आंध्र प्रदेश में ये 10 टॉप बिज़नेस करके कोई भी मालामाल बन सकता है

. 1 min read
आंध्र प्रदेश में ये 10 टॉप बिज़नेस करके कोई भी मालामाल बन सकता है

हिंदुस्तान के कई राज्य ऐसे हैं, जिसकी सभ्यता और संस्कृति लोगों को काफ़ी आकर्षित करती है. ऐसे ही ख़ूबसूरत राज्यों में से एक आंध्र प्रदेश भी है. आंध्र प्रदेश हिंदुस्तान के विकसित राज्यों में आता है, जो लोगों को तमाम सामाजिक, भौतिक और औद्योगिक सुविधाएं देता है.

अगर इस राज्य के इतिहास की बात करें, तो इसे भारत का चावल का कटोरा कहा जाता था. ये हिंदुस्तान का ऐसा पहला राज्य है, जिसने औद्योगिक मंजूरी प्राप्त करने की प्रक्रियाओं को भी सरल बनाया है.

आंध्र प्रदेश में आईटी और आईटीईएस, कपड़ा और चमड़ा, पर्यटन, मोटर वाहन और ऑटो, रत्न और गहनों का प्रमुख उद्योग है. इसके अलावा यहां चावल की उगाई भी ख़ूब होती है. चित्तूर, विजयवाड़ा, कुरनूल और गुंटूर जैसे शहर अब काफ़ी तेजी से सफल बिजनेस हब बनते जा रहे हैं.

इस राज्य में चावल की उगाई भी बहुत होती है. इसके यहां की अधिकतर डिशेस चावल से बनती हैं. इसलिये राज्य के लोग चावल को बड़े चाव से खाते हैं. कुल मिला कर अगर आप चावल खा सकते हैं, तो ये राज्य रहने के लिये एकदम परफ़ेक्ट है.

इसके अलावा यहां कमाई के भी अच्छे साधन हैं. ऐसे में अगर आप यहां व्यापार करने का प्लान बनाते हैं, तो ग़लत नहीं होगा. आंध्र प्रदेश में बिज़नेस करना आपके लिये फ़ायदे का सौदा साबित हो सकता है. अगर आपको पता हो कि यहां कौन सा व्यापार चलने लायक है और कौन सा नहीं.

आइये जानते हैं कि राज्य में किये जाने वाले टॉप के बिज़नेस कौन से हैं

1. फ़ूड ट्रक

आज के दौर में फ़ूड ट्रक एक सफ़ल व्यापार माना जाता है. ख़ास कर ख़ूबसूरत पर्यटन स्थल पर. आंध्र में हर महीने बड़ी तादाद में लोग घूमने-फिरने आते हैं. ट्रैवल के दौरान लोग घूमते-फिरते खाते-पीते भी हैं.

इसलिये अगर आप आंध्र प्रदेश में फ़ूड ट्रैक का व्यापार शुरू करते हैं, तो ये मुनाफ़े का सौदा हो सकता है. बर्शेते आप अपने फ़ूड ट्रक पर लोगों को अच्छे फ़ूड आइटम्स दे पायें. ताकि स्थानीय लोग और पर्यटन हर कोई वहां से पेट और दिल ख़ुश करके जाये.

2. शिप फ़ॉर्मिंग

भेड़ पालन व्यवसाय को सब्सिडी और ऋण योजनाओं के साथ राज्य सरकार का पूर्ण समर्थन मिला हुआ है. अगर आप आंध्र प्रदेश में व्यवसाय करने का प्लान बना रहे हैं, तो ये लाभदायक व्यापार है.

शिप फ़ॉर्मिंग (Sheep Farming) का बिज़नेस आपको ऊन, मांस उत्पादन और फ़ाइबर के व्यापार के ज़रिए आय के कई स्रोत देता है. सबसे बड़ी बात आंध्र प्रदेश की जलवायु परिस्थितियां भेड़ पालन के लिये काफ़ी अनुकूल है. उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग ने आंध्र प्रदेश में इन व्यापारिक विचारों को बढ़ावा दिया है. इसलिये अब ये एक लाभदायक व्यापार बन चुका है, जिसे आप बिना दोबार सोचे शुरू कर सकते हैं.

3. पर्यटन

आंध्र प्रदेश में कई ऐतिहासिक मास्टरपीस, किले, वास्तुकला, संग्रहालय, हिल स्टेशन, राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव हैं, जो घरेलू और विदेशी पर्यटकों को काफ़ी लुभाते हैं.

राज्य में तिरुपति बालाजी मंदिर, कानिपकम मंदिर, श्रीकालहस्ती मंदिर, अहोबिला आदि जैसे धार्मिक स्थल हैं, जो पूरे देश के श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों को आकर्षित करते हैं.

