छोटे व्यापारियों के लिए 2021 में कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

. 1 min read
छोटे व्यापारियों के लिए 2021 में कुछ महत्वपूर्ण  टिप्स

आजकल हमने देखा है कि लोगों का रुझान बिज़नेस की तरफ काफी बढ़ रहा है. ऐसा बिलकुल नहीं है कि कोई शुरू से ही या यू कहें कि जन्म से ही अच्छा बिजनेसमैन होता है, ये एक ऐसी काबिलियत है जो हर इंसान को अपनी मेहनत से ही सीखनी पड़ती है. बहुत सी ऐसी चीज हैं जो आपको कोई भी नया बिज़नेस शुरू करते हुए ध्यान में रखनी पड़ी है.

कुछ भी नया शुरू करते हुए हर किसी के मन में दुविधा रहती है और कई परेशानियां भी सामने आती है, पर ज़रूरी है कि किस तरह से अपने आईडिया को लेकर अपने सपने को साकार करना चाहते हैं.

आप छोटे व्यापारी हैं या बड़े आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने कारोबार को सफल बना सकते है.

1. जोखिमों लेने  से ना डरे

हमने हमेशा ही सुना है कि जिंदगी में कभी न कभी हम सभी को आगे बढ़ने के लिए रिस्क उठाना ही पड़ता है, ठीक उसी तरह बिजनेस में भी सफल होने के लिए जोखिम उठाना पड़ता है.  लेकिन ये बात हमेशा ध्यान रखें कि आपको अपने लिए इस रिस्क के लिए पूरी तरह तैयार रहना होगा. एक दो बार की असफलता आपको हिला ना पाए. साथ भी किसी भी फैसले को लेने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर सोच लें.

2. अपने कस्टमर से सीखें

जब भी आप बिज़नेस करते हैं तो आपके ग्राहक आपके लिए सबसे अहम् हैं.हमेशा ध्यान रखें कि आप हमेशा अपने कस्टमर से कनेक्शन में रहें. अपने ग्राहक को हमेशा संपर्क कर अपने प्रोडक्ट या बिज़नेस को रिव्यु करने के लिए कहें. उनका दिया हुआ फीडबैक ही आपके बिज़नेस को ऊपर ले जाता हैं. बस आपको ध्यान ये रखना है कि आप पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों ही तरह के फीडबैक पर अच्छी तरह से काम करें.

बहुत से लोग नेगेटिव फीडबैक को नज़रंदाज़ कर देते हैं जो सबसे बड़ी गलती है. फीडबैक को ध्यान में रखते हुए सुधार करें और इस तरह आप अपने बिज़नेस को उंचाइयों तक ले जा सकते हैं.

3. मजबूत कस्टमर सपोर्ट है सफ़लता की कुंजी

ग्राहक ही आपका भगवान है, ये ध्यान रखें. फ़ोन, ईमेल या सोशल मीडिया के जरिए अपने कस्टमर से जुड़े रहें और साथ ही ध्यान रखें कि जब भी आपको कस्टमर की तरफ से कोई शिकायत मिले तो उसका समाधान तुरंत करने की कोशिश करें.

इसके अलावा अच्छा कस्टमर सपोर्ट लोगों तक आपके बिज़नेस की पहुंच बनाने में भी मदद करता है. क्योंकि ऐसा करने से आपके बिज़नेस को लेकर “वर्ड ऑफ़ माउथ”  मिलता है, जिसका मतलब है कि लोग आपस में सोशल मीडिया ये जरिए एक दूसरे को जरुरत पड़ने पर आपके बिज़नेस की जानकारी देते हैं.

किसी भी तरह की मार्केटिंग से बड़ी मार्केटिंग है जो आपके कस्टमर करते हैं. आपके प्रोडक्ट से खुश होकर लोग जब आपके बिज़नेस के बारे में बाकि लोगों को बताएंगे वो हमेशा ही अच्छी बात बोलेंगे.

4. अपने एक्सपर्ट एरिया का हमेशा रखें ख्याल

जब भी आप एक नया बिज़नेस शुरू करते हैं तो ऐसे बहुत सी चीज सामने आती है जो आपको रास्ते से भटका सकती हैं. बहुत से अलग बिज़नेस आपके सामने आएंगे जो आपको लगेगा आपके आईडिया से अच्छे हैं. और ऐसे में आपने जो सोचा है उससे आप भटकने लगते हैं और कई बार ऐसे चीज में अटक जाते हैं जो आपका एक्सपर्ट एरिया है ही नहीं.

पर ध्यान रहे बिना एक्सपर्ट एरिया है हो सकता है शुरूआत में आपको फायदा मिले पर ये लंबे समय तक नहीं चल सकता है. इसलिए कभी भी अपनी ख़ासियत को नज़रंदाज़ ना करें.

Best Quality Rubber Stamp with Orange colour

5. प्रोडक्ट की क्वालिटी हो उम्दा

एक बार अपने सबसे पसंदीदा ब्रांड के बारे में सोचें, आप उसे क्यों पसंद करते हैं? आप उसे पसंद करते है क्योंकि उसका प्रोडक्ट आपको बहुत पसंद है. वो कपड़ा हो खाना हो या कोई और चीज.

आपके और आपके कस्टमर के बीच का एक लिंक आपकी प्रोडक्ट क्वालिटी है. जितना ज्यादा अच्छे प्रोडक्ट आप ग्राहक को डिलीवर करेंगे उतना ही विश्वसनीय ग्राहक आपसे जुड़ेंगे.

6. समय की कद्र करें

जब भी आप एक नया बिज़नेस शुरू करते हैं तो आपके पास इतना धन नहीं होता कि बहुत सारे कर्मचारी रख सकें. ऐसे में बहुत से रोल आपको खुद ही निभाने पड़ते हैं.  ऐसे में मल्टीटास्किंग करते हुए ध्यान रखें कि आप समय की कीमत समझ पाएं. आजकल के ज़माने में सब जल्दबाजी में रहते हैं इसलिए इस समय की कमी के चलते लोगों को चीज फटाफट चाहिए होती है.

इसलिए टाइम मैनेजमेंट का ध्यान जरुर रखना चाहिए.

अपनी कम्पनी या फर्म में भी समय की बचत के लिए आप कुछ टेक्निकल टूल इस्तेमाल कर सकते हैं.

7. अपने प्रतिस्पर्धी ब्रांड से डरें नहीं बल्कि उनसे सीखें

जाहिर से बात है कि जब भी आप मार्किट में उतरेंगे तो ऐसा जरुर होगा की आपको कम्पटीशन मिलेगा. पर हमेशा एक ही बात ध्यान रखें कि आपका आईडिया अच्छा होगा तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. इसलिए हमेशा अपने से बड़े ब्रांड्स से कुछ ना कुछ सिखने की कोशिश करें.

इसके अलावा आजकल आगे जाने का सबसे आसान तरीका है टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए. अच्छे से अच्छे टेक्निकल टूल इस्तेमाल कर आप आपने बिज़नेस को आगे ले जा सकते हैं.

8. हमेशा प्लानिंग के साथ चलें.

किसी भी बिज़नेस को चलाना के लिए सबसे ज़रूरी है सही प्लानिंग करते हुए चलना. अगर आप पहले से चीज प्लान करते हुए आगे बढ़ते हैं तो कामयाब होने की संभावना बढ़ जाती है. हमेशा अपने साथ काम करने वाले लोगों के आईडिया पर विचार करें. किसी भी नए आईडिया को कागज पर उतार कर उस पर मंथन ज़रूरी है.

9. अच्छी टीम का चुनाव

किसी भी छोटे बिज़नेस में आपके द्वारा सबसे पहले काम पर रखे गए लोग ही आपकी पॉवर होते हैं.इसलिए बेहद ज़रूरी है कि आप उनका चुनाव बहुत ही सावधानी से करें. हमेशा ऐसे लोगों को रखें जो अपनी जिम्मेदारी का ख्याल अच्छे से रखें और  समय पड़ने पर ज्यादा काम भी कर सकें. एक नए बिज़नेस में लोगों में काम करने की जिद होना बहुत ज़रूरी है.

Business Plan with Creative Businessman showing Positive Growth on blackboard

10. मार्केटिंग पर पैसा लगाएं

किसी भी नए बिज़नेस को आगे ले जाने में मार्केटिंग का बहुत बड़ा हाथ है. एक अच्छे मार्केटिंग मेनेजर को हायर करें ताकि वो आपके बिज़नेस को लोगों तक पहुंचा सकें. आजकल बहुत से सोशल मीडिया चैनल पर आप अपना बिज़नेस आईडिया लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

इसलिए मार्केटिंग के लिए अपना बजट अलग से निकल कर रखें.

इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप अपने बिज़नेस को बिना परेशानी के बढ़ा सकते हैं. शुरूआती समय में आपको अपना समय भले ही बहुत ज्यादा देना पड़ेगा पर यकीन माने अगर आप सही प्लानिंग के साथ चलते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है.

यह भी पढ़ें :

1) महिलाएं घर बैठे कैसे शुरू करें टेलरिंग बिज़नेस?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) खेती किसानी करने के कुछ ख़ास टिप्स जो बढ़ाएंगे आपका मुनाफ़ा!
4) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम