गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये आसान बिजनेस, प्रतिदिन होगी कमाई

. 1 min read
गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये आसान बिजनेस, प्रतिदिन होगी कमाई

हमारे देश में प्रतिदिन बेरोजगारी का स्तर बढ़ता ही जा रहा है जिसके चलते युवा नौकरी के लिए भटक रहे हैं। ऐसे में न सिर्फ शहर बल्कि अब ग्रामीण क्षेत्र के युवा भी खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं। यदि आप भी गांव में रहकर किसी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं और अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है। जी हाँ।।गांव में रहकर भी कम निवेश में बिजनेस शुरू किया जा सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि, कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जिन्हें आप अपने घर से या किसी छोटी जगह से भी शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से है यह बिजनेस?

1. किराने की दुकान

किराने की दुकान का बिजनेस सदाबहार बिजनेस है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें हर दिन कमाई होती है, क्योंकि रोजमर्रा की चीजें खरीदने के लिए हर कोई किराना दुकान जाता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 50 से 60 हजार का निवेश करना होगा। बता दें, आपको किराने की दुकान में प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाली हर चीज को रखना होगा ताकि ग्राहक को आसानी से हर सामान मिल जाए और उसे शहर जाने की जरूरत न पड़े। इस बिजनेस के जरिए आप हर महीने 30 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं

2. कॉस्मेटिक की दुकान

गांव में कॉस्मेटिक की दुकान खोलना आपके लिए काफी लाभदायक होगा। क्योंकि वर्तमान में महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी अपनी सुंदरता पर अधिक ध्यान देने लगे हैं। ऐसे में आप महिला और पुरुष से जुड़ी कॉस्मेटिक की दुकान शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। बता दें, ज्यादातर गांव के लोग शहर के बाजार से सामान खरीदते हैं। ऐसे में यदि आप यह सुविधा उन्हें गांव में ही प्रदान कर दे तो आपको इस बिजनेस में काफी मुनाफा प्राप्त हो सकता है। इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको करीब 40 से 50 हजार का निवेश करना होगा और आप हर महीने इससे 30 से 35 हजार रुपए की कमाई कर पाएंगे।

3. फोटोकॉपी की दुकान का बिजनेस

आप चाहे तो अपने गांव में फोटोकॉपी की दुकान की शुरुआत कर सकते हैं। साथ ही आप इसके माध्यम से आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि डॉक्यूमेंट तैयार कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको प्रतिदिन कमाई होगी। ऐसे में आप इस बिजनेस के जरिए हर महीने 20 से 30 हजार की इनकम कर पाएंगे। खास बात यह है कि, इस दुकान के माध्यम से आप अपने गांव के लोगों की मदद भी कर पाएंगे और आपको घर बैठे इनकम सोर्स भी मिल जाएगा।

4. अनाज खरीदी एवं बिक्री का बिजनेस

अनाज खरीदी और बिक्री का बिजनेस गांव में बहुत ही फायदेमंद होगा। क्योंकि गांव में ज्यादातर लोग खेती-किसानी वाले होते हैं, ऐसे में वह अपनी फसल को बेचने के लिए शहर जाते हैं। यदि आप यह सुविधा उन्हें गांव में ही प्रदान कर दे तो गांव के लोग आपके पास अपने अनाजों की बिक्री करेंगे और आप इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको एक गोदाम की जरूरत होगी जहां आप अनाज को

सुरक्षित तरीके से रख सकें। अनाज खरीदी एवं बिक्री के इस बिजनेस में आप हर महीने 60 से 70 हजार रुपए या लाखों तक की भी इनकम कर सकते हैं।

5. एलोवेरा की खेती का बिजनेस

एलोवेरा के फायदे के बारे में तो आपने सुना ही होगा और इसकी मार्केट में अधिक मांग भी है। एलोवेरा के रस से कई फायदे होते हैं और यह त्वचा के लिए भी काफी उपयोगी है। मार्केट में ऐसी कई बड़ी कंपनियां है  एलोवेरा के रस से बने प्रोडक्ट को अच्छी कीमत में सेल करती है और लाखों में इनकम करती है। न सिर्फ भारत में बल्कि विदेश में भी एलोवेरा की बहुत अधिक मांग है। यदि आपके पास खेत है तो आप एलोवेरा की खेती करके इस बिजनेस के जरिए हर महीने लाखों में इनकम कर सकते हैं। एलोवेरा की खेती के लिए आपको 50 से 1 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा।

6. गुड़ बनाने का बिजनेस

गुड़ की मांग मार्केट में 12 महीने ही होती है। गुड़ न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि इसका इस्तेमाल कई सामग्री बनाने के लिए भी किया जाता है। आप गांव में रहकर गुड़ बनाने का बिजनेस भी आसानी से कर सकते हैं और हर महीने इस बिजनेस के जरिए आप 50 से 60  हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं। गुड बनाने के लिए आपको मशीन की जरूरत होगी जो मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। जबकि गन्ने आपको किसी भी गांव में आसानी से प्राप्त हो जाएंगे। यदि आप खुद ही अपने खेत में गन्ने लगाकर गुड़ बनाने का बिजनेस करते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस और भी लाभदायक होगा।

Composition with assorted raw organic vegetables

7. सब्जी एवं फलों का बिजनेस

सब्जी एवं फलों का बिजनेस भी ऐसा बिजनेस है जिसकी मार्केट में हमेशा मांग बनी रहती है। क्योंकि सब्जी और फलों को सेहत से जोड़ा गया है और अच्छी सेहत के लिए लोग प्रतिदिन सब्जी और फलों की खरीदारी करते हैं। ऐसे में आप इस बिजनेस के जरिए हर महीने 40 से 50 हजार की कमाई कर सकते हैं। यदि फल और सब्जियों की खेती आप खुद ही करते हैं तो इस बिजनेस में आप हर महीने लाखों की भी इनकम कर सकते हैं।

8. पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस

पोल्ट्री फार्मिंग पशुपालन का बिजनेस है जिसके अंतर्गत पक्षियों जैसे कि टर्की, मुर्गी, बतखों से मांस और अंडे का उत्पादन किया जाता है। आप चाहे तो इस बिजनेस की गांव में शुरुआत करके शहरी क्षेत्रों में इन्हें थोक में बेच सकते हैं। पोल्ट्री फॉर्म के जरिए आप हर महीने 50 से 70 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं।

9. स्टेशनरी की दुकान

स्टेशनरी की दुकान का बिजनेस भी एक ऐसा बिजनेस है जो 12 महीने ही चलता है, क्योंकि यह बिजनेस लेखन-सामग्री से जुड़ा हुआ है। ऐसे में स्कूल, कॉलेज एवं दफ्तर कार्यों में इन चीजों की आवश्यकता प्रतिदिन होती है। आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से ही कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने गांव के स्कूल के सामने एक छोटी सी स्टेशनरी की दुकान खोल सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपके प्रोडक्ट की बिक्री प्रतिदिन होती है और आप आसानी से इस व्यवसाय में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

10. मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान

गांव हो या शहर वर्तमान में हर जगह के लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप मोबाइल रिपेयरिंग और रिचार्ज करने की सुविधा प्रदान करके गांव में ही इस बिजनेस के जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप चाहे तो मोबाइल सेल भी कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको करीब 30 से 35 हजार रुपए का निवेश करना होगा। यदि कमाई की बात करे तो आप हर दिन इस बिजनेस में इनकम कर सकते हैं।

11. खाद-बीज का बिजनेस

गांव में खाद -बीज का बिजनेस शुरू करना भी काफी लाभदायक होता है। दरअसल गांव के ज्यादातर लोग किसान होते हैं और किसान कृषि पर निर्भर होते हैं। ऐसे में उनको अपनी खेती के लिए बीज-खाद की आवश्यकता होती है। यदि आप गांव में ही कम दाम में किसानों को खाद बीज उपलब्ध करवा देंगे तो आप इसमें अच्छी इनकम कर पाएंगे। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको करीब 50 से 1 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा। बता दें, खाद-बीज को सुरक्षित रखने के लिए आपको एक बड़े स्टोर की आवश्यकता होगी जहां आप आसानी से माल को रख सकते हैं। खाद-बीज के इस बिजनेस के जरिए आप हर महीने गांव में ही रहकर करीब 50 से 60 हजार रुपए इनकम कर सकते हैं।

12. दूध बेचने का व्यवसाय

दूध बेचने का व्यवसाय भी आपको कम निवेश में अधिक मुनाफा दिला सकता है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको वजन मशीन और बिलिंग जैसे उपकरणों की आवश्यकता होगी। जैसा कि हम सब जानते हैं कि, गांव में गाय और भैंसों का पालन पोषण आम बात है। ऐसे में आप गांव में ही दूध केंद्र खोलकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक आप दूध केंद्र के जरिए हर महीने 60 से 70 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

coffee and croissants in cafe, hands of couple closeup

13. नाश्ते की दुकान का बिजनेस

यदि आपको कुकिंग करना पसंद है और आप स्वादिष्ट नाश्ता तैयार कर लेते हैं तो आप गांव में नाश्ते की दुकान भी खोल सकते हैं। इसके लिए आपको नाश्ते में अलग-अलग वैरायटी और उसके स्वाद की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देना होगा। आपकी दुकान का नाश्ता जितना स्वादिष्ट होगा उतने ही ज्यादा लोग आपके पास आएंगे। नाश्ते की दुकान शुरू करने के लिए आपको करीब 30 से 40 हजार रुपए का निवेश करना होगा। इस बिजनेस के जरिए आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। एक अनुमान के मुताबिक आप नाश्ते की दुकान के जरिए हर महीने 20 से 25 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!