जानिए नासिक शहर में कौन-सा बिजनेस करना है सही

. 1 min read
जानिए नासिक शहर में कौन-सा बिजनेस करना है सही

कम निवेश में मिलेगा अधिक मुनाफा

नासिक (नाशिक) भारत के महाराष्ट्र राज्य का एक मशहूर शहर है जो प्रमुख रूप से तीर्थ यात्रा के लिए दुनियाभर में अपनी एक खास पहचान रखता है। नासिक शहर गोदावरी नदी के तट पर बसा हुआ है जिसकी सुंदरता बहुत ही अद्भुत और बेमिसाल है। इतना ही नहीं बल्कि नासिक कुंभ मेले की मेजबानी के लिए भी मशहूर है। यहां हर 12 साल में दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक सम्मेलन भी होता है। यदि आप नासिक या इसके आसपास के शहर में रहते हैं और यहां पर आप किसी तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा विकल्प है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे बिजनेस जिन्हें आप नासिक शहर में आसानी से शुरू कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि आप इन बिजनेस की शुरुआत कम निवेश में करेंगे और अधिक मुनाफा कमा पाएंगे। तो आइए जानते हैं कौन से है यह बिजनेस?

1. टिफिन सर्विस बिजनेस

नासिक शहर एक ऐसा शहर है जहां दूर-दूर से लोग जॉब करने या पढ़ने आते हैं। ऐसे में आप यहां पर टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश भी नहीं करना होगा और आप आसानी से अच्छी इनकम कर पाएंगे। टिफिन सर्विस का बिजनेस सही रूप से करने के लिए आपको हॉस्टल, पीजी या ऐसे लोगों से संपर्क करना होगा जो बाहर से खाना ऑर्डर करते हैं। इसके अलावा आपको खाने की गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा। यदि आपके द्वारा बनाया गया खाना ग्राहक को पसंद आता है तो आप इस बिजनेस के जरिए हर महीने लाखों में इनकम कर पाएंगे। बता दें, आपके टिफिन सर्विस सेंटर का खाना जितना ज्यादा स्वादिष्ट होगा आपके पास उतने ही कस्टमर आएंगे।

2. पूजा-सामग्री का बिजनेस

जैसा कि हम सभी जानते हैं नासिक शहर को एक धार्मिक स्थल माना गया है। यहां पर आपको हिंदू धर्म से जुड़े कई मंदिर मिलेंगे जिनके दर्शन के लिए लोग बड़ी दूर-दूर से आते हैं। ऐसे में आप मंदिर के सामने या मार्केट में पूजा-सामग्री की दुकान खोलते हैं तो आपको इसमें अधिक मुनाफा होगा। आपको इस दुकान में मंदिर से जुड़ी चीजें जैसे कि पूजा थाली, अगरबत्ती, फूल, चुनरी और सिंदूर जैसी अन्य सामग्री रखनी होगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 10 से 20 हजार रुपए का निवेश करना होगा। इतने कम बजट में भी आप इस बिजनेस के जरिए हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं।

woman holds vintage style digital camera

3. फोटोग्राफी का बिजनेस

फोटोग्राफी का बिजनेस भी आपके लिए काफी फायदेमंद बिजनेस होगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कोई खास डिग्री या डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप कम पढ़े लिखे हैं फिर भी इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को चलाने के लिए एक अच्छे कैमरे और कंप्यूटर की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही आपके अंदर कुछ एडिटिंग स्किल्स होनी चाहिए जिसके जरिए आप किसी भी तस्वीर को यूनिक बना सकें। फोटोग्राफी के इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 40 से 50 हजार का निवेश करना होगा। फोटोग्राफी की दुकान आप ऐसी जगह खोले जहां आपको अधिक से अधिक ग्राहक मिल सके। यदि आपके द्वारा की गई फोटोग्राफी लोगों को पसंद आती है तो आप इस बिजनेस के जरिए हर महीने करीब 30 से 35 रुपए आराम से कमा सकते हैं।

4. डांस क्लासेस का बिजनेस

हमारे देश में प्राचीन काल से ही डांस को एक उच्च दर्जा प्राप्त है और नृत्य हमारी संस्कृति से जुड़ा हुआ है। इतना ही नहीं बल्कि आज के समय में डांस की मांग भी बहुत बढ़ गई है और डांस सिखाने वाले व्यक्ति की हमेशा आवश्यकता रहती है। ऐसे में यदि आप नासिक जैसे शहर में अपने डांस क्लासेस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो इस बिजनेस में आप बहुत ही सफल हो सकते हैं। यदि आप डांस में रुचि रखते हैं और अन्य व्यक्तियों को अच्छे से सिखा सकते हैं तो आप इस बिज़नेस में हर महीने लाखों की इनकम कर सकते हैं। इस बिजनेस के जरिए न सिर्फ आप पैसा कमा पाएंगे बल्कि दुनिया में आप अपनी एक खास पहचान भी बना सकते हैं। बता दें, वर्तमान में हिप हॉप, एरोबिक्स, ब्रेक डांस, बॉलीवुड थीम डांस, ट्रेडिशनल डांस यानी कि भरतनाट्यम-कथक और सालसा आदि प्रकार के डांस चलन में है। यदि आपको इस प्रकार के डांस में महारत हासिल है तो आप कम समय में ही इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। डांस क्लास बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश की जरूरत नहीं होगी। इसकी शुरुआत आप अपने घर से भी कर सकते हैं।

5. नर्सरी बिजनेस

पेड़-पौधे हमारे आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखते हैं, साथ ही यह हमें मानसिक शांति भी प्रदान करते हैं। यदि आपको पेड़-पौधों से प्यार है और आप फूल-पौधे उगाने के शौकीन हैं तो आप नर्सरी बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं। यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होगा जिसमें आप मनचाही इनकम कर सकते हैं। खास बात यह है कि, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपके पास जमीन है तो आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर पाएंगे और हर महीने 30 से 35 हजार की कमाई कर सकते हैं। दरअसल मार्केट में फूल-पौधे की अधिक मांग है। कई लोग घर की सुंदरता को बनाए और आसपास का वातावरण स्वच्छ और सुगंधित रखने के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं।

6. अगरबत्ती का बिजनेस

नासिक शहर में अगरबत्ती का बिजनेस करना भी काफी लाभदायक है। अपने धार्मिक स्थलों के लिए मशहूर नासिक शहर में बड़े पैमाने पर धार्मिक चीजों से जुड़े हुए सामान की बिक्री होती है। ऐसे में यदि आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो इस बिजनेस में आप अच्छी इनकम कर पाएंगे। अगरबत्ती के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 1 लाख तक का निवेश करना पड़ सकता है। दरअसल इस बिजनेस के लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी जिनके जरिए आप अगरबत्ती का निर्माण कर पाएंगे। इसके अलावा आपको रॉ- मटेरियल के तौर पर लकड़ी पाउडर, तिली, लकड़ी के कोयले का बुरादा, मसाला और सुगंध के लिए गुलाब, केवड़ा और चंदन आदि की आवश्यकता होगी। यदि आप इस बिजनेस को सही रूप से करते हैं तो इसके जरिए आप हर महीने 60 से 65 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं।

7. कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस

कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस करना भी एक मुनाफे का सौदा है। दरअसल शादी हो या बर्थडे पार्टी या फिर कॉलेज फेयरवेल पार्टी में इनवाइट करने के लिए प्रिंटेड कार्ड देने का चलन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इस बिजनेस की मार्केट में अधिक मांग है। यदि आप कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें आप कम समय में अच्छी इनकम कर सकते हैं। यदि आप कार्ड की क्वालिटी अच्छी रखते हैं तो आपको इसकी प्राइस भी अच्छी मिल सकती है। हालांकि आपको ग्राहक के अनुसार कार्ड बनाना होगा ऐसे में आप कार्ड की क्वालिटी के हिसाब से चार्ज ले सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको क्रिएटिव और आकर्षक एडिटिंग करना आना चाहिए। कार्ड प्रिंटिंग के बिजनेस के लिए आपको कम से कम 10 से 20 हजार तक का निवेश करना होगा। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके जरिए आप प्रतिदिन कमाई कर सकते हैं।

Composition with two glasses of orange juice

8. जूस की दुकान

जूस की शॉप खोलना भी आपके लिए काफी फायदेमंद होगा, क्योंकि बड़े शहरों में जूस की शॉप अधिक चलती है। गर्मी के मौसम में आप इस बिजनेस के जरिए अधिक कमाई कर सकते हैं, हालांकि 12 महीने ही जूस की मांग रहती है। आप जूस के साथ-साथ आइसक्रीम की भी बिक्री कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 30 से 35 हजार रुपए का निवेश करना होगा। इसके अलावा आपको सही जगह का चुनाव करना होगा जहां आप जूस की बिक्री आसानी से कर पाए और ग्राहक के लिए अधिक मशक्कत न करना पड़े। यदि आप शहर की अच्छी लोकेशन पर जूस की शॉप ओपन करते हैं तो आपको इसमें अधिक मुनाफा मिलेगा। एक जूस की शॉप से आप हर महीने 20 से 25 हजार रुपए कमा सकते हैं।

9. अचार बनाने का बिजनेस

अचार का बिजनेस भी सदाबहार बिजनेस है और इसकी मार्केट में हमेशा ही मांग रही है। इतना ही नहीं बल्कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश भी नहीं करना होगा। आप घर बैठे ही इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। आप चाहे तो आम, अदरक लहसुन, गाजर, हरी मिर्च, लाल मिर्च, नींबू का अचार इत्यादि बनाकर शहर की हर-छोटी बड़ी दुकान पर सप्लाई कर सकते हैं। बता दें, इस बिजनेस को सही रूप से चलाने के लिए आपको आचार की क्वालिटी और पैकिंग पर अधिक ध्यान देना होगा। जितनी अच्छी आपके अचार की क्वालिटी होगी अचार की उतनी ही बिक्री होगी और जितनी अच्छी बिक्री होगी उतने ही ज्यादा आप पैसे कमा पाएंगे। एक अनुमान के मुताबिक, अचार के बिजनेस से आप हर महीने 40 से 50 हजार रुपए की इनकम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) कुछ सबसे बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस जो आप शुरू कर सकते हैं
2) ईको-फ्रेंडली बिज़नेस: कुछ आइडीयाज़ और टिप्स
3) 8 बेहतरीन ई-कॉमर्स बिज़नेस आइडिया, जानें क्या बेचें और क्यों?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!