मेघालय की कुछ लोकप्रिय मार्केट

. 1 min read
मेघालय की कुछ लोकप्रिय मार्केट

आप कहीं भी घुमने जाते हैं तो हमेशा चाहते हैं कि अपनी ट्रिप से वापिस आते हुए आप वहां से जुड़ी हुई कोई ना कोई यादगार चीज अपने साथ ले आएं. यही चीज आपको आगे चलकर अपनी ट्रिप की खूबसूरत यादों की याद दिलवाती रहती है. ऐसे में ज़रूरी है कि आपको जगह के बारे में जानकारी हो.

हालांकि यह संभव नहीं है कि हर कहीं किसी भी ट्रिप से पहले आप पूरी तरह से किसी भी लोकेशन की जानकारी निकाल लेंगें, पर फिर भी आप कोशिश कर सकते हैं कि वहां की फ़ेमस मार्केट आदि के बारे में थोड़ा बहुत जान लें.

नार्थ ईस्ट की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है  मेघालय. यहां हर साल कई लोग पूरी तरह से प्लानिंग करते हुए घूमने आते हैं और अच्छा समय यहां बिता कर जाते हैं. यहां से भी आप ज़रूर चाहेंगे कि ट्रिप खत्म होने के साथ ही कुछ ना कुछ साथ ले कर जाएं. ये आर्टिकल उन्हीं लोगों के लिए हैं.

यहां हम मेघालय की कुछ बहुत जानी मानी और खूबसूरत मार्केट प्लेसेस के बारे में जानेंगें ताकि अगली बार अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको शॉपिंग करने और अपने लिए कुछ ना कुछ अनोखा लाने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

मेघालय में छोटी-छोटी और कई बड़ी मार्केट भी काफी लोकप्रिय है. लोकल लोग और घुमने आए लोग आपको साल में लगभग हमेशा ही यहां मिल जाएंगे. तो आएं जानते है कि मेघालय की कुछ बहुत फ़ेमस मार्केट कौनसी हैं;

  • दावकी मार्केट
  • हट थ्य्म्मै
  • गोकोल्ग्रे डेली मार्केट
  • लेव सोहरा बाज़ार
  • बड़ा बाज़ार
  • लेतुमक्राह मार्केट
  • पोलो बाज़ार
  • ओबी शॉपिंग मॉल

जाने इन सभी मार्केटस के बारे में कुछ ख़ास बातें;

1. दावकी मार्केट

यह मेघालय की काफी फ़ेमस मार्केट है. यहां पर आपको सभी चीजों की इतनी सारी वैरायटी मिल जाती है कि आपको किसी भी मॉल या शॉपिंग काम्प्लेक्स जाने की जरुरत ही नहीं पड़ती है. दावकी नदी के किनारे पर बनी इस मार्केट की खासियत के बारे में अगर बात करें तो ये खाने पीने की चीजों के लिए बहुत ज्यादा जानी जाती है.

अगर आप यहां आते हैं तो यहां से राइस केक खाना ना भूलें. इसके अलावा स्टीम राइस और यहां की नॉन वेजीटेरियन करी भी लोग काफी पसंद करते हैं.

दावकी नदी पर तो लोग घूमते ही हैं साथ ही यहां बहुत प्रसिद्द दावकी काली मंदिर है जहां दूर दराज से लोग आते हैं. नदी के किनारे बोटिंग पॉइंट्स भी बने हैं जो टूरिस्ट को आकर्षित करते हैं. यह मार्केट सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुली रहती है. यहां खाने पीने और अच्छे स्नैक्स खाने के बाद आप आराम से बोटिंग का आनंद ले सकते हैं.

spices stall in the market

2. हट थ्य्म्मै

यह मार्केट सामान से ज्यादा अपनी लोकेशन के लिए जानी जाती है. यहां पर आपको चॉकलेट, कास्मेटिक और सभी तरह की ग्रोसरी भी आसानी से मिल जाती हैं. यहां पर इसके अलावा आप बियर का पाइंट पीते हुए स्नैक्स का मजा ले सकते हैं. साथ ही इस मार्केट में एक दिन बंगलादेशी प्रोडक्ट भी मिलते हैं.

जैसा कि कहा गया है कि मार्केट की लोकेशन भी काफी अच्छी है तो बहुत से युवा यहां ट्रैकिंग से पहले उससे जुड़ा हुआ सभी ज़रूरी सामान लेने आते हैं इसलिए यहां ऐसे बहुत सी दुकान आपको मिल जाएंगी. यह मार्केट सुबह 9 से शाम के 6 बजे तक हर रोज खुली रहती है.

3. गोकोल्ग्रे डेली मार्केट

कोई भी किसी अलग जगह जाता है तो उसका मन रहता है कि उस खास जगह का ऑथेंटिक खाना उसे खाने को मिल जाए. यह मार्केट आपका ऐसा ही कुछ काम पूरा करती है. यहां मेघालय की ऑथेंटिक कुसिन आपको खाने को मिलती है. यहां आप पूरा खाना और काफी सारे स्नैक्स भी खा सकते हैं.

इन सब के अलावा यहां पर कपड़े, ग्रोसरी आदि का सामान भी मिलता है. यहां पर ट्रैकिंग के लिए पहने जाने वाले कपड़े खरीदने के लिए अलग से दुकान भी बनी हैं. यहां पर सबसे अच्छी बात है इस मार्केट में घूमते हुए आपको माउंटेन का बहुत ही बेहतरीन व्यू नज़र आता है इसलिए शॉपिंग के साथ साथ आप नेचर की खूबसूरती का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं.

4. लेव सोहरा बाज़ार

अगर आपको चीज इक्कठी करने का शौक है तो ये मार्केट आपके लिए परफेक्ट है. स्मृति चिन्ह, जेवेलेरी आदि खरीदने के लिए आप इस मार्केट में जा सकते हैं. यहां पर आपको हर उम्र के सेलर मिलेंगे जो अलग अलग चीज आपको बेचते हुए मिलेंगे.

इस मार्केट की खासियत ये है कि आपको यहां एक सस्ते दाम पर चीज मिलती है. जूते, टोपी, बैग आदि सब आप यहां से ले सकते हैं पर सलाह दी जाती है कि अगर आप यहां से घर कुछ ले जाना चाहते हैं या किसी अपने को मेघालय से जुड़ी कुछ यादगार चीज देना चाहते हैं तो जंक जेवेलेरी देने की सलाह दी जाती है तो उस सेक्शन में एक बार नज़र जरुर डालें.

5. बड़ा बाज़ार

बड़ा बाज़ार जिसे की लेवदूह बाज़ार भी कहा जाता है, शिलोंग में बना है. शिलोंग को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है. यहां वैसे ही हर साल कई लोग घुमने आते हैं. ऐसे में बड़ा बाज़ार उनके आकर्षण का मुख्य केंद्र रहता है.

यह शिलोंग के कुछ बहुत बड़े बाज़ारों में से एक है. इस मार्केट में आप घुमने निकते हैं तो अच्छे से पूरी तरह घुमने के लिए आपको लगभग एक दिन पूरा लग जाता है. साथ ही अगर आप पहली बार मेघालय आ रहे हैं तो सलाह दी जाती है कि आप इस मार्केट में घुमने के लिए टूरिस्ट गाइड की मदद लें.

इसके अंदर ही योह दाह मार्केट भी है जहां पर आपको उम्दा किस्म का मीट मिल जाता है. यहां चिकन, बीफ, डक, कबूतर आदि सभी का गोश्त मिल जाता है. इसके अलावा ये मार्केट शॉपिंग के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. यहां आपको 100 रूपए से भी कम दाम में चीजें मिलनी शुरू हो जाती है और आप चाहें तो मोल भाव रते हुए चीजों के दाम कम करवा सकते हैं.

सरल शब्दों में कहें तो ये मार्केट स्ट्रीट शॉपिंग को एंजॉय करने वाले लोगों के लिए जन्नत से कम नहीं है. ये सुबह 7 बजे ही खुल जाती है और 9 बजे तक खुली रहती है.

6. लेतुमक्राह मार्केट

यह मार्केट भी मेघालय की कुछ फ़ेमस और बहुत अच्छी मार्केट में से एक है. यहां पर आपको सिर्फ शॉपिंग के लिए सामान ही नहीं मिलेगा बल्कि काफी अलग तरह का सामान आपको मिलता है. इस मार्केट के 2 हिस्से हैं, एक तरफ आप वेस्टर्न चीजों का लुत्फ़ उठा सकतेहैं जहां आपको पिज्जा, बर्गर जैसे चीज खाने को मिल जाएंगी. इसके अलावा अगर आप मार्केट में अंदर की तरफ जाते हैं तो आपको मेघालय के ऑथेंटिक खाने बहुत ही कम दाम पर मिलेंगे और ये सभी एकदम फ्रेश आपको परोसे जाते हैं.

इसके अलावा आप फ्रूट्स और सब्जियां बड़े ही कम दाम पर यहां से ले सकते हैं क्योंकि यहां पर आस पास के सभी किसान अपनी सब्जियां और फल बेचने के लिए आते रहते हैं. ये मार्केट सुबह के 10 बजे से लेकर शाम के 9 बजे ताल पूरे सप्ताह खुली रहती है. आप किसी भी दिन जा कर यहां घूम सकते है और शॉपिंग का मजा ले सकते हैं.

7. पोलो बाज़ार

यह भी मेघालय के शिलोंग में बनी है और पुलिस बाज़ार एरिया के आस पास होने के कारण ये मार्केट एकदम शहर के बीचों बीच पड़ती है. यहां पर ज्यादातर आपको मेघालय से जुड़ी लोकल चीज ही मिलती है. यहां पर खाने पीने की दुकान आपको ज्यादा मिलेगी.

इसके अलावा यहां पर आप मेघालय की नाईट लाइफ भी देख सकते हैं और बहुत से युवा रात को यहां पर एंजॉय करते हुए घूमते नज़र आ जाते हैं. यहां पर आप अगर आते है तो मेघालय का एक लोकल स्नैक जदोह जरुर खाना चाहिए, ये खासी समुदाय का लोकल खाना माना जाता है.

यह मार्केट पूरे सप्ताह सुबह 8 बजे शुरू हो जाती है और रात को 9 बजे तक खुली रहती है.

handmade painted pots and vas in market stall

8. ओबी शॉपिंग मॉल

यह भी पुलिस बाज़ार एरिया में बनी मार्केट है. यह एक बिल्डिंग है जिसके अंदर ही आपको सभी तरह की दुकान मिल जाएंगी. यहां पर आपको सभी ब्रांड्स के शोरूम भी मिल जाएंगे यह सुबह के 9 बजे से रात को लगभग 10 बजे तक खुली रही है तो आप आराम से देर रात तक यहां घूम सकते हैं.

तो अगली बार आप जब भी मेघालय में आएं तो इन सब मार्केट में जाना ना भूलें. नार्थ ईस्ट आपको यूँ ही बड़ा लुभावना मिलेगा और इन सब जगह घूम कर आप इसकी खूबसूरती का मजा और बारीकी से ले सकते हैं.

साथ ही यहां से कुछ ना कुछ ले जाना ना भूलें ताकि आप अपनी यादगार ट्रिप को हमेशा याद रख सकें.

यह भी पढ़ें :

1) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
2) ये रहे बैंगलोर के 10 लोकप्रिय मार्केट्स
3) मायानगरी मुंबई के 14 लोकप्रिय मॉर्केट्स
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?