टॉप 10 बिजनेस आडियाज ओडिशा के लिए

. 1 min read
टॉप 10 बिजनेस आडियाज ओडिशा के लिए

ओडिशा राज्य बिहार की तरह विकासशील राज्य हैं। यहां की अर्थव्यवस्था कृषि और सर्विस सेक्टर पर आधारित है। यहां की अर्थव्यवस्था भी एगीकल्चर और सर्विस पर टिकी हुई है। इसके अलावा यहां के लोग चाहते हैं कि अधिक से अधिक इंडस्ट्री लगेंं, बिजनेस का स्कोप बढ़े। इसका प्रमुख कारण यह है कि यहां से लोग दिल्ली,पंजाब, हरियाणा के कारखानों में काम करने के लिए जाते हैं। ओडिशा राज्य में काफी संख्या में लोग ऐसे भी हैं जो बिजनेस तो करना चाहते हैं लेकिन उन्हें कोई आडियाज नहीं समझ में आते हैं। ऐसी सूरत में ओडिशा में बिजनेस का बहुत अच्छा स्कोप है। यहां की राज्य सरकार भी अपने राज्य में बिजनेस शुरू करने के लिए उद्यमियों को प्रमोट करती है। अनेक सुविधाएं भी उपलब्ध कराती है। इन सभी उद्योगों के अलावा राज्य की अधिकांश जॉब होल्डर पब्लिक से जुड़े अनेक मुनाफे वाले बिजनेस हैं। इसके अलावा यहां पर हैंडीक्राफ्ट, म्यूजिक से जुड़े ऐसे बिजनेस हैं जो अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा यहां पर अधिक सफल हो सकते हैं। इस तरह के बिजनेस से कम पैसे में अधिक कमाई की जा सकती है।

1.फूड डिलीवरी सिस्टम

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि ओडिशा राज्य की इकोनॉमी का 51 प्रतिशत हिस्सा सर्विस सेक्टर से आता है। इसका मतलब यह हुआ कि यहां पर जॉब करने वालों की संख्या अधिक है जबकि बिजनेस मैन की संख्या न के बराबर है। इसलिये यहां पर भुवनेश्वर को छोड़ कर पूरे राज्य में काम करने वालों की संख्या तो बहुत अधिक है लेकिन उनके खाने-पीने की व्यवस्थाएं बहुत ही खराब हैं। इस समस्या को देखते हुए बिजनेस मैन चाहे तो स्वयं ही अपने आप से खाना बनवा कर कार्यालयों व इंडस्ट्रियल एरिया में सप्लाई करके अच्छी कमाई कर सकता है। दूसरा रास्ता यह है कि किसी होटल, रेस्टोरेंट से कॉन्ट्रेक्ट करके आॅनलाइन या आफ लाइन आर्डर लेकर फूड सप्लाई का बिजनेस किया जा सकता है। चूंकि यह लोगों की भूख से जुड़ा बिजनेस है। इसलिये ये बिजनेस अवश्य ही चलेगा और इसमें मुनाफा भी अच्छा होगा।

2. हैन्डीक्राफ्ट बिजनेस

ओड़िशा में हैन्डीक्राफ्ट बिजनेस  की अपार संभावनाएं हैं। दुनिया भर के लोग ओडिशा के हैंडीक्राफ्ट के दीवाने हैं। यहां पर सींग पर बनाई गई दस्तकारी, टेराकोटा और पॉटरी की डिमांड पूरी दुनिया में हैं। यहां के लोगों से हैंडीक्राफ्ट आइटम बनवा कर इसका बिजनेस फैलाया जा सकता है। यह बिजनेस पैसा कमाने वाला अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। इस बिजनेस के माध्यम से आप एक्सपोर्ट के बिजनेस में भी उतर सकते हैं। क्योंकि इस दस्ताकारी आइटमों की बिक्री देश से अधिक विदेशों में होती है और उसमें विदेशों से बहुत अच्छा मुनाफा मिलता है। इसके लिए आपको ज्यादा परेशान भी नहीं होना होगा। बस केवल आपको बिजनेस का मैनेजमेंट करना होगा। बाद बाकी ओडिशा के रिमोट एरिया में लोकल एक्सपर्ट लोग मिल जायेंगे जिन्हें पारंपरिक हस्तकला में विशेष योग्यता हासिल है। बस उनके प्रोडक्ट को वोकल करके आपको मार्केट में उतारना है।

3. गारमेंट टेलर या एक्सपोर्ट बिजनेस

कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, नोएडा की तरह यहां पर अच्छे गारमेंट टेलर्स की डिमांड है। यहां पर लेटेस्ट डिजाइन वाले प्लानर के साथ टेलर्स की आवश्यकता है। यहां पर टेलरिंग का काम करने वाले कारीगरों को इकट्ठा करके फैक्ट्री चलायी जा सकती है। महानगरों की अपेक्षा यहां की सस्ती जमीन व सस्ती इलेक्ट्रिक सप्लाई का फायदा उठाते हुए केवल कुछ मशीनों के साथ काम शुरू किया जा सकता है। यह बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

4. ऑनलाइन बेकरी

ओडिशा में फूड आइटम से जुड़ा कोई भी बिजनेस अच्छा मुनाफा दे सकता है। यहां के लोगों को अच्छे फूड आइटम की काफी डिमांड है। यहां के लोग तो यही चाहते हैं कि कम दामों में अच्छे से अच्छा स्वाद वाला फूड आइटम मिले। इसलिये यहां पर बेकरी के बिजनेस की अच्छी संभावनाएं हैं। यदि आपके पास बजट अच्छा है तो इसे बड़े लेबल पर बेकरी का बिजनेस शुरू किया जा सकता है। कम संसाधनों से अच्छी कमाई करने के लिए आपको बेकरी का प्रोडक्ट किसी से खरीदकर ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस के लिए आपको मशहूर ई-कामर्स कंपनियों से जुड़ना होगा। अच्छा बजट होने पर अपनी वेबसाइट खुद तैयार करके उसमें अपने स्पेशल प्रोडक्ट का प्रचार करना होगा। इसके बाद आपका यह बिजनेस रफ्तार पकड़ लेगा।

5. इवेट मैनेजिंग

इवेंट मैनेजिंग का बिजनेस ऐसा है जो हर समय चलता रहता है। यह बिजनेस उस स्थान पर काफी चलता है जहां पर कंपनियों के आॅफिस, इंडस्ट्री और रोज-रोज ही नये-नये प्रोडक्ट लांच करने वाले संस्थान हों। इस दृष्टि से ओडिशा बहुत अच्छी जगह हैं। यहां पर उभरते इंडस्ट्रियल सेक्टर को देखते हुए इस तरह के बिजनेस की अच्छी खासी गुंजाइश है। प्रत्येक कार्यालय, इंडस्ट्री, बड़े-बड़े एजुकेशन सेंटर, बिजनेस सेंटर अपना इस्टैब्लिस डे, या अपने प्रचार के लिए समय-समय पर तरह-तरह के आकर्षक कार्यक्रमों का आयोजन करते रहते हैं। इसके लिए उन्हें अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ती है। यदि कोई संस्थान अपने किसी खास कार्यक्रम केआयोजन के लिए अलग-अलग आउटसोर्सिंग कंपनियों को हायर करेगा तो उसे महंगा पड़ेगा। यदि कोई एक कंपनी या संस्थान इवेंट मैनेजमेंट का काम करता है उसके लिये अच्छा बिजनेस हो सकता है।

6. वेडिंग कन्सलटेंट

आज के जमाने में भागदौड़ भरी जिंदगी में आम लोगों को शादी-व्याह करना टेढ़ी खीर साबित होती है। शादी-ब्याह के बारे में लोगों में काफी उलझनें सामने आतीं हैं। ऐसे मौके पर इन कनफ्यूज्ड लोगों को किसी ऐसे सलाहकार की जरूरत होती है जो उन्हें उनकी समस्या से बाहर निकाल सके। इस तरह के वेडिंग कन्सल्टेंट का बिजनेस निकल चल सकता है। ओडिशा में विभिन्न धर्मों व संस्कृतियों के लोगों को मार्ग दर्शन करने के लिए इस तरह के कंसलटेंटों की भारी डिमांड है। इस डिमांड को देखते हुए कई बड़ी कंपनियां भी इस क्षेत्र में आ गर्इं हैं। इस बिजनेस को लोकल लेबल पर किया जा सकता है। इससे काफी प्रॉफिट हो सकता है।

7. ऑनलाइन कोर्सेज

ओडिशा के डेवलपिंग यूथ अधिकांशत: जॉब करते रहते हैं या जॉब की तलाश करते रहते हैं। ऑनलाइन कोर्सेज इन दोनों ही वर्गों के लिए बिलकुल फिट बैठते हैं। इसका कारण यह है कि आजकल आम वर्ग के यूथ केवल साधारण शिक्षा ग्रहण करके जॉब तलाशते हैं तो उन्हें सफलता नहीं मिलती है। ऐसे यूथ के लिए जॉब ओरिएन्टेड ऑनलाइन कोर्सेज का बिजनेस वरदान साबित हो सकता है। इस तरह के लोगों की संख्या काफी अधिक है। ऑनलाइन कोर्सेज का बिजनेस काफी प्रॉफिट वाला साबित हो सकता है। दूसरा जो लोग जॉब करते हैं उन्हें अपने प्रमोशन और अपनी जॉब स्किल को अपडेट करने के लिए भी इस तरह के ऑनलाइन कोर्सेज की काफी डिमांड होती है। इस तरह से आप दोनों तरह से अपने बिजनेस को स्थापित करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

8. फोटोग्राफी

आज के जमाने को देखते हुए फोटोग्राफी का बिजनेस बहुत ही अच्छा है। शादी-ब्याह, फैशन, मॉडलिंग आदि ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर आप फोटोग्राफी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ओडिशा राज्य ऐसा है जहां पर प्रत्येक तरह की संस्कृति के लोग रहते हैं। इनके बीच फोटोग्राफी का बिजनेस खूब चलने की संभावनाएं हैं। फोटोग्राफी के साथ यदि आप वीडियोग्राफी का काम करते हैं तो आपके बिजनेस को पंख लग सकते हैं। बस इसके लिए आप यह पहले से एक्सपर्ट हैं तो सोने में सुहागा है अन्यथा आपको छह महीने का कोर्स करना होगा। बाकी कैमरा लेंस लेकर आप अपने घर से बिजनेस शुरू कर सकते हैं या फिर स्टूडियो भी बना सकते हैं। सटूडियों बनाने में थोड़ा खर्चा आ सकता है। यह आपके बजट पर निर्भर होगा कि आप किस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं। दूसरा यह है कि ओडिशा के ग्रामीण अंचलों में आज भी फोटोग्राफरों की मारामारी है। शादियों के सीजन में एक ही फोटोग्राफरों को कई जगह काम करना होता है अथवा अपने असिस्टेंट रखने पड़ते हैं।

9. ब्रेकफास्ट एण्ड जूस सेन्टर

ओडिशा के जॉब होल्डरों को समय पर यदि ब्रेकफास्ट और जूस की सुविधा दी जाये तो उनको अवश्य भायेगीÑ। इसके बदले में आपको कुछ थोड़े ज्यादा पैसे देने में उनको कोई परेशानी नहीं होगी। शर्त यह है कि उनको दिये जाने वाली सारी सुविधाएं इस तरह की होनी चाहिये कि सामने वाला खुश हो जाये। यह बिजनेस आपको दोहरा लाभ दे सकता है। एक तो जो लोग फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देते हैं वो आपकी सेवाएं अवश्य लेना चाहेंगे। उन्हें एक ही जगह पर ब्रेक फास्ट और जूस दोनों ही मिल सकते हैं। इस तरह का बिजनेस आप इंडस्ट्रियल एरिया में शुरू कर सकते हैं जहां भारी संख्या में लोग आते-जाते रहते हैं। आपको बस लोगों के बजट को देखकर टारगेट करना होगा। इसी में बिजनेस की सफलता का राज छिपा है।

10. म्यूजिक एंड डांस स्कूल

ओडिसा के लोगों में म्यूजिक का बहुत प्रचलन है। यहां का ओडिशी डांस देश-विदेश में काफी मशहूर है। इसके अलावा आजकल का यूथ बॉलीवुड से काफी प्रभावित है। बॉलीवुड में एंट्री के लिए म्यूजिक एंण्ड डांस दोनों की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। इसके अलावा आजकल ओटीटी प्लेटफार्म में फिल्मों के प्रसारण का चलन तेजी से बढ़ गया है। साथ यूट्यूब पर भी लोकल म्यूजिक व डांस वीडियो का प्रचलन तेजी से बढ़ गया है। इन सबको देखते हुए आजकल यूथ के बीच म्यूजिक एवं डांस स्कूल की काफी डिमांड है। इसलिये यह बिजनेस भी काफी सक्सेस दे सकता है।

यह भी पढ़े :

1) दिल्ली के ये टॉप 10 बिजनेस आइडियाज़
2) वेस्ट बंगाल के टॉप 10 बिज़नेस
3) पंजाब में रह कर आप कर सकते हैं ये टॉप 10 बिज़नेस
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?