टॉप 13 बिजनेस आइडिया, जिन्हें आप कर सकते हैं पुणे में शुरू

. 1 min read
टॉप 13 बिजनेस आइडिया, जिन्हें आप कर सकते हैं पुणे में शुरू

महाराष्ट्र राज्य में स्थित पुणे जिसे 1978 तक पूना के नाम से जाना जाता था वह मुंबई के बाद महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और जनसंख्या के हिसाब से भारत का आठवां सबसे बड़ा शहर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुणे को कई बार भारत सरकार के द्वारा मोस्ट लिवेबल सिटी की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्रदान किया गया है।

इतिहास के पन्नों पर भी पुणे का कई बार उल्लेख हुआ है  जैसे कि शिवाजी का जन्म जिस दुर्ग में हुआ है उसे शिवनेरी के नाम से जाना जाता है वह पुणे से केवल 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कुछ समय पहले ही एमएसएमई मंत्रालय के द्वारा जारी की गई रैंकिंग में पुणे के क्षेत्र को आने वाले समय में मध्यम और लघु व्यापार सेक्टर के लिए हॉटस्पॉट क्षेत्रों में शामिल किया गया है।

अथार्त यह क्षेत्र एमएसएमई सेक्टर में अधिक निवेश हासिल करने की क्षमता रखता है। आज हम आपसे बात करेंगे,ऐसे टॉप टेन बिजनेस आइडियाज जिन में से किसी भी एक को चुन कर आप पुणे के क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

पुणे में बिजनेस की सफलता का एक राज यह भी है कि यहां की जनसंख्या अधिक है तथा साथ ही वह धीरे-धीरे गरीबी रेखा के नीचे के स्तर से उठकर मध्यम वर्ग की तरफ प्रतिस्थापित हो रही है अथार्त यहां के लोगों की प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी हो रही है जो कि आने वाले समय में उन्हें और अधिक खर्च करने के लिए प्रेरित करेगी।

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आइडियाज

1. टूरिज्म सर्विस :-

हालांकि पुणे भौगोलिक दृष्टिकोण से इतना अधिक समृद्ध नहीं है ,परंतु फिर भी सांस्कृतिक और इकोनॉमिक दृष्टिकोण से देखें तो वहां पर टूरिस्ट को आकर्षित करने की बहुत अधिक क्षमता है।

बदलते वक्त के साथ लोगों में एडवेंचरस  टूरिज्म करने की सोच भी विकसित हो रही है पुणे का क्षेत्र समुद्र से नजदीक होने के कारण  लोग आसानी से  इस का लुफ्त भी उठा सकते हैं।

इसी का फायदा उठाते हुए आप पुणे के क्षेत्र में टूरिज्म सर्विस प्रदान कर सकते हैं, इसे आप बतौर गाइड या फिर अपनी एक एजेंसी के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

2. कॉस्टयूम डिजाइनर

यह तो आपको पता ही है कि भारत की बॉलीवुड इंडस्ट्री मुख्यतः मुंबई में ही केंद्रित है पर पुणे मुंबई से कुछ ज्यादा दूर नहीं है। इसलिए आने वाले समय में कॉस्टयूम डिजाइनर का ट्रेंड पुणे के क्षेत्र तक भी फैलेगा, यह तो तय है। इसी का फायदा उठाकर आप अपनी स्किल्स का इस्तेमाल करते हुए पुणे में कॉस्टयूम डिजाइनर का काम कर सकते हैं। इसके लिए पुणे का औद्योगिक क्षेत्र पहले से ही विकसित है, जहां आपको कच्चा माल बिना किसी अधिक मेहनत के और उचित दर पर प्राप्त हो जाएगा।

इसके साथ ही आप अपने ब्रांडेड कपड़ों का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं, बतौर कॉस्टयूम डिजाइनर के तौर पर आप सोशल मीडिया को अपने प्रमोशन के रूप में इस्तेमाल करके अपनी कंपनी को एक ब्रांड के रूप में स्थापित कर सकते हैं। क्योंकि एक बार आपकी कॉस्टयूम तैयार करने की डिजाइन लोगों को पसंद आएगी तो वह अवश्य आपके ब्रांड को खरीदना भी पसंद करेंगे। इसी का एक उदाहरण आप देख सकते हैं कि अच्छे फिजिक की वजह से प्रोमोशन करके रितिक रोशन अपनी एक कपड़े बनाने की कंपनी एचआरएक्स को आज ब्रांड के रूप में पहचान दिला चुके हैं।

businesswoman handing over the keys of a new house to the customer

3. रियल एस्टेट ब्रोकर

अपने कई बार स्टॉक मार्केट ब्रोकर का नाम तो सुना होगा जो कि मुख्यतया मुंबई के दलाल स्ट्रीट के इलाकों में केंद्रित होते हैं, पर आप पुणे के क्षेत्र में रियल एस्टेट ब्रोकर के तौर पर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको शुरुआत में अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होगी, पुणे धीरे-धीरे भारत के बड़े महानगरों में शामिल होने वाला है,इसी कारण यहां पर आने वाले समय में अधिक से अधिक जमीन की खरीदी और बिक्री की जाएगी।

4. रेस्टोरेंट व्यवसाय

या तो आप पुणे के क्षेत्र में वहां के स्थानीय फूड व्यवसाय को अपना सकते हैं ,इसके साथ ही बढ़ती जनसंख्या और टूरिस्म का फायदा उठाते हुए आप दूसरे शहरों के फेमस स्ट्रीट फूड मार्केट का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

एक बार बेहतरीन गुणवत्ता प्रदान करने से लोगों में आपके खाने के प्रति भरोसा भी बढ़ेगा।

5. इवेंट कंपनी

एक इवेंट कंपनी मुख्यतया किसी शादी को ऑर्गेनाइज करवाने का काम करती है या फिर कोई फेस्टिवल भी हो सकता है।

पुणे के लोग त्योहार मनाने में हमेशा आगे रहते हैं,इसी कारण आप अपनी इवेंट कंपनी का मुख्यालय यहां के क्षेत्र में खोलकर वहां के लोगों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।

कम स्किल के साथ भी शुरू किया गया यह व्यवसाय आपको बड़ा मुनाफा दे सकता है।

6. ऑनलाइन ट्रेडिंग या फिर पुणे बेस्ड ई-कॉमर्स कंपनी

ऑनलाइन ट्रेडिंग से तात्पर्य है कि आप पुणे के स्थानीय मार्केट में बनने वाले सामानों को इंटरनेट की सहायता से भारत के दूसरे क्षेत्रों तक पहुंचाएं, इसके लिए आपको खुद की एक वेबसाइट बनानी पड़ेगी।

जिसके लिए आप किसी इंजीनियर की सहायता ले सकते हैं, पढ़ाई के क्षेत्र में भी पुणे का उभरता हुआ मध्यवर्ग धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है, इसलिए आपको अच्छे इंजीनियर लोग भी पुणे में आसानी से मिल जाएंगे।

7. ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनी

क्या आपको पता है कि भारत के लोगों में एक दूसरे पर विश्वास करने की आदत दूसरे देशों के लोगों की तुलना में अधिक होती है।

जब भी कोई एक व्यक्ति किसी दूसरे को सलाह देता है तो वह उसे तुरंत अपने जीवन में लागू कर देता है, इसी को ध्यान में रखते हुए आप अपना ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनी शुरू कर सकते हैं।

जो कि पुणे में ही संचालित बहुत से बिजनेस कंपनियों के प्रमोशन के रूप में काम कर मुनाफा बना सकती है, इसके लिए आपको किसी डिग्री की नहीं बल्कि थोड़े बहुत स्किल की जरूरत होगी जो कि आपके बोलने की और लोगों को प्रभावित करने की क्षमता दिखाती हो।

8. कोचिंग क्लास

हालांकि एक जमाना हुआ करता था जब शिक्षा को समाज की सेवा के रूप में लोगों तक पहुंचाया जाता था,परंतु वर्तमान में यह व्यवसाय का रूप धारण कर चुका है और लोग अपनी स्किल के आधार पर अच्छा मुनाफा बना रहे हैं।

हालांकि कोचिंग क्लास के लिए आपको पढ़ाने की कला होनी चाहिए और उसके लिए आपके पास भी ऐसी कोई डिग्री या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए, जो कि वहां के स्टूडेंट को प्रभावित कर सके। इसके लिए आप स्वयं के अलावा उसी क्षेत्र के एक्सपर्ट अध्यापकों को भी अपने साथ जोड़ सकते हैं।इस व्यवसाय में शुरुआत में आपको अधिक निवेश की आवश्यकता होगी।

9. नर्सरी व्यवसाय

धीरे-धीरे लोगों का  पर्यावरण के प्रति बदलता हुआ नजरिया उन्हें और अधिक वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित कर रहा है। पर्यावरण के प्रति उनका यह सजग विचार आपके व्यवसाय में भी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप प्लांट या सब्जी की नर्सरी खोल सकते हैं।

इसके साथ ही आप लोगों को कम जगह पर अधिक से अधिक पौधे लगाने की ट्रेनिंग भी प्रदान कर सकते हैं। यह व्यवसाय खोलना कोई ज्यादा मेहनत का काम नहीं है बस जरूरत है तो थोड़े बहुत कौशल और पूंजी की।

10. होम रिपेयर और रिनोवेशन

आपको इस व्यवसाय के लिए इतने बड़े शहर में कभी भी ग्राहकों की कमी नहीं आएगी क्योंकि कहीं ना कहीं तो लोगों के घर में प्लंबर, लाइट सुधारने वाला या फिर गार्डनर की जरूरत पड़ती ही रहती है।

अधिक कंपटीशन होने के कारण आपको शुरुआत में कम मुनाफे पर काम करने के बाद लोगों को अपनी गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान कर आप मार्केट में अपना पैर जमा सकते हैं।

11. ब्यूटी और स्पा व्यवसाय

क्या आपने कभी यह नोटिस किया है कि भारत के बड़े-बड़े शहरों में धीरे-धीरे थाईलैंड और दूसरे देशों के लोग अपना स्पा व्यवसाय खोल कर मुनाफा बना रहे हैं।क्योंकि उन लोगों को भारतीय लोगों की जरूरत समझ आई।

इसी को ध्यान में रखते हुए आप भी स्थानीय स्तर पर स्पा और सुंदरता से संबंधित सामान बेचने वाला व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

उन लोगों की तुलना में कम फीस चार्ज कर आसानी से इस व्यवसाय में सफल हो सकते हैं।

animated characters of engineers repairing a broken smartphone

12. मोबाइल फोन या गैजेट रिपेयर शॉप

इसके क्षेत्र में आप अधिक पूंजी के साथ होलसेल शॉप या फिर कम पूंजी के साथ रिटेल शॉप की शुरुआत कर सकते हैं।

आपको रिपेयरिंग के लिए कोई अलग से जगह लेने की जरूरत भी नहीं रहेगी बल्कि आप उसी छोटी सी दुकान में ही यह काम कर सकते हैं।

इसके लिए आपको शुरुआत में मोबाइल और गैजेट की रिपेयरिंग सीखनी पड़ेगी या फिर आप इसी क्षेत्र में काम कर रहे किसी व्यक्ति को अपनी दुकान पर लगा सकते हैं।

13. पोल्ट्री बिजनेस

इन सभी व्यवसाय में यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें सबसे कम कौशल की जरूरत होगी इसे एक गांव के साधारण आदमी से लेकर इंजीनियर लोग भी करते हुए दिखाई देते हैं।

हालांकि इसमें अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी, परंतु लोगों की फिजीक के प्रति बदलती हुई सोच उन्हें आने वाले समय में और अधिक प्रोटीन खाने के लिए प्रेरित करेगी, जो कि पोल्ट्री व्यवसाय के माध्यम से उन तक पहुंचा सकते हैं।

इस प्रकार हमने जाना टॉप-10 ऐसे बिजनेस आइडिया जिन्हें आप पुणे के क्षेत्र में खोलकर आसानी से मुनाफा कमाने के साथ ही लोगों तक अपनी सेवाएं भी पहुंचा सकते है।

यह भी पढ़े :

1) आंध्र प्रदेश में ये 10 टॉप बिज़नेस करके कोई भी मालामाल बन सकता है
2) 12 बिजनेस आइडिया जयपुर के लिए
3) दिल्ली के ये टॉप 10 बिजनेस आइडियाज़
4) वेस्ट बंगाल के टॉप 10 बिज़नेस