ये है टॉप बिज़नेस न्यूज चैनल की लिस्ट, समय पर मिलेगी सही जानकारी

. 1 min read
ये है टॉप बिज़नेस न्यूज चैनल की लिस्ट, समय पर मिलेगी सही जानकारी

किसी भी तरह के व्यापार में सफल उन्हें के लिए उस व्यापार की सही जानकारी होना जरुरी है। ऐसे में लोग हर समय सोशल मीडिया या टीवी से जुड़े रहते हैं ताकि उन्हें मार्केट में होने वाले उतार-चढाव की सही जानकारी मिल सके। बता दें, शेयर मार्केट हो या ऑनलाइन ट्रेंडिंग हो यदि भारत में लोग लेटेस्ट बिजनेस न्यूज से जुड़े न रहे तो यह सब काम बहुत ही मुश्किल हो जाता है। दरअसल हमें इन्हीं बिजनेस चैनल से मार्केट में उतार-चढ़ाव से लेकर एक्सपर्ट रिपोर्ट तक की जानकारी मिलती है। इन बिज़नेस न्यूज़ चैनल के जरिए सही जानकारी प्राप्त करके हमें निवेश करने में आसानी रहती है।

ऐसे में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं भारत के टॉप बिजनेस न्यूज़ चैनल के बारे में जिनके जरिए आप ऑनलाइन ट्रेंडिंग, शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट की सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि आप इन चैनलों के माध्यम से सही जानकारी प्राप्त करके अपने किसी भी तरह के बिजनेस में सफल हो सकते हैं। यह बिजनेस न्यूज़ चैनल अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषाओं में हैं। ऐसे में आपको जो भाषा आसान लगे आप उस भाषा में इन चैनल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में कई लोग हैं जो म्यूच्यूअल फंड्स, शेयर मार्केट और ऑनलाइन ट्रेडिंग में निवेश करते हैं। ऐसे में उनको सही बिजनेस न्यूज़ चैनल की जानकारी होना जरूरी है ताकि उन्हें बिजनेस से जुड़ी सभी खबरें मिल पाए। वैसे तो भारत में बिजनेस से जुड़े कई न्यूज़ चैनल है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे खास न्यूज़ चैनल्स के बारे में जो इंडिया के टॉप बिजनेस न्यूज़ चैनल है और इनके जरिए आप सही जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे बिज़नेस न्यूज चैनल्स?

ये है टॉप बिज़नेस न्यूज चैनल की लिस्ट

1. Zee business news channel

Zee बिजनेस न्यूज़ चैनल भारत का सबसे तेजी से देखने वाला हिंदी न्यूज़ चैनल है। इतना ही नहीं बल्कि यह चैनल व्यवसायिक समाचारों को 24 घंटे प्रसारित करता है। यह चैनल अपने नए-नए प्रोग्राम और बेहतरीन रणनीति के चलते बिजनेस न्यूज के क्षेत्र में सबसे आगे हैं। बता दें, Zee बिजनेस न्यूज़ चैनल शेयर मार्केट के साथ-साथ स्मॉल बिजनेस, म्यूच्यूअल फंड्स, बैंकिंग टेक्नोलॉजी न्यूज़ और फाइनेंस न्यूज़ की भी लेटेस्ट जानकारी देता है। यह न्यूज चैनल भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला बिज़नेस चैनल है। यदि आपको सबसे फ़ास्ट और लेटेस्ट जानकारी चाहिए तो आप Zee न्यूज चैनल को जरूर देखें।

Owens by : Zee media corporation limited

Language : Hindi

2. ET Now business news channel

ET Now बिजनेस न्यूज़ चैनल अंग्रेजी भाषा में है। इस न्यूज़ चैनल का संचालन बैनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड के द्वारा किया जा रहा है। यह न्यूज़ चैनल बिजनेस की खबरों को लेकर सबसे ज्यादा चर्चित है। बता दें, ET Now शासन, पर्यावरण, राजनीति और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भी काफी विकसित चैनल है। इसके अलावा स्टॉक मार्केट के लिए भी यह सबसे बेहतरीन बिजनेस न्यूज़ चैनल है। ET Now बिजनेस न्यूज़ चैनल का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। आपको इस बिज़नेस चैनल के जरिए आसानी से मार्केट की सही जानकारी मिल जाएगी।

Owens by :The Times group

Language : English

3. NDTV business news channel

NDTV न्यूज़ चैनल भारत के सबसे मशहूर चैनलों में से एक है और यह बिजनेस की खबरों के अलावा भी कई तरह की खबरों का प्रसारण करता है। इस बिज़नेस न्यूज़ चैनल की स्थापना सन् 1988 में राधिका रॉय और प्रणय रॉय ने की थी। यह न्यूज़ चैनल लेटेस्ट बिजनेस और मार्केट न्यूज़ के अलावा फाइनेंशियल न्यूज़, स्टॉक मार्केट न्यूज़, इकोनॉमिक न्यूज़, बीएसई, एनएससी, निफ़्टी, फाइनेंस मिनिस्ट्री न्यूज़ और सेंसेक्स न्यूज जैसी लेटेस्ट जानकारी देता है। बता दें, इसने अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए कई न्यूज चैनल लांच किए हैं। इतना ही नहीं बल्कि एनडीटीवी न्यूज़ चैनल व्यवसाय के क्षेत्र में अपनी एक खास पहचान रखता है।

Owens by : from NDTV group India

Language : English

a businessman looking latest business news on digital tablet in the office

4. CNBC awaaz business news channel

सीएनबीसी न्यूज़ चैनल का मुख्यालय मुंबई में है और यह भारत का सबसे प्रमुख बिजनेस न्यूज चैनल है। यह एक हिंदी बिजनेस न्यूज़ चैनल है, जो दुनियाभर में मशहूर है। इसके अलावा इस न्यूज़ चैनल को ‘बेस्ट शेयर मार्केट चैनल इन इंडिया’ के रूप में भी जाना जाता है। बता दें, सीएनबीसी आवाज न्यूज़ चैनल स्टॉक मार्केट, शेयर मार्केट, लाइव सेंसेक्स, निफ़्टी, म्यूच्यूअल फंड्स, पर्सनल फाइनेंस और इंश्योरेंस से जुड़ी लेटेस्ट इंफॉर्मेशन लेकर आता है। यदि आप शेयर मार्केट में पैसे लगाते हैं तो आपके लिए यह चैनल सबसे सही है क्योंकि यह न्यूज़ चैनल शेयर मार्केट से जुड़ी हर लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करता है। सीएनबीसी आवाज न्यूज़ चैनल बिजनेस के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है।

Owens by : TV18 NBC universal

Language : Hindi

5. BTVI India business news channel

बीटीवीआई बिजनेस टेलीविज़न इंडिया भी सबसे मशहूर न्यूज़ चैनल है जो बिजनेस से जुड़ी खबरें प्रदान करता है। इस न्यूज़ चैनल को पहले मुंबई टीवी इंडिया, बूमरैंग यूटीवी और यूटीवी के नाम से पहचाना जाता था। इस चैनल का संचालन बिजनेस ब्रॉडकास्ट न्यूज़ प्राइवेट लिमिटेड BNPLके माध्यम से किया जाता है। यह चैनल भी बिज़नेस से जुड़ी हर लेटेस्ट जानकारी प्रदान करता है। आप इस चैनल के माध्यम से भी मार्केट की सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह चैनल बिजनेस की खबरों के अलावा स्टॉक टू इकोनॉमिक, पॉलिसी, बैंकिंग, टेक्नोलॉजी, पर्सनल फाइनेंस और टेलीकॉम जैसे समाचारों की भी जानकारी प्रदान करता है।

Owens by : Business Broadcast News Private Limited (BBNPL)

Language : English

6. CNBC TV18 prime HD news channel

CNBC TV18 prime HD news channel अंग्रेजी भाषा का सबसे मशहूर न्यूज़ चैनल है। इतना ही नहीं बल्कि यह भारत का पहला बिजनेस न्यूज चैनल भी है। यह न्यूज़ चैनल स्टॉक मार्केट, बिजनेस एंड फाइनेंस न्यूज़, म्यूच्यूअल फंड्स, ऑटो, इंफ्रा,आईपीओ एनालिसिस और पॉलिटिक्स न्यूज़ के अलावा भारत और वैश्विक बिजनेस की खबरें भी प्रदान करता है। यह चैनल बिजनेस की खबरों के लिए भारत के टॉप बिजनेस न्यूज चैनल में अपना स्थान रखता है। आप चाहे तो इस चैनल के माध्यम से किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप बिजनेस की खबरों के लिए इस बिजनेस चैनल को जरूर देखें आपको इस चैनल से मार्केट की सही जानकारी प्राप्त होगी।

