12 बिजनेस आइडिया जयपुर के लिए

. 1 min read
12 बिजनेस आइडिया जयपुर के लिए

राजस्थान की राजधानी जयपुर वर्तमान समय में महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात के साथ-साथ भारत के ऐसे टॉप बिजनेस हॉटस्पॉट एरिया में आता है, जहां पर आप आसानी से अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

सरकार के द्वारा बनाई गई पॉलिसी और कानून बहुत ही तीव्रता से आपकी लाइसेंस और परमिट की जरूरत को पूरी करते हैं,साथ ही पिंक सिटी में उपलब्ध बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर आपके व्यवसाय के लिए एक स्ट्रांग बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज का निर्माण करता है।

बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज से तात्पर्य है कि आपके वर्कशॉप तक पहुंचने वाला कच्चा माल और आपके वर्कशॉप से कंजूमर तक पहुंचने वाला तैयार माल पहुंचाने के लिए जिस इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होती है।

जैसे कि कपड़े की मील में कपड़ा बनाने के लिए कच्चे माल के तौर पर कोटन और रेशम की आवश्यकता होती है जिसे आपके यहां आसानी से  रोड या रेलवे की सहायता से पहुंचाया जाए और उसके बाद तैयार माल को तुरंत आप के ग्राहकों तक पहुंचाए जाने की व्यवस्था हो।

पिंक सिटी के रूप में लोकप्रिय जयपुर शहर में स्थानीय सरकार के द्वारा विदेशी निवेश के द्वार खोलने के लिए उठाए गए कदम आने वाले समय में यहां पर और अधिक निवेश को आकर्षित करेंगें, जो कि राजस्थान और जयपुर की जीडीपी को बढ़ाने में योगदान देगा।

आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 12 बिजनेस आइडिया, जिनमें से आप किसी भी एक को चुन कर राजस्थान की राजधानी और राजस्थान की सबसे बड़ी सिटी जयपुर में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, आइए जानते हैं :-

1. टेक्सटाइल व्यवसाय :-

यह ऐसा व्यवसाय है जो आपके निवेश पर निर्भर करेगा, राजस्थान की टेक्सटाइल इंडस्ट्री पहले से ही एक बहुत पॉपुलर इंडस्ट्री है।

अलग-अलग प्रकार की वैरायटी और बिजनेस मॉडल के कारण आप यहां आसानी से अपना होलसेल या रिटेल स्टोर शुरू कर सकते हैं या फिर आप अपना एक विशेष प्रकार का कपड़े का चुनाव कर उससे संबंधित गारमेंट और दूसरे प्रोडक्ट बना सकते हैं।

जो कि आपकी कंपनी को एक ऐसी कंपनी बना देगा जो एक विशेष प्रकार के कपड़े बनाने में परफेक्ट हो।

राजस्थान में महिलाओं के कपड़े,जैसे कि लहरिया और बांधनी मोस्ट पॉपुलर क्षेत्र हैं,आप किसी स्थानीय क्षेत्र से संबंधित कपड़े भी बना सकते हैं जैसे कि कोटा डोरिया, बाड़मेरी,सांगानेरी इत्यादि।

2. एथनिक ज्वैलरी व्यवसाय :-

क्या आपने कभी टीवी पर आ रहे, किसी प्रोग्राम में राजस्थान के स्थानीय निवासियों को देखा होगा तो आपने एक बात जरूर नोटिस की होगी कि वह हमेशा से ही अपने गले में अलग-अलग प्रकार की ज्वेलरी पहने हुए दिखाई देते हैं।

स्थानीय लोगों का ज्वेलरी के प्रति यह उत्साह आपके व्यवसाय के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है, हालांकि धीरे-धीरे बदलते वक्त के साथ नई पीढ़ी इस चीज में विश्वास नहीं करती है।

उन्होंने इस तरह के गहने पहनना बिल्कुल कम कर दिया है,परंतु अभी भी इस व्यवसाय में बहुत अधिक क्षमता है और आप आसानी से लोगों तक अपनी स्पेशल क्वालिटी की एथेनिक ज्वेलरी पहुंचाकर मार्केट में पैर जमा सकते हैं।

3. ब्लू पॉटरी बर्तन व्यवसाय :-

क्या आपको पता है कि राजस्थान की ब्लू पॉटरी जो कि विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है वह जयपुर से ही शुरू हुई थी।

आंखों को लुभाने वाली इस पॉटरी को बनाने के लिए बेसाल्ट एवम कोबाल्ट से बनी हुई डाई का इस्तेमाल किया जाता है,जिसमें क्वार्ट्ज के स्टोन पाउडर को मुल्तानी मिट्टी और दूसरी चीजों के साथ मिलाकर इसे मार्केट में चल रही मांग के अनुसार बनाया जाता है।

इस डिजाइन को बनाने के लिए मुख्य तौर पर प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करके मटकों ,छोटे जारों ,मिट्टी की बनी हुई प्लेटों इत्यादि पर नक्काशी की जाती है।

blurred interior of an art gallery

4. आर्ट गैलरी व्यवसाय :-

यदि आप चित्रकारी और अन्य क्षेत्रों में बेहतरीन कला के धनी है तो आप जयपुर के क्षेत्र में अपना आर्ट म्यूजियम खोल सकते हैं।

बहुत अधिक विदेशी सैलानियों की आवागमन के कारण आर्टिकल म्यूज़ियम व्यवसाय जयपुर का एक सबसे बेहतरीन और फायदेमंद व्यवसाय है।

इसके लिए आप शुरू में थोड़ा बहुत निवेश करके किसी आर्टिस्ट को अपने साथ जोड़ सकते हैं या फिर दूसरे म्यूज़ियम की आर्ट्स को अपने म्यूजियम में खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. फास्ट फूड रेस्टोरेंट :-

पिछले कुछ समय से अधिक निवेश और बिजनेस व्यावयिकता की वजह से जयपुर में शहरीकरण भी बहुत तेजी से बढ़ा है।

इसका मतलब है अब अधिक लोग जयपुर में निवास करने आ गए हैं, यह आपके लिए फास्ट फूड रेस्टोरेंट्स के लिए मुनाफे का सौदा हो सकता है। आप यहाँ एक छोटा रेस्टोरेंट भी खोल सकते है, जिसमें आप सामान्य फास्ट फूड बना सकते हैं या फिर आप उसे बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं।

बस इसके लिए आपको एक अच्छा सा स्थान ढूंढना होगा और एक अच्छे शेफ को अपने साथ जोड़ना होगा. सरकार से पूरी क्लीयरेंस प्राप्त कर आप आसानी से इस व्यवसाय में मुनाफा कमा सकते हैं।

6. डिटर्जेंट पाउडर विनिर्माण उद्योग :-

जयपुर की लोकेशन इस व्यवसाय के लिए भौगोलिक दृष्टि से काफी अच्छी है, क्योंकि आप यहां पर आप आसानी से अपने डिटर्जेंट पाउडर निर्माण के लिए काम में आने वाले कच्चे माल की प्राप्ति कर सकते हैं, जो कि उचित कीमत पर भी प्राप्त हो जाएगा।

इसे बनाने की प्रक्रिया भी बहुत ही आसान होती है, इसके लिए आप इंटरनेट की सहायता से डिटर्जेंट मिक्सिंग फार्मूला ध्यान में रखते हुए कहीं पर भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

7. वेस्ट मैनेजमेंट और रीसाइकलिंग व्यवसाय :-

राजस्थान के कई शहरों में पिछले कुछ समय से बढ़ी जनसंख्या इस व्यवसाय के लिए एक बेहतर अपॉर्चुनिटी के रूप में उभरी है।

बहुत से शहरों के स्थानीय लोकल म्युनिसिपल बॉडी के द्वारा केवल साठ से सत्तर परसेंट वेस्ट ही उठाया जाता है और उसे रीसायकल किया जाता है।

आप इस बचे हुए 30 परसेंट वेस्ट को अपने मुनाफे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आपको गवर्नमेंट का सहयोग भी प्राप्त होगा क्योंकि सरकार खुद इस क्षेत्र में बहुत अधिक प्राइवेट संस्थाओं का सहयोग चाहती हैं।

क्या आपको पता है पिछले कुछ समय भारत सरकार ने एक कानून बनाया था, जिसके तहत बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां अपने सामान की डिलीवरी के साथ जो पॉलीथिन पैकिंग भेजती है उसे साइकिल करने का काम भी उन्हीं का होता है।

परंतु वास्तविकता में वे ऐसा नहीं करते हैं और किसी प्राइवेट एजेंसी को हायर करते हैं,जो कि अपने क्षेत्र में आए हुए कॉमर्स कंपनियों के वेस्ट को कलेक्ट करके रि-साइकिल करने का काम करती है इस प्रकार आप ऐसे ही बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ एक एजेंसी के तौर पर जुड़ सकते हैं।

8. नीम ऑयल का व्यवसाय :-

राजस्थान में पाया जाने वाला पतझड़ वन आपके लिए यहां के क्षेत्र में आसानी से बहुत अधिक मात्रा में नीम की उपस्थिति को दर्शाती है।

इसी का फायदा उठाकर आप नीम ऑयल का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं,इसके लिए आपको सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला फैक्ट्री लाइसेंस की आवश्यकता होगी तथा साथ ही थोड़ी बहुत स्किल की भी जरूरत होगी।

नीम के वृक्षों को कुछ क्षेत्रों में मार्गोसा के नाम से भी जाना जाता है।

मुख्यतया इसका इस्तेमाल स्किन से संबंधित बीमारियों के लिए किया जाता है जैसे कि खुजली इत्यादि।

9. स्पोर्ट्स ट्रेनिंग और गारमेंट्स सेंटर :-

पिछले कुछ समय में राजस्थान के कई खिलाड़ी विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाने में साबित हुई है।

आप भी अपने स्पोर्ट्स के ज्ञान को सही दिशा में इस्तेमाल कर अपना एक स्पोर्ट्स सेंटर बना सकते हैं।

इसमें आप नए इच्छुक व्यक्तियों को ट्रेनिंग देने के साथ-साथ उन्हें अपने द्वारा बनाए गए स्पोर्ट्स गारमेंट भी बेच सकते हैं।

10. तंबाकू कल्टीवेशन और प्रोसेसिंग इंडस्ट्री :-

भारत के कई क्षेत्रों में स्थानीय व्यक्तियों के द्वारा तंबाकू की खेती की जानी प्रतिबंधित की गई है,परंतु कई क्षेत्रों में अभी भी इसे इस्तेमाल किया जाता है और यह कम पानी की उपस्थिति में भी अधिक मुनाफा देने वाला क्षेत्र है।

या तो आप तंबाकू की खेती कर किसी प्राइवेट कंपनी को बेच सकते हैं या फिर कई बार लोग इससे प्रोसेसिंग के माध्यम से अलग-अलग क्षेत्रों में इस्तेमाल होने वाले तंबाकू के रूप में भी बेचते है।

11. डेयरी उद्योग :-

राजस्थान का डेयरी उद्योग उत्तर प्रदेश के बाद भारत में दूसरे स्थान पर आता है, क्योंकि यहां पर मवेशियों की संख्या बहुत अधिक है और स्थानीय लोग एग्रीकल्चर तथा डेयरी उद्योग से जुड़ने में सहज महसूस करते हैं।

यह व्यवसाय कृषि के क्षेत्र में रोजगार उत्पन्न करने और गरीबी घटाने में भी बहुत लाभप्रद साबित हुआ है।

animated outer look of an internet cafe

12. इंटरनेट कैफे :-

जयपुर के क्षेत्रों में कम्पीटिशन की परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बढ़ती हुई छात्रों की संख्या उन्हें इंटरनेट के माध्यम से अपने नॉलेज को बढ़ाने के लिए प्रेरित कर रही है।

इसी को ध्यान में रखते हुए आप भी स्थानीय क्षेत्र में एक इंटरनेट कैफे लगा सकते हैं, शुरुआत में अधिक कंपटीशन के लिए आप कम फीस चार्ज करें परंतु एक बार बेहतरीन सेवा प्रदान कर बाद आप अपना मुनाफा बढ़ा सकते हैं।

इस प्रकार आपने जाने ऐसे कुछ व्यावसायिक क्षेत्र जिनमें से किसी भी एक को चुन कर आप राजस्थान की राजधानी जयपुर में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अपने निवेश के आधार पर छोटे या बड़े स्तर पर संचालित कर सकते हैं।

कम स्किल और अधिक मेहनत के साथ आप भी आसानी से स्थानीय लोगों तक अपनी सेवा पहुंचा कर मुनाफा बना सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 10 बिजनेस आडियाज महाराष्ट्र के लिए
2) हैदराबाद में आप भी शुरू कर सकते हैं ये 10 छोटे व्यवसाय, होगा फायदा
3) टॉप 10 बिजनेस आइडिया बिहार के लिए
4) भोपाल में रहकर अच्छी लाइफ़ जीनी है, तो इन टॉप 10 बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं