ये रहे बैंगलोर के 10 लोकप्रिय मार्केट्स

. 1 min read
ये रहे बैंगलोर के 10 लोकप्रिय मार्केट्स

बैंगलोर का नाम याद आते ही आपके दिमाग में एक हाई टेक शहर की छवि बन जाती है. समय के साथ-साथ बैंगलोर शहर में काफी बदलाव आएं हैं. यहां भारत की सिलिकॉन वैली भी है और बहुत ही बड़े- बड़े मॉल भी.

इस शहर में देश के लगभग हर कोने से लोग जाते हैं और काम करते हैं. ऐसे में ब्रांड्स की वहां उपस्थिति रहना ज़रूरत सी बन गया है. पर फिर भी हर शहर का अपना पारंपरिक महत्व भी है और वो नज़र आता है उस शहर की पुरानी गलियों और बाज़ारों में.

बैंगलोर में भी ऐसी कई मार्किट हैं जहां आप एकदम अलग तरह की शॉपिंग कर सकते हैं और यकीन माने यहां जाकर आप पछताएंगे नहीं.

बैंगलोर की 10 लोकप्रिय मार्किट हैं;

  • कमर्शियल स्ट्रीट
  • इंदिरानगर मार्किट
  • चिकपेट मार्किट
  • रेजीडेंसी रोड मार्किट
  • दुबई प्लाजा
  • ऍमजी रोड
  • मैजेस्टिक मार्किट
  • नेशनल मार्किट
  • मल्लेश्वरम मार्किट
  • गाँधी बाज़ार

तो आएं जरा इन मार्किट की ख़ासियत जरा विस्तार से जान लें;

1. कमर्शियल स्ट्रीट ( Commercial Street)

अगर आपको स्ट्रीट शॉपिंग करना पसंद है तो कमर्शियल स्ट्रीट आपके लिए एकदम फेयरीलैंड जैसी है. आप यहां आकर एक बार को बैंगलोर का मॉल कल्चर मानो भूल ही जाएंगे. यहां पर आपको कपड़े, अलग अलग परिधान, जूते, गहने, होम डेकोर और खाने पीने की चीज भी बड़ी आसानी से मिल जाती है. साथ ही यहां पर अलग अलग तरह के मसाले भी आप खरीद सकते हैं.

यहां पर आपको कुछ एंटीक शॉप भी मिल जाएंगी जहां से आप काफी बढ़िया एंटीक सामान खरीद सकते हैं. अगर खासियत की बात करें तो ये मार्किट ज्यादातर कपड़ों के लिए जानी जाती है.

तस्कर टाउन में बनी ये मार्किट सुबह 10 बजे से लेकर शाम में 9 बजे तक खुलती है. यहां आपको काफी ज्यादा भीड़भाड़ मिलेगी इसलिए मार्किट में इसके लिए तैयार रहें.

2. इंदिरानगर मार्किट (Indiranagar Market)

यह मार्किट 100 फीट लंबे रोड पर फैली हुई है. काफी बड़ी इस मार्किट में आपको काफी ब्रांडेड शोरूम मिल जाते हैं और इसके अलावा यहां बहुत सी फैक्ट्री आउटलेट भी है जहां से आप सामान कम दाम पर ले सकते हैं. इसलिए अगर आप कम दाम में शॉपिंग करने के मूड में हैं तो आप यहां विजिट जरुर करें. आपको यहां काफ़ी अच्छे ऑफर मिल जाते हैं.

यह दुकान इंदिरानगर में है और सुबह 10 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक ये खुली रहती है. यहां पर ज्यादातर जूते और कपड़ों की खरीदारी के लिए लोग आते हैं.

3. चिकपेट मार्किट( Chickpet Market)

यह ऐसी मार्किट है जहां पर हर कोई जाना पसंद करता है. ये बैंगलोर की बेस्ट होलसेल मार्किट है. यहां आपको साड़ी और ड्रेस मटेरियल काफी कम दाम में मिल जाता है. इसके अलावा दुकानदार भी यहां सामान लेने आते रहते हैं और इसके लिए यहां कई ऑफर मिल जाते हैं.