Owens by : TV18 NBC universal

Language : English

नोट : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ऊपर दी गई बिजनेस टीवी चैनल्स की लिस्ट पेड़ न्‍यूज चैनल है। इन बिजनेस चैनल्स को देखने के लिए आपको बिग टीवी, एयरटेल टीवी और टाटा स्काई जैसी डिश लगानी पड़ेगी। यदि आप इन चैनल्स को डीडी फ्री या फिर डीडी डिश पर देखना चाहेंगे तो नहीं देख पाएंगे।

इन चैनल्स के अलावा आप चाहे तो इन निम्न न्यूज़ चैनल पर भी बिजनेस से जुड़ी हुई खबरें देख सकते हैं। यह चैनल भी आपको आसानी से बिजनेस की जानकारी प्रदान करते हैं।

●      TV9 इन हिंदी

●      नई दुनिया

●      प्रभात खबर

●      नवभारत टाइम्स

●      न्यूज़18 हिंदी

●      मनीकंट्रोल

●      दैनिक जागरण

●      इकोनॉमिक्स टाइम्स

●      दैनिक भास्कर

●      लाइव हिंदुस्तान

●      अमर उजाला

●      एशियानेट न्यूज हिंदी

●      पंजाब केसरी

●      दैनिक ट्रिब्यून

●      समय लाइव

●      आज तक

●      पत्रिका

●      जनसत्ता

●      एबीपी न्यूज़

●      यूनीवार्ता

●      दैनिक नवज्योति

●      आउटलुक

●      प्रातः काल

●      बिजनेस टीवी नेपाल

●      फॉक्स बिजनेस नेटवर्क

●      आईटीआई टीवी

●      स्काई न्यूज़ बिजनेस चैनल

●      बिजनेस प्लस

●      टाइम्स Now बिजनेस चैनल

●      भारत समाचार बिजनेस चैनल

●      K न्यूज़ इंडिया बिजनेस न्यूज चैनल

●      मिरर Now बिज़नेस न्यूज़ चैनल

7. BBC World news

बता दें, बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ भारत का सबसे मशहूर न्यूज़ चैनल है जिसके दुनिया भर में लगभग 80 मिलियन वीवर्स है। इतना ही नहीं बल्कि यह न्यूज़ चैनल पूरी दुनिया की खबर को कवर करता है। यह एक इंग्लिश न्यूज़ चैनल है। इस न्यूज़ चैनल पर बिजनेस की खबरों के अलावा करंट अफेयर्स, एंटरटेनमेंट और आर्ट्स जैसी खबरें प्रसारित होती है। आप चाहे तो इस चैनल के माध्यम से भी बिजनेस से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

8. DNA India news channel

Diligent media corporation limited का मुख्यालय मुंबई में है। इस न्यूज़ चैनल की शुरुआत साल 2005 में हुई थी। बता दें, यह कंपनी डेली न्यूज़पेपर को प्रकाशित करती है। यह बिजनेस के अलावा बॉलीवुड और टीवी की खबरों को भी संचालन करता है। बता दें, डीएनए इंडिया भारत का सबसे सर्वश्रेष्ठ हिंदी न्यूज़ चैनल है जिससे कई लोग जुड़े हुए हैं।

9. IBN7 news channel

IBN यानी कि इंडियन ब्रॉडकास्ट नेटवर्क 18 limited एक हिंदी न्यूज़ चैनल है। यह न्यूज़ चैनल सीएनबीसी आवाज, सीएनएन, news18 जैसी कई कंपनी के साथ जुड़ा हुआ है। इस चैनल के अंतर्गत बिजनेस से जुड़ी खबरों के अलावा एंटरटेनमेंट, पॉलिटिक्स जैसी अन्य खबरें भी प्रकाशित की जाती है।

Businesswoman sitting at desk and looking latest business news on digital tablet in office

10. डीडी न्यूज़

इस चैनल की शुरुआत साल 2003 में की गई थी। इस चैनल को इंग्लिश, हिंदी संस्कृत और उर्दू जैसी कई भाषाओं में प्रकाशित किया जाता है। बता दें, डीडी इंडिया, डीडी भारती ,डीडी स्पोर्ट्स और डीडी नेशनल जैसे इसके कई चैनल है। आप चाहे तो इस चैनल के माध्यम से भी बिजनेस से जुड़ी खबरें और अन्य खबरों का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!