जानिए कैसे आप भी बन सकते हैं एक सक्सेसफुल आंट्रेप्रेनुर (Entrepreneur), इन बातों को जानना है जरूरी

. 1 min read
जानिए कैसे आप भी बन सकते हैं एक सक्सेसफुल आंट्रेप्रेनुर (Entrepreneur), इन बातों को जानना है जरूरी

आज के समय में भारत ही नहीं पूरे विश्व में हर दूसरा इंसान इंटरप्रेन्योर बनने का सपना देखता है. और जिंदगी को अपने तरीके से जीना चाहता है. क्योंकि किसी के लिए नौकरी कर के कुछ खास हासिल नहीं होता. नौकरी करना उन लोगों की मजबूरी है जो इंटरप्रेन्योर नहीं बन पाते. आपके सोचे गए किसी अच्छे आइडिया से खुद का कुछ नया बिजनेस शुरु करना ही इंटरप्रेन्योर कहलाता है. अपनी जिंदगी को बेहतरीन तरीको से जीने के लिए और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा कमाना काफी जरूरी है. आज के समय में हर कोई कुछ ना कुछ काम कर के पैसे कमाना चाहता है. किसी दूसरे के लिए नौकरी कर के आप बस अपनी जरूरतों को पूरा कर पाते हैं. लेकिन इंटरप्रेन्योर कोई जॉब नहीं होती. जिसमें एक मिले हुए टाइम पर कुछ मिला हुआ काम करना हो. बल्कि इसमें खुद की महनत से आप अपने मुकाम तक पहुंचते हैं.

धीरे धीरे हमारे देश में काम करने का तरीका बदलता जा रहा है और आज के युवा इंटरप्रेन्योर यानी खुद का काम करने की चाहत रखते हैं. जैसे मजदूर कारखाने में काम करते हैं, टीचर स्कूल में पढ़ाते हैं, और क्लर्क बैंक में नौकरी करते हैं. ये सभी किसी दूसरे के लिए नौकरी कर के सैलरी से अपनी इनकम जुटाते हैं. लेकिन कोई दुकानदार, किसी कारखाने का मालिक, या एक व्यापारी अपने व्यापार से पैसा कमाता है. इसमें कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना खुद का कोई काम कर के उस से पैसे भी कमाते हैं और दूसरों को नौकरी भी देते हैं. इंटरप्रेन्योर का असली अर्थ यही है. और आज का मेरा ये लेख इसी टॉपिक पर है की आज कैसे इंटरप्रेन्योर बन सकते हैं. इसमें मैं आप को कुछ आसान तरीकों के साथ कुछ टिप्स दूंगा जिन्हें फॉलो कर के आप एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बन सकेंगे.

इंटरप्रेन्योर कैसे बने?

अगर आप एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर का दर्जा पाना चाहते हैं और खुद का कोई काम करना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपके अंदर एक लीडरसिप क्वालिटी होना बहुत जरूरी है. अगर आपके अंदर लीडरसिप क्वालिटी अच्छी होगी तभी आप अपने कर्मचारियों से अच्छा और बेहरतीन काम निकाल पाएंगे. एक अच्छा लीडर दूसरों से काम निकलवाने से साथ ही जरूरत पड़ने पर खुद भी सारी जिम्मेदारी संभालता है. जो सफलता का श्रेय सब को देता है. और विफलता में खुद की गलती निकालता है. अगर आप के अंदर भी ये क्वालिटी है. या इस क्वालिटी को बिल्ड कर सकते हैं. तो आप एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बन सकते हैं. अपने द्वारा शुरु किए गए काम के लिए आपको दूसरों पर निर्भर होना ही पड़ेगा. आप कितने भी टेलेंटेड क्यों ना हो आपको टीम की जरूरत पड़ती ही है. इस लिए आप दूसरों को साथ लेकर चलें. अगर आपके लिए काम करने वाले आप से खुश रहेंगे तो आपके लिए दिल से काम करेंगे और पूरे महनत करेंगे इससे आपको और आपके बिजनेस को ही फायदा होगा.

1. दूसरों से अलग होनी चाहिए आपकी सोच

किसी भी काम में सक्सेसफुल होने के लिए आपको दूसरों से अलग सोचना पड़ेगा. दूसरों जैसी सोच और भेड़ चाल पर चलने से आप कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे. अब टाटा की तरह टॉप पर पहुंचने के लिए जरूरी नहीं की आप भी वही काम करें और ये भी जरूरी नहीं की इससे आपको फायदा ही मिलेगा बल्कि उससे अलग इस से आपको फायदा तब मिलेगा जब आप इन से थोड़ा अलग सोच रखेंगे. अगर आपको फंड हासिल करना हो. कोई प्रॉडक्ट बेचना हो. तो ये तभी होगा जब आप दूसरों से हटकर सोच रखेंगे. जरूरी नहीं की ये क्वालिटी आपके अंदर पहले से ही हो. आप इसे खुद डेवेलप भी कर सकते हैं. फिर चाहे कोई भी हो एक दिन में अंबानी कोई नहीं बनता. तजूरबा और सोचने की ताकत ही आपको सक्सेसफुल बनाती है. एक ऊंचाई तक पहुंचने के लिए कई सालों की महनत और बेशुमार हिम्मत चाहिए होती है. अब ऐसा नहीं है की जो काम आप करेंगे वो किसी और ने पहले ना किया हो या ना कर रहा हो. लेकिन दूसरों से अलग आप तभी दिखाई देंगे जब आपकी सोच अलग होगी. अगर आप भी दूसरों की तरह सोच रखोगे तो आप भी वैसे ही बन जाओगे. आपको अपने आइडिया पर पूरा विश्वास होना चाहिए. और उस आइडिया को सक्सेसफुल बनाने के लिए उसके पीछे पूरी महनत कर दीजिए.

2. समस्या का समाधान निकालना आना चाहिए

आप कोई भी काम करें और मुसीबत ना आए ऐसा नहीं हो सकता. अच्छी चीजों के साथ कुछ बुरी चीजें भी आती है. और उन से निकलना ही एक सेक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर की असली निशानी है इसलिए छोटी मोटी समस्याओं, परेशानियों. और रुकावटों से घबराए बिना उनके समाधान के बारे में सोचें समस्याएं अपने आप कम होती चली जाएंगी. कितनी भी बड़ी समस्या क्यों ना हो आपको उस से निकलने का हल आना ही चाहिए. जो इंसान इन समस्याओं से घबरा जाता है वो कभी सफल नहीं हो पाता. उन्हें चुनौतियों की तरह लें और डटकर उनका सामना करें.

a man toy is standing on coins and trophy with blur background of tree

3. जोखिम लेने से ना डरें

एक रिस्क टेकर ही अपने काम में सक्सेसफुल होता है फिर चाहे कोई भी छोटा बड़ा बिजनेस क्यों ना हो वो तब तक नहीं किया जा सकता जब तक आपके अंदर रिस्क लेने की क्षमता ना हो आज के समय में किसी भी काम को करने के लिए मार्केट में पैसा लगाने का सीधा मितलब रिस्क लेना ही है. लोगों को अक्सर यही डर अंदर से मार देता है की अगर उनका पैसा वापस नहीं आ पाया तो उन्हें घाटा हो जाएगा. और वो बर्बाद हो जाएंगे. ऐसी सोच रखने वाले कभी सक्सेसफुल बिजनेस नहीं कर पाते. इसलिए अपने बिजनेस को शुरु करने के लिए या उस को आसमान की नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने के लिए आपको रिस्क लेना ही पड़ेगा. इस से घबराए नहीं बल्कि समझदारी से काम लें. इसे कैलकुलेटेड रिक्स कहते हैं. इससे आप एक सुपर सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बन सकेंगे. बिना ट्राए किए कुछ नहीं होता. सफलता आपके पास नहीं आएगी. कुछ तो ऐसा करना ही पड़ेगा जिससे आपको सफलता मिले.

