शॉपिंग के लिये तमिलनाडु की ये जगहें हैं बेस्ट, ख़रीददारी करके ख़ुश होने की पूरी गारंटी है

. 1 min read
शॉपिंग के लिये तमिलनाडु की ये जगहें हैं बेस्ट, ख़रीददारी करके ख़ुश होने की पूरी गारंटी है

तमिलनाडु भारत का वो राज्य है, जहां आपको कला और संस्कृति का अनोखा नमूना देखने को मिलेगा. कला और संस्कृति वाले इस राज्य की राजधानी चेन्नई है और यहां के लोग तमिल भाषा का प्रयोग करते हैं.

हांलाकि, तमिलनाडु वो जगह जहां कदम रखते ही आपको गर्मी का एहसास होगा, लेकिन यहां की सभ्यता और संस्कृति को दर्शाते पर्यटन स्थल आपका मन मोह लेंगे.

ये एक ऐसा राज्य है,जो अपनी धार्मिक और संस्कृति विरासत के लिये जाना जाता है. इसके इतिहास के कारण यही यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बाक़ी राज्यों के मुक़ाबले ज़्यादा होती है.  तमिलनाडु का वेशभूषा, खानपान, संस्कृति, इतिहास और पर्यटन स्थल इसे अधिक ख़ूबसूरत और आकर्षक बनाते हैं.

यही नहीं, तमिलनाडु के प्रत्येक राजवंश ने अपने रीति-रिवाजों और परंपराओं को बरकरार रखा है. तमिलनाडु स्थित मीनाक्षी मंदिर, कन्याकुमारी या ऊटी के खूबसूरत हिल स्टेशन को देखने के लिये हर साल दुनियाभर के पर्यटक यहां आते हैं. अगर आप किलों और महलों के खंडहरों को देखने के लिये उत्साहित रहते हैं, तो यहां जा सकते हैं.

क्या है तमिलनाडु का इतिहास?

कहते हैं कि इसका इतिहास प्रागैतिहासिक काल का रहा है. तमिलनाडु को लेकर ऐसा कहा जाता रहा है कि इसका जन्म सिंधु घाटी सभ्यता से पहले हुआ है. यहीं पल्लव, चोल और विजयनगर साम्राज्य जैसे क्षेत्र भी बनाये गये थे. इसके साथ गंगा किनारे इसे उत्तर की ओर बढ़ाते चले गये.

इस दौरान कई शासकों द्वारा समुद्र के किनारों पर कई राजसी मंदिरों का निर्माण करवाया गया था, जो आज भी वहां की शान को दर्शाते हैं. हांलाकि, बाद में इसे  अंग्रेज़ों ने अपने कब्ज़े में ले लिया था.

क्या है इस प्राचीन राज्य की ख़ासियत?

1. संस्कृति

तमिलनाडु की संस्कृित की झलक आपको भरतनाट्यम् और वहां स्थित मंदिर सहित कई कलाओं में दिख जायेगी.

2. साहित्य

संगम साहित्य, तमिल के साहित्यिक विकास का दस्तावेज है. कहा जाता है कि 20वीं में जब स्वतंत्रता संग्राम हुआ, तो उस दौरान तमिल ने तेजी से विकास करना शुरू कर दिया.

3. संगीत

कर्नाटक संगीत यहां की मुख्यधारा संगीत-विधा है.

4. नृत्य

भरतनाट्यम् यहां का क़ाफी लोकप्रिय और प्रसिद्ध नृत्य है.

5. भोजन

चावल तमिलनाडु का प्रमुख भोजन है. यहां अधिकतर चावल से बने व्यंजन खाये जाते हैं. जैसे डोसा, उथप्पम् और इडली यहां के लोकप्रिय व्यंजन है. ख़ास बात ये है कि चावल से बने व्यंजनों को केले के पत्ते में परोसा जाता है. इसके अलावा यहां खाना बनाने में मिर्च-मसाला भी काफ़ी उपयोग में लाया जाता है.

6. कृषि

आपको बता दें कि राज्य की अर्थव्यवस्था में कृषिक्षेत्र मुख्य भूमिका अदा करता है. इसके अलावा तमिलनाडु चालव उत्पादन के मामले देश में पांचवें नबंर पर आता है. तमिलनाडु में मुख्य रूप से दूध का उत्पादन होता है.

कुल मिला कर अगर आपको ऐतिहासिक धरोहर का नज़ारा देखना है, तो आप तमिलनाडु की ओर रुख़ कर सकते हैं. इसके अलावा यहां संस्कृति और सभ्यता भी आपको नया अनुभव देती है.

देश के इतिहास को जानने के इच्छुक लोगों के लिये इससे अच्छी जगह क्या होगी. यहां का हर कोना कुदरत की अनमोल ख़ूबसूरती से जुड़ा हुआ है, जिसे देख कर मन को एक अलग ही सुकून मिलता है.

सुकून, शांति और ख़ूबसूरत नज़ारे के लिये आपको यहां जाना ही चाहिये. घूमने-फिरने के अलावा ये जगह ख़रीददारी के लिये भी बहुत अच्छी है. तमिलनाडु के हर शहर से आप बेहतरीन शॉपिंग कर सकते हैं और ऐतिहासिक कला का ख़ूबसूरती घर लेकर जा सकते हैं.

तो चलिये आज तमिलनाडु की शॉपिंग भी कर ली जाये. सबसे पहले चलते हैं चेन्नई की ओर और जानते हैं कि चेन्नई से हम क्या अच्छा और बेहतर ला सकते हैं.

1. पौंडी बाज़ार

टी-नगर बाज़ार चेन्नई की सबसे ख़ूबसूरत और बड़ी मार्केट है. यहां शूज़, पूजा का सामान, जंक ज्वैलरी जैसी हर ज़रूरत की चीज़ कम क़ीमत में मिल जायेगी.

यहां से आप कुर्ते, टॉप, दुपट्टे, शर्ट, बच्चों के कपड़े, घड़ियां, हैंडबैग, ट्रैवल बैग, सूटकेस, सेकेंड-हैंड बुक्स, होम एसेसरीज और क्लिप, पिन सब कुछ ले सकते हैं. मतलब आपके ज़रूरत की शायद ही कोई ऐसी चीज़ होगी, जो इस मार्केट में न मिले. अगर अच्छा सौदा करना चाहते हैं, तो मोलभाव करने का हुनर होना चाहिये.

अगर शॉपिंग करते हुए भूख लगे, तो यहां का स्ट्रीड फ़ूड भी खा सकते हैं.

पता- टी-नगर, चेन्नई

2. मिंट स्ट्रीट

मिंट स्ट्रीट पौंडी बाज़ार की सबसे बड़ी प्रतियोगी है. ये मार्केट एथनिक वियर और होम डेकोर के लिये एकदम परफेक्ट है. यहां से आप प्रिंटेड और हैवी साड़ियां ले सकते हैं. ये मार्केट आपके फ़ैशन की हर आवश्यकता को पूरा करती है.

इसके अलावा यहां उचित दाम पर लहंगा, रेडीमेड ब्लाउज, कलरफुल फुटवियर, एथनिक ज्वेलरी, क्लच, बेल्ट, पर्स, कॉस्मेटिक्स, बर्तन और बेडशीट भी ख़रीद सकते हैं. पूरा एकदिन निकालिये और मिंट स्ट्रीट पर समय बितायें. इसके साथ ही अपनी ख़रीददारी की कला भी दिखायें. हां, अगर यहां शॉपिंग के लिये जा रहे हो, तो स्ट्रीट फ़ूड चखना मत भूलना.

पता- जॉर्ज टाउन, चेन्नई

3. मायलापुर टैंक

अगर आपको सड़क किनारे ख़रीददारी करना पसंद है, तो आप यहां ज़रूर जायें. मायलापुर टैंक एक ऐसी जगह है, जो शॉपिंग लवर्स को ज़रूर पसंद आयेगी. यहां आपको मंदिर के आसपास की सड़क किनारे फेरीवाले दिखाई देंगे.

बाज़ार में आपको चेन्नई की पुरानी शैली दिखाई देगी, जो आंखों को अलग ही सुकून देती है. इस बाज़ार से आप आर्टिफ़िशियल ज्वेलरी, आर्टिफ़िशियल फूल, स्टीकर, पूजा का सामान, मिट्टी के ख़ूबसूरत बर्तन, बास्केट और कलरफ़ुल कांच की चूड़िंयां ले सकती हैं. ये मार्केट मंत्रमुग्ध कर देने वाली है. इसलिये यहां शॉपिंग करने से पहले अपने बजट का ख़्याल रखें.

पता- मायलापुर, चेन्नई

4. पंथियन रोड

अगर आप ब्लाउज़ और कुशन कवर जैसी चीज़ों के लिये अच्छे फ़ैब्रिक के कपड़े की तलाश कर रहे हैं, तो यहां आपकी तलाश आ कर ख़त्म होती है. इस बज़ार में आपको कपास, अर्ध-कच्चे रेशम, मुद्रित और मिश्रित कपड़े सही दाम पर आसानी से मिल जायेंगे.

इसके अलावा यहां सूट कपड़े भी अच्छे मिलते हैं. अगर आपको कपड़ों की समझ है, तो आप यहां ज़रूर जायें और जमकर अच्छी शॉपिंग करें. सुनो मोलभाव करने की कला मत भूलना.

पता- एग्मोर, चेन्नई

5. रंगनाथन स्टीट, टी-नगर

रंगनाथन स्टीट, टी-नगर का भीड़भाड़ वाला इलाका है, जहां ख़रीददारी करने के लिये आपको धैर्य की आवश्यकता होगी. हांलाकि, अगर आपमें धैर्य के साथ ख़रीददारी करने के हुनर है, तो यहां आपके लिये बहुत कुछ है.

इस मार्केट से आप जंक ज्वेलरी, प्लास्टिक की चीज़ें और कपड़े ले सकते हैं. अगर आप सड़क किनारे दुकाने लगाये बैठे विक्रेताओं से मोलभाव कर सकते हैं, तो और भी बढ़िया होगा. यही नहीं, यहां शॉपिंग के साथ-साथ खाने-पीने के लिये भी बहुत कुछ है. बस आपको नज़रें इधर-उधर करनी होगी.

पता- टी-नगर चेन्नई

6. बीसेंट नगर

बीसेंट नगर मार्केट से आप आरामदायक और फ़ैशनेबल फ़ुटवियर ले सकते हैं. इसके अलावा यहां आपको सस्ते हैंडलूम भी मिल जायेंगे. बाज़ार आप कस्टमाइज़ किये हुए कंगन और झुमके भी ले सकते हैं.  

इस मार्केट में मुख्य रूप से कॉलेज छात्र-छात्राएं सस्ती शॉपिंग के लिये जाते हैं. यहां जाना आपके लिये फ़ायदे का सौदा हो सकता है.

पता- बीसेंट नगर, चेन्नई

7. लूज कॉर्नर

जो लोग शॉपिंग के लिये मायलापुर टैंक जा रहे हैं. वो लूज़ कॉर्नर पर रुक कर भी ख़रीददारी कर सकते हैं. हांलाकि, इसकी लोकप्रियता अब पहले जैसी नहीं है, लेकिन शॉपिंग के लिहाज़ ये अब भी बेहतर है.

यहां बच्चों के कपड़ों से लेकर घरेलू सामान की शॉपिंग भी की जा सकती है. यहां बहुत शूज़ स्टोर मिल जायेंगे. जहां से आप तरह-तरह के शूज़ ले सकते हैं.

पता- मायलापुर, चेन्नई

8. पैरी कॉर्नर

पैरी कॉर्नर में पेपर से बने प्रोडक्ट बेचे जाते हैं. यहां से आप तरह-तरह के पेपर्स ला सकते हैं. इसके अलावा देशभर में सबसे सस्ते कपड़े और साड़ियां यहीं मिलती है.

पैरी कॉर्नर उन जगहों में से जहां आप एक फ़ायदे का सौदा कर सकते हैं.

पता- जॉर्ज टाउन, चेन्नई

9. रिची स्ट्रीट

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये देश का दूसरा सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक ग्रे मार्केट है. इस बाज़ार की शुरूआत 1970 में हुई थी. अगर आप अपने लिये कोई भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम लेना चाहते हैं, तो यहां से सस्ते दाम में ले सकते है.

यहां से आप सस्ते दाम पर फ़ोन बैटरी और सीसीटीवी कैमरे भी ले सकते हैं. हांलाकि, जाने से पहले आपको बाज़ार के बारे में थोड़ी रिसर्च कर लेनी चाहिये, तोकि आप फ़ायदे का सौदा कर सकें.

पता- चिन्टद्रिपेट, चेन्नई

10. मूर मार्केट

अगर आपको किताबों से मोहब्बत है, तो मूर मार्केट में आपका स्वागत है. यहां आपको दुर्लभ किताबें भी मिल जायेंगी. आपको जो भी किताब चाहिये, बिना सोचे-समझे इस मार्केट में चले जाइये. निराश न होने की गारंटी हम लेते हैं.

अगर आप मोलभाव करने चाहते हैं, इसके साथ भीड़ से भी बचना है, तो फिर एकदम सुबह या शाम का दौरा करें. किताबों का अच्छा कलेक्शन मिल जायेगा.

पता- मूर मार्केट, चेन्नई

ये थी चेन्नई की सबसे बड़ी और ख़ूबसूरत बाज़ारें, जहां से आप मनचाहा सामान ले सकते हैं. सस्ते दाम पर आप यहां से अच्छी ख़रीददारी कर सकते हैं. न सिर्फ़ ख़रीददारी, बल्कि यहां की प्राचीन कला को अपने घर ले जा सकते हैं.

सबसे अच्छी बात ये है कि आप शॉपिंग करके न सिर्फ़ ख़ुशी पाते हैं, बल्कि एक नया अनुभव भी पाते हैं. ये अनुभव बहुत ज़रूरी है. इससे आपको जीने का एक नया तरीक़ा मिलता है.

तो फिर चलें तमिलनाडु.

यह भी पढ़ें :

1) झीलों की नगरी 'भोपाल' के ये 6 ख़ूबसूरत मार्केट्स हर चीज़ की ख़रीददारी के लिये बेस्ट हैं
2) ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार
3) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
4) ये रहे बैंगलोर के 10 लोकप्रिय मार्केट्स