जानें व्यापार बढ़ाने के लिये किराना स्टोर मालिकों को क्या करना चाहिये और क्या नहीं?

. 1 min read
जानें व्यापार बढ़ाने के लिये किराना स्टोर मालिकों को क्या करना चाहिये और क्या नहीं?

हिंदुस्तान एक घनी आबादी वाला देश है. यहां ग़रीब से ग़रीब इंसान भी बसता है, तो अमीर से अमीर भी. हमारे देश की सबसे बड़ी ख़ासियत यही है कि यहां इंसान छोटा सा काम करके भी अपना जीवन गुजार सकता है.

  • यहां कोई मजदूरी करके जीवन जीता है, तो कोई व्यापार करके. अच्छी बात ये है कि हम हिंदुस्तानी दुनियाभर में आत्मनिर्भरता की मिसाल पेश कर रहे हैं.
  • कोविड-19 के दौर में जब कई लोगों की नौकरी गई, तो प्रधानमंत्री जी द्वारा भारतीयों को आत्मनिर्भर बनने के लिये प्रेरित किया गया. इस दौरान कई लोगों ने अपना स्टार्टअप शुरू किया. कई लोगों के पास बहुत ज़्यादा पैसे नहीं थे, तो उन्होंने छोटी-मोटी दुकान खोल दी. लोगों को यूं आत्मनिर्भर बनते देख ख़ुशी हुई. ये एक नये और बेहतरीन भारत की शुरूआत है, जिसके लिये सबको साथ खड़े होना चाहिये.
  • वैसे अगर आप भी 9 से 5 की नौकरी करके थक चुके हैं, तो व्यापार करने के बारे में सोच सकते हैं. बहुत बड़ा व्यापार न सही छोटी सी किराने की दुकान खोल सकते हैं. घनी आबादी वाले देश में किराने की दुकान आपके सफ़र के लिये नई शुरुआत हो सकती है. अगर आपने ग़ौर किया हो, तो पाया होगा कि कोरोना काल में जब सारी दुकानें बंद हो गईं, तो सिर्फ़ किराने की दुकान खुली थी.
  • इससे आप किराना शॉप के भविष्य का अंदाज़ा लगा सकते हैं. भगवान न करें, लेकिन अगर भविष्य में कोई वायरस दस्तक देता है, तो भी आपकी किराना दुकान चलती रहेगी, क्योंकि ये आम आदमी की ज़रूरत का हिस्सा है, जिसके बिना कोई भी इंसान आसान जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है.
  • यूं समझ लीजिये आने वाले कल में कुछ चले न चले, लेकिन किराना दुकान का व्यापार कभी ठंडे में नहीं जायेगा. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो भविष्य में किराना स्टोर खोलने का प्लान बना रहे हैं, तो सबसे पहले बेहतरीन आईडिया के लिये अपनी पीठ थपथपाना.

अब आप बिना दो बार सोचे किराना शॉप खोल सकते हैं. हांलाकि, किराना स्टोर की सफ़लता के लिये बेहद आवश्यक है कि आप इसे ढंग से चलायें. दुकान तरीक़े से चलाने के लिये आपको पता होना चाहिये कि आपको इस व्यापार में क्या करना है और क्या नहीं?

आइये जानते हैं कि किराना मालिकों को व्यापार में सबसे पहले क्या करना चाहिये?

1. वैरायटी बढ़ायें

किराने की दुकान चलाने के लिये ज़रूरी है कि उसमें कई तरह की वैरायटी रखें. दूध, मसाले, दालें, ब्रेड और रोज़ाना की ज़रूरत का हर सामान रखें. ताकि रोज़ाना आने वाले ग्राहक दुकान पहुंच कर खाली हाथ न लेंटे. कुछ न कुछ लेकर ही जायें.

2. कस्टमर सर्विस अच्छी रखें

किराना शॉप को चलाना है, तो उसकी सर्विस अच्छी रखें. यानि ग्राहकों से आराम से बात करें, उन्हें ध्यान से सुनें और सही सामान दें. कई बार दुकानदार एक्सपायरी डेट वाली चीज़ें दे देते हैं, उससे ग्राहकों की नज़र में उनकी छवि ख़राब होती है. कोई सामान बेचने से पहले उसकी डेट जांच लें, ताकि आपके सामान को लेकर सभी संदेह न करें.

3. उधारी का ख्याल रखें

देखिये ऐसी कोई दुकान नहीं होगी जहां उधारी का लेन-देन न चलता हो. अब अगर कोई जानने वाला है, तो उसे उधारी देने से मना भी नहीं कर सकते. इससे आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं और व्यापार में रिश्तों का बना कर रखना ज़रूरी होता है.

अगर आप उधारी देते हैं, तो उसका बाहीखाता बना कर रखें.  ताकि, हिसाब में कभी कोई गड़बड़ी न रहे. मौक़े पर आप ग्राहक को किताब दिखा कर हिसाब क्लियर कर सकें. इससे आपको नुकसान भी नहीं होगा और आपके रिश्ते भी ख़राब नहीं होगे.

4. दुकान की डिज़ाइन का ध्यान रखें

कई बार किराना स्टोर में सामान अच्छा होता है, लेकिन दुकान का रख-रखाव और डिज़ाइन बेहद ख़राब होती है. इस वजह से ग्राहक वहां चाहकर भी नहीं जाते और ऐसे में ग्राहकों को काफ़ी नुकसान होता है.

दुकान चलाने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि दुकान की डिज़ाइन आकर्षक रखें. सामान को व्यवस्थित रखें, ताकि दुकान देख कर ग्राहक वहां से सामान लेने की ख़रीदें.

5. व्यवहार विनम्र रखें

दुनिया में दो तरह के व्यापारी होते हैं. पहले वो जो काफ़ी विनम्रता से बात करते हैं. दूसरे वो जो अक्खड़ होते हैं. दुकान दोनों ही चलाते हैं, लेकिन भीड़ पहले वाले के यहां ही रहती है.

6. दुकान का प्रचार करें

व्यापार छोटा हो या बड़ा प्रचार की आवश्यकत हर जगह होती है. अगर ढंग से प्रचार नहीं किया, तो दुकान नहीं चल पायेगी. आपकी दुकान कैसी है ये आपको पता है, लेकिन दुनिया को तब पता होगा, जब आप इसे बताना चाहेंगे.

इसलिये दुकान का प्रचार करने से मत चूकिये और न ही कोई भूल करिये. प्रचार के लिये आप पम्पलेट बनवाकर भी बटवा सकते हैं. प्रचार के लिये आप सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Business Corporate team brainstorming with chart and checking and analysis

7. मार्केट रिसर्च

दुकान में क्या रखना है और क्या नहीं इसके लिये आपको कस्टमर्स की ज़रूरतें समझनी होंगी. कस्टमर्स की ज़रूरतें जानने के लिये आपको मार्केट में थोड़ा रिसर्च करना होगा.

मार्केट रिसर्च में आपको पता चल जायेगा कि ग्राहकों की ज़रूरतें क्या हैं. कस्टमर्स के हिसाब से मार्केट में क्या डिमांड में है और क्या नहीं? अगर कस्टमर्स की डिमांड की जानकारी हो गई, तो सामान की बिक्री अपने आप होने लगेगी.

8. नई जगह

देखिये हिंदुस्तान जैसे देश में किसी शहर, गली-मोहल्ले में एक किराना शॉप नहीं होती है. किसी भी इलाके एक से ज़्यादा दुकाने होती हैं. इसलिये आप दुकान के लिये ऐसी जगह का चयन करें, जहां ज़्यादा दुकानें न हों और अगर आप ऐसी जगह पर एक ख़ूबसूरत दुकान की स्थापना करते हैं, तो दुकान चलने की सौ प्रतिशत गारंटी है.

आइये अब जानते हैं कि किराना स्टोर मालिकों को क्या नहीं करना चाहिये?

1. लड़ाई-झगड़ा न करें

कई किराना स्टोर मालिक कभी लड़ाकू टाइप होते हैं. उनकी दुकान भले ही अच्छी हो, लेकिन ग्राहकों से छोटी-छोटी बात पर चिक-चिक करते रहते हैं. अगर आप मार्केट में एक अच्छी दुकान स्थापित करना चाहते हैं, तो ग्राहकों से लड़ाई-झगड़ा बिल्कुल न करें. अगर करते हैं, इससे आपकी मार्केट वैल्यू डाउन होगी.

2. चेहरे पर ग़ुस्सा नहीं, स्माइल रखें

कई बार किराना स्टोर ओनर के चेहरे पर ग़ुस्सा दिखाई देता है. वो ये भी नहीं देखते हैं कि इससे ग्राहकों पर क्या फ़र्क़ पड़ेगा. दुकान का अच्छा प्रभाव डालना है, तो चेहरे पर मुस्कान डालने की आदत डालें.

3. बहुत ज़्यादा सामान न भरें

सामान भरने से पहले अपनी दुकान का साइज जांच लें. अगर दुकान बड़ी नहीं है, तो ज़रूरत से अधिक सामान न भरें. इससे दुकान काफ़ी भरी-भरी दिखाई देगी. इस तरह से आपको सामान ढूंढने में भी दिक्कत होगी. दुकान जितनी छोटी होगी, उतनी ही चलेगी.

4. ग्राहकों को निराशा न करें

कई बार दुकान पर ज़रूरत का सामान न मिलने से ग्राहक वहां से निराश होकर वापस आ जाते हैं. कोशिश करें कि आपके यहां आने वाले कस्टमर्स निराश होकर न लौटें. अगर उस टाइम आपके कस्टमर की पसंद का सामान नहीं है, तो आप उसे अगले दिन भी ला कर देने का वादा कर सकते हैं. इससे आपके कस्टमर कहीं और न जाकर आपके पास ही रहेंगे.

5. ज्योतिषि पर अंधविश्वास न करें

कई बार दुकान चलाने के दुकानदार ज्योतिषों के कहने पर आ जाते हैं. भूल कर भी किसी ज्योतिषी पर आंख मूंद कर यकीन न करें. कई बार कुछ अच्छा करने के चक्कर में उल्टा हो जाता है. इसलिये जितना हो सके ख़ुद की मेहनत पर यकीन करें न कि किसी ज्योतिषी पर.

6. अंजान लोगों को उधारी न दें

देखिये बिना क्रेडिट के कोई व्यापार नहीं चलता है, लेकिन याद रहे कि क्रेडिट की सुविधा अपने जानकारों को दें. कई बार दुकानदार अंजान लोगों को क्रेडिट की सुविधा दे देते हैं. इसके बाद वो लोग पैसे लेकर ग़ायब हो जाते हैं. इसलिये हमेशा जाने-माने लोगों को ही क्रेडिट की सुविधा देनी चाहिये.

7. दुकान अकेला छोड़ कर न जायें

कई बार हम किसी दुकान पर जाते हैं, तो वो दुकान खाली पड़ी होती है. दुकानदार ऐसे ही अकेला दुकान को छोड़ कर चला जाता है. दुकान को अकेला छोड़ने की ग़लती न करें. इससे सामान चोरी होने का ख़तरा रहता है. दुकान से बाहर निकलने से पहले किसी एक इंसान को वहां रख कर जायें.

8. पैसे बाद में नहीं, पहले लेने हैं

कई दुकानदार सामान देने के बाद पैसे लेते हैं. ऐसा नहीं करना है. इससे सिर्फ़ आपको ही नुकसान होगा. ग्राहकों को सामान देने से पहले उनसे पैसे लेने की आदत डालें. कई बार ग्राहक ये बोल कर खिसक लेते हैं कि उन्होंने तो पहले ही पैसे दे दिये हैं. ऐसे में दुकानदार को नुकसान उठाना पड़ जाता है. इस नुकसान से बचने का तरीका है कि सामान देने से पहले पैसे लें और मुनाफ़े में रहें.

अगर कोई दुकानदार दुकान चलाने के लिये इन नियमों को ध्यान में रखता है, तो वो कभी घाटे में नहीं जायेगा. इन बातों को ध्यान में रखते हुए बिज़नेस चलाने से आपको फ़ायदा ही फ़ायदा होगा.

आइये अब जानते हैं कि अगर कोई शख़्स कैसे किराना स्टोर की शुरुआत कर सकता है. ये जानकारी उन लोगों के काम आयेगी, जो इस व्यापार में बिल्कुल नये हैं.

a group of people characters are thinking over an idea and prepare a business project start up

कैसे करें किराना स्टोर की शुरूआत

1. किराना स्टोर की शुरूआत करने के लिये आपको एक दुकान और गोदाम की ज़रूरत होगी. अगर दुकान बड़ी नहीं है, तो गोदाम की आवश्यकता नहीं होगी. अगर दुकान बड़े लेवल पर खोलने जा रहे हैं, तो आपको सामान रखने के लिये गोदाम चाहिये होगा.

2. दुकान फ़ाइनल होने के बाद आपको दुकान के लिये फ़र्नीचर चाहिये होगा. दुकान में लकड़ी की रैक रखनी होगी. फ़र्नीचर में एक चेयर टेबल काफ़ी महत्वपूर्ण आटम्स हैं.

3. आप जिस जगह पर दुकान खोलना चाह रहे हैं, उसके लिये आपको लाइसेंस की आवश्यकता होगी. कई लोग अपने घर में भी दुकान खोल लेते हैं. अगर आप घर पर दुकान खोल रहे हैं, तब तो कोई बात नहीं, लेकिन कहीं बाहर खोल रहे हैं, तो आपको लाइसेंस के एप्लीकेशन देनी होगी.

4. शॉप कीपर- अगर दुकान घर से खोल रहे हैं, तो आपको किसी वर्कर की ज़रूरत नहीं होगी. पर अगर आप दुकान घर से बाहर खोल रहे हैं, तो आपको उसके लिये कम से कम एक कर्मचारी रखना होगा.

5. दुकान फ़ाइनल करने के बाद आपको उसमें सामान भरना होगा. आप दुकान में क्या-क्या रखना चाहते हैं इसकी लिस्ट बनायें और उसे मांगवा लें.

6. दुकान खोलने के लिये आपको निवेश चाहिये होगा. अगर आपके पास पैसे नहीं हैं, तो आप कोई निवेशक भी ढूंढ सकते हैं.

आइये अब जानते हैं कि व्यापारी किराना स्टोर का माल कहां से ख़रीद सकते हैं?

देखिये दुकान के लिये सामान लेना बड़ी बात नहीं है. बड़ी बात ये है कि आप माल कहां से कैसे ख़रीदते हैं. दुकान के लिये सामान लेने के लिये आप अपने आस-पास की होलसेल मार्केट को चुनें.

होलसेल मार्केट अगर नजदीक में होगी, तो आपको सामान लेने के लिये दूर की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी. इसके अलावा आपको सामान भी सस्ता मिलेगा. कोशश करें कि होलसेल विक्रेता से अच्छे रिश्ते बना लें. अगर रिश्ते अच्छे होंगे, तो आने वाले समय में वो आपसे ऑर्डर ख़ुद लेने आ जायेंगे. इससे आपको जाना भी नहीं पड़ेगा और माल भी समय पर पहुंच जायेगा.

किराना स्टोर खोलने के लिये कितने पैसों की आवश्यकता होती है

किराना स्टोर खोलने के लिये आपको कम से कम 50 हज़ार रुपये से लेकर एक लाख रुपये की आवश्यकता होगी. अगर आपके पास इतने पैसे हैं, तो आप आराम से दुकान खोल कर व्यापार शुरू कर सकते हैं.

अगर नहीं हैं, तो बैंक से लोन भी ले सकते हैं.

कुछ महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान दें

  • आवश्यकता के अनुसार ही सामान लें, वरना वो ख़राब होकर फेका जायेगा.
  • साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखें. कई बार सफ़ाई न रखने से कीड़े पड़ जाते हैं.
  • कोशिश करें कि लोग महीने के अंदर ही आपकी उधारी वापस कर दें.

हमने आपको किराना स्टोर से जुड़ी वो सारी बातें बता दीं, जो ज़रूरी थीं. अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं, तो सही टाइम चुन कर दुकान खोल सकते हैं.

बाक़ी थोड़ा बहुत आपकी मेहनत, ईमानदारी और व्यवहार पर भी निर्भर करता है. दुकान चलाना हम बता सकते हैं, लेकिन चलानी आपको ही पड़ेगी. यकीन करिये इसमें आपका भविष्य बेहतर है.

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Mudra Loan Kya Hai Loan Settlement Kaise Kare Gold Ka Hisab Kaise Kare
Pf Account Se Paise Kaise Nikale NEFT kya hai Business loan ke liye kaise apply kare

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!