ये है 11 ऐसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस जिसमें आप हो सकते हैं मालामाल

. 1 min read
ये है 11 ऐसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस जिसमें आप हो सकते हैं मालामाल

आमतौर पर दुनिया में दो तरह के बिजनेस होते हैं। एक बिजनेस सर्विस के तौर पर शुरू किया जाता है जबकि दूसरा बिजनेस वह जो मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा होता है। बता दें, वह उद्यमी जो किसी वस्तु या उत्पाद का निर्माण न करके केवल ग्राहकों को सर्विस प्रदान कर रहा हो उसे सर्विस बिजनेस कहा जाता है। बल्कि वह उद्यमी जो समान का मैन्युफैक्चरिंग करके यानी कि उत्पादों का निर्माण करके लोगों तक पहुंचाता है, इसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से जोड़ा गया है। यदि आप भी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो इस बिजनेस में आप अच्छा नाम कमा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में बताएंगे जिनकी मांग मार्केट में 12 महीने ही बनी रहती है। खास बात यह है कि, आप इन बिजनेस को कम बजट में भी शुरू कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन बिजनेस की शुरुआत कैसे की जाती है और हर महीने आप इसमें कितना मुनाफा कमा सकते हैं?

क्या है मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस?

इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले हम यह जान लेते हैं कि, आखिर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस होता क्या है? साफ शब्दों में कहें तो यह एक ऐसा व्यवसाय होता है जहां कच्चे माल से मशीनों या हाथ के द्वारा नई वस्तु को तैयार की जाती है और इसे बनाने के बाद मार्केट में बेचने की प्रक्रिया को मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कहा जाता है। इतना ही नहीं बल्कि यह बिजनेस ऐसा है जिसमें कम लागत लगाकर भी अधिक से अधिक सफलता हासिल कर सकते हैं। यदि आप मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप मुनाफा कमाने के साथ-साथ कई बेरोजगार लोगों को काम भी दे सकते हैं। ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

1. पापड़ बनाने का बिजनेस

पापड़ का बिजनेस शुरू करना काफी सरल है और इसमें कम समय में अपार सफलता हासिल की जा सकती है। इतना ही नहीं बल्कि आप इस बिजनेस को घर से ही शुरु कर सकते हैं और इसे शुरू करने के लिए आपको ज्यादा लागत भी नहीं लगानी होगी। चूंकि पापड़ की बिक्री 12 महीने ही होती है जिसके चलते आप इस बिजनेस में अच्छी इनकम कर सकते हैं। पापड़ तैयार करने के लिए कई प्रकार की दालों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में पापड़ के लिए आपको कच्चा माल भारत के किसी भी क्षेत्र से आसानी से मिल जाएगा। यदि कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में आप हर महीने 15 से 20 हजार रुपयों से ज्यादा कमा सकते हैं। यदि बड़े पैमाने पर इसकी शुरुआत करेंगे तो आप हर महीने इस बिजनेस में 30 से 40 हजार रुपए मुनाफा कमा सकते हैं।

2. अचार बनाने का बिजनेस

अचार का बिजनेस सदाबहार बिजनेस माना जाता है। दरअसल भारत में आचार खाने के शौकीन लोग बहुत ज्यादा है और बाजार में हर तरह के अचार की मांग रहती है। ऐसे में आप आम का अचार, गाजर का अचार, इमली का अचार, कटहल का अचार जैसे हर प्रकार के अलग-अलग अचार तैयार करके मुनाफा कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जो बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें भारी-भरकम मशीनों की भी आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए इस बिजनेस की शुरुआत महिला या पुरुष दोनों ही कर सकते हैं। अचार के इस बिजनेस में आप हर महीने 30 से 40 हजार रुपयों की इनकम कर पाएंगे।

3. सेनेटरी पैड का बिजनेस

सेनेटरी पैड विशेष तौर पर महिलाओं के स्वास्थ्य एवं गरिमा से जुड़ा हुआ उत्पाद माना जाता है। दरअसल मासिक स्राव के दौरान महिलाओं एवं लड़कियों को इस उत्पाद की अधिक आवश्यकता होती है। ऐसे में सेनेटरी पैड के बिजनेस की मार्केट में काफी डिमांड है और 12 महीने ही सेनेटरी पैड की मांग रहती है। इस बिजनेस को महिला एवं पुरुष दोनों ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 50 हजार रुपए तक निवेश करना होगा। यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो हर महीने आप इससे 20 से 30 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं।

4. अगरबत्ती बनाने का काम

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, अगरबत्ती की मांग दुनिया भर में रहती है और इसका बिजनेस भी बड़े पैमाने पर होता है। यदि कोई उद्यमी अपने ग्राहकों को खुशबूदार और अच्छी क्वालिटी की अगरबत्ती देने में सफल हो जाता है तो यह बिजनेस आपको काफी लाभ दिला सकता है। हालांकि देश एवं विदेश में कई कंपनियां हैं जो अगरबत्ती का निर्माण करती है लेकिन यदि आप भी इस बिजनेस में हाथ आजमाना चाहे तो आपको इसमें किसी भी प्रकार का घाटा नहीं होगा। आप अच्छी क्वालिटी और खुशबूदार अगरबत्ती का निर्माण कर इस बिजनेस में लाखों की इनकम कर सकते हैं।

5. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस भी काफी लाभदायक बिजनेस है। मोमबत्ती का इस्तेमाल घरों में उजाले इत्यादि के लिए किया जाता है। हालांकि बदलते समय के अनुसार मोमबत्ती का इस्तेमाल रैलियों, त्योहारों और जन्मदिन जैसे मौके पर भी किया जाने लगा है। मोमबत्ती कई प्रकार की होती हैं, कुछ मोमबत्ती को घरों में डेकोरेशन के तौर पर भी लगाया जाता है तो कुछ मोमबत्ती का इस्तेमाल अन्य खास मौके पर किया जाता है। यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो इसमें भी आप कम समय में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। मोमबत्ती के इस बिजनेस में आप करीब 40 से 50 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी आपको अधिक निवेश की जरूरत नहीं होगी।

Woman taking soap bars out of plastic form

6. साबुन बनाने का बिजनेस

साबुन का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग कभी कम नहीं होती है। कपड़े धोने, नहाने या हाथ धोने के लिए लगभग हर घर में साबुन का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं बल्कि साबुन एक ऐसी वस्तु है जिसका जिसकी मांग मार्केट में हमेशा बनी रहेगी और आने वाले समय में इसकी मांग अधिक होगी। यदि आप उच्च क्वालिटी एवं सही कीमत में साबुन बेचने और बनाने का काम करते हैं तो आप इसमें काफी सफलता हासिल प्राप्त कर सकते हैं। साबुन के इस बिजनेस में आप हर महीने करीब 60 से 70 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं।

7. बिस्कुट बनाने का बिजनेस

बिस्कुट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मशीनों की आवश्यकता होगी। बता दें, बिस्कुट बनाने के लिए सेमी ऑटोमेटिक और ऑटोमेटिक मशीन बाजार में आसानी से मिल जाएगी। आप चाहे तो हैंड मेड बिस्कुट बनाकर भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। बिस्कुट बनाने का बिजनेस काफी मुनाफे का सौदा है। इस बिजनेस के जरिए आप हर महीने 30 से 40 हजार रुपए की कमाई कर पाएंगे।

8. फर्नीचर बनाने का इस्तेमाल

फर्नीचर का इस्तेमाल घर की साज-सज्जा और घर को एक नया रूप देने के लिए किया जाता है। इस बिजनेस की मार्केट में अधिक डिमांड है। लोग कई तरह के फर्नीचर डिजाइन करवाते हैं। ऐसे में यदि आप फर्नीचर बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें भी आप काफी कमाई कर सकते हैं। बता दें, इस बिजनेस में वह व्यक्ति ज्यादा मुनाफा कमा सकता है जो स्वयं कारपेंटर हो। अन्य व्यक्ति भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकता है लेकिन इसे सही रूप से चलाने के लिए आपको एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत होगी जो फर्नीचर बनाने की अधिक जानकारी रखता हो। इस बिजनेस के जरिए आप हर महीने 50 से 55 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।

9. मसाले पाउडर बनाने का बिजनेस

भारतीय खाने में मसाला सबसे उपयोगी सामग्री है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले का उपयोग किया जाता है। भारत के ज्यादातर घरों में एक से अधिक मसाले का मिलना स्वाभाविक है। इतना ही नहीं बल्कि भारतीय मसालों की मांग घरेलू बाजार में होने के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी इसकी अधिक डिमांड है। आप चाहे तो किसानों से कच्चा माल लेकर और उन्हें पीसकर खुद का ब्रांड भी बाजार में शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने से आप इस बिजनेस में अधिक लाभ कमा पाएंगे, साथ ही आपको इसमें ज्यादा निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। मसाले तैयार करने के लिए आपको कच्चा माल ग्रामीण इलाकों से सस्ती दरों में मिल जाएगा। मसाले का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप हर महीने 20 से 30 हजार रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

10. नमकीन बनाने का बिजनेस

हमारे देश में ऐसी कई कंपनियां हैं जो नमकीन का उत्पादन कर मार्केट में बेचकर इससे काफी मुनाफा कमा रही है। ऐसे में यदि आप भी नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप इस बिजनेस के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको अधिक निवेश की भी आवश्यकता नहीं होगी, आप केवल 50 हजार रुपए से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। नमकीन बनाने के लिए आपको नमक, मैदा, बेसन, मूंगफली के दाने, मसूर, तेल, मूंग की दाल, मसाले और पैकिंग हेतु पाउच जैसी चीजों की आवश्यकता होगी। इन चीजों के जरिए आप घर में ही नमकीन की मैन्युफैक्चरिंग कर मार्केट में अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। यदि आपके द्वारा बनाए गए नमकीन की गुणवत्ता अच्छी है और लोगों को पसंद आते हैं तो आप इस बिजनेस के जरिए हर महीने 30 से 40 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं।

Prepared popcorn in frying pan, corn seeds in bowl and corncobs on kitchen table

11. पॉपकॉर्न तैयार करने का बिजनेस

पॉपकॉर्न तैयार करने का बिजनेस सबसे सरल और सबसे आसान बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश की जरूरत नहीं होगी। आप इसकी शुरुआत 10 से 20 हजार रुपए में भी आराम से कर सकते हैं। पॉपकॉर्न तैयार करके और उसकी अच्छी पैकिंग करके आप शहरों में इसे होलसेल में बेच सकते हैं। पॉपकॉर्न तैयार करने के लिए आपको कच्चा माल यानिकि मक्का आसानी से सस्ती दरों में ग्रामीण क्षेत्र से मिल जाएगी। पॉपकॉर्न की डिमांड 12 महीने ही रहती है, आप चाहे तो इसकी बिक्री के लिए सिनेमाघरों से भी संपर्क कर सकते हैं। यदि कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में आप हर महीने 20 से 30 हजार रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) कैसे शुरू करें सुपरमार्केट? स्टेप-बाय-स्टेप गाइड
2) कैसे करें अपने बिज़नेस को रजिस्टर? बिज़नेस रजिस्ट्रेशन से जुड़े सबसे महत्वपूर्ण टिप्स
3) 9 स्टेप्स में केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!