लॉजिस्टिक्स उद्योग कैसे काम करता है? लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम कैसा है?

. 2 min read
लॉजिस्टिक्स उद्योग कैसे काम करता है? लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम कैसा है?

किसी भी ईकॉमर्स कंपनी के लिए लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट करना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है। खासकर भारत जैसे विशाल देश में यह और भी मुश्किल है। अपने ईकॉमर्स बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाना है और कैसे सभी आवश्यक चीज़ों की व्यवस्था करनी है। यह सभी चीज़ें लॉजिस्टिक्स उद्योग के अन्तर्गत आती हैं।

इसके लिए लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री नये-नये विचार कर रही हैं। और कई प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल भी कर रही हैं।

लॉजिस्टिक्स उद्योग का कार्य सामान की अच्छी प्रकार Packing करके उसकी सही प्रकार डिलीवरी करना इत्यादि। सब कुछ इसके अन्तर्गत आता है।

लॉजिस्टिक्स उद्योग क्या है - What is the Logistics Industry in Hindi ?

लॉजिस्टिक्स विभिन्न प्रक्रियाओं का एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें इन्वेंट्री मैनेजमेंट, पैकेजिंग, वेयरहाउसिंग, लेबलिंग, बिलिंग, शिपिंग, पेमेंट कलेक्शन, सामान की वापसी और एक्सचेंज। ये सभी कार्य किए जाते हैं। जिसे पूरा करने के लिए एक Full-Proof Strategy की ज़रूरत पड़ती है।

इसके अलावा, लॉजिस्टिक्स को प्रदेशों, सड़कों तथा सड़कों की स्थिति, माल को लाने के जाने इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी होती है। साथ ही लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री को नियमों और ट्रांसपोरेशन कानूनों के बारे में पूरी तरह से Knowledge होती है।

अर्थात् एक Logistics Unit बनाने का मुख्य उद्देश्य पार्सल को बहुत ही तेजी के साथ, सुरक्षित और सटीक रूप से कस्टमर को डिलीवर करना है।

लॉजिस्टिक्स उद्योग कैसे काम करता है - How Does the Logistics Industry Work ?

एक लॉजिस्टिक्स उद्योग में ईकॉमर्स से संबंधित सभी कार्य पूरे किए जाते हैं। यह इंडस्ट्री सामान को आसानी से और सुरक्षित तरीके से कस्टमर तक पहुंच सके। यह दो प्रकार से होते हैं -

(1) फॉरवर्ड डायरेक्शन (Forward Direction) -

इसके अन्तर्गत ऑर्डर किए हुए सामान को खरीदार तक पहुंचाया जाता है।

(2) रिवर्स डायरेक्शन (Reverse Direction) -

इसके अन्तर्गत डिफेक्टिव, डैमेज और गलत सामान को बदलने और वापस करने की प्रक्रिया पूरी की जाती है।

फॉरवर्ड डायरेक्शन में कार्य करने की प्रक्रिया (Process of Working in Forward Direction) -

फॉरवर्ड डायरेक्शन में निम्नलिखित काम पूरे किए जाते हैं -

• ईकॉमर्स स्टोर पर ऑर्डर प्राप्त किए जाते हैं।

• पेमेंट ऑप्शन प्रदान किए जाते हैं।

• लिस्ट तैयार की जाती है।

• समान की पैकेजिंग की जाती है।

• चालान तैयार किया जाता है।

• कोरियर कंपनी को पार्सल सौंपा जाता है।

• ऑर्डर Send किया जाता है।

यह सभी कार्य ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा लॉजिस्टिक्स के फॉरवर्ड डायरेक्शन में पूरे किए जाते हैं। इसमें कस्टमर को सामान की डिलीवरी करने के लिए क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग शुल्क प्राप्त किए जाते हैं।

कंसाइनमेंट को सही सलामत कस्टमर तक भेजने की सारी ज़िम्मेदारी Seller की होती है।

एक रिटेलर कंपनी के मालिक की यह ज़िम्मेदारी होती है कि वह अपने कस्टमर को जोड़े रखे। इसके लिए कंपनी को कई प्रकार के पेमेंट ऑप्शन प्रदान करना भी ज़रूरी होता है। जैसे - डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, कैश ऑन डिलीवरी, बैंक ट्रांसफर का ऑप्शन इत्यादि।

रिवर्स डायरेक्शन में कार्य करने की प्रक्रिया (Process of Working in Reverse Direction) -

यदि अच्छी प्रकार डिलीवरी करने के बाद भी सामान में किसी प्रकार की समस्या आ जाती है। जैसे - डैमेज्ड सामान या ग़लत सामान की डिलीवरी इत्यादि। तो ऐसे में एक कुशल रिवर्स लॉजिस्टिक्स इन समस्याओं का समाधान करता है। यानी गलत सामान को एक्सचेंज करना, डैमेज्ड सामान को वापस करना इत्यादि।

एक लॉजिस्टिक्स का कर्तव्य होता है कि वह अपने कस्टमर्स की इन सभी आवश्यकताओं को सही समय पर पूरा करे। ऐसा करने से ईकॉमर्स कंपनी और ग्राहक के बीच एक भरोसा बन जाता है। जो लंबे समय तक कस्टमर को ईकॉमर्स कंपनी से जोड़कर रखता है।

वहीं कस्टमर और ऑनलाइन रिटेल कंपनी के बीच अच्छा संबंध होना भी बहुत ज़रूरी है। जो कि कंपनी के डिलीवरी बॉय द्वारा बनाया जाता है। उस डिलीवरी बॉय को चाहिए कि वह अपने कस्टमर से नर्मी, समझदारी, Patience और हसमुख मिजाज़ के साथ बात करे।

लॉजिस्टिक्स उद्योग के फ़ायदे - Advantages of Logistics Industry :

बदलते हुए इस युग में हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग पर निर्भर होता जा रहा है। यही वजह है कि लॉजिस्टिक्स उद्योग भी इस क्षेत्र में बढ़ चढ़कर अपनी भूमिका निभा रहा है। लॉजिस्टिक्स उद्योग से निम्नलिखित फ़ायदे देखने को मिल रहे हैं -

  • रोज़गार में वृद्धि (Increase in Employment) -

आजकल हर कोई रोज़गार की तलाश में है। ऐसे में लोग लॉजिस्टिक्स उद्योग की तरफ़ अपना कदम बढ़ा रहे हैं। यहां पर लोगों को कई प्रकार के नौकरी के अवसर मिलते हैं। जैसे - सामान की डिलीवरी करने का कार्य, सामान की पैकेजिंग, और ऐसे बहुत से काम के लिए ईकॉमर्स कंपनी में वर्कर रखे जाते हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि लॉजिस्टिक्स उद्योग की वजह से लोगों को रोज़गार प्राप्त हो रहे हैं।

  • डिजिटलीकरण और स्वचालन में वृद्धि (Increase in Digitisation and Automation) -

लॉजिस्टिक्स उद्योग ने डिजिटलीकरण और स्वचालन को बढ़ावा देने में भी अपनी एक अहम भूमिका निभाई है। पहले जहां कुछ इंडस्ट्री पेन और कागज़ पर निर्भर थीं अब वो भी डिजिटल हो गई हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण लॉजिस्टिक्स उद्योग है। ऐसा होने से सबसे ज़्यादा फ़ायदा कस्टमर का होता है। और उनका विश्वास आपके ऊपर अटूट हो जाता है।

  • एक अच्छी कमाई (A Good Earning) -

लॉजिस्टिक्स उद्योग में कार्य करने वाले मैनेजर की सैलरी काफी अच्छी होती है। इसकी शुरुआत 10 से 15 हज़ार तक से होती है। इसमें कुछ समय काम करने के पश्चात् ही सैलरी 30 से 50 हज़ार तक बढ़ जाती है। वहीं कुछ समय बाद यह सैलरी लाखों में बदल जाती है।

लॉजिस्टिक्स उद्योग में कार्य करने के लिए योग्यता - Eligibility to Work in the Logistics Industry :

लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में छात्रों की क्वालिफिकेशन के आधार पर हर प्रकार का रोजगार मिल जाता है। इसके कई कोर्स भी भरे पड़े हैं। जिसे व्यक्ति आसानी से कर सकता है। इस क्षेत्र में योग्यता के अनुरूप सर्टिफिकेट्स, डिप्लोमा, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री लेवल के कोर्सेस कराए जाते हैं।

इसके अतिरिक्त कई इंस्टीट्यूट एमबीए इन ऑपरेशंस एंड लॉजिस्टिक जैसे कोर्स भी कराती है। इसमें आपको 4 महीने से लेकर 3 साल तक के कोर्स मिल जाएंगे, जिन्हें आप अपनी योग्यता के अनुसार कर सकते हैं।

Logistics and transportation of Container Cargo ship and Cargo plane with working crane bridge in shipyard

लॉजिस्टिक मैनेजर का काम - Logistics Manager Job :

एक लॉजिस्टिक मैनेजर का मुख्य कार्य होता है किसी भी कारोबार, ऑर्गनाइजेशन या किसी व्यक्ति को ज़रूरी सामग्री या कच्चे माल को सप्लाई करना। वहीं एक लॉजिस्टिक मैनेजर इस बात की जांच भी करता है कि कोई भी प्रोडक्ट, सेवा या कच्चे माल की मांग व सप्लाई में संतुलन बना है या नहीं। इसके अतिरिक्त वह यह भी सुनिश्चित करता है कि सप्लाई होने वाला सामान कस्टमर को संतुष्ट करने के योग्य है या नहीं।

इसके अलावा लॉजिस्टिक मैनेजर माल (Consignment) की सही डिलीवरी की जांच भी करता है। जैसे - चीन के इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट, अरब के स्वादिष्ट खजूर, भारत के आम, इटली का ज़ैतून का तेल, अमेरिका की चॉकलेट इत्यादि अगर आज हमारे स्टोर में आसानी से उपलब्ध हैं। तो इसका सारा श्रेय लॉजिस्टिक मैनेजर को जाता है।

लॉजिस्टिक्स उद्योग का मकसद - Motive of Logistics Industry :

लॉजिस्टिक्स उद्योग का मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन शॉपिंग को आसान बनाना और उसे बढ़ावा देना है। बदलते समय के साथ साथ इंटरनेट ने जिस प्रकार रफ़्तार पकड़ी है। उससे लोगों के बीच ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज़ काफ़ी अधिक बढ़ गया है। ऐसे में लॉजिस्टिक्स उद्योग ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनाने में लगा हुआ है। वहीं इसका मकसद कस्टमर की आवश्यकताओं को पूरी तरह से Fulfil करना है।

लॉजिस्टिक्स उद्योग का क्षेत्र - Field of Logistics Industry :

लॉजिस्टिक्स उद्योग का क्षेत्र काफी ज़्यादा विस्तृत है। इस इंडस्ट्री के अंतर्गत प्रोफेशनल पैकेजिंग से लेकर सप्लायर चेन मैनेजमेंट तक शामिल है। इसके अलावा डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम, वेयर हाउसिंग सिस्टम भी इसके अन्तर्गत आता है। इसलिए जो लोग इस इंडस्ट्री में काम करते हैं उनको इन सभी कार्यों की जानकारी होना ज़रूरी है।

यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसके प्रोफेशनल्स की देश और विदेश सभी जगह मांग है। यह एक कस्बे से लेकर दुनियाभर में फैला हुआ है। लेबर मैनेजमेंट, कस्टमर को-ऑर्डिनेशन, पर्चेजिंग इत्यादि भी लॉजिस्टिक का ही हिस्सा हैं।

यह भी पढ़े :

1) मेक इन इंडिया के तहत नौकरी व रोज़गार के अवसर कितने होंगे?
2) घर बैठे आप भी खोल सकते हैं ऑनलाइन बैंक अकाउंट
3) सिक्योरिटी सर्विसेज़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs

प्रश्न. लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में कौन काम कर सकता है (Who Can Work in the Logistics Industry) ?

उत्तर. लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में वह व्यक्ति कार्य कर सकता है, जिसके पास इस क्षेत्र में कार्य करने का अनुभव हो। इसके अलावा उस व्यक्ति के पास लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री से संबंधित सर्टिफिकेट, डिप्लोमा कोर्स या डिग्री होनी चाहिए।

प्रश्न. लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में नौकरी करने पर कितना वेतन मिलता है (How Much Salary Do You Get for Doing a Job in This Field) ?

उत्तर. लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में नौकरी करने वाले एक लाख तक कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में शुरुआती सैलरी 15 से 20 हज़ार होती है। लेकिन जैसे-जैसे व्यक्ति का अनुभव बढ़ता है, वैसे-वैसे उसकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। और कुछ समय बाद ही यह लाखों रुपए हो जाती है।

प्रश्न. भारत में कितने लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं (How Many People Shop Online in India) ?

उत्तर. भारत में लगभग 2.5 करोड़ से भी ज़्यादा लोगों द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग की जा रही है। जिस कारण लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री का कारोबार आज लगभग 12 अरब डॉलर से भी अधिक का हो चुका है

प्रश्न. कौन-कौन सी ईकॉमर्स कंपनियां आज प्रचलन में हैं (Which Ecommerce Companies are in Vogue Today) ?

उत्तर. आज जिन कंपनियों या साइट्स से सबसे अधिक शॉपिंग की जाती हैं। वो हैं - अमेजन, फ्लिपकार्ट, ई-बे, अलीबाबा, स्नैपडील, मिंत्रा, होमशॉप18, जबॉन्ग और ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं, जिनकी कमाई करोड़ों-अरबों में हैं।

प्रश्न. भारत में लॉजिस्टिक्स उद्योग कोर्स कराने वाली संस्थान कौन सी है (What is the Institute that Offers Logistics Industry Courses in India?) ?

उत्तर. भारत में जो संस्थान लॉजिस्टिक्स उद्योग कोर्स उपलब्ध कराती हैं, उनके नाम हैं - (1) इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड एविएशन मैनेजमेंट, नई दिल्ली, (2) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैटेरियल मैनेजमेंट, नवी मुम्बई, (3) देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर, (4) एशियन काउंसिल ऑफ लॉजिस्टिक मैनेजमेंट, कोलकाता इत्यादि।

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Amazon Par Business Kaise Shuru Kare Aadhar Card Se Loan Kaise Lein Share Marke Se Paise Kaise Kamaye
Udyoga Aadhar Registration Kaise Kare Bijli ka Bill Kaise Check Kare Fastag Recharge Kaise Kare