ये मार्किट लगभग 400 साल पुरानी है और यहां आपको सभी फंक्शन के लिए यहां पर अलग अलग तरह के कपड़े मिल जाएंगें. अगर आप इनकी अनोखी कलेक्शन देखना चाहते हैं तो कोशिश करें कि किस त्योहार के दौरान आप यहां पहुंचें, इस समय आप काफी अच्छे से मोलभाव कर सकते हैं.

यहां के कपड़ों का फैब्रिक काफी ज्यादा उम्दा क्वालिटी का माना जाता है. साथ ही यहां पर आप वेडिंग कार्ड्स या फंक्शन के लिए लाइट्स आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं. यह मार्किट 9 बजे से रात के 9 बजे तक खुली रहती है.

4. रेजीडेंसी रोड मार्किट

हर कोई जब भी कहीं घुमने जाता है तो कुछ ना कुछ याद के तौर ले कर आना चाहते हैं. अगर आप भी अपनी यात्रा से कोई ना कोई स्मृति चिन्ह ले जाना चाहते हैं या फिर किसी अपने को कोई गिफ्ट देना चाहते हैं तो ये मार्किट आपके लिए परफेक्ट है. यहां आपको बहुत अच्छे हैंडीक्राफ्ट आइटम मिलते हैं. यहां आपको गहने, तांबे का सामान और बेहतरीन टेक्सटाइल प्रोडक्ट अच्छे दाम पर मिलते हैं.

अशोक नगर में बनी यह मार्किट सुबह के 10 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक खुली रहती है तो आप अपने हिसाब से पूरा समय लेते हुए यहां शॉपिंग कर सकते हैं.

Traditional Indian Sari Dress for Sale at Street Market

5. दुबई प्लाजा

अगर आपको इम्पोर्टेड सामान लेना है तो आप इस मार्किट में एक बार जा सकते हैं. रेस्ट हाउस रोड पर बनी ये मार्किट इम्पोर्टेड सामना के लिए फेमस है. यहां कॉस्मेटिक, जूते, परफ्यूम और इलेक्ट्रॉनिक आइटम मिलते हैं.

इसी मार्किट के नीचे अंडरग्राउंड में तिब्बत मार्किट भी है जहां आपको बेल्ट, वॉलेट, बैग्स आदि मिल जाते हैं. इम्पोर्टेड सामान के लिए यह मार्किट सबसे सस्ती मानी जाती है.

6. ऍमजी रोड

ऍमजी रोड हाई एंड फैशन शॉप्स के लिए फेमस है. यहां बहुत बड़ी-बड़ी दुकान आपको देखने को मिल जाएंगी. यहां पर ज्यादा स्ट्रीट वेंडर नहीं होते हैं पर काफी शॉप ऐसी है जहां से आप सिल्क साड़ी आदि खरीद सकते हैं. इसके अलावा यहां बच्चों के कपड़ों की भी दुकानें हैं. तो अगर आप यहां आते हैं तो आप अपने और बच्चे दोनों की ही शॉपिंग एक साथ कर सकते हैं. इस मार्किट की एक और खासियत यहां का बुकस्टोर है, बुक्स फ्रॉम हिग्गिन्बोथाम्स, भारत का सबसे पुराना बुकस्टोर है. ये 1844 से चल रहा है. बुक खरीदने का शौक रखते हैं तो जरुर जाएं इसके अलावा आप अगर इस मार्किट में हैं तो एक बार यहां जाना ना भूलें.

7. मैजेस्टिक मार्किट

इस मार्किट में आपको इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े और परफ्यूम काफी कम दाम में मिल जाते हैं. यहां पर आपको स्ट्रीट शॉपिंग का असली मजा आता है क्योंकि यहां छोटी छोटी दुकानें हैं जहां से इम्पोर्टेड सामान आप ले सकते हैं. इन छोटी दुकाओं में काफी सही दाम पर आपको बहुत अच्छी क्वालिटी का माल मिल जाता है. साथ ही इसके पास ही नेशनल मार्किट है तो आप एक ही साथ दो जगह घूम सकते हैं.

इसके अलावा इस मार्किट में काफी फेमस रेस्टोरेंट भी हैं जहां पर आप शॉपिंग करते करते लगी अपनी भूख को शांत कर सकते हैं.

8. नेशनल मार्किट

यह बैंगलोर की काफी लोकप्रिय और पुरानी मार्किट है. यहां पर आपको ब्रांडेड सामान की फर्स्ट कॉपी आसानी से मिल जाती है. यहां आप कपड़े, जूते, फ़ोन, फ़ोन से जुड़ा सामान, टेबलेट्स और बैग आदि सामान ले सकते हैं. इस मार्किट की अच्छी बात है कि यह आपके लिए काफी पॉकेट फ्रेंडली रहती है.

यह मार्किट काफी ज्यादा सस्ती है और आपका मोलभाव का गुण आपके और पैसे बचा सकता है. बस यहां आपको ये चीज ज़रूर ध्यान में रखनी चाहिए कि यहां से शॉपिंग करते हुए आप पहले ही सब चीज अच्छे से जांच लें क्योंकि यहां आप सामान वापिसी नहीं कर पाएंगें. इस चीज को शॉपिंग टिप की तरह हमेशा याद रखें.

9. मल्लेश्वरम मार्किट

मल्लेश्वरम मार्किट एक ऐसी जगह हैं जहां अगर आप सुबह सुबह जा सकें तो उससे बेहतर कुछ नहीं है. सुबह सुबह यहां फूलों की एकदम फ्रेश खुशबू आपको मिलेगी. पूरी मार्किट में आपको तरह –तरह के फूल और धार्मिक चीजों से जुड़े सामान मिलते हैं. ये मार्किट हर्ब, फूल मसाले, सब्जियां और बर्तनों के लिए जानी जाती है. यहां पर आपको हर कोने में लोग अलग अलग फंक्शन के लिए फूल खरीदते हुए दिख जाएंगें. यहां का माहौल सुबह के समय काफी सुकूनदायक रहता है.

An indian barefoot street market vendor offers some vegetables

10. गाँधी बाज़ार

बसवानागुडी में बना ये बाज़ार मसाले, धार्मिक आइटम्स जैसे फूल, सब्जियों के लिए फेमस है. लोकल लोग यहां हल्दी, मिर्ची पाउडर और लोकल मसाले खरीदने आते हैं. आप अगर यहां से कुछ ना भी लेना चाहें पर एक बार यहां आकर जरुर देखें. यहां का माहौल आपको ज़रूर बहुत अच्छा लगेगा. साथ ही आप अगर मसाले आदि एकत्रित करने का शौक रखते हैं तो एक बार जरुर यहां से शॉपिंग कर सकते हैं.

इन 10 बाज़ारों के अलावा भी बैंगलोर में आपको कई और मार्किट भी देखने को मिल जाएंगी. हर एक मार्किट किसी ना किसी अलग चीज के लिए जानी जाती है. कुछ और मार्किट हैं एसपी रोड मार्किट, ब्रिगेड रोड, अवेन्यु मार्किट, शिवाजीनगर मार्किट आदि. यह सारी मार्किट भी अलग अलग तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, कपड़े और कुछ ना कुछ शहर की संस्कृति से जुड़ी चीजें बेचने के लिए जानी जाती है. ब्रिगेड रोड पर आप बिना ब्रांड के भी कुछ बहुत अच्छे जूते और कपड़े खरीद सकते हैं और वहीं शिवाजीनगर में आप इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स के लिए जा सकते हैं.

साथ ही निवास कॉलेज के सामने भी आपको शॉपिंग का ऑप्शन मिल जाता है जहां पर ज्यादातर कॉलेज के स्टूडेंट आपको दिख जाएंगें.

बैंगलोर में हर जगह के लोग आपको मिल जाएंगे और इसी तरह से आपको शॉपिंग के ऑप्शन भी हर तरह के मिलेंगे.इसलिए जब भी अगली बार आप इस शहर में आएं तो इन सब मार्किट एरिया में जाना ना भूलें और देखेंगे कि आप भी खुद को कुछ ना कुछ खरीदने से नहीं रोक पाएंगें.

यह भी पढ़ें :

1) ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
2) ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) इमिटेशन ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे करें?
4) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?