यूट्यूब चैनल के लिए सबसे बेस्ट टॉपिक

. 1 min read
यूट्यूब चैनल के लिए सबसे बेस्ट टॉपिक

इन तरह से आप भी कर सकेंगे लाखों की कमाई

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉम है जहां हर दिन वीडियो डाली जाती है. इस का सबसे बड़ा उद्देश्य यूट्यूब से पैसे कमाना है. आज कल यूट्यूबरस इस साइट में तरह तरह की वीडियो डाल कर अपना जोरगार चला रहे हैं. और आज मैं आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में पूरी और जरूरी इन्फॉरमेशन दूंगा. आज के समय में बिना पैसे लगाए पैसा कमाना काफी मुश्किल है लेकिन यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉम है जहां आपको कोई भी इनवेस्टमेंट नहीं करना पड़ती और आप महीने के हजारों लाखों रुपए आसानी से भी कमा लेते हैं.

ये बात बिलकुल सच है की आज के समय में काफी सारे लोग यूट्यूब के चरिए हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं. और यही बिलकुल सच है. ये आप भी जानते हैं और हम भी. क्या आप भी ऐसे ही इन लोगों की तरह यूट्यूब से हर महीने हजारों लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आज में इस पर आपकी मदद करूंगा. आज कई लोगों ने अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ कर यूट्यूब पर फोसक किया है. और उस में वो सफल भी हुए हैं. लेकिन यूट्यूब पर चैनल बनाने और पैसे कमाने से पहले आपको अपना विजन क्लियर होना चाहिए. विजन से मेरा मतलब है की आपको पता होना चाहिए की आप किस टॉपिक पर वीडियो बनाएंगे. या आप जिस चीज में सबसे ज्यादा अच्छे हैं. या फिर आपको किसी फिल्ड की खास जानकारी है तो आप इस के आधार पर अपना चैनल बना सकते हैं. तो चलिए इसी के मद्देनजर मैं आप को आज बताता हूं की आज के समय में आप किस तरह की वीडियो बनकर यूट्यूब से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

1. टेक्नोलॉजी

आज के समय में टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ गई है. आप इस के माध्यम से काफी पैसे कमा सकते हैं. और जब बात यूट्यूब की आती है तो इस मामले में भी ये सबसे आगे है. पैसे कमाने में आप टेक्नोलॉजी से रिलेटेड एक चैनल बना सकते हैं. अगर आप इस टॉपिक के बारे में जानकारी रखते हैं या फिर आपको इसमें इंटरेस्ट है तो आप जरूरी टेक का कोई चैनल बना सकते हैं. इसमें आप मोबाइल से लेकर कंप्यूटर या किसी भी चीज की जानकारी दे सकते हैं.

2. हेल्थ

आज के समय में हर कोई अपने हेल्थ को लेकर काफी सहज है. हर कोई एक स्वस्थ और हेल्थी जीवन बिनाता जाहता है. यूट्यूब पर हेल्थ चैनल की भरमार है. हेल्थ से रिलेटेड आपको काफी टॉपिक मिल जाएंगे जिस से आपको कंटेड की कमी नहीं आएगी. ये एक एवरग्रीन टॉपिक है जिस से आप लाइफ टाइम पैसा कमा सकते हैं.

3. फिटनेस

फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग की डिमांड पिछले कुछ समय में काफी बढ़ी है. आज के समय में हर किसी को बॉडी बनाने का चस्का चढ़ा है. आप चाहें तो फिटनेस या फिर बॉडीबिल्डिंग के ऊपर यूट्यूब चैनल बना कर वीडियो अपलोड कर सकते हैं. बस शर्ते आपको इस बारे में अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए. और आपकी पर्सनेलिटी भी अच्छी होने चाहिए. जिस से लोगों को पता चल सके की आप भी फिटनेस को लेकर सिरियस हैं. मैं आप से  शर्त लगा सकता हूं की अगर आपने फिटनेस के ऊपर चैनल बनाया तो आप को कभी भी व्यूस के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. जिस का असर आपकी कमाई पर पड़ेगे.

4. लव एंड रिलेशनशिप

लव एंड रिलेशनशिप पर अगर आप यूट्यूब चैनल बनाते हैं और उस पर वीडियो डालते हैं तो आपका चैनल काफी जल्दी ग्रो करेगा. आज के समय में हर किसी का दिल टूटता है. और यूट्यूब पर आप इन लोगों के लिए कुछ ऐसी वीडियोस बना सकते हैं जिन से आप इन्हें प्रेरित कर सकें या इन्हें कुछ गाइडलाइंस दे सकें. टूटते रिश्तों, बनते बिगड़ते रिलेशनशिप और लव के बारे में आज कल हर कोई जानना चाहता है. तो आपके लिए इस टॉपिक पर वीडियो बनाना काफी सही रहेगा.

Cooking master class

5. कुकिंग

अगर आपको खाना बनाने का शौक है तो आप भी कुकिंग चैनल बना कर खूब सारा पैसा कमा सकते हैं. आपने यूट्यूब पर कुकिंग के कई चैनल देखे होंगे. लड़कियों से लेकर लड़के तक हर कोई इस टॉपिक पर वीडियो देखना पसंद करता है. आप अपने चैनल में अगल अगल तरह की डिश बना कर वीडियो डाल सकते हैं. यकीन मानिए आपका चैनल कुछ ही समय में काफी अच्छा चलने लगेगा

6. गेमिंग वीडियो

कई युवाओं ने गेम खेलते खेलते यूट्यूब से पैसे कमाए हैं. इसका सबसे अच्छा तरीका है आप कोई भी फेमस गेम खेलते हुए लाइव वीडियो बनाईए और उसे चैनल पर डाल दीजिए. गेमिंग चैनल में व्यू भी आते हैं और सब्सक्राइबर भी लगातार बढ़ते रहते हैं. अगर आप यूट्यूब पर देखेंगे तो आपको कई पॉपुलर गेमिंग वीडियो दिखाई दे देंगी. इस से भी काफी काफी पैसा कमा सकते हैं.

7. प्रेंक वीडियो

अगर आपको अच्छे पैसे कमाने हैं तो आप प्रेक वीडियो का एक यूट्यूब चैनल बना लिजिए. ये यूट्यूब का एक ऐसा हॉट टॉपिक है जिसे हर उम्र के लोग एक बार नहीं बार बार देखते हैं. आपको प्रेंक से रिलेटेड कई ऐसे यूट्यूब चैनल मिल जाएंगे जिन की वीडियो में मिलियन में व्यूस हैं. आप भी अगर चाहें तो ऐसा ही कुछ चैनल बना सकते हैं. लेकिन इस के लिए आपको एक दो लोगों की जरूरत पड़ेगी.

8. ब्यूटी टिप्स

अगर आपको ब्यूटी या मेकऑवर के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप इस टॉपिक का भी एक चैनल खोल सकते हैं. अगर आपने ब्यूटी पार्लर का कोर्स किया है. और अपना बिजनेस शुरु करने के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं. तो यूट्यूब से अच्छा प्लेटफॉम आपके लिए और दूसरा नहीं हो सकता. आप भी ब्यूटी से रिलेटेड टॉपिक पर वीडियो बनाएं और फिर देखिए कैसे आपका चैनल ग्रो करता है. लेकिन ध्यान रखें की आप जो जानकारी दे रहे हैं वो सही और अच्छी होनी चाहिए.

Beauty Tips is written on notebook over a table with sun glasses rubber band and bag

9. कॉमेडी वीडियो

कॉमेडी हर किसी को पसंद आती है. अगर आप अच्छी कॉमेडी कर सकते हैं तो आप भी इस टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं. इसमें आप किसी को रोस्ट करना या फिर स्टेड अप कॉमेडी कर सकते हैं. सबसे अच्छी चीज है की आप इसके लिए अपने मोबाइल का सहारा ले सकते हैं. बड़े हों या फिर छोटे हर किसी को इस टॉपिक पर वीडियो देखना पसंद होता है. आप भी कॉमेडी चैनल बना कर उस से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसमें आपके व्यू और सब्सक्राइबर काफी जल्दी बढ़ने लगेंगे

ज्यादा कमाई के लिए अपनाएं ये तरीका

अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालने से पहले आप अपने टॉपिक पर पूरी जानकारी इकठ्ठी कर ले. आप कौन सी वीडियो पर किस तरह का टॉपिक कवर करने वाले हैं इस बारे में आपको पता होना चाहिए. जो लोग आपके चैनल में आ रहे हैं अगर उन्हें उस से मिलते जुलते टॉपिक पर वीडियो नहीं मिली तो उनका विश्वास आप से और आपके चैनल से उड़ जाएगा. और हो सके तो वो आपके चैनल को अनसब्सक्राइब भी कर दें. ऐसे में आपके व्यूस गिरने लगेंगे और आपका चैनल फेल हो जाएगा. कोशिश करें की लगातार अपने चैनल पर वीडियो डालते रहें और वीडियो अपलोड करने के बीच में ज्यादा दिनों का गेप ना आए. इसके साथ ही आपके वीडियो में वो पूरी जानकारी होनी चाहिए जो आपने अपने टाइटल और थमनेल में दी हुई है. लोग अकसर वीडियो उस के थमनेल और टाइटल को देख के खोलते हैं. अगर आपका थमनेल और टाइटल अगल चीज पर है और वीडियो में अलग कुछ बातें चल रही है तो लोग आपके चैनल पर वीडियो देखना पसंद नहीं करेंगे. इस लिए कोशिश करें की आप एक प्रोफेशनल तरीके की वीडियो डालें और प्रोफेशनली काम करें. इस से आपका चैनल जल्दी ग्रो करेगा और आपकी कमाई भी ज्यादा होगी.

अपने यूट्यूब चैनल के सफल बनाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

  • शुरु में अपने चैनल के सब्स्क्राइबर को प्रोइवेट में रखें. इसका मुख्य कारण ये है की की भी इंसान फ्रेस चैनल को जल्दी सब्सक्राइब नहीं करता है. तो आप अपने चैनल को ग्रो करने के लिए इस टेक्टिक का इस्तेमाल करें. और जब आपका चैनल बढ़ने लगे तो आप चाहें तो इसे प्बलिक कर सकते हैं.
  • चैनल पर कोई भी ऐसी वीडियो ना डालें जो यूट्यूब और सरकार के नियमों और गाइडलाइन के खिलाफ हो. इस से आपका चैनल बंद किया जा सकता है.
  • कोई भी लड़ाई, गाली गलौज या फिर किसी दूसरे का कंटेड अपने चैनल पर ना डालें. इस से आपके चैनल पर स्ट्राइक आ सकती है. और यूट्यूब की गाइडलाइन के हिसाब से अगर आपके चैनल पर तीन स्ट्राइक आ गई तो आपका चैनल सरपेंड कर दिया जाता है.
  • चैनल पर की वर्ड डालते समय अपशब्दों का इस्तेमाल ना करें. कोई भी ऐसा शब्द ना लिखें या डाले जिस से किसी दूसरे की भावना को हर्ट हुए. एसे चैनल बहुत जल्दी बंद कर दिए जाते हैं.
  • अपने चैनल पर कोई भी अश्लील वीडियो या कंटेड ना डालें. ऐसे में यूट्यूब आपके चैनल को ब्लॉक कर देगा.
  • वीडियो में टाइटल और की वर्ड सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं कोशिश करें की आपका टाइटल यूनिक हो और कीवर्ड उस से मिलते जुलते हो. इस से आपकी वीडियो जल्दी बूस्ट करेगी.n  कोई भी वीडियो चैनल पर डालने से पहले अपने टॉपिक पर रिसर्च करना ना भूलें और उन विषयों को चुनें जिन पर ज्यादा काम ना किया गया हो

यह भी पढ़े :

1) यूट्यूब पर बिज़नेस चैनल कैसे बनाएं? कैसे होगा मुनाफा और कैसे करें प्रचार?
2) फोटो स्टूडियो कैसे खोलें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
3) अपने शहर में और लोकल सामान बेचने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
4) ऑनलाइन फोन केस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?