मध्यप्रदेश के 15 प्रसिद्ध बाज़ार

. 1 min read
मध्यप्रदेश के 15 प्रसिद्ध बाज़ार

सभ्यता, संस्कृति और कला ओनाखा संग्रह आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ हिंदुस्तान में देखने को मिलेगा. इसके हर राज्य की एक अनोखी कहानी है. इसके साथ ही वहां की सभ्यता और संस्कृति भी अलग होती है.

भारत में जितने राज्य, उतनी ही सभ्यता और संस्कृति. इसलिये हर इंसान को बूढ़ा होने से पहले हिंदुस्तान का कोना-कोना घूम लेना चाहिये. ताकि फिर कुछ न देखने का अफ़सोस न रहे.

चूंकि, बात ट्रैवलिंग की हो रही है. इसलिये आज मध्य प्रदेश का ज़िक्र कर लेते हैं. मध्य प्रदेश को हीरे और तांबे का सबसे बड़ा भंडार भी कहा जाता है. इसके साथ ही मध्यप्रदेश मुख्य रूप से अपने पर्यटन के लिए भी जाना जाता है.

महेश्वर मंडलेश्वर, चोली, भीमबैठका, पंचवटी, खजुराहो, सांची स्तूप, ग्वालियर का किला, और उज्जैन रीवा जल प्रपात मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थल के प्रमुख उदाहरण हैं.

कुल मिलाकर मध्य प्रदेश में देखने और सराहने लायक बहुत कुछ है. वैसे मध्य प्रदेश बहुत बड़ा है. इसलिये कोई इंसान एक बार में तो इसे पूरा घूम ही नहीं सकता है. इसलिये हमने पहले नबंर पर मध्य प्रदेश के इंदौर शहर को उठाया है.

इंदौर कई पिछले कई सालों से हिंदुस्तान के सबसे साफ़-सुथरे शहरों में बना हुआ है. इसलिये यहां बड़ी तादाम में पर्यटक घूमने-फिरने आते हैं. टैवलिंग तो ठीक है, लेकिन उसके साथ-साथ शॉपिंग भी तो बनती है न.

इंदौर जायें और वहां से खाली हाथ लौट आये. ऐसा हो सकता है क्या भला. नहीं... बिल्कुल नहीं.... तो चलो देर किस बात की आज इंदौर की सड़कों पर ख़रीददारी करने निकलते हैं और कुछ लेकर घर आते हैं.

इंदौर (Indore) में कहां से कर सकते हैं अच्छी ख़रीददारी

1. जेल रोड

जेल रोड (Jail Road) का नाम सुनकर डर तो नहीं गये न. वैसे डरने वाली बात नहीं है, क्योंकि इसका जैसा नाम वैसा काम बिल्कुल नहीं है. इंदौर शहर की जेल रोड इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स के लिये काफ़ी मशहूर है.

इलेक्ट्रॉनिक्स आइट्म्स लेने के लिये आप जेल रोड जायें और मोलभाव करके वहां से अच्छी सी ख़रीददारी कर लें. इसके अलावा यहां आपको कई दर्जियों की दुकाने भी दिखाई देंगी. जिनसे आप अपने पसंदीदा कपड़े सिलवा सकते हैं.

2. ग्रामीण हाट बाजार

हैंडीक्रॉफ़्ट और हैंडलूम के सामान लेना चाहते हैं, तो ग्रामीण हाट बाज़ार आपके लिये परफ़ेक्ट जगह है. ग्रामीण हाट बाज़ार में आपको ज्वैलरी, फ़ुटवेयर्स जैसे कई बेहतरीन आइट्म्स देखने को मिलेंगे.

कमाल की बात ये है कि इन सारी चीज़ों में आपको कारीगरों के हाथों का कमाल देखने को मिलेगा. इससे भी बड़ी बात ये है कि इन चीज़ों के लिये आपको ज़्यादा पैसे ख़र्च करने की भी आवश्यकता नहीं है. कम बजट में आप अपने बजट के हिसाब यूनिक आइट्म्स ले सकते हैं.

ग्रामीण हाट बाज़ार की हर चीज़ यूनिक और क्वालिटी वाली होती है. आपको बाज़ार में ही एक आइट्म्स की अलग-अलग वैरायटी देखने को मिलेंगी. जिन्हें देख कर शायद ही कुछ छोड़ने का दिल करे.

3. शीतलामाता बाजार

शीतलामाता बाज़ार इंदौर की बेस्ट शॉपिंग मार्केट में से एक है. ये कहना ग़लत नहीं होगा कि रिटेल कपड़ों की ख़रीददारी के लिये इस बाज़ार से बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती.

शीतलामाता बाजार इंदौर की वो मार्केट है, जहां शॉपिंग करने के लिये आपको बहुत अधिक पैसे ख़र्च करने की ज़रूरत नहीं है. हांलाकि, अच्छी शॉपिंग करने के लिये आपको पतली और संकरी गलियों से होकर गुजरना पड़ेगा. क्योंकि उन्हीं संकरी गलियों में दुकाने हैं, जहां आपको कपड़ों की कई वैरायटी देखने को मिलेंगी.

शीतलमाता बाज़ार ख़ूबसूरत और यूनिक साड़ियों के लिये काफ़ी लोकप्रिय है. इसलिये यहां से साड़ी लाना मत भूलना.

4. छप्पन बाजार

अगर आप खाने-पीने और दूसरों को खिलाने के शौक़ीन हैं, तो भाई ये जगह बिल्कुल भी मिस करने वाली नहीं है. फ़ूडी लोगों को इंदौर की ये जगह बहुत पसंद आने वाली है.

यहां फ़ूडी लोगों के लिये 56 दुकानें हैं, जहां से वो खाने-पीने की बेहतरीन चीज़ें लेकर घर जा सकते हैं. आप चाहे नॉनवेजिटेरियन हो या वेजिटेरियन यहां आकर सबका दिल ख़ुश हो जायेगा.

5. पाकिज़ा

पाकिज़ा मार्केट भी इंदौर की मशहूर मार्केट में से एक है. पाकिज़ा जाकर आप कपड़ों से लेकर ज्वैलरी तक की ख़रीददारी कर सकते हैं.

इस मार्केट की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि यहां आपको कम पैसों में एक से बढ़ कर एक बेहतरीन आइटम मिलेगा. पकिजा इंदौर आने वाले पर्यटकों की  फ़ेवरेट डेस्टिनेशन है.

आप पहली दफ़ा इंदौर जा रहे हों या दूसरी या तीसरी बार पाकिज़ा जाना बनता है.

6. खजुरी बाजार

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक़ है, तो आपको यहां जाना चाहिये. खजुरी मार्केट में किताबों को बड़ा संग्रह हैं, जहां आपको कई तरह की किताबें उपलब्ध हैं.

आपको बता दें कि ये इंदौर के पुराने मार्केट्स में से एक है, जो पर्यटकों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है.

set of exotic street shops in flat cartoon style

7. सर्राफ़ा बाजार

हर शहर की तरह इंदौर में भी सर्राफ़ा बाज़ार है. सर्राफ़ा बाज़ार उन लोगों के परफ़ेक्ट शॉपिंग डेस्टिनेशन है, जिन्हें ज्वैलरी का कलेक्शन रखना अच्छा लगता है.

शादी-ब्याह हो या फिर कोई नॉर्मल फंक्शन आप यहां से किसी भी ओकेज़न के लिये ट्रेडिंग ज्वैलरी ले सकते हैं. कम दामों में आप यहां यूनिक और स्टाइलिश ज्वैलरी लेकर घर जाइये और सबको चौंका दीजिये. सबसे अधिक अगर ज्वैलरी कलेक्शन किसी बाज़ार में आपको मिलेगा, तो वो यही है.

8. एम टी क्लोथ मार्केट

सॉरी बॉयज़ ये मार्केट आपके लिये नहीं, बल्कि हमारी प्यारी-प्यारी लेडीज़ के लिये बनी है. एम टी क्लोथ मार्केट को टुकोगंज मार्केट से भी जाना जाता है. इस मार्केट में महिलाओं के लिये इतने प्यारे-प्यारे कलेक्शन हैं न कि बस लड़कियां देखते ही पागल होने वाली हैं.

इस मार्केट में महिलाओं के लिये ख़ूबसूरत और यूनिक डिज़ाइन के आउटफ़िट्स उपलब्ध हैं, जिनमें किसी भी एक आउटफ़िट को सलेक्ट करना बेहद मुश्किल है.

सबसे बड़ी बात है कि यहां के सारे आउटफ़िट क्वालिटी वाइज़ काफ़ी अच्छे होते हैं.

9. कोठारी मार्केट

जो लोग दिल्ली की जनपथ मार्केट (Janpath Market) और सरोजनी नगर (Sarojni Nagar) से शॉपिंग करने के आदी हैं, तो वो कोठारी मार्केट जायें. क़सम से इतनी सस्ती मार्केट है न कि देख कर मज़ा ही आ जायेगा.

यहां से कम दाम में आप ट्रेडिंग और फ़ैशनेबल कपड़े ले सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपको ऑफ़िस के लिये भी आउटफ़िट्स लेने हैं, तो वो भी यहां मिल जायेंगे. कालेज जाने वाले छात्रों के लिये ये भी कोठारी मार्केट काफ़ी सही है.

कोठारी मार्केट से आप सिर्फ़ कपड़े ही नहीं, बल्कि फ़ुटवेयर्स, मेकअप और बाक़ी एक्सेसरीज़ भी ले सकते हैं.

10. तोपखाना मार्केट

तोपखाना मार्केट हैंडीक्रॉफ़्ट चीज़ों की ख़रीददारी के लिये मशहूर है. यहां से लकड़ी, लेदर, और मिट्टी से बनी कॉकरी कम दाम में ले सकते हैं. यहां के आइटम्स की वैरायटी भी बेहतरीन होती है.

इसके साथ ही बाज़ार से आप घर की सजावट के लिये भी बहुत कुछ ले सकते हैं.

11. पंजाब ज्वेलर्स

पंजाब ज्वेलर्स में आपको सुंदर और आकर्षक डिज़ाइन के गहने मिलते हैं. ये दुकान लंबे समय से बाज़ार में अपनी पैठ बनाये हुए हैं. इसके अलावा ये भरोसेंमंद दुकान में से भी है.

पंजाब ज्वेलर्स अपनी शानदार डिज़ाइन के लिये काफ़ी फ़ेमस है, जहां से आप निराश होकर नहीं आयेंगे.

12. खजूरी बाजार

ये जगह बुक लवर्स के लिये बनी है. जहां आपको असीमित क़िस्म की किताबें के कई सारे विकल्प मिलते हैं. बाज़ार में बुक्स से लेकर मैगज़ीन तक मौजूद हैं.

इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप किस टाइप के बुक लवर हैं, बस यहां जाइये और आपको अपनी पसंदीदा किताब मिल जायेगी. अगर आपको मोलभाव करना आता है, तो भाई यहां जाना बनता है.

13. मूलचंद मार्केट

मूलचंद मार्केट इंदौर की जानी-मानी मार्केट में से एक है. ये बाज़ार आपके बच्चों की ख़रीरदारी के लिये काफ़ी लोकप्रिय है. यहां बच्चों के लिये आपको ख़रीदने लायक एक नहीं, बल्कि कई चीज़ें मिलेंगी.

मूलचंद मार्केट में बच्चों के कपड़ों के लिये बहुत से बेहतरीन ऑप्शन हैं. तरह-तरह के कपड़ों में आपको गुणवत्ता भी दिखेगी. इसलिये अगर बच्चों के लिये कपड़े लेने हैं, तो मूलचंद मार्केट जाना मत भूलना. यहां जाने से पहले आपको सोचना नहीं है. बस जाइये और जमकर शॉपिंग करिये.

14. मारोठिया बाजार

अगर आप इंदौर पहली बार गये हैं और आप कला-शिल्प से बने उत्पादों की तलाश कर रहे हैं, तो भरोसे के साथ मारोठिया बाज़ार जा सकते हैं. ये इंदौर का एक भरोसेमंद नाम है. जहां आपको सिर्फ़ कला और शिल्प से बने उत्पाद बिकते दिखेंगे.

शिल्प और कला की ख़रीददारी के लिये इंदौर की प्रसिद्ध मार्केट्स में से एक है. इसके साथ ही आप यहां से किराना शॉपिंग भी कर सकते हैं.

desert landscape with traditional mud brick houses and people

15. सियागंज

सियागंज हार्डवेयर और पेंट ख़रीदने के लिये बेस्ट ऑप्शन है. इसके साथ ही आप यहां से खाद्य पदार्थ भी ले सकते हैं. इंदौर के स्थानीय निवासी हो या भी यहां कभी-कभार आने वाले पर्यटक. ये सभी के लिये एक भरोसेमंद जगह है, जहां एक बार सभी को जाना चाहिये.

अगर आपको ख़रीददारी के लिये कम दाम में अच्छा सौदा करना हो, तो आप सियागंज ज़रूर जायें और अच्छी सी शॉपिंग करके आयें.

ये थीं इंदौर की वो मार्केट जहां से आप अच्छी क्वालिटी की बेहतरीन शॉपिंग कर सकते हैं. मध्य प्रदेश जाना हो तो यहां जाकर आप अपनी यात्रा को और सुखद बना सकते हैं. बस अब बैगपैक कर निकलने की देरी है. तो फिर बताओ कब जा रहे हो इंदौर से शॉपिंग करने? जाना तो अनुभव शेयर करना मत भूलना!

यह भी पढ़ें :

1) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
2) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
3) मेघालय की कुछ लोकप्रिय मार्केट
4) ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार