तमिलनाडु का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

. 1 min read
तमिलनाडु का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

स्ट्रीट फ़ूड एक ऐसा खाना है जो शायद ही कोई होगा जिसे पसंद ना हो. आप कहीं भी शॉपिंग करने निकले हैं या नई जगह घुमने, स्ट्रीट फ़ूड फटाफट आपको थकान भगा देता है और साथ ही आप अपनी यात्रा जारी रखने के लिए भी तैयार रहते हैं.

ऐसे ही कई तरह के स्ट्रीट फूड्स के लिए तमिलनाडु भी बहुत ज्यादा फेमस है. तो आएं जानते हैं ऐसे कौनसे स्ट्रीट फूड्स हैं जो आपको ज़रूर खाने चाहिए अगर आप अगली बार तमिलनाडु की सैर पर निकले है तो;

1. इडली सांभर

साउथ इंडिया का नाम आते ही हर किसी की जुबान पर इडली सांभर अपने आप ही आ जाता है. जो इंसान बहुत ज्यादा फूडी नहीं  है या खाने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं भी रखता है वो भी इडली सांभर के बारे में ज़रूर जानता है. आपको तमिलनाडु की हर गली और नुक्कड़ पर ये मिल जाता है.

आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि इडली सांभर एकदम फैट फ्री फ़ूड है और साथ ही बहुत ज्यादा हेल्थी भी माना जाता है. सांभर एक तरह की दाल होती है जिसमें सब्जियों को भी कूट कर मिलाया जाता है. साथ ही इसका मसाला एकदम अलग रहता है जो आप चाहें तो मार्किट से भी ले सकते हैं पर यहां के लोग ज्यादातर इसे घर पर ही तैयार करते हैं. इडली सांभर एक पूर्ण भोजन है जिसे आप लोगों द्वारा रात को या सुबह किसी भी समय खाते हुए देख सकते हैं.

2. परोट्टा

यह भी तमिलनाडु की काफी फेमस डिश है. यह मुख रूप से उत्तर भारत के परांठे से ही विकसित मानी जाती है. परोट्टा मैदा का बना होता है और इसमें लेयर रहती है. लोग अपने हिसाब से इसे वेज या फिर नॉन वेज करी के साथ खाते हैं. ये काफी लजीज रहता है. आपको इसके स्टाल भी शहर में लगभग हर जगह मिल जाएंगे और आप चलते फिरते हुए इसका मजा ले सकते हैं.

3. कलकी

नाम से भले ही ये आपको बहुत अलग लगे पर इसे खा कर आपको स्वाद जाना पहचाना लगेगा. ये अंडे की ओम्लेट की तरह ही बनने वाली डिश है. इसमें अलग यह रहता है कि इसमें अलग से तवे पर आधे पकाए हुए प्याज़ भी साथ में दिए जाते हैं. ये प्याज़ इसके स्वाद को और बढ़ा देते हैं. अगली बार जब भी आप यहां आएं तो कलकी खाना ना भूलें. बहुत बार आपको परोट्टा की स्टाल पर ही ये डिश भी मिल जाती है.

4. मुट्टी डोसा

डोसा का नाम भी हम सबने ही सुना है और लगभग सबने खाया भी होगा. यह डोसा ज्यादा अलग नहीं है पर इसका स्वाद अलग अलग तरह के मसाले इस्तेमाल करते हुए बेहतरीन जरुर बना दिया जाता है. इसमें इडली के बैटर से ही दोअस बनाया जाता है और इसपर अंडे और प्याज़ की फिलिंग की जाती है.

5. चिकन फ्राई

नॉन वेज खाने वाले लोगों के लिए चिकन फ्राई बेहद सही खाना रहता है. तमिलनाडु में भी ये स्ट्रीट फ़ूड बेहद पसंद किया जाता है. आप अगर यहां की स्टाफ पर चिकन फ्राई या चिकन 65 खाते हैं तो यकीन माने आप बड़े से बड़े ब्रांड का चिकन खाना भी भूल जाएंगे. मसलों का बेहतरीन तरह से इस्तेमाल करना तमिलनाडु के लोगों की रग रग में बसा है और चिकन फ्राई खा कर आप पहली कोर में ही इसका अंदाज़ा लगा सकते हैं.

6. मुरुक्कू

बहुत ही क्रिस्पी और क्रंची ये स्नैक्स साउथ इंडिया में बेहद लोकप्रिय है. आप चाय या कॉफ़ी के साथ इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं. चावल के आटे और उड़द दाल को पीस कर बने मिक्सचर के साथ ये स्नैक्स बनाया जाता है, आपको ऊतर भारत में कहीं ना कहीं ये खाने को ज़रूर मिल सकता हैं.

7. जिगरठंडा

जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है जिगर माने दिल और ठंडा. गर्मी के मौसम में ठंडक देने के लिए ये कोल्डड्रिंक बहुत काम आता है. दूध, बादाम, सरस्पिल्ला और चीनी से बना ये ड्रिंक लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. अगर आप शॉपिंग करने निकले हैं और गर्मी से परेशान हैं तो जिगरठंडा आपको राहत ज़रूर देगा.

Stuffed Kachori With Condensed Milk, Cheese and Dry Fruits And Served With Sugar Syrup

8. पनियारम

अलग अलग तरह के मोल्ड में डाल कर ये डिश बनाई जाती है. यह मिति और तीखी दोनी ही तरह की हो सकती है. मीठा स्वाद देने के लिए इसमें गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. आपको सड़क किनारे कोई भी महिला इसे बेचते हुए दिख जाएंगी.देखने में ये छोटी छोटी इडली जैसे ही लगती है. लोगों द्वारा इसे काफी पसंद किया जाता है क्योंकि इससे पेट भी भर जाता है और ये काफी लाइट भी रहती हैं.

9. मोरिंगा

यह भी तमिलनाडु का बहुत लजीज फ़ूड है. इसमें राइस नूडल्स के साथ फिश करी का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको तीखी चीज पसंद है तो आप एक बार इसे ज़रूर खाएं. हालांकि ये मयन्मार का खाना माना जाता है पर तमिलनाडु में भी काफी जगह आपको बहुत अच्छा मोरिंगा खाने को मिल जाएगा.

10. इड्डीयाप्प्म

हालांकि ये ब्रेकफास्ट में खाई जाने वाली डिश है. पर ये बेहद स्वादिष्ट रहती है. इसमें राइस फ्लौर के ही नूडल्स इस्तेमाल किए जाते हैं और इसे नारियल के दूध के साथ परोसा जाता है. अगर सुबह सुबह आप कुछ हेल्थी खाना चाहते हैं तो इसका सेवन ज़रूर करें.

इस प्रकार हमने जाना तमिलनाडु के कुछ लोकल स्ट्रीट फूड के बारे में. इन सब को देख कर कई बार हमारे मन में ख्याल आता है कि क्या हम अपनी जगह रह कर भी इन फ़ूड से जुड़ा बिज़नेस कर सकते हैं या रेस्टोरेंट खोल सकते हैं क्या?

तो आप ऐसे बिलकुल कर सकते हैं वो भी बड़ी ही आसानी से. आइए अब हम आपको बताएंगे ऐसे कुछ टिप्स जिनकी सहायता से आप तमिलनाडु के लोकल स्ट्रीट फूड मार्केट की तर्ज पर ही भारत के दूसरे क्षेत्रों में भी अपना रेस्टोरेंट खोल सकते हैं, आइए जानते हैं:-

1. पहले जाने खाने की खासियत

सबसे पहले आपको यह सीखना होगा कि तमिलनाडु के स्थानीय लोगों के हाथों में ही ऐसी कौन सी खासियत है जो वहां का लोकल स्ट्रीट फूड बनाने में मदद करती है. साथ ही वहां पर इस्तेमाल किए जाने वाले हर अलग ,मसाले और तरीको के बारे में भी आपको जानकारी रखनी होगी. जब तक आप किसी भी स्थानीय डिश के साथ वही स्वाद नहीं दे पाते हैं तब तक रेस्टोरेंट का चलना मुश्किल रहता है.

2. स्थानीय लोगों को काम पर रखने की करें कोशिश

यह बात तो आप जानते हैं कि कुछ लोग कई प्रकार के भोजन को बहुत ही अच्छी तरीके से बनाते हैं परंतु उनसे हर प्रकार का फ़ूड उतनी गुणवत्ता और स्वादिष्टता के साथ नहीं बनता है, इसी को ध्यान में रखते हुए आपको भारत के किसी भी क्षेत्र में रेस्टोरेंट खोलने से पहले तमिलनाडु के स्ट्रीट फूड मार्केट में काम करते हुए वहां का लोकल फ़ूड बनाने की कला सीखनी चाहिए या फिर आप वहां पर काम कर रहे हैं किसी स्थानीय व्यक्ति को अपने रेस्टोरेंट में काम पर लगा सकते हैं.

3. ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो अच्छी

साथ ही यह भी ध्यान रखें कि जिस जगह पर आप अपना रेस्टोरेंट खोल रहे हैं वहां पर परिवहन की पर्याप्त सुविधा हो,क्योंकि कोई भी भोजन बनाने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता होगी और वह माल ताजा भी होना चाहिए।

यदि परिवहन की अच्छी सुविधा होगी तो आप आसानी से ताजा सब्जियां और अन्य चीजें अपने रेस्टोरेंट तक पहुंचा पाएंगे,जो कि अच्छा भोजन बनाकर ग्राहकों को संतुष्टि प्रदान करने में सहायक होगा।

इससे ग्राहकों का विश्वास भी बढ़ेगा और वह जरूर आपके रेस्टोरेंट में फिर से विजिट करेगा।

4. क्वालिटी का रखें ख़ास ख्याल

हमेशा यह बात ध्यान रखें कि सिर्फ एक रेस्टोरेंट खोलने से ही कुछ नहीं होगा बल्कि आपको लोगों को बेहतरीन क्वालिटी का फूड भी अवेलेबल करवाना होगा. जब खाने की क्वालिटी अच्छी होगी तभी लोगों के बीच रेस्टोरेंट का नाम बनता है.

Street food of tamil nadu

5. सोशल मीडिया का लें सहारा

वर्तमान समय में हर भारतीय की इंटरनेट तक पहुंच आपके व्यवसाय को भी लोगों तक पहुंचाने में मदद करेगी।इसके लिए आप इंटरनेट के माध्यम से आपके रेस्टोरेंट के नाम से ही एक वेबसाइट बना सकते हैं,जो कि होम डिलीवरी की सुविधा भी प्रदान करें।इस दौरान होम डिलीवरी करते समय आप उस भोजन के साथ में कुछ दूसरे स्ट्रीट फ़ूड के सैंपल भी भेज सकते हैं,जिन्हें खाने के बाद ग्राहक आप के उस दूसरे भोजन को भी पसंद कर सके और उसे भी ऑनलाइन माध्यम से ही ऑर्डर कर सकें.

6. लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करें पूरा

किसी भी तरह का स्ट्रीट फूड रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है, इसलिए यह सब पहले ही कर लें ताकि आपको किसी तरह के क़ानूनी दाव पेच में ना फसना पड़े और आपका वक्त भी बच जाए.

इसके बाद में सरकारी संस्थाओं के द्वारा आपके भोजन की जांच की जाती है और गुणवत्ता तथा मानकता के पैमाने पर खरे उतरने के बाद आपको लाइसेंस प्रदान कर दिया जाता है. इसके लिए आपको रेस्टोरेंट्स खोलने के साथ ही अपना रजिस्ट्रेशन भी अप्लाई करना होगा.

अलग-अलग राज्यों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अलग-अलग होती है आप जिस राज्य में अपना रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं वहां के फ़ूड डिपार्टमेंट से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. पहले से ही अगर आप ये जानकारी रखते हैं तो ये आपके और आपके बिज़नेस दोनों के लिए अच्छा रहता है और आपका बिज़नेस आसानी से आगे बढ़ता है.

इस तरह से आप बड़ी आसानी से तमिलनाडु से जुड़े स्ट्रीट फ़ूड का बिज़नेस देश के किसी भी हिस्से में शुरू कर सकते हैं..

यह भी पढ़ें :

1) दिल्ली का फेमस स्ट्रीट फूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिजनेस भारत में कहीं भी
2) सिक्किम का स्ट्रीट फूड बन सकता है देशभर के लोगों का फेवरेट, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस
3) उत्तराखंड का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी
4) ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस