Ganv me paise kamane ke tarike | कैसे करें गांव में रहकर कमाई

. 1 min read
Ganv me paise kamane ke tarike | कैसे करें गांव में रहकर कमाई

हम सभी जानते हैं कि लोग ज्यादा से ज्यादा शहरों में जाना चाहते हैं. किसी को नौकरी चाहिए तो कोई बेहतर अवसर की तलाश में है. लिकं इन सब के बीच हमे ये नहीं भूलना चाहिए कि देश की अच्छी खासी आबादी आज भी गांव में ही रहती है. अगर आप भी देश के किसी गांव में रहते हैं और चाहते हैं कि खेती के अलावा किसी और तरीके से आप पैसा कमाएं तो आज हम आपको वही बताने जा रहे हैं.

जी हां! गांव में रहते हुए भी ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके ज़रिए आप आसानी से आमदनी कर सकते हैं और आपको अपना गांव छोड़ भीड़ भाड़ भरे शहर की ओर भी पलायन नहीं करना पड़ेगा.

Ganv me paise kaise kamaye | गांव में रहकर पैसा कमाने के कुछ आसान तरीके हैं;

(i) ऑनलाइन माध्यम से

(ii) कोचिंग सेंटर खोल कर

(iii) जनरल स्टोर के जरिए

(iv) कंप्यूटर सेंटर खोल कर:

(v) मिनी बैंक या कियोस्क खोल कर

(vi) लघु उद्योग का निर्माण

(vii) मुर्गी पालन का धंधा

(viii) डेयरी या ऑर्गनिक सब्जियों का बिज़नेस

आइए अब जानते हैं कि इन सब तरीकों को आपको किस तरह से आए बढ़ाना है;

1. ऑनलाइन माध्यम से

आजकल देश के लगभग हर गांव और शहर में इन्टरनेट की सुविधा मिल चुकी है. किसी ना किसी तरह से आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इन्टरनेट एक ऐसे चीज है जिसके माध्यम से आप किसी भी जगह रहते हुए ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. साथ ही इस तरीके में आपको अलग से किसी तरह की इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं पड़ती है. इसके लिए कुछ बेहतरीन आइडियाज इस तरह से हो सकते हैं;

  • आपको अगर ब्लॉग्गिंग करने का शौक है तो आप घर बैठे हुए ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं.
  • आप अगर वीडियोग्राफी का शौक रहते हैं तो आप अपना यूट्यूब चैनल भी बना सकते हैं जिस पर आप गांव से ही जुड़े हुए कुछ दिलचस्प कंटेंट डाल कर पैसा कम सकते हैं. यहां पर आप चाहें तो चैनल को अपनी लोकभाषा में चलाने की कोशिश करें ताकि ज्यादा से जयादा लोग उससे जुड़ सकें.
  • आप पैसा कमाने के लिए फ्री लांसिंग का भी सहारा ले सकते हैं. इन्टरनेट के रहते हुए आप डाटा एंट्री, कंटेंट आदि भी कर सकते हैं.
  • गांव में ऐसे बहुत सी चीज होती हैं जो केवल वही मिल सकती है. ऐसे में आप ई कॉमर्स वेबसाइट पर भी अपना सामान बेच कर मुनाफ़ा कमा सकते हैं. थोड़े समय के बाद आप चाहें तो सामान के लिए एक छोटी से यूनिट भी खड़ी कर सकते हैं जहां पर आप आसानी से सामान का उत्पादन कर सकें.

इसके अलावा दूसरे तरीके ऑफलाइन रहते हुए काम करते हैं. इन तरीकों में आपको शुरूआती तौर पर कुछ ना कुछ तरह की इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता पड़ती है. आइए जानते हैं ये कौन से तरीके हैं.

2. कोचिंग सेंटर खोल कर

  • आजकल हर कोई बच्चों को पढ़ाने को लेकर जागरूक रहता है, चाहे वह एक शहरी माता पिता हों या फिर गांव के.साथ ही हमे ये देखने को मिलता है कि गांव में सभी लोग ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं होते हैं इसलिए उन्हें अपने बच्चों की पढ़ाई में मदद के लिए किसी ना किसी की जरुरत रहती है.
  • इन सब के चलते गाँव में कोचिंग सेंटर या टयूशन सर्विस बहुत अच्छी तरह से काम करती है. आप चाहें तो अपनी पढ़ाई साथ साथ करते हुए भी ये कर सकते है. एक बार लोकप्रिय होने के बाद आपका काम बढ़ता रहता है. यहां पर एक बात ध्यान में रखनी ज़रूरी है कि आप जिस भी विषय को पढ़ाएं, पहले खुद उसके बारे में पूरी जानकारी लें लें.
General store sign

3. जनरल स्टोर खोल कर

  • हम अक्सर देखते हैं कि गांव के लोगों को बहुत सा सामान लेने के लिए आस पास जुड़े हुए किसी शहर तक जाना पड़ता है. यह उनके लिए समय और पैसा दोनों की ही बर्बादी का कारण बनता है. इसलिए आप जनरल स्टोर खोल कर भी गांव में कमाई कर सकते हैं.
  • इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 15 से 20 हज़ार तक की लागत लगाने की जरुरत है. साथ ही आप उसी गांव में रहते हैं तो आप यह भी अच्छे से समझ सकते हैं कि रोज़ाना किन चीजों की जरुरत वहां पर रह रहे लोगों को पड़ती है. उसी हिसाब से आप दुकान में सामान रख सकते हैं.
  • दुकान खोलते हुए आपको एक चीज का खास ख्याल रखना होगा कि दुकान की लोकेशन ऐसी हो जहां पर लोगों को आने जाने में आसानी हो सके.

4. कंप्यूटर सेंटर खोल कर

  • टयूशन सेंटर के अलावा एक और चीज जो गांव में काफी अच्छी तरह से आपको कमाई का साधन दे सकती है वह है कंप्यूटर सेंटर. एक तो गांव में घर घर में आज भी कंप्यूटर नहीं है, दूसरा लोग इस चीज को सीखना चाहते हैं. बहुत से गांव के युवा छोटे-मोटे कंप्यूटर कोर्स कर अपनी आजीविका कमाने के लायक भी हो जाते हैं.
  • इस तरह से आप गांव में ये सेंटर शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको दुकान का सेटअप एक बार जरुर करना पड़ेगा जो सामान्यत थोड़ा खर्चीला है, पर उसके बाद आप अच्छी तरह से उस दुकान से कमाई कर सकते हैं. एग्जाम फॉर्म्स ऑनलाइन भरना, कंप्यूटर कोर्स या फिर अनेकों तरह की चीजें आप इसके जरिए कर सकते हैं.

5. मिनी बैंक या कियोस्क खोल कर

  • जी हां! यह भी एक बेहतरीन तरीका है. हो सकता है कि आप इस विकल्प के बारे में ना जानते हों पर यह गांव में रहकर कमाई करने का बहुत ही अच्छा तरीका है.
  • हम देखते हैं कि गांव में कई बार बैंक नहीं होते हैं और उन्हें इसके लिए नजदीकी शहर में जाना पड़ता है. इसलिए आप बैंक से कियोस्क ले कर एक मिनी बैंक खोल सकते हैं.
  • कुछ समय के बाद आप एटीम भी लगा सकते हैं. इससे ना केवल आपकी आमदनी होगी बल्कि गांव वालों की भी समस्या का समाधान हो जाएगा.

6. लघु उद्योग करके कमाई करना

  • हाल ही के कुछ सालों में हमने देखा है कि सभी सरकारें लघु उद्योग को बहुत ज्यादा बढ़ावा दे रही है. इसका बहुत बड़ा कारण है कि गांव की जनसंख्या टैलेंट से भरपूर है. उन्हें बहुत तरह की चीजें बनानी आती है जो बड़ी बड़ी मशीनों द्वारा भी संभव नहीं है.
  • लघु उद्योग में आप पापड़, आचार, चटनी आदि का उद्योग कर सकते हैं या फिर अगर आपके गांव में कुछ लोग हैं जो वहां की लोकल कला को लेकर समझ रखते हैं तो उसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है.
  • इस धंधे में सबसे अच्छी बात हैं कि आपको खुद तो मुनाफा मिलता ही है साथ ही आप गांव भर में जरूरतमंद और स्किल्ड लोगों को भी काम करने के लिए जागरूक करते हैं. सरकार की तरफ से भी लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के लोन दिए जाते हैं, इसलिए अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए पैसा नहीं है तो आप आसानी से सरकार से मदद ले सकते हैं.

7. मुर्गी पालन का धंधा

  • गांव में जगह की कमी नहीं होती है और इसी बात का फायदा उठाते हुए आप मुर्गी पालन को भी एक व्यवसाय की तरह वहां अपना सकते हैं.
  • आप मुर्गी का अंडा या मुर्गी दोनों ही बेच कर पैसा कमा सकते हैं. यह धंधा आपको थोड़ी ज्यादा इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू करना पड़ता है. इसलिए पहले ही बजट बनाते हुए इसकी शुरूआत करें.
bag filled with vegetables and fruits in a crop field

8. डेयरी या ऑर्गनिक सब्जियों का बिज़नेस

  • यह एक ऐसा साधन है जिसके बारे में शायद ही कोई गांव वाला जानता ना हो. आप 10 से 15 गाय या भैंस लेकर यह बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके घर पर भैंस है तो भी आप इसकी शुरूआत कर सकते हैं. आजकल शहरों में मिलावटी दूध मिलना एक बहुत बड़ी समस्या है इसलिए आप गांव में डेयरी खोल कर आस पास शहरों में अपना दूध बेच सकते हैं.
  • इसके अलावा आप शहरों में मौजूद दुकानों पर थोक में भी अपना दूध बेच सकते हैं जिससे आपको खुद घर घर जाकर दूध देने की समस्या नहीं उठानी पड़ेगी. सामान्य स्तर पर करने पर भी आप इस धंधे से कम से कम 40 से 50 हज़ार रुपए तक कमा सकते हैं.
  • इसके अलावा आजकल ऑर्गनिक सब्जियां और फल बहुत चलन में है. आप बिना केमिकल के सब्जियां उगा कर उन्हें बेच सकते हैं. इन सब्जियों का दाम रेगुलर सब्जियों से ज्यादा होता है इसलिए आपको मुनाफ़ा भी ज्यादा ही मिलेगा. ऐसे में अगर आपके पास खुद की जमीन है तो यह सोने पर सुहागे से कम नहीं है.

इन सब के अलावा और भी ऐसे बहुत से तरीके और बिज़नेस हैं जिनके माध्यम से आप गांव में रहकर पैसा कमा सकते हैं जैसे कि कपड़े या जूतों की दुकान. फैशन हर कोने तक पहुंच चुका है इसलिए ये दुकान आपको जरुर मुनाफा देंगी. इन सब के अलावा सरकार भी कई तरह के बिज़नेस गांव में ही स्थापित करने के लिए लोन और सहायता देती रहती है, जैसे कि ई मित्रा का निर्माण जो कि आधार कार्ड आदि की प्रक्रिया करने में काम आता है. इस तरह से आप अपनी काबिलियत और बजट के आधार पर बिज़नेस का चुनाव कर सकते हैं और गांव में अपने घर के आसपास रहकर ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे कस्बों व गांवों में किये जाने वाले छोटे बिजनेस के आइडियाज
2) गांव में रहकर भी कर सकते हैं ये 5 बड़े बिजनेस, कम लागत में मिलेगा अधिक लाभ
3) गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये आसान बिजनेस, प्रतिदिन होगी कमाई
4) बड़े गांव में छोटा प्रोविजनल स्टोर कैसे खोलें?
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!