टॉप 10 बिजनेस आडियाज मध्य प्रदेश में रहने वालों के लिए

. 1 min read
टॉप 10 बिजनेस आडियाज मध्य प्रदेश में रहने वालों के लिए

मध्य प्रदेश देश के मध्य क्षेत्र में स्थित एक विशाल क्षेत्रफल वाला राज्य है। इस प्रदेश में अन्न, खनिज, वन सम्पदा के अकूत भंडार हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश में ऐतिहासिक धरोहरों का अम्बार है। यहां धार्मिक स्थलों के भी कई केन्द्र हैं। कहने का मतलब यह है कि सभी क्षेत्रों के लिए आवश्यक सारी वस्तुओं के पर्याप्त भंडार हैं। जिनका दोहन करके और सही दिशा में इस्तेमाल करके बिजनेस शुरू किया जा सकता है। बिजनेस करके अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है।

भारत में मध्य प्रदेश गुजरात राज्य के बाद ऐसा क्षेत्र है, जहां पर उद्यमी आसानी से अपना बिजनेस सेट कर सकते हैं। हालांकि इस राज्य की मुख्य अर्थव्यवस्था कृषि फसलों को माना जाता है। मध्य प्रदेश में गेहूं, चना, मसूर, चावल, सोयाबीन, अरहर, मटर, गन्ना, कपास, सरसों आदि की फसलें ली जाती है। मध्य प्रदेश में पर्यटन और दर्शनीय स्थलों के कारण यहां का पर्यटन उद्योग की भी शुरुआत करने की बहुत गुंजाइश है। इसके अलावा इस राज्य में मिलने वाले खनिज पदार्थों में कोयला, मैगजीन, कोयलायुक्त मीथेन और डोलोमाइट तो मिलते हीं हैं लेकिन यहां पर हीरे और तांबे के भी बड़े-बड़े भंडार हैं। इसके अलावा राज्य के बड़े क्षेत्र में वनों से ढका हुआ है। यहां पर फर्नीचर के काम आने वाले वेशकीमती लकड़ियां पर्याप्त मात्रा में हैं। सबसे खास बात यह है कि यहां पर बहुत सस्ता अकुशल मानव श्रम है।

मध्य प्रदेश कारपोरेट जगत की नजर में चढ़ा हुआ है। इसलिये इस राज्य में पारंपरिक उद्योग तो प्रचलित हैं। यहां पर रेडीमेड गारमेंट्स, इलेक्ट्रिकल सामान, लकड़ी काटने के उद्योग, चूना, पत्थर, डोलोमाइट, सीमेंट, व्हाइट सीमेंट, वाल पुटठी, भवन निर्माण सामग्री, फर्नीचर, तंबाकू व्यापार व खाद्य प्रसंंस्करण उद्योग प्रचलित हैं। इसलिये यहां पर बिजनेस करने वालों को थोड़ा स्मार्ट दिमाग के इस्तेमाल करने की जरूरत है।

आइए जानते हैं कि किस तरह के बिजनेस का मध्य प्रदेश में स्कोप अधिक है। इन बिजनेस में आपको अपने मनपसंद का बिजनेस सेलेक्ट करना होगा और उसे किस तरह से किया जायेगा। उसके बारे में जानकारी जुटा कर बिजनेस शुरू करना होगा।

1. खनिज उद्योग

मध्य प्रदेश में पाये जाने वाले खनिजों पर आधारित बिजनेस किये जाने की अपार संभावनाएं हैं। इस तरह का बिजनेस राज्य में शुरू करके इसका लाभ दूसरे राज्यों में भी लिया जा सकता है। यहां पाये जाने वाले प्रचुर मात्रा में खनिज और मानव श्रम का उपयोग करके आसानी से बिजनेस स्थापित किया जा सकता है। इसके लिए आपको थोड़ी सा परिश्रम करना होगा और थोड़ी सी पंूजी लगानी होगी। इस बिजनेस में लाभ ही लाभ होने की पूरी-पूरी संभावना है।

Auto mobile parts shop logo on black background

2. आटो एवं आटो पार्ट्स का बिजनेस

देश में बढ़ती आटोमोबाइल्स की मांग को देखते हुए मध्य प्रदेश में आटो मोबाइल्स एवं आटो पार्ट्स का बिजनेस करने की बहुत अच्छी संभावनाएं हैं। यहां पर फैक्ट्री लगाने के लिए सस्ती जमीन, बिजली की पर्याप्तता, सस्ता मानव श्रम की सुविधाओं को देखते हुए इस तरह का बिजनेस करने की बहुत गुंजाइश है। इस तरह के बिजनेस को प्रमोट करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार भी उद्यमियों को मदद करने को तैयार रहती है।

3. होटल, ट्रैवल एवं टूरिज्म

मध्य प्रदेश का पर्यटन उद्योग काफी सम्पन्न हैं। यहां पर पर्यटन से जुड़े कई बिजनेस को आसानी से शुरू किया जा सकता है। मध्य प्रदेश के पर्यटन उद्योग से होने वाली आय देश की जीडीपी का 5 प्रतिशत के बराबर है। इसलिये इस बात से अनुमान लगाया जा सकता है कि इस उद्योग से कितनी भारी आमदनी होती है। अब इस उद्योग से जुड़े होटल बिजनेस, ट्रैवल बिजनेस और टूरिज्म बिजनेस को आसानी से किया जा सकता है। इस तरह के बिजनेस में आपके पास खुले आॅप्शन हैं कि आप होटल का बिजनेस करना चाहते हैं या ट्रैवल का बिजनेस करना चाहते हैं। इसके अलावा आप टूरिज्म से जुड़े गाइड का भी काम कर सकते हैं क्योंकि यहां के टूरिस्ट प्लेस में देश-विदेश से आने वालों की संख्या काफी अधिक होते हैं और यहां के टूरिस्ट प्लेस के बारे में अधिक से अधिक वो जानकारी जानना चाहते हैं जो आॅनलाईन या किताबों में नहीं मिलती।

4. टेक्नीकल एजूकेशन

मध्य प्रदेश में युवाओं की संख्या बहुत अधिक है। मध्य प्रदेश में इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर प्रमुख महानगर है। इनके अलावा कुछ छोटे छोटे नगर भी हैं लेकिन यहां की अधिकांश आबादी छोटे-छोटे गांवों व कस्बों में रहती है। यहां के रहने वाला युवा वर्ग आगे बढ़ना चाहता है लेकिन साधनों के अभाव में वो आगे बढ़ नहीं पाता है। यहां पर साधारण शिक्षा भी सबको नहीं मिल पाती है। ऐसी स्थिति में शिक्षा क्षेत्र में कोई काम शुरू करना बहुत ही अच्छे फायदे का सौदा साबित हो सकता है। मध्य प्रदेश में जॉब ओरिएन्टेड ट्रेनिंग, कोचिंग के बिजनेस की अपार संभावनाएं हैं। दुनिया में शहर की ओर भागने की जो परंपरा चल रही है।उसका अच्छा खासा असर यहां पर भी है। लोग थोड़ी बहुत मेहनत करके गांव की हाड़तोड़ जिंदगी से पीछा छुड़ाना चाहते हैं। इसलिये इस तरह के बिजनेस की संभावना बढ़ जाती है।

5. कम्प्यूटर ट्रेनिंग

आज के युग में कम्प्यूटर के ज्ञान के बिना कोई काम नहीं हो सकता है। ऐसे में कोई व्यक्ति कहीं भी काम खोजने जाता है तो उससे सबसे पहले कंप्यूटर के ज्ञान के बारे में पूछा जाता है। चाहे वह किसी तरह का जॉब है उसके लिए कम्प्यूटर के ज्ञान की परम आवश्यकता होती है। मध्य प्रदेश में जहां टाउन से लेकर रिमोट एरिया में जहां एजूकेशन की भी पर्याप्त व्यवस्थाएं नहीं हैं, वहां पर कम्प्यूटर की ट्रेनिंग का बिजनेस बहुत अच्छा हो सकता है। इसके लिए बिजनेस मैन को छोटे नगरों व कस्बों को टारगेट करने होंगे।

6. ब्यूटी एंड हेल्थ

यदि कोई बिजनेस मैन मध्य प्रदेश के गांवों में बिजनेस शुरू नहीं करना चाहता है। वो चाहता है कि वह मध्यप्रदेश के बड़े शहरों व नगरों में अपना बिजनेस करे। इसके लिए आपको आज के समय में स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े बिजनेस को टारगेट करना होगा। मध्य प्रदेश में लोग सेहत और सुंदरता की ओर अधिक से अधिक ध्यान देते हैं। इन लोगों के बीच आप ब्यूटी एंड हेल्थ से जुड़े बिजनेस को शुरू करके अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं।

7. फूड्स एण्ड वेवरेज

मध्य प्रदेश में युवाओं की संख्या अधिक होने के कारण खाने-पीने के शौकीन लोगों को टारगेट करके फूड्स एव वेवरेज का बिजनेस किया जा सकता है। बड़े-बड़े महानगरों से लेकर छोटे-छोटे नगरों में मार्केट, बिजनेस इंस्टीट्यूट, इंडस्ट्रियल एस्टेट एवं अन्य भीड़भाड़ वाले इलाकों में कामकाजी लोग काफी चूजी हो गये हैं। हर कोई खाने-पीने में पारंंपरिक खान-पान से हटकर कुछ नया टेस्ट चाहता है। ऐसे लोगों की पसंद को ध्यान में रखकर फूड्स आइटम का बिजनेस किया जा सकता है। जो फायदे का सौदा हो सकता है।

8. फर्नीचर

मध्य प्रदेश में इमारती लकड़ियों को पर्याप्त भंडार हैं। बिल्डिंग में खिड़की, दरवाजे और आम तौर पर घर पर इस्तेमाल होने वाले फर्नीचरों की बढ़ती मांग को देख कर यह बिजनेस किया जा सकता है। इस तरह के बिजनेस का एरिया बहुत बड़ा है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर, दुकान, संस्थान को मेनटेन रखना है। भारी संख्या में लोग मकान-दुकान बनवाते रहते हैं। इसके अलावा रियल एस्टेट में फर्नीचर की बहुत बड़ी डिमांड हैं। आम तौर पर यह कार्य चूंकि पारंपरिक अकुशल कारीगरोंं द्वारा किया जाता है। लोग उसी में संतुष्ट रहते हैं। लेकिन इन पारंपरिक अकुशल कारीगरों के बीच कोई मॉडर्न व लेटेस्ट टेक्नीक से लैस एक्सपर्ट यदि इस क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाये तो उसका बिजनेस तेजी से चल सकता है। या बिजनेसमैन ऐसे लोगों को हायर करके बिजनेस करना चाहें तो उनका फ्यूचर ब्राइट है।

9. पापड़, अचार का बिजनेस

मध्य प्रदेश में पापड़, अचार व अन्य इससे जुड़े बिजनेस को आसानी से किया जा सकता है। यह ऐसा बिजनेस है जो कम पूंजी से शुरू किया जा सकता है। इसका स्कोप काफी अधिक है। इस तरह का बिजनेस करने वाले व्यक्ति की स्किल पर बिजनेस का फ्यूचर डिपेंड करता है क्योंकि पापड़ व अचार बनाने का रॉ मैटेरियल मध्य प्रदेश में सस्ता और पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।इसके अलावा इस तरह के बिजनेस में काम करने वाले कुशल कारीगर भी यहां आसानी से मिल सकते हैं। क्योंकि यह पारंपरिक फूड आइटम हैं। एक बार आपके प्रोडक्ट ने मार्केट में अच्छा प्रभाव छोड़ा तो फिर आपको बाजार पर कब्जा करने से कोई नहीं रोक सकता। इसलिये यह बिजनेस आपके लिए अच्छा मुनाफा वाला बिजनेस साबित हो सकता है।

animated interior of a food court

10. फास्ट फूड सेंटर

फास्ट फूड सेंटर मध्य प्रदेश के बड़े नगरों में कामकाजी लोगों की भूख को शांत करने के लिए आप कम से कम बजट में फास्ट फूड सेंटर खोल कर मुनाफा कमा सकते हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल,जबलपुर, उज्जैन, सागर, देवास, सतना, रतलाम, रीवा, सिंगरौली, खंडवा, छिंदवाड़ा, गुना, शिवपुरी, विदिशा, छतरपुर, दमोह, मंदसौर, खरगोन, नीमच, पीठमपुर, होशंगाबाद, इटारसी, नागदा जैसे बड़े शहरों में युवाओं की भारी भीड़ हमेशा रहती है। इन नगरों में रहने वाले युवा या तो कामकाजी लोगों में शािमल होते हैं या फिर स्टूडेंट होते हैं। इन दोनों ही क्लास के युवा खाने-पीने के शौकीन होते हैं। इस तरह के कस्टमर्स को टारगेट करके यहां फास्ट फूड का सेंटर खोलकर बिजनेसकिया जा सकता है।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 10 बिजनेस आडियाज महाराष्ट्र के लिए
2) हैदराबाद में आप भी शुरू कर सकते हैं ये 10 छोटे व्यवसाय, होगा फायदा
3) टॉप 10 बिजनेस आइडिया बिहार के लिए
4) भोपाल में रहकर अच्छी लाइफ़ जीनी है, तो इन टॉप 10 बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं