टीनेजर के लिए सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया क्या हैं, जानें

. 1 min read
टीनेजर के लिए सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया क्या हैं, जानें

कई बार बड़े बिजनेसमैन के मुंह से एक लाइन तो आपने बोलते हुए सुना होगा कि किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप की उम्र बड़ी या छोटी नहीं होती है बस आप का जज्बा बड़ा होना चाहिए।

इसी लाइन को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएंगे ऐसे कुछ बिजनेस आइडिया जिन्हें आप बतौर यंग एंटरप्रेन्योर के रूप में भी शुरू कर सकते हैं और अपनी बेहतरीन एबिलिटी की मदद से घरवालों को कन्वेंस करने के साथ-साथ कम उम्र में भी व्यवसाय स्थापित कर सफल व्यवसायी बन सकते है।

1. कार वाशिंग बिजनेस :-

आज के वक्त हर कोई अपनी गाड़ी को चमकती हुई देखना चाहता है और लोगों की इसी सोच का फायदा उठाकर आप अपना कार वाशिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करना काफी सिंपल होता है, बस आपको थोड़े बहुत सॉफ्ट यूज़ में आने वाले टूल, विंडो क्लीनर, एल्बम क्लीनर, ग्रीस क्लीनर और पॉलिशिंग मशीन जैसी साधारण सी चीजों की आवश्यकता होती है।

किसी भी कार वाशिंग शॉप पर काम कर कुछ ही दिनों में आप इस स्किल को भी आसानी से सीख जाएंगे।

2. चाइल्ड केयर व्यवसाय :-

यदि बात करें टीन-एज वर्ग के लिए व्यवसाय ढूंढने की तो हमें ध्यान में रखना होगा कि ऐसे व्यवसाय को ही मध्य नजर रखे जिन्हें शुरुआत करने में बहुत ही कम निवेश की आवश्यकता हो, इसी तरह का व्यवसाय है चाइल्ड केयर बिजनेस।

धीरे-धीरे बढ़ती पर कैपिटा इनकम की वजह से भारत में भी बेबीसिटिंग और चाइल्ड केयर करने वाले लोगों की डिमांड बढ़ती जा रही है।

वीकेंड्स के दौरान और रेगुलर दिनों में भी स्कूल के टाइम के बाद बच्चों का ध्यान रखने के लिए आप इस तरह का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अभी लोगों के पास इससे संबंधित अधिक अवेयरनेस नहीं है और इसी वजह से कंपटीशन भी काफी कम है।

3. लॉन केयर बिजनेस :-

धीरे धीरे भारतीय लोगों की आमदनी भी बढ़नी शुरू हुई है, इसलिए लोग बड़ा घर बनाकर एक गार्डन भी बनाते है।

इस तरह के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको किसी भी स्पेशल स्किल की आवश्यकता नहीं होगी बस शुरुआत में आपको थोड़ी बहुत मेहनत करके इस तरह के जॉब को ढूंढना होगा और इसके लिए आपको अपनी तरफ से निवेश की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी।

कई लोग इस तरह के बिजनेस को छोटा व्यवसाय समझ कर इससे जुड़ने में बेइज्जत महसूस करते हैं लेकिन एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि कोई भी व्यवसाय छोटा नहीं होता है बस जरूरत होती है हमारी मेहनत की।

वैसे भी आपको पता ही होगा कि कुछ समय पहले ही चाइना का एक अरबपति पानी बेचने वाली बोतल की कंपनी के दम पर ही एशिया का सबसे अमीर आदमी बन गया था।

4. हाउस क्लीनिंग बिजनेस :-

किसी भी टीनएज के लिए इस तरह के बिजनेस को ढूंढना काफी आसान होता है और अच्छी कम्युनिकेशन स्किल और व्यवहार की हेल्प से आप बहुत ही कम समय में अपने लिए इस तरह का व्यवसाय ढूंढ कर काम करना शुरू कर सकते हैं।

आपके घर के आस-पास ही किसी होमटाउन में आपको बहुत सारे ऐसे घर मिल जाएंगे जहां पर होम क्लीनिंग करने वाले लोगों की आवश्यकता होगी।

यदि आप उनके आसपास के क्षेत्र के ही रहेंगे तो आप अपने घर से वहां तक आसानी से जा पाएंगे और इससे आने जाने में लगने वाला समय भी कम होगा और उन लोगों का भी आपके ऊपर विश्वास बढ़ेगा जब उन्हें पता चलेगा कि आप भी उनके आस-पास ही रहते है।

hand made necklace

5. हैंड मेड क्राफ्ट व्यवसाय :-

यदि आपके पास किसी भी प्रकार की यूनिक कला है तो आप घर पर रहकर ही अपने हाथों से अलग-अलग प्रकार की क्राफ्ट बना सकते हैं और अपनी यूनिक डिजाइन की स्किल और बेहतर गुणवत्ता के दम पर मार्केट में बेच सकते है।

इसके लिए आप किसी लोकल शॉप ओनर या फिर डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें बोल सकते हैं कि अभी आपके पास कम निवेश होने की वजह से आप मार्केटिंग जैसी चीजों पर खर्चा नहीं कर पाएंगे। शुरुआत में अपने व्यवसाय को बड़ा बनाने के लिए आप डिस्ट्रीब्यूटर को अधिक मार्जिन दे सकते हैं परंतु एक बार आपके हैंडमेड क्राफ्ट्स लोकप्रिय हो जाएंगे तो आप आसानी से अच्छा मुनाफा कर पाएंगे।

इसके अलावा सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे कि इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इंटरनेट की सहायता से आपके द्वारा तैयार की गई क्राफ्ट की पिक्चर खींचकर अपलोड कर सकते हैं।

यदि आपको इंटरनेट के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज है तो घर पर रहते हुए ही अपने फोन से अपनी वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन आर्डर जैसी सर्विस भी उपलब्ध करवा सकते हैं और घर बैठे ही आपके आसपास के एरिया में होम डिलीवरी भी कर सकते है।

6. ग्रीटिंग कार्ड बिजनेस :-

हैंड मेड क्राफ्ट में ही आप ग्रीटिंग कार्ड व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं, हालांकि वर्तमान में इंटरनेट की वजह से लोगों के बीच कनेक्टिविटी काफी अधिक बढ़ गई है और अब इस तरह का कल्चर धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है।

लेकिन इस व्यवसाय में आई कमी के कारण बहुत से लोग और बड़ी कंपनियां इसमें निवेश करने से कतरा रही है, इसलिए आपके लिए यह एक सही मौका हो सकता है और छोटे स्तर पर ग्रीटिंग कार्ड बनाकर मार्केट में अपनी पकड़ बना सकते हैं।

इसके साथ ही इंटरनेट का फायदा उठाकर डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं और सोशल मीडिया की सहायता से मुफ्त में ही लोगों को आपके ग्रीटिंग कार्ड की स्टाइल के बारे में थोड़ी बहुत हिंट देकर इंप्रेस कर सकते हैं।

7. आर्ट टीचर बिजनेस :-

यदि आपके पास ड्रॉइंग, पेंटिंग जैसी यूनिक आर्ट है तो घर बैठे ही इंटरनेट की सहायता से आर्ट टीचर बन सकते हैं शुरुआत में अधिक लोगों तक आपकी पहुंच नहीं हो पाने की वजह से हिम्मत न हारें और इंटरनेट की सहायता से वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म जैसे कि यूट्यूब इत्यादि पर अपने कंटेंट को शेयर कर सकते हैं।

यदि आपको कंटेंट लोगों को पसंद आएगा तो आप अपने यूट्यूब चैनल की सहायता से ही आने वाली आमदनी से अपनी एक वेबसाइट भी बनवा सकते हैं और ऑनलाइन ऑर्डर लेकर लोगों को उनके चेहरे या फिर दूसरी चीजों की पेंटिंग और ड्राइंग भेज सकते हैं, इससे घर बैठे ही आप अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे और आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में कई यूट्यूब चैनल इस तरह के कार्य कर रहे हैं और एक पेंटिंग बनाने में मुश्किल से बीस रुपए तक का खर्चा आता है परंतु आप किसी को पेंटिंग बनाकर भेजने के लिए पांचसौ रुपए तक चार्ज कर सकते है। यदि आप दिन में दो से तीन पेंटिंग भी बना सकते हैं तो आप आसानी से एक दिन का एक हज़ार रुपये तक मुनाफा कमा सकते हैं।

8. म्यूजिक लेशन बिजनेस :-

यदि आप में संगीत से संबंधित कोई भी स्पेशल क्वालिटी है, जैसे कि यदि आप अच्छी लिरिक्स लिख सकते हैं या फिर किसी भी गाने के लिए अच्छी बीट बना सकते हैं तो आप अपने आसपास के क्षेत्र में ही संगीत को पसंद करने वाले लोगों को म्यूजिक एलेशन दे सकते हैं।

कोविड-19 की वजह से हुए लॉक डाउन के बाद तो इंटरनेट की सहायता से एजुकेशन और टीचिंग स्टाइल में काफी बदलाव आया है और अब ऑफ़लाइन कोचिंग के स्थान पर ऑनलाइन कोचिंग व्यवसाय काफी तेजी से बढ़ रहा है।

आप घर पर रहते हुए ही अपने म्यूजिक स्टूडियो की हेल्प से एक लैपटॉप की मदद से दूसरे लोगों से जुड़कर वीडियो कॉल या फिर किसी भी यूनिक प्लेटफार्म की सहायता से म्यूजिक के लिए लेसन दे सकते है।

9. फार्मर मार्केट वेंडर व्यवसाय :-

घर पर बने हैंडमेड गुड्स को बेचने के लिए फार्मर मार्केट एक अच्छी चॉइस होते हैं और यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है तो आप अपनी अच्छी कम्युनिकेशन स्किल के दम पर अधिक लोगों को इंप्रेस भी कर सकते हैं।

आपने खुद ने भी यह महसूस किया होगा कि जब आप किसी शॉप पर जाते हैं और यदि एक ही स्थान पर दो शॉप होती है। एक शॉप पर एक बच्चा सामान बेच रहा होता है, जबकि दूसरी शॉप पर कोई बड़ा आदमी सामान बेच रहा होता है तो आप खुद भी उस छोटे बच्चे की शॉप से ही सामान लेना पसंद करते हैं।

हमारी मेंटल एबिलिटी ही इसी प्रकार डिवेलप हो चुकी है कि हम उस छोटे बच्चे को मुनाफा करवाना चाहते हैं। इसी मेंटलएबिलिटी का फायदा उठाकर आप भी इस प्रकार के छोटे मेलों में अपना एक छोटा सा वेंडर लगा सकते हैं, यदि आपके आसपास कोई बड़ा मेला भरता है या फिर शनिवार और रविवार के दिन वीकेंड्स पर कोई छोटा मार्केट मेला लगता है तो वहां पर भी आप इस तरह के हैंडमेड सामानों को बेच सकते हैं।

10. ग्राफिक डिजाइनर व्यवसाय :-

यदि आप टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए काम करना पसंद करते हैं तो आप इस तरह के बिजनेस में अपने पैर जमा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्राफिक डिजाइनिंग व्यवसाय में आपको इंटरनेट की हेल्प से यूजिक और स्टाइलिश ग्राफिक्स करनी होती है। इसके लिए आपको अलग-अलग प्रकार की डिजाइनिंग आनी चाहिए।

ग्राफिक डिजाइनिंग में आपके द्वारा तैयार की गई डिजाइन को आप किसी कपड़े बनाने वाली कंपनी को बेच सकते हैं। आपको बता दें कि जब भी आप किसी टी-शर्ट पर कोई यूनिक डिजाइन देखते हैं तो समझ जाना कि इस डिजाइन को तैयार करने के पीछे एक ग्राफिक डिजाइनर का दिमाग लगा है।

blog concept written on notepad with a blue pen on desk

11. ब्लॉगिंग बिजनेस :-

लोगों तक इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के साथ ही बहुत ही कम कीमत में शुरू किया जा सकने वाला यह व्यवसाय भी काफी तेजी से बढ़ा है। गूगल की ही एक रिपोर्ट के अनुसार में हर एक सेकंड में एक नया ब्लॉग अकाउंट क्रिएट किया जा रहा है।

यदि आपको अंग्रेजी का इतना अधिक नॉलेज नहीं है तो हिंदी में भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं, भारत में इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के बाद हिंदी में गूगल पर किए जाने वाले सर्च 500% की वृद्धि के साथ बढ़े हैं, अब आप खुद ही अनुमान लगा सकते हैं कि इस तरह के बिजनेस में आने वाले समय में कितना अधिक मार्केट पोटेंशियल होगा।

ब्लॉगिंग बिजनेस में सफल होने के लिए बस जरूरत है थोड़ी बहुत यूनीक राइटिंग स्किल की और किसी भी टॉपिक से रिलेटेड पैशन की।

आज अपने ब्लॉग की हेल्प से ही कई लोगों ने बहुत बड़े बिजनेस लॉन्च कर दिए हैं, जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते, हालांकि इस तरह के व्यवसाय में आपको तुरंत रिटर्न नहीं मिलता है परंतु रेगुलर मेहनत करने के बाद आप खुद भी सोच नहीं पाएंगे की कितना पैसा कमा सकते हैं।

12. वॉइस सेलिंग बिजनेस :-

यदि आपकी आवाज काफी अच्छी है या फिर आपके बोलने का स्टाइल दूसरे लोगों से यूनिक है तो आप अपनी आवाज को बेचकर भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। यूट्यूब वीडियो एवं कई सोशल मीडिया पर चलने वाले पॉडकास्ट में आपने महसूस किया होगा कि कहानियों को सुनाने के लिए बच्चों की आवाज का इस्तेमाल किया जाता है।

आप अपने वॉइस के सैंपल रिकॉर्ड करके तैयार रख सकते हैं। अलग-अलग कंपनियों तथा अलग-अलग यूट्यूब चैनल पर अपने सैंपल भेजकर उनसे जुड़ सकते हैं। शुरुआत में आप अपनी प्राइस को अपने कम्पीटिटर की तुलना में कम रख सकते हैं परंतु एक बार आपकी आवाज की पहचान बढ़ने पर आप अपनी कीमत भी बढ़ा सकते है।

13. लाइव स्ट्रीमिंग गेम :-

कई बार यूट्यूब चलाते वक्त आपने देखा होगा कि बहुत ही कम उम्र के छोटे बच्चे पबजी खेलते हुए दिखाई देते हैं और उनके वीडियो को देखने वाले लोगों की संख्या भी काफी होती है। यदि आपने भी गेमिंग की अच्छी स्किल है तो आप भी दिन में एक से दो घण्टे गेम खेलकर अधिक से अधिक लोगों को प्रभावित कर सकते हैं और यूट्यूब ऐडसेंस के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

साथ ही एक बार आपके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ जाने के बाद अलग-अलग कंपनियों की एडवरटाइजिंग की सहायता से भी पैसे कमा सकते हैं। इस प्रकार हमने जाना कि किस तरह आप कम उम्र में भी अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित करके अपनी रिस्पांसिबिलिटी खुद उठा सकते हैं और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 10 बिजनेस आडियाज ओडिशा के लिए
2) इंदौर के टॉप 10 बिजनेस आइडिया
3) तमिलनाडु में आप भी कर सकते हैं इन चीजों का व्यापार, मिलेगा फायदा
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?