5 सबसे बेहतरीन ई कॉमर्स बिजनेस आइडीयाज़

. 1 min read
5 सबसे बेहतरीन ई कॉमर्स बिजनेस आइडीयाज़

भारत में ई-कॉमर्स बिजनेस का स्कोप बहुत ही ज्यादा है। इसका कारण यह है कि यहां पर दुनिया में सबसे अधिक मोबाइल यूजर्स हैं। इन मोबाइल यूजर्स में सबसे अधिक संख्या युवाओं की होती है। इन मोबाइल यूजर्स में अधिकांश महानगरों में रहते हैं, जो अपनी-अपनी जॉब में बिजी रहते हैं। ये मोबाइल यूजर्स इतने अधिक बिजी रहते हैं कि वे अपने घर का सामान तक लेने के लिए बाजार नहीं जाना चाहते हैं। ये अपने घर का सुई से लेकर कार तक ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं। इसलिये भारत में ई-कॉमर्स बिजनेस करने वालों को लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं। इन संभावनाओं को कैश कराने के लिए बिजनेस मैन को चाहिये कि वो अपनी पसंद का मार्केट तलाशे और अपना बिजनेस शुरू करे।

ई-कॉमर्स बिजनेस क्या होता है?

साधारण भाषा में बिना किसी दुकान, संस्थान के केवल मोबाइल के माध्यम से किसी सामान को अपने ग्राहक तक डिलीवरी बॉय के माध्यम पहुंचाना ही ई कॉमर्स बिजनेस होता है। वैसे एक्सपर्ट के अनुसार ई कॉमर्स बिजनेस इंटरनेट के माध्यम से कोई भी बिजनेस एक्टिविटी को ई कॉमर्स कहते हैं। इसमें ऑनलाइन आप कोई प्रोडक्ट सेल कर सकते हँ। या अपने कस्टमर्स को कोई सर्विस उपलब्ध कर सकते हैं। यह आपके स्किल पर डिपेंड करता है। ई कॉमर्स बिजनेस की आजकल चारों तरफ डिमांड ही डिमांड है।

ई कॉमर्स बिजनेस की क्या-क्या खूबियां हैं

आप किसी तरह का बिजनेस शुरू करने की तैयारी करते हैं तो उसमें लागत और मुनाफा का हिसाब सबसे पहले लगाने लगते हैं। आज के इंटरनेट जमाने में लागत-मुनाफा का हिसाब-किताब आसानी से लग सकता है। साथ ही आप मार्केट को भी सर्च कर सकते हैं। इसके बावजूद पारंपरिक आफ लाइन बिजनेस और आज के मॉडर्न जमाने का ऑनलाइन में जमीन आसमान का अंतर है। आफ लाइन बिजनेस जमीन का बिजनेस है। इसमें लागत अधिक लगती है और क्षेत्र सीमित होता है। साथ ही जब लागत लगती है तो मुनाफा भी कम हो जाता है। दूसरा ऑनलाइन बिजनेस है,जिसमें लागत बहुत कम और बिना कोई दुकान खोले अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए कोई एरिया फिक्स नहीं होता है। आप कहीं भी बैठ कर कहीं का आॅर्डर ले सकते हैं। कहीं पर डिलीवरी भी कर सकते हैं बशर्ते आपकी पकड़ उस क्षेत्र में होनी चाहिये। इस बिजनेस के लिए यदि आप सक्षम हैं तो अपनी कंपनी  खोेल कर चला सकते हैं। वरना आप घर बैठे किसी मशहूर ई-कामर्स कंपनियों जैसे एमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील की फ्रेंचाइजी लेकर भी काम शुरू कर सकते हैं।

कौन-कौन सा बिजनेस हो सकता है फायदेमंद

सबसे पहले आप ऑनलाइन बिजनेस के लिए आम तौर पर चलन में आने वाले बिजनेस की लिस्ट को देखें और उसमें से अपनी सुविधा के अनुसार वाला बिजनेस छांटें। बेहतर तो यही होगा कि आप जिस शहर गांव, कस्बे और महानगर में अपना ई-कॉमर्स बिजनेस करना चाहते हैं। वहां पर पहले से कौन-कौन से बिजनेस चल रहे हैं और उनमें सबसे ज्यादा कौन-कौन सा बिजनेस अधिक लोकप्रिय है। कहने का मतलब यह है कि आपके शहर में जिस तरह के ग्राहक ज्यादा हैं, किन-किन वस्तुओं की सेल अधिक है या किस तरह की सर्विस की डिमांड अधिक है। इन सभी चीजों की एक लिस्ट बना लें। जब आप अपने मनपसंद का बिजनेस छांट लें तब यह सोचें कि पहले जो लोग सर्विस या प्रोडक्ट दे रहे हैं उनमें और क्या गुंजाइश हो सकती है। आप अपने ग्राहकों को अट्रैक्ट करने के लिए क्या खास कर सकते हैं। उस पा विचार करें। इसके बाद आपके बिजनेस का फर्मेट तैयार होगा। हम आपको यहां पर कुछ ई कॉमर्स बिजनेस के नाम सुझा रहे हैं, उनमें से कुछ भी आप अपनी सुविधा के अनुसार चूज कर सकते हैं। फैशन बिजनेस, ज्वेलरी, स्मार्ट होम प्रोडक्ट एण्ड एसेसरीज बिजनेस, ऑनलाइन कोचिंग प्रोग्राम के बिजनेस, इलेक्ट्रि स्कूटर व लाइट व्हीकल का बिजनेस, ऑनलाइन ग्रोसरी व फूड प्रोडक्ट का बिजनेस, सेल्फी ड्रोन्स, स्मार्ट वाचेस, ऑनलाइन कपड़े का बिजनेस, ऑनलाइन शूज एण्ड फुटवियर्स, ऑनलाइन सिंगिंग व डांसिंग क्लासेज, ऑनलाइन योगा क्लासेज, लाइफ में काम आने वाली प्रत्येक छोटी-बड़ी चीज का ऑनलाइन बिजनेस अपने घर से बैठकर किया जा सकता है। आइये आपको बताते हैं, कि इन पांच सबसे बेहतरीन ई कॉमर्स बिजनेस आइडीयाज़ के बारे में जो आपको सबसे अधिक पसंद आयेंगे।

1. फैशन बिजनेस

हम सब भलीभांति जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा यंग जनरेशन इंडिया में रहती है। और पूरे वर्ल्ड में सबसे ज्यादा मोबाइल भी इंडिया में ही यूज किये जाते हैं। इसलिये इंडिया में फैशन इंडस्ट्री से जुड़े सारे बिजनेस तेजी से चल सकते हैं और यहां यूथ चूंकि जॉब होल्डर है तो वो अधिक बारगेनिंग भी नहीं करता है। इसलिए आपको फैशन बिजनेस में मुनाफा भी मनचाहा मिल सकता है। लेकिन इसमें एक शर्त यह है कि आज के समय में कंपटीशन बहुत अधिक है और आज की टेक्नॉलाजी में एक्सपर्ट होने के कारण आपका कस्टमर्स आपके प्रोडक्ट या सर्विस के रेट को कई अन्य वेबवाइट्स पर कंपेरिजन कर सकता है।

इसके लिए भी आपको अपनी स्ट्रेटजी बनानी होगी। यदि अएक बार आपकी बिजनेस स्ट्रेटजी सक्सेस हो गयी तो समझिये कि आपका बिजनेस चल गया। फैशन में कपड़े, जूते, ज्वेलरी, वाच, मोबाइल फोन, हेयर स्टाइल, बॉडी फिटनेस, ब्यूटी टिप्स सहित वो सभी चीजें आतीं हैं जो कोई युवा अपने लाइफ का एंजायमेंट ले सके। इस बिजनेस के लिए सबसे पहले आपको अपनी मार्केट तलाशनी होगी यानी आपको अपने प्रोडक्ट से संबंधित कस्टमर्स कहां से मिलेंगे और कैसे मिलेंगे। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में वेबसाइट बनवा कर उसमें प्रचार करना होगा। आप जितनी तेजी से अपनी वेबसाइट को अपडेट करेंगे उतनी ही तेजी से कस्टमर आपकी ओर आकर्षित होंगे।

कहने का मतलब यह है कि फैशन से जुड़ी हर खबर सबसे पहले आपकी वेबसाइट पर अपडेट होगी तो सबसे पहले कस्टमर आपके पास ही आएगा। जो पहले मार्केट को काबू में कर लेगा वही व्यक्ति सबसे अधिक मुनाफा भी कमा सकता है। पीछे चलने वाले को बचा बचाया मार्केट मिलता है। इसलिये इस फैशन बिजनेस को बढ़ाने मेंं आपकी स्मार्टनेस ही आगे बढ़ा सकती है। इसके लिए आपको पहले से ही तैयार रहना होगा।

2. ऑनलाइन कोचिंग बिजनेस

कोचिंग बिजनेस भी युवाओं से जुड़ा हुआ है। इस तरह का बिजनेस करने के लिए आप को अपने घर पर थोड़ी मेहनत करनी होगी। इस बिजनेस का एक ही मूलमंत्र है कि आपके कोचिंग से पढ़े हुए बच्चों कारिजल्ट जितना ज्यादा अच्छा होगा उतने ही ज्यादा कस्टमर्स आयेंगे और आपकी मुंहमांगी फीस भी देंगे। इसलिये इस बिजनेस में आपको पहले एजूकेशनल ईयर में तगड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि जरूरी नहीं है कि पहले साल आपके पास कोचिंग लेने वाले स्टूडेंट्स अच्छे पढने वाले या मार्क लेने वाले हों। पहले साल आप उनकी कोई शार्टलिस्ट भी नहीं बना सकते हैं क्योंकि पहली बार आपके पास लिमिटेड स्टूडेंट ही आयेंगे। एक साल मेहनत करके आपने अपने स्टूडेंट का रिजल्ट अच्छा निकाल लिया तो आपकी चांदी हो जायेगी।

इस ऑनलाइन कोचिंग बिजनेस के स्कोप की बात करें तो इसका ताजा उदाहरण अभी हमारे सामने ही है। मार्च 2020 में जब लॉकडाउन लगा और देश भर के स्कूल कॉलेज बंद हो गये और स्टूडेंट्स अपने-अपने घरों में कैद हो गये तब उस समय बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई कि एजूकेशन बिजनेस को किस तरह से बचाया जाये। उस समय ही ऑनलाइन एजूकेशन शुरू हुई। शुरू-शुरू में तो लोगों को थोड़ी परेशानी हुई क्योंकि अधिकांश स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स इसके लिए तैयार नहीं थे और इस तकनीक से अनभिज्ञ भी थे। लेकिन जैसे जैसे यह ऑनलाइन एजूकेशन लोगो की समझ में  आ गया तो यह लोगों को रास आने लगा। जहां स्टूडेंट्स अपने पैरेंट्स की नजर में पढ़ाई करता है वहीं स्कूल मैनेजमेंट को भी काफी सुविधाएं मिली। अब हमारा देश ऑनलाइन एजूकेशन के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसलिए अब इस बिजनेस का स्कोप बहुत ज्यादा है। इस बिजनेस में हर तरह की एजूकेशन की ऑनलाइन स्टडी शामिल है।

Woman hands using laptop computer for shopping grocery store online

3. ऑनलाइन ग्रोसरी और फूड बिजनेस

यह तो सभी को मालूम है कि प्रत्येक व्यक्ति खाना भी खाएगा, कपड़े भी पहनेगा, घर में भी रहेगा यानी जीवन से जुड़ा प्रत्येक कार्य करेगा। जीवन से जुड़े सभी काम ग्रोसरी और फूड के बिना अधूरे हैं। इसका मतलब यह है कि मनुष्य की ग्रोसरी और फूड मनुष्य की आवश्यक आवश्यकता है। इसके बिना इंसान जीवन जीने की कल्पना भी नहीं कर सकता है। चूंकि भारत का यूथ जॉब होल्डर है और सॉफेस्टीकेटेड है। वो बाजार के बड़े-बड़े स्टोर में ग्राहकों की  लाइन में लग कर अपने घर का सामान खरीदने के बाद उसे अपने रेजिडेंस तक ढोना नहीं चाहता है।

इस यूथ को मोबाइल फोन पर बैठकर अपनी जरूरत के सामान के लिए सर्चिग करके सबसे सस्ता और अच्छा सामान देने वाली वेबसाईट को ऑनलाइन आर्डर देना ही अच्छा लगता है। इससे वह तमाम झंझटों से बच जाता है और घर बैठे उसे अपनी पसंद का सामान मिल जाता है। यूथ की पसंद को देखते हुए आप आसानी से ऑनलाइन ग्रोसरी एयड फूड्स का बिजनेस कर सकते हैं। आपको बस केवल एक बार अपने कस्टमर्स के बीच क्रेडिट बनानी होगी। क्योंकि ऑनलाइन चेक करने वाला कस्टमर्स आपकी वेबसाइट पर पड़े प्रोडक्ट और उसके रेट को ही देखकर अपना ऑनलाइन आर्डर करता है। इसमें किसी तरह की धोखाधड़ी आपके बिजनेस को ले डूबेगी। कोई हिडन चार्ज न लगायें। फुल ट्रांसपेरेंसी रखें।

4. बेबी वियर बिजनेस

यंग जनरेशन को अपने बच्चों से बहुत प्यार होता है। हालांकि पहले भी बच्चों से सभी को प्यार होता था लेकिन मॉडर्न जनरेशन के बीच बच्चों के लिए क्रेज बहुत अधिक है। लोग अपने बच्चों को लेकर बहुत ही कांशियस होते हैं। बच्चे और बच्चे से जुड़ी हर महंगी से महंगी वस्तु आजकल स्टेटस सिंबल बन गया है। बेबी के काम आने वाली सारी वस्तुओं मं कपड़ा ऐसी चीज है जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। पहले तो बेबी के लिए कपड़े बड़ों की अपेक्षा अधिक खरीदे जाते हैं। ग्रोइंग एज में बच्चों के कपड़े जल्दी-जल्दी छोटे पड़ जाते हैं। इसके अलावा कपड़ों का फैशन यानी ट्रेंड भी जल्दी-जल्दी बदलता रहता है।

इसके अलावा अन्य शादी-ब्याह, त्योहार, जन्म दिन या कोई अन्य किसी मौके के लिए बेबी वियर जरूर खरीदे जाते हैं। इतने सारे अवसरों के बीच आप अपना बिजनेस सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी वेबसाईट पर बच्चों के कपड़ों को अच्छी तरह से डेमो करना होगा। शथ ही अपने प्रोडक्ट की खूबियों और उससे जुड़ी सारी जानकारियां भी वेबसाइट पर देनी होंगी। क्योंकि ऑनलाइन कस्टमर्स को जब भी जरूरत होती है सबसे पहले ऑनलाइन सर्च करता है। जब उसे अपनी जरूरत का सामान घर बैठे मिल सकता है तो वो बेकार में भागदौड़ क्यों करे। इसलिए इस बेबी वियर बिजनेस मेंं बहुत जान है। बस आपको शुरू करने की देर है। मुनाफा की अच्छी संभावनाएं हैं।

woman conducting virtual fitness class with group of people at home on a video conference

5. ऑनलाइन फिटनेस

आज के स्मार्ट जमाने में  हर कोई स्मार्ट दिखना चाहता है लेकिन कभी कभी ऐसी मजबूरियां आ जातीं हैं कि उसके कारण शरीर की खूबसूरती हाथ से जानी लगती है।जैसे लांग सिटिंग जॉब, याह जरूरत से ज्यादा बिजी शेड्यूल, खाने-पीने का शेड्यूल बिगड़ने आदि से शरीर की बनावट खराब होने लगती है। बॉडी को किस तरह से फिट रखा जाये, क्या क्या किया जाये आदि के सवाल भारी संख्या में लोग तलाशते रहते हैं। यदि आपके पास बॉडीफिटिँग का हुनर है और आप शरीर को फिट रखने के राज जानते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस वरदान बन सकता है। ये आपकी किस्मत को खोल सकता है। आप अपने कस्टमर्स को ऑनलाइन अट्रेक्ट कर सकते हैं और उसके बाद आपकी सर्विस यदि यूथ को भा गयी तो फिर आपको अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है। आज के जमाने में जिम जगह-जगह पर खुले हुए  हैं। जिम वाले पैसे बचाने के चक्कर में अच्छे कोच नहीं रखते हैं। इसके अलावा अब तो हर एक कैपेबल इंसान अपने घर में जिम के उपकरण खरीद लेते हैं। आपको ऑनलाइन टिप्स देने हैँ।  उसके बाद आपको अपने कस्टमर्स से एक्सरसाइज करानी है जो ऑनलाइन करा सकते हैं। कस्टमर्स चाहे जिम में जाये या अपने घर में ह मशीनों से एक्सरसाइज करे। एक बार सर्विस के हिट होते ही आपके तो वारे-न्यारे भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) किराना स्टोर कैसे खोलें?
2) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?
3)
ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
4)
ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
5)
इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?