इसलिये अगर आप वहां पर्यटन का व्यापार करते हैं, तो आये दिन एक अच्छी आमदनी कर सकते हैं. पर्यटन की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिये आप एक ट्रैवल एजेंसी का संचालन कर सकते हैं. इसके अलावा आप गाइड और लॉजिंग सेवा की पेशकश भी कर सकते हैं.

आंध्र प्रदेश सरकार पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिये नई-नई पहल शुरू करती रहती है, जिसमें इस व्यापार के लिये कई नये अवसर होते हैं.

4. मछली पालन

आंध्र प्रदेश अपनी लोकेशन की वजह से काफ़ी फ़ायदे में रहता है. बंगाल के ईस्ट में स्थित होने के कारण ये राज्य मत्स्य उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान देता है. अगर आप राज्य में एक लघु व्यवसाय करने की सोच रहे हैं, तो ये आपके लिये बेस्ट ऑप्शन है.

राज्य में आने वाले अधिकतर लोग मछली खाना पसंद करते हैं. इसके साथ ही स्थानीय लोग भी बड़े चाव से मछली खाते हैं. इसलिये निश्चित तौर पर ये एक सफल व्यापार है.

5. कपड़ा व्यवसाय

आंध्र प्रदेश कपास और रेशम पैदा करने के मामले में भारत में दूसरे नंबर पर है. इस वजह से यहां कई कपड़े मीलें स्थापित हैं. राज्य औद्योगिक उत्पादन में लगभग 14 प्रतिशत और देश से वस्त्रों के कुल निर्यात में 13 प्रतिशत का योगदान देता है.

आप आंध्र प्रदेश में अपने स्वतंत्र लघु उद्योग भी खोल सकते हैं. इसके साथ ही बुनाई की किसी विशिष्ट कला में भी संलग्न हो सकते हैं. आधुनिक भारत में कपड़ा व्यापार एक सफ़ल व्यापार माना जाता है. इसलिये अधिकतर लोग इस व्यापार में अपना भविष्य बना रहे हैं.

अगर आप राज्य में कपड़े का कारोबार शुरू करते हैं, तो आगे चलकर ये काफ़ी लाभदायक साबित होने वाला है. कुशल वर्कर, आधुनिक तकनीक और मजबूत बुनियादी ढांचे ने इसे आंध्र प्रदेश का सबसे अच्छा व्यवसाय बना दिया है.

6. ऑर्गेनेकि फ़ूड स्टोर

कृषि आंध्र प्रदेश का प्रमुख व्यवसाय है. आंध्र प्रदेश में नए व्यापार अवसरों में से ऑर्गेनेकि फ़ूड स्टोर (Organic Food Store) भी है. आज कल हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर चिंतित रहने लगा है, जिसने इस व्यापार को तेज़ी से बढ़ावा दिया है.

बाज़ार में लोग ऑर्गेनिक फ़ूड की मांग करने लगे हैं. बाज़ार की इसी मांग को देखते हुए आप ऑर्गेनेकि फ़ूड स्टोर का व्यापार कर सकते है. ऑर्गेनिक फूड स्टोर की शुरूआत करने के लिए आंध्र बेस्ट जगह है. इसलिये अभी भी देर नहीं हुई है. आप इस काम में हाथ आज़मा अपना भविष्य संवार सकते हैं.

7. डांस

आंध्र प्रदेश जैसे राज्य में लोग डांस को डांस (Dance) नहीं, बल्कि पूजा की तरह देखते हैं. इनके लिये नृत्य वो एहसास है, जिससे स्थानीय लोगों की सांसे चलती हैं. अगर आप राज्य में डांसिंग इंस्टीट्यूट खोलते हैं, तो ये काफ़ी चलेगा.

हांलाकि, आपके इंस्टीट्यूट में डांस सिखाने के लिए अच्छे शिक्षक होने चाहिये, जो लोगों को क्लासिक नृत्य में निपुण कर पायें. इसके अलावा यहां होने वाले सामाजिक समारोह में डांस करने के लिये भी लोग डांस ट्रेनिंग लेते हैं.

कुल मिलाकर अगर यहां डांस ट्रेनिंग का व्यापार शुरू किया जाये, तो मुनाफ़ा ही मुनाफ़ा है.

8. आभूषण डिजाइनिंग संस्थान

आभूषण हिंदुस्तानी महिलाओं की ख़ूबसूरती बढ़ा देते हैं. ये व्यापार देश में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है. कहते हैं कि आंध्र प्रदेश कीमती और अर्ध-कीमती जड़ित गहनों का केंद्र है.

इसलिये आंध्र प्रदेश में आभूषण डिजाइनिंग संस्थान (Jewelry Designing Institute) स्थापित करना निश्चित रूप से एक बेहद लाभदायक निवेश अवसर है, जिसके ज़रिये आप अच्छी आमदनी कर सकते हैं. बस इसके लिये आप वहां आने वाले पर्यटकों और स्थानीय लोगों का टेस्ट समझना होगा.

अगर आप ये जान गये कि वहां के लोग अधिकतर किस तरह गहने पहनना पसंद करते हैं, तो ज़ाहिर तौर गहने के अच्छे डिज़ाइन बना पायेंगे.

9. मेडिकल स्टोर

जो लोग व्यापार सिर्फ़ पैसा कमाने के लिये करना चाहते हैं, उनके लिये मेडिकल स्टोर एकदम परफ़ेक्ट ऑप्शन है. हांलाकि, मेडिकल स्टोर की शुरूआत करने के लिये आपको उसकी पढ़ाई करनी होती है.

दवा उद्योग में ज्ञान और अनुभव होने के बाद कोई भी व्यक्ति निवेश के साथ मेडिकल स्टोर व्यवसाय शुरू कर सकता है.

10. सैलून

ये किसी भी राज्य और शहर के लिए एक सुरक्षित बिज़नेस है, जिससे बंदा हर महीने अच्छी कमाई कर सकता है. अगर आप लोगों को ग्रूम करने में माहिर हैं, तो सैलून खोल सकते हैं.

ग्राहकों को अच्छी ब्यूटी सर्विस दीजिये और धड़ाधड़ पैसे कमाइये. इस व्यापार में ज़्यादा दिमाग़ भी नहीं लगाना है. बस आपको कुछ ऐसे बंदे हायर करने हैं, जो वहां आने वाले ग्राहकों को बेहतरीन सर्विस दें.

तो इन बिज़नेस के साथ आप आंध्र प्रदेश में करियर की नई शुरूआत कर सकते हैं. हांलाकि, बिज़नेस शुरू करने के लिये आपको कुछ बातों का ख़ास ध्यान देना होगा. कुछ ख़ास चीज़ों की आवश्यकता होगी.

आइये उस पर भी ग़ौर कर लेते हैं.

1. लोकेशन

किसी भी व्यापार के लिये लोकेशन काफ़ी मायने रखती है. इसलिये व्यापार शुरू करने से पहले एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करें. अगर लोकेशन अच्छी हुई, तो फिर व्यापार चलने से कोई नहीं रोक सकता है.

2. ग्राहकों को अच्छी सर्विस

बिज़नेस में आप ग्राहकों को कैसी सर्विस देते हैं. ये बहुत मायने रखता है. अगर व्यापार में आपने ख़ूब पैसे लगा दिये और लोगों को अच्छी सर्विस नहीं दे पाये, तो एक सफ़ल व्यापारी कभी नहीं बन पायेंगे.

3. कॉन्फ़िडेंस

कोई काम तभी सफ़ल होता है, जब आप उसे लेकर कॉन्फ़िडेंट होते हैं. व्यापार में अगर कॉन्फ़िडेंस डगमगाया, तो काम गड़बड़ा जायेगा. इसलिये जो भी काम करें, उसके लिये ख़ुद पर विश्वास रखें.

4. अपने प्रतिद्वंद्वी पर नज़र रखें

मार्केट सिर्फ़ आप ही इकलौते नहीं हैं, जो व्यापार करके पैसा कमाने चाहते हैं. आपकी तरह बाज़ार में कई लोग हैं, जिन्हें पैसे कमाने की जल्दी है. इसलिये अपनी प्रतिद्वंद्वी पर नज़र बनाये रखना बेहद आवश्यक है.

जानिये कि वो मार्केट में क्या नया कर रहे हैं. उनके और आपके काम में क्या और कितना फ़र्क़ है. अगर उनका काम आपसे बेहतर चल रहा है, तो अपनी कमियों को पहचान उस पर काम करें.

5. बिज़नेस प्लान

व्यापार में बिज़नेस मॉडल या बिज़नेस प्लान अहम रोल अदा करता है. अगर आपका बिज़नेस प्लान बेहतर और नया है, तो आगे बढ़ते चले जायेंगे.

बस फिर क्या, हो जाओ शुरू

यह भी पढ़े :

1) टॉप 10 बिजनेस आडियाज महाराष्ट्र के लिए
2) हैदराबाद में आप भी शुरू कर सकते हैं ये 10 छोटे व्यवसाय, होगा फायदा
3) टॉप 10 बिजनेस आइडिया बिहार के लिए
4) भोपाल में रहकर अच्छी लाइफ़ जीनी है, तो इन टॉप 10 बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं