तमिलनाडु में आप भी कर सकते हैं इन चीजों का व्यापार, मिलेगा फायदा

. 1 min read
तमिलनाडु में आप भी कर सकते हैं इन चीजों का व्यापार, मिलेगा फायदा

तमिलनाडु भारत का दूसरा सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य है. यहां के कई बड़े शहरों में कई बड़ी कंपनियां और फैक्ट्रियां मौजूद है. सर्विस इंडस्ट्री से राज्य को आर्थिक गतिविधियों का 45 परसेंट का योगदान मिलता है. जबकि मैनुफैक्चरिंग में 34 प्रतिशत और खेती बाड़ी से राज्य को 21 प्रतिशत का योगदान मिलता है. तमिलनाडु में इंडस्ट्रियल पार्क और सम्पदा का नेटवर्क लगभग 113 के पास है. और इंफ्रास्ट्रक्चर से भी राज्य को काफी लाभ मिलता है.. जिसके कारण इसे भारत के अन्य राज्यों के लिए इकोनॉमिक फ्रीडम रैंकिंग की तरफ से पहले स्थान पर रखा गया है. परिवहन, मोटन वाहन, चमड़ा, कृषि, मैनुफैक्चरिंग, कपड़ों का कारोबार, फायरवर्कस, खनन, पर्यटन और ऊर्चा यहां के सबसे संभावित सेक्टरों में से एक हैं तमिलनाडु में भारत के कई बड़े और छोटे बिजनेस की सबसे बड़ी संख्या मौजूद है. जिसके चलते यहां कोई भी बड़ा या छोटा व्यापार आसानी से किया जा सकता है.

किसी भी जगह में कोई रोजगार खोलने या बिजनेस करने के लिए उस जगह का मुआयना करना काफी जरूरी है. अगर आप तमुलनाडु में किसी चीज का बिजनेस डालने का विचार कर रहे हैं तो आपको उस राज्य के हिसाब से और वहां की जरुरत के आधार पर अपने बिजनेस प्लेन बनाने होंगे. जिसके चलते आपको ज्यादा फायदा होगा. अगर आप इस चीज को लेकर असमंजस में हैं तो आप में आपकी मदद करूंगा जिसके चलते आप भी इस राज्य में अपना कोई काम शुरु कर सकें.

1. कपड़ों का व्यापार

हम सब को पता है की गार्मेंट के बिजनेस में काफी मुनाफा मिलता है. कपड़ों के मार्केट में पिछले कुछ समय में काफी ग्रोथ हुई है. फिर चाहे वो महिलाओं के कपड़ें हों या फिर पुरुषों और बच्चों के लोग जितने पैसे खाने पीने में खर्च करते हैं उतने ही कपड़ों पर भी. ऐसे में आप भी तमुलनाडु के किसी भी बड़े शहर के बाजार में अलग अलग डिजाइन, स्टाइल और फैशन के कपड़ों की दुकान खोल सकते हैं. आप किसी भी एक केटेगरी या फिर जेंडर के कपड़ों का काम कर सकते हैं जिसकी आपको ज्यादा समझ हो. ये कुछ उन बिजनेस में से एक है जिसकी डिमांड मार्केट में हमेश रहती है. शादी पार्टी से लेकर मंदी के दौर तक लोग कपड़े खरीदना बंद नहीं करते.

2. चमड़े का काम

तमिलनाडु में चमड़े का बिजनेस प्राचीन समय से किया जा रहा है ये लगभग 200 सालों से यहां चला आ रहा है. भारत का लगभग 70 प्रतिशत चमड़े का सामान तमिलनाडु में ही बनता है. और चमड़े के जूते का 38 प्रतिशत है. तमिलनाडु के डिंडीगुल और वेल्लोर के आसपास चमड़े के सैकड़ों टेनरी व्यवसाय मौजूद है. आप चाहे तो चमड़े का काम भी इस राज्य में आकर कर सकते हैं या फिर चमड़े से बने प्रोडक्ट की दुकान भी खोल सकते हैं. बाजार में चमड़े की काफी मांग है.