4. अपने काम की पूरी जानकारी लें

कई बार देखा जाता है की लोग बिजनेस फिल्ड में उतर जाते हैं. और पैसा भी पानी की तरह बहा देते हैं. लेकिन उनके पास उस फिल्ड की जानकारी या फिर अनुभव नहीं होता. और जानकारी के अभाव के कारण वो अपने काम को या तो लंबे समय तक नहीं चला पाते और घाटे में चले जाते हैं. और अंत में निराशा के कारण उन्हें अपना काम बंद करना पड़ जाता है. ऐसे में ये सबसे ज्यादा जरूरी है की आपको अपने काम की समझ होनी चाहिए. जिस फिल्ड में आप पैसा लगा रहे हैं. उसके बारे में पता जरूर करें. या फिर ऐसे किसी भरोसेमंद को अपने साथ जोड़ें जिसे उस फिल्ड की अच्छी समझ हो और कोई ऐसा बिजनेस पार्टनर चुने जिसके पहले से उससे रिलेटेड काम हों. अगर आपकी उम्र ज्यादा नहीं है तो आप इस से रिलेटेड कोई कोर्स भी कर सकते हैं.

5. अपना टारगेट सेट करें

किसी भी चीज पर पैसा लगाने से पहले ये बात अपने दिमाग में डाल लें की अगले 5 या 10 सालों में आपको और अपनी कंपनी को किस लेवल तक पहुंचाना है. अगर आपके दिमाग में ये बात नहीं होगी तो बस अधिक सफलता नहीं पा सकेंगे. और बस नाम के इंटरप्रेन्योर कहलाएंगे. बहुत से लोग सक्सेस तो होना चाहते हैं लेकिन अपनी प्लानिंग पर बिल्कुल भी काम नहीं करते उनको ये पता नहीं होता की आगे क्या और कैसे करना है बस समय के साथ साथ चलते जाते हैं आप ऐसा ना करें और अपना टारगेट सेट करें.

man with beard standing at road sign with two career pathways of entrepreneur or employee

6. अपने आप पर भरोसा रखें

सबसे जरूरी और अंतिम चीज यहीं है की आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए. आपका माइंटसेट ऐसा होना चाहिए की आप वो काम कर सकते हैं. लेकिन वो काम आप ही कर सकते हैं ये ओवरकॉन्फिडेंस अपने अंदर ना आने दें. अपनी सच्ची लगन, मेहनत हिम्मत और भरोसे से आप कुछ भी हासिल कर सकेंगे कभी भी उन लोगों की बात ना सुने जो आपसे कहें की ये काम आप नहीं कर सकते और अलर सुनना भी है तो उसे एक चैलेंज की तरह लें की मैं क्यों नहीं कर सकता. बस आपके अंदर थोड़ा भरोसा और सब्र होना चाहिए.

इन तरीकों और पॉजिटिव माइंटसेट के साथ आप कोई भी काम अगर करेंगे तो कोई भी आपको सफल होने से नहीं रोक पाएगा. जो कोई भी इंसान आज सक्सेसफुल है उसने भी एक दिन जीरो से ही शुरु किया था. लेकिन उनकी एक अलग सोच और सोचना का तरीका ही उन्हें इस मुकाम तक ले गया. आप भी अपनी लाइफ में रिस्क लीजिए. अगर आपकी उम्र अपनी 35 से नीचे है तो आपको रिस्क लेना जरूरी है खास कर की तब जब आप कोई नौकरी नहीं करना चाहते हैं अगर आप अभी युवा हैं तो आप चाहें तो इंटरप्रेन्योर बनने के लिए कोई कोर्स भी कर सकते हैं. सीखने की कोई उम्र नहीं होती और सफलता एक दिन में नहीं आती सब चीज में समय लगता है अगर आपका कोई फैमली बिजनेस भी हो तब भी उसे बस चलते मत रहने दीजिए उसे और ऊंचाईयों तक कैसे पहुंचाना है उस पर ध्यान दीजिए. लेकिन अगर आपका कोई फैमली बिजनेस नहीं है तो आपको सही समय पर सही काम करना ही पड़ेगा. नहीं तो काफी देर हो जाएगी और कोई दूसरा आपसे आगे निकल जाएगा.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड