक प्रचार कर लेते हैं। आपके इस प्रयास से अधिक से अधिक लाभ मिल सकता है। इसलिये छोटे व्यापारी को सोशल मीडिया से मार्केटिंग अवश्य ही करनी चाहिये।

6. आसानी से अपने ग्राहकों को कर सकते हैं टारगेट

आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग करते समय एक खास बात याद रखनी है कि आपको सोशल मीडिया पर उपलब्ध लाखों यूजर्स को टारगेट नहीं करना है बल्कि उनमें से हजारों अपने बिजनेस से जुड़े लोगों  पर ही लक्ष्य साधना है। इस काम में सोशल मीडिया प्लेटफार्म के मैनेजर आपकी सहायता भी कर सकते हैं। जैसे आप किसी ऐसे खास प्रोडक्ट का प्रचार कर रहे हैं जिसकी मांग भारत के एक निश्चित क्षेत्र के लोगों के बीच ही है। सोशल मीडिया के प्लेटफार्म दुनिया भर में आपके प्रोडक्ट का प्रचार करने की जगह उस खास जगह पर प्रचार करेंगे जहां पर आपके ग्राहक हैं। इस तरह से आप अपने आइडियल कस्टमर को टारगेट कर सकते हैं। इससे आपका प्रोडक्ट सही लोगों के सामने जायेगा जिसे वो आसानी से खरीद सकते हैं।

7. अपने कस्टमर तक सीधी पहुंच बना सकते हैं

भारी संख्या में कस्टमर सोशल मीडिया पर उपलब्ध तमाम प्रोडक्ट के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं, इसके लिए वो किसी की मदद की तलाश करते रहते हैं। जब आप सोशल मीडिया पर मौजूद रहें तो ऐसे खोजी गा्रहकों को सही तरह से जवाब देकर उनका विश्वास जीत सकते हैं। लगभग आधे भारतीय यूजर्स सोशल मीडिया का इस्तेमाल अनेक प्लेटफार्म पर उपलब्ध प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में सवाल पूछने के लिये करते हैं। आप सोशल मीडिया कस्टमर सर्विस के रूप में अच्छी जानकारी देकर उन्हें अपना ग्राहक बना सकते हैं। इस तरह से आप सोशल मीडिया के माध्यम से कस्टमरों से सीधी बातचीत कर सकते हैं। कस्टमरों से अधिक से अधिक बात करने से आपको  अधिक से अधिक कस्टमर प्राप्त हो सकते हैं। उससे आपके बिजनेस को काफी लाभ मिल सकता है।

8. कस्टमर्स द्वारा आपकी तारीफ से भी मिल सकता है फायदा

जब कोई ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदना चाहता है तो वह सबसे पहले उस प्रोडक्ट के बारे में ग्राहकों की ऑनलाइन रिव्यू देखता है। वे इस बारे में किसी की व्यक्तिगत सिफारिश पर भी सोच सकता हैं। उपलब्ध आंकड़ों से यह बात साबित हो चुकी है कि अच्छे पब्लिक रिव्यू से किसी प्रोडक्ट की बिक्री तीन गुनी बढ़ जाती है। आपके संतुष्ट ग्राहकों द्वारा फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया के प्लेटफार्मों आपके बारे में लिखे गये अच्छे रिव्यू आपकी राह आसान बना देते हैं। निश्चित रूप से छोटे कारोबारियों के लिये यह काफी अच्छी बात है। इससे आपकी बिक्री बहुत बढ़ सकती है। छोटे कारोबारियों को सोशल मीडिया की मार्केटिंग के महत्व के बारे में अवश्य जानना चाहिये। तभी उनका बिजनेस आगे बढ़ सकता है।

9. ग्राहकों का विश्वास बनाये रखने के लिए रहना होगा सतर्क

छोटे कारोबारियों को चाहिये कि वह अपने व्यापार से सम्बन्धित प्रत्येक गतिविधि से अपने ग्राहकों को सोशल मीडिया के माध्यम से अवगत कराते रहें। इसके लिए वो लाइव सूचित कर सकते हैं या जानकारियों को शेयर करके उन्हें अपने व्यापार की होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में अपडेट करते रहें। इसमें किसी तरह की लापरवाही से आपके कस्टमर पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए आप कोई नया प्रोडक्ट लांच करने वाले हैं तो उसकी सारी जानकारियां सोशल मीडिया पर पहले से अपडेट होनी चाहिये। यदि आप अपने स्टोर की लोकेशन बदल रहे हैं तो उसकी भी जानकारी आपको सोशल मीडिया पर देनी होगी। इस तरह से आपकी सूचनाएं आपके ग्राहकों तक पहुंचती रहतीं है तो वे आपसे कनेक्ट रहते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि कस्टमर आपकी बात को नहीं सुनता है या आप की नई पोस्ट की कोई रिप्लाई भी नहीं देता है। इसका मतलब आपको यह समझ लेना चाहिये कि वो कस्टमर आपके कंपटीटर को चुनने की कोशिश कर रहा है। उसे संतुष्ट करने और जवाब आने का इंतजार करना चाहिये।

businessman touching a mail button to send a message to a list of customers

10. ग्राहकों से सीधा सम्पर्क करने से होते हैं कई तरह के लाभ

सोशल मीडिया वास्तव में आपको अपने ग्राहकों से सीधे बातचीत करने का मौका देता है। साथ ही आपके ग्राहकों द्वारा आपके प्रोडक्ट के बारे में जो फीडबैक मिलता है, उसका बारीकी से अध्ययन करने पर आपको अपने प्रोडक्ट की अच्छाइयां-बुराइयां तो पता चलेंगीं ही और साथ ही आपको यह भी मालूम हो जायेगा कि आपका ग्राहक इस प्रोडक्ट की जगह पर किस तरह का प्रोडक्ट चाहता है। आप अपने ग्राहकों की पसंद को देखते हुए दूसरा प्रोडक्ट पेश करेंगे तो कस्टमर उस प्रोडक्ट को हाथों हाथ ले सकता है। इसके लिए आप फेसबुक व इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके ग्राहकों की पसंद अच्छी तरह से जान सकते हैं। इसके साथ ही आपको एक लाभ यह भी मिल सकता है कि आपकी वेबसाइट पर भी ग्राहकों का ट्रैफिक बढ़ सकता है क्योंकि आपका ग्राहक आपके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए सर्च इंजन पर सर्च करेगा।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!