फ़िटनेस इन्स्ट्रक्टर कैसे बनें? कितनी होगी लागत और कितनी कमाई ?

. 1 min read
फ़िटनेस इन्स्ट्रक्टर कैसे बनें? कितनी होगी लागत और कितनी कमाई ?

अगर आपको फ़िटनेस पसंद है और आप दूसरे लोगों को भी फिट रखने में मदद कर रहे हैं तो फ़िटनेस ट्रेनर का बिज़नेस आप शुरू कर सकते हैं. हो सकता है कि अभी आपके पास किसी तरह का ऑफिसियल सर्टिफिकेट ना हो पर फिर भी आप लोगों को उनके गोल तक पहुंचा रहे हो, पर अगर आप सही तरह से फ़िटनेस ट्रेनर बनना चाहते हैं तो आपको सर्टिफिकेशन की भी ज़रूरत पड़ सकती है.

पर इन सब से पहले भी कई ऐसी बात है जो आपको ध्यान में रखने की ज़रूरत है. आपको यह जानना ज़रूरी है कि इस फील्ड में क्या क्या गुण और दोष का सामना आप कर सकते हैं.

आयें जानते हैं कि फ़िटनेस ट्रेनर बनने के लिए किन किन चीजों की ज़रूरत है और आप कितनी लागत के साथ ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं;

क्या है फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर बनने के फायदे?

1. फ्लेक्सिबल काम

यह ऐसा बिज़नेस या जॉब है जहां पर आप अपने काम करने का समय खुद निर्धारित कर सकते हैं. जब भी आपको लगता है आप सहज है तभी आप लोगों को बुलाकर उन्हें सिखा सकते हैं. इस तरह से बाकि बिज़नेस के मुकाबले शुरूआती समय में भी इसमें आप अपने लिए अच्छी तरह से समय निकाल सकते हैं.

2. रिवॉर्ड का है अपना मजा

इस बैट से बढ़ कर कुछ नहीं है जब आपका क्लाइंट सीधे आपको आकर अपने अंदर आये पॉजिटिव बदलाव का श्रेय देता है. इसलिए इस बिज़नेस में आप मुनाफे के तौर पर सिर्फ पैसा ही नहीं लोगों का भरोसा भी कमाते है.

3. हमेशा ग्रोथ के लिए है स्कोप

यहां पर हमेशा बढ़ते रहने का स्कोप है. फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर के बाद आप फ़िटनेस जर्नी राइटर बन सकते हैं. इसके अलावा आजकल फ़िटनेस इन्फ़्लुएन्सेर्स का भी काफी दबदबा है. इस तरह से आप कई तरह के बाकि काम करते हुए अपना बिज़नेस आगे बढ़ा सकते हैं.

4. लोगों से संपर्क बनाने का मौका

यहां पर लगभग हर दिन आप नए नए लोगों से मिलते हैं. यह ऐसा बिज़नेस है जहां आप सीधे अपने क्लाइंट से बात करते है. आप जितना ज्यादा बात करने में अच्छे हैं आप उतना ही कस्टमर तक पहुंच बना सकते हैं.

challenge stamp on white background

कुछ चैलेंज जो ध्यान में रखने है ज़रूरी

1. मुनाफे में हो सकता है बदलाव

इस बिज़नेस में एक समय के बाद कमाई अच्छी होती है पर समय और कस्टमर के हिसाब से इस बिज़नेस में मुनाफे में उतार-चड़ाव हो सकता है. यहां ऐसा नहीं होगा कि आपको फिक्स तौर पर एक ही तरह से मुनाफा होगा. इसलिए आप इस चीज के लिए हमेशा तैयार रहें. किसी महीने आपको ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट मिल सकते हैं वही किसी समय हो सकता है कस्टमर की तंगी का सामना आपको करना पड़े.

2. अपनी सर्विस को बेचना आना है बेहद ज़रूरी

यहां पर भी आपको अपनी सर्विस को बेचना आना बेहद ज़रूरी है. आपको अच्छी तरह से लोगों से बात करते हुए अपने बिज़नेस समझाना होगा.

3. आपकी लगेगी मेहनत

इस बिज़नेस में आपका फिट होना सबसे ज्यादा मायने रखता है. साथ ही यहां पर आपकी मेहनत बहुत लगने वाली है. शुरूआत में सभी को सिखाना पड़ता है. इसलिए सबसे पहले आपका स्वस्थ और फिट होना ज़रूरी है. अगर आप ही फिट नहीं होंगे तो आप क्लाइंट को कभी भी प्रेरित नहीं कर सकते हैं.

4. क्या है एक अच्छे फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर के गुण ?

आपको यहां पर मल्टीटास्किंग करने की बहुत ज्यादा ज़रूरत है. आप इस बिज़नेस में कई तरह के रोल निभाते है. फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर सिर्फ फ़िटनेस से ही नहीं जुड़ा है. आपको पूरी तरह से लोगों से डील करना पड़ता है. एक इंस्ट्रक्टर में कुछ बुनियादी गुण जो होने चाहिए वो हैं;

-    स्वस्थ

-    मोटिवेशनल

-    आर्गनाइज्ड

-    बात करने में अच्छा

-    अच्छा लिस्नर

आपको सिर्फ फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर नहीं बनना है आपको अच्छा फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर बनना है. इसलिए सबसे पहले आपका उत्साहित होना बेहद ज़रूरी है. साथ ही आप लोगों से बात करने में अच्छे होने चाहिए. आपको यह बात हमेशा ध्यान में रखनी है कि इस बिज़नेस में आप हर रोज अलग अलग तरह के लोगों के सम्पर्क में आएंगें, इसलिए ज़रूरी है कि आप सबसे उनके अनुसार बात करें