रेस्टोरेंट के लिए ईको-फ्रेंडली पैकेजिंग

. 1 min read
रेस्टोरेंट के लिए ईको-फ्रेंडली पैकेजिंग

आज की वर्तमान महामारी के साथ, रेस्तरां पूरी तरह से अपने टेक-आउट ऑर्डर से बच रहे हैं। और रेस्तरां से कैरीआउट में वृद्धि के साथ, प्लास्टिक की वृद्धि हुई है जो कि कचरे में समाप्त होने की संभावना है। इसका मतलब है कि अधिकांश प्लास्टिक कंटेनर टेक-आउट ऑर्डर वास्तव में लैंडफिल में भेजे जा रहे हैं।

कई रेस्तरां को नए पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग विकल्पों को देखने की जरूरत है जो उपभोक्ता को निर्देश देते हैं कि इसका सही तरीके से निपटान कैसे किया जाए। सस्टेनेबल पैकेजिंग न केवल पर्यावरण के लिए बेहतर है, बल्कि यह आपकी ब्रांड छवि के लिए भी बेहतर है और यहां तक ​​कि आपके कुछ पैसे भी बचा सकती है।

रेस्तरां मालिकों को सबसे पहले टिकाऊ पैकेजिंग पर ध्यान क्यों देना चाहिए?

कचरे को कम करें – क्या आप जानते हैं कि नगरपालिका के ठोस कचरे का 30% पैकेजिंग कचरे से बना होता है? यह कोई भी उत्पाद है जिसका उपयोग भोजन जैसे सामानों को लपेटने या संरक्षित करने के लिए किया जाता है। रेस्तरां इसमें एक बड़ी भूमिका निभाते हैं क्योंकि आप न केवल अपनी आपूर्ति श्रृंखला में उच्च वस्तुओं से वेस्ट में योगदान करते हैं, बल्कि आपके अधिकांश ले-आउट बॉक्स, बैग और कंटेनर भी।

ऐसा कहा जा रहा है, टेक-आउट के लिए नई पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग के बारे में विज्ञापन आपके ब्रांड की छवि को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और साथ ही ग्राहकों को सही चुनाव करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

आंकड़े बताते हैं कि उपभोक्ता पैकेजिंग प्लास्टिक और कागज कचरे की सबसे अधिक मात्रा का कारण बनती है, जो लैंडफिल में सभी कचरे का लगभग 20 प्रतिशत है। पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग को दूसरों के लिए टिकाऊ पैकेजिंग, हरी पैकेजिंग या पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग के रूप में जाना जाता है। यह किसी उत्पाद को पैकेज करने के लिए पृथ्वी के अनुकूल सामग्री का उपयोग है। एक कंपनी जो पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग सामग्री का उपयोग करती है, वह अपने ग्राहकों को पर्यावरण संरक्षण पर अपने मूल्यों के बारे में बता सकती है।

रेस्तरां को इन उत्पादों को पहले स्थान पर क्यों देखना चाहिए।

1. कूड़ा कम करे

शहर में एकत्र किया गया कुल कचरा इस पैकेजिंग कचरे का है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से रेस्तरां और होटलों द्वारा भोजन को लपेटने, रोल करने या रखने के लिए किया जाता है। इस प्रकार यह भोजनालयों की सामाजिक जिम्मेदारी बन जाती है कि वे जहां भी संभव हो इस कचरे को कम से कम कम करें।

2. उत्पाद ब्रांडिंग पर काम कर रही एक टीम

हां, एक साधारण पैकेजिंग बॉक्स भी आपके ग्राहकों के मन में एक ब्रांड छवि बना सकता है। एंब्रॉयडरी, लुक, क्वालिटी और रिसाइकिलेबिलिटी मिलकर आपके ब्रांड की पहचान बनाती है। ग्राहक समझते हैं कि आपका ब्रांड प्रकृति के संरक्षण के प्रति सचेत है, जो ब्रांड के साथ एक अच्छा संबंध बनाता है।

3. प्रभावी लागत

जैसा कि कई लोग सोच सकते हैं, पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग उत्पादों को चुनने से इन्वेंट्री पर भार बढ़ेगा। लेकिन यह सच नहीं है; आप अंतहीन टिकाऊ पैकेजिंग उत्पादों को खोज और सीमित कर सकते हैं जो आपकी जेब नहीं जलाएंगे। इन सामग्रियों को आयात करने के बजाय, उन निर्माताओं की तलाश करना लाभदायक है जो स्थानीय रूप से कम लागत पर ऐसी पैकेजिंग सामग्री का उत्पादन करते हैं। लंबी अवधि के लिए उनके साथ गठजोड़ करने से कीमत और भी कम हो जाएगी।

नीचे विभिन्न प्रकार के पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पैकेजिंग हैं जो पर्यावरण के अनुकूल है।

4. गेहूं के स्ट्रॉ

एक छोटी सी स्ट्रॉ भी बहुत सारे अपव्यय को जोड़ सकता है। यदि आपने अभी तक इसके बारे में नहीं सोचा है, तो यह उचित समय है। जब आप ग्राहक को जूस दें, तो गेहूं के दानों से बने इन इको-फ्रेंडली स्ट्रॉ में डालें। ये 100% बायोडिग्रेडेबल हैं। इस तरह, आप निश्चित रूप से देश में प्रतिदिन जमा होने वाले टन कचरे को कम कर सकते हैं।

5. खाद्य कटलरी

हां, आपने सही पढ़ा, पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग समाधानों में एक लोकप्रिय नया उत्पाद खाद्य कटलरी है। भारत में कुछ इनोवेटिव बिजनेसमैन ज्वार से इन खाद्य कटलरी वस्तुओं का निर्माण कर रहे हैं। इन उत्पादों का सेवन या पुन: उपयोग भी किया जा सकता है। उनके पास एक लंबी शैल्फ जीवन है और पूरी तरह से परिरक्षण मुक्त हैं।

6. पेपर बॉक्स

खाद्य पदार्थों की होम डिलीवरी की मांग में वृद्धि, प्रत्येक रेस्तरां को पैकेजिंग सामग्री के साथ इन्वेंट्री का स्टॉक करना पड़ता है। मजबूत कागज़ के बक्से और ढक्कन वाले कटोरे भोजन को पकड़ सकते हैं और उन्हें कुछ घंटों तक ताज़ा भी रख सकते हैं। इन बक्सों और कटोरियों का उपयोग रेस्तरां की ब्रांडिंग के लिए भी किया जा सकता है। सजावटी और अनुकूलित पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग बॉक्स रेस्तरां की दुनिया में चलन बढ़ा रहे हैं।

cloth napkin on wooden background

7. कपड़ा नैपकिन

यह एक पैकेजिंग सामग्री नहीं है, सटीक होने के लिए, लेकिन दुनिया भर में आतिथ्य उद्योग में नैपकिन का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और पैक किए गए भोजन की हर डिलीवरी के साथ होता है। इस प्रकार, इस कचरे को कम करने के लिए, कपड़े के नैपकिन का उपयोग किया जा सकता है जिन्हें धोया और पुन: उपयोग किया जा सकता है। ये नैपकिन किसी भी कपड़े जैसे कपास, खादी, या अन्य जैविक सामग्री से बनाए जा सकते हैं। आप अपने भोजन के साथ जो नैपकिन आपूर्ति करते हैं, उन पर एक लोगो कढ़ाई या मुद्रित हो सकता है। कपड़े के नैपकिन आपकी ब्रांड पहचान को विकसित करने का काम भी कर सकते हैं।

8. क्राफ़्ट पेपर

इस प्रकार के पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पैकेजिंग उद्योग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग किए जाते हैं। कसाई कागज या भूरे रंग के कागज के रूप में भी जाना जाता है, इसका नाम जर्मन शब्द क्राफ्ट से लिया गया है, जिसका अर्थ है प्रतिरोध, ताकत और प्रभावशीलता। क्राफ्ट पेपर लकड़ी के गूदे से बनता है। यह मोटे और भूरे रंग का होता है। चूंकि इन बैगों को बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री ज्यादातर पौधे आधारित होती है, इसलिए ये पर्यावरण के लिए बहुत अनुकूल होती हैं। इस प्रकार के पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पैकेजिंग भी पुनर्चक्रण योग्य और खाद बनाने योग्य होते हैं, जो इसे बहुत आकर्षक बनाते हैं, खासकर पर्यावरणविदों के लिए।

9. कम्पोस्टेबल चायपत्ती

यह कार्यालय में एक नियमित कार्य दिवस हो या वर्क फ्रॉम होम हो, हमारे पास जो कॉफी या चाय है, उसकी गिनती निश्चित रूप से नहीं की जा सकती है।

इसलिए जब रेस्तरां मालिकों के लिए पेय पदार्थों की पैकेजिंग की बात आती है, तो उन्हें पैक करने का सबसे अच्छा तरीका कंपोस्टेबल कप का उपयोग करना है। ये कप कार्बनिक और प्राकृतिक पदार्थों से बने होते हैं, जो इन्हें 100% पर्यावरण के अनुकूल बनाते हैं।

10. पीईटी प्लास्टिक

इस प्रकार की पैकेजिंग प्लास्टिक सामग्री का उपयोग करती है जो सुरक्षित, गैर विषैले, मजबूत, लचीली और पुन: प्रयोज्य होती है। यह सबसे लोकप्रिय पारदर्शी पैकेजिंग सामग्री में से एक है जिसे अक्सर ग्लास पैकेजिंग पर पसंद किया जाता है क्योंकि यह सुरक्षा प्रदान करता है। यह बहुत हल्का है और विभिन्न रंगों में उपलब्ध है। पीईटी प्लास्टिक पैकेजिंग का उपयोग करने का एक अन्य लाभ यह है कि यह एक उत्कृष्ट बाधा प्रदान करता है; इसलिए, किसी उत्पाद की अखंडता को बनाए रखा जाता है। वे विभिन्न आकार, आकार और डिजाइन में उपलब्ध हैं।

11. कॉर्नस्टार्च

इस प्रकार के पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पैकेजिंग बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री मकई और मक्का के पौधों से प्राप्त होती है। इसका मतलब है कि वे बायोडिग्रेडेबल हैं, जो पर्यावरण संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण है। यह जरूरी है कि आप पैकेजिंग सामग्री का उचित तरीके से निपटान करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसे विघटित होने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

जब ठीक से निपटाया जाता है, तो सामग्री कार्बन डाइऑक्साइड और पानी में टूट जाएगी, जिससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा। सामग्री सस्ती, टिकाऊ और उत्पादन में आसान है; इसलिए, वे पैकेज करने के लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों वाली कंपनियों के लिए आदर्श हैं।

12. ग्लास पैकेजिंग

ग्लास एक विश्वसनीय पर्यावरण के अनुकूल सामग्री है। उत्पाद के स्वाद और अखंडता को बनाए रखने की क्षमता के कारण एक उपभोक्ता इस प्रकार की पैकेजिंग को दूसरों के ऊपर चुन सकता है। इसका मुख्य लाभ यह है कि इसकी गुणवत्ता या शुद्धता को खोए बिना इसका बार-बार उपयोग किया जा सकता है। खाद्य पैकेजिंग में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कांच के कंटेनर संकीर्ण गर्दन वाली बोतलें और जार या बर्तन होते हैं जिनमें व्यापक उद्घाटन होता है। चूंकि कांच निष्क्रिय है, यह स्वस्थ और उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।

13. धातु पैकेजिंग

इस प्रकार की पैकेजिंग का उपयोग 1990 के दशक से किया जा रहा है। मुख्य रूप से, कार्बोनेटेड और गैर-कार्बोनेटेड पेय के पैकेजिंग में धातु पैकेजिंग का उपयोग किया जाता है। इसका एक सांख्यिकीय रूप से सिद्ध सुरक्षा और स्थिरता रिकॉर्ड है और इसमें से चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के डिज़ाइन प्रदान करता है। आंकड़ों के अनुसार, अब तक उत्पादित 80 प्रतिशत धातु की बोतलें आज भी उपयोग में हैं।

यह पुनर्चक्रण कौशल पर्यावरण संरक्षण और लैंडफिल पर समाप्त होने वाले कचरे को कम करने में मदद करता है। इसलिए, धातु पैकेजिंग सबसे पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग विधियों में से एक है क्योंकि उन्हें अनंत तक रिसाइकिल किया जा सकता है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेज अखंडता परीक्षण विधियों का अभ्यास करना चाहिए कि सब कुछ सुरक्षित रूप से निहित और सुरक्षित है।

14. बबल रैप पैकेजिंग

सीधे शब्दों में कहें, यह एक लचीली, पारदर्शी प्लास्टिक सामग्री है जिसका उपयोग ज्यादातर नाजुक वस्तुओं को पैकेज करने के लिए किया जाता है। बबल रैप के एक हिस्से में पूरी तरह से सपाट सतह होती है, वहीं दूसरा आधा छोटे बुलबुले से भरा होता है। बुलबुले वाली सतह को हमेशा वस्तु की सतह के खिलाफ सीधे लपेटा जाना चाहिए, न कि दूसरी तरफ। बबल रैप्स को आपके प्लास्टिक बैग के साथ निर्दिष्ट रीसाइक्लिंग पॉइंट्स पर रिसाइकिल किया जा सकता है।

Eco-friendly food packaging on white background with copy space

15. पुनर्नवीनीकरण कार्डबोर्ड और पेपर पैकेजिंग

कार्डबोर्ड और पेपर कार्बनिक पदार्थ हैं जो पर्यावरण के अनुकूल हैं। कई ड्रॉप-ऑफ सुविधाएं कार्डबोर्ड एकत्र करती हैं, जिसे अक्सर अनाज के बक्से, फास्ट फूड बॉक्स, फ्रोजन फूड बॉक्स, और अन्य विभिन्न पेपर और कार्डबोर्ड पैकेजिंग एप्लिकेशन बनाने के लिए रिसाइकिल  किया जाता है। नकारात्मक पक्ष पर, रिसाइकिल कागज और कार्डबोर्ड में हानिकारक खनिज तेल और अन्य पदार्थ होते हैं जो सुरक्षित खपत स्तर से परे भोजन को दूषित कर सकते हैं।

16. ढक्कन पैकेजिंग के साथ कम्पोस्टेबल कटोरे

ये आम तौर पर गन्ने के रेशे से बने होते हैं, जो चीनी निर्माण कारखानों का एक उपोत्पाद है। यह माइक्रोवेव में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है और 100 प्रतिशत बायोडिग्रेडेबल भी है। प्रभावी अपघटन के लिए, एक वाणिज्यिक खाद सुविधा को शामिल करने की आवश्यकता है। अगली बार जब आप पिकनिक या कुकआउट कर रहे हों, तो आप सामान्य प्लास्टिक की जगह कम्पोस्टेबल कटोरे का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

वर्षों से पृथ्वी अत्यधिक प्रदूषित हो गई है। अधिकांश देश डिस्पोजेबल कचरे की मात्रा को कम करने की आवश्यकता को पहचान रहे हैं। इस कारण से, उन्होंने धीरे-धीरे पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग के उपयोग को अपनाया है। अपने ग्रह की देखभाल करना हमारी व्यक्तिगत जिम्मेदारी है। इसलिए, आप जो कुछ भी कर सकते हैं, पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग का उपयोग करके दुनिया के अपने हिस्से की देखभाल करें।

निष्कर्ष

टिकाऊ रसोई उत्पादों के उपयोग और प्रचार-प्रसार से आपके खर्चों में काफी कमी आएगी। लेकिन इससे भी अधिक, यह आपको और आपके ब्रांड को सामाजिक रूप से जिम्मेदार के रूप में चित्रित करेगा। इन प्रथाओं को अपनाने से, आप बिक्री बढ़ा सकते हैं और कई लोगों का दिल जीत सकते हैं। तो यह आपको चुकाने का समय है।

यह भी पढ़ें :

1) इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?
2) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़
4) अपने बिज़नेस को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!