Tractor cultivating field

3. खेती

तमिलनाडु हमेशा से ही खेती बाड़ी करने वाला राज्या के तौर पर जाना जाता रहा है. और देश में कृषि उत्पादों का ये एक बड़ा उत्पादक है. 2008 में भारत में सबसे ज्यादा चावल का उत्पादक के मामले में तमिलनाडु पांचवें स्थान पर था. यहां केले, फूल, और कई चीजें की खेती होती है. ये देश में केले के खेती करने के मामले में दूसरे नंबर पर है. जबकि नेचुरल रबर, मूंगफली, नारियल, के साथ ही तीसरा सबसे बड़ा कॉफी, सपोटा, चाय और गन्ने का उत्पादक में आता है. अगर आपको भी खेती करने का शौक है तो आप इस पर हाथ अजमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको बड़े पैमाने में उपजाऊ जमीन की जरूरत पड़ेगी. लेकिन अगर आपके पास खेत नहीं हैं तो आप इन उत्पादों को किसी किसान या खेती करने वाले से खरीद कर खुद दुकान में बेच सकते हैं.

4. कागज बनाने की फैक्ट्री

कागज से बनी चीजों का इस्तेमाल स्टेशनरी आइटम के रूप में बड़े और छोटे ऑफिसों और घरों में किया जाता है. कागज का इस्तेमाल कई तरह से होता है और उसी हिसाब से इसके प्रोडक्ट बनाए जाते हैं. जैसे पत्र, ग्रीटिंग कार्ड्स, कागजात, आदि को पैक करने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए कागज से बनी चीजों की डिमांड काफी ज्यादा होती है. यहीं कारण है की इस बिजनेस के सफल होने के सबसे ज्यादा चांस हैं. तमिलनाडु में 74 से ज्यादा पेपर बनाने की फैक्ट्री है. और कागज और कागज से बनने वाले उत्पादन की मार्केट यहां काफी अच्छी है. कम होते जंगल और पेड़ों के चलते तमिलनाडु सरकार ने रॉ मटेरियल के रूप में गन्ने के कचरे का इस्तेमाल करने के लिए 1979 में TNPL की स्थापना की थी. जिसमें अखबारी कागज और रफ पेपर बनाए जा सकें

5. सिमेंट की एजेंसी

तमिलनाडु में सिमेंट की ज्यादा फैक्ट्री नहीं है. आप चाहें तो राज्य में सिमेंट का काम कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए काफी पैसे की जरूरत पड़ेगी. लेकिन अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो आप इसकी डिलरशिप का व्यापार भी कर सकते हैं. इसे ऐसे एरिया में करें जहां कोई भी एजेंसी ना हो. जिससे आपको इसका काफी ज्यादा फायदा मिलेगा. आज के समय में हर तरह के कंस्ट्रक्शन में सीमेंट का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा की सिमेंट का काम सबसे ज्यादा लाभकारी है. सीमेंट का बड़े पैमाने में इस्तेमाल होने के चलते ये बिजनेस भारतीय इकोनॉमी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

6. पोल्ट्री फॉर्म

दूध और अंडे की जरूरत आज हर घर में होती है. ये हर रोज के इस्तेमाल करने वाली चीजों में से एक है. इस लिए पोल्ट्री का बिजनेस भी काफी फायदे का बिजनेस है. पोल्ट्री फॉर्म के लिए आपको एक लंबी और साफ सुधरी जगह ती जरूरत होगी. अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो आप इसे छोटे पैमाने में भी शुरु कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ मवेशियों और मुर्गियों की संख्या के हिसाब की जगह आपको चहिए होगी. कोशिश करें की आपका ये फॉर्म शहर से दूर हो. जिससे आपके फॉर्म के वेस्ट मटेरियर से किसी को परेशानी ना हो.

7. वेस्ट मैनेजमेंट

देश में ई वेस्ट का बाजार काफी बड़ा है. हर रोज ना जाने कितना कूड़ हमारे घरों से निकलता है. इस समय भारत में ई वेस्ट लगभग 23 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है जबकि दसूरे कई देशों में यह नंबर कुल 3 फीसदी है. अगर इसके बाजार की बात की जाए तो अनुमानों के मुताबिक इस समय भारत में ई-वेस्ट निपटान का कारोबार 1.6 अरब डॉलर है. और ये काफी तेजी से बढ़ रहा है. घरों, होटलों, शहरों और गांवों से निकलने वाले कूड़े को रिसाइकल कर के आप भी पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको जगह जगह से कूड़ा इकट्ठा करना होगा और उसे रिसायकल करना होगा.

8. मोबाइल शॉप

अगर आपको गेजेट्स से प्यार है तो आप भी एक मोबाइल की दुकान खोल सकते हैं. ये एक काफी फायदे का बिजनेस है. मोबाइल की बिकरी करने वाले दिन भर में 20 प्रतिशत तक का मुनाफा कमा लेते हैं. फिर भी 75 प्रतिशत मोबाइल की दुकानें 2 साल के अंदर ही बंद हो जाती है. इस काम को कोई भी इंसान आसानी से शुरु कर सकता है आपको बस मोबाइल फोन की नोलेज होनी चाहिए. और सबसे जरूरी है दुकान खोलने के बाद उसे कैसे चलाना है ये भी पता होना चाहिए.

biscuits getting baked on the conveyer belt

9. बिस्कुट फैक्ट्री

बिस्कुट कई तरह के होते हैं. और भारत में लगभग 90 प्रतिशत लोग बिस्कुट का सेवन करते हैं. ऐसे में आप भी अंदाजा लगा सकते हैं इस इस बिजनेस में कितना फायदा है. इसके साथ ही इस काम में फायदा इस बात पर भी निर्भर करता है की बिस्कुट बनाने में आपने कितने पैसे खर्च किए हैं. बिस्कुट बनाने में इस्तेमाल की गई सामग्री का प्राइज अधिक है तो उस से आपको कम प्रॉफिट होगा. आप चाहें तो अलग अलग तरह के बिस्कुट बनाने की फैक्ट्री डाल कर होल सेल में सपलाई कर सकते हैं या फिर आप खुद बिस्कुट बना कर खुद ही अपनी दुकान में सेल करें तो उस से आपको ज्यादा मुनाफा होगा. बात करें पुरानी कंपनियों की तो पांच रुपए में बिकने वाले बिस्कुट से ये दो से तीन रुपए आराम से कमा लेते हैं.

10. किराना स्टोर

किराना स्टोर यानी ग्रोसरी की दुकान खोलकर भी आप काफी लाभ कमा सकते हैं. इसके लिए आपको तमिलनाडु में एक खुद की दुकान या फिर लीज में ली गई एक दुकान की जरूरत पड़ेगी. इसमें आप डेली नीड्स के सामान को रख कर बेच सकते हैं. आप चाहे तो डेली नीड्स के प्रोडक्ट की होल सेल दुकान डाल सकते हैं या फिर खुद ही दुकान खोल सकते हैं. इसके साथ ही कुछ फर्नीचर के सामान के साथ ही कुछ लोगों की भी आपको इसमें जरूरत पड़ेगी. आपको पता होना चाहिए की आप किस कैटगरी के कस्टमर्स को टारगेट करना चाहते हैं और उन्ही के हिसाब से अपनी दुकान में सामान डाले जिस से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा.

किसी भी छोटे बड़े बिजनेस को शुरु करने से पहले आपको ये जरूर पता होना चाहिए की जो भी काम आप करना चाहते हैं उसकी डिमांड मार्केट में कितनी है. कई ऐसे कारोबार होते हैं जो एक शहर या एक राज्य में काफी चलते हैं लेकिन दूसरे शहर या राज्य में उसकी उतनी डिमांड नहीं होती. इस लिए आपको ये जानना बहुत जरूरत है की आप जहां भी पैसे लगा रहे हैं उससे आपको फायदा होगा या नहीं इसका सबसे अच्छा तरीका है मार्केट का जायजा लेना. मार्केट के हालात और हैसियत के हिसाब से ही अपना काम शुरु करें. और अपने उत्योग के बारे में सारी जानकारी हासिल करने के बाद ही उसे शुरु करें.

यह भी पढ़े :

1) दिल्ली के ये टॉप 10 बिजनेस आइडियाज़
2) वेस्ट बंगाल के टॉप 10 बिज़नेस
3) पंजाब में रह कर आप कर सकते हैं ये टॉप 10 बिज़नेस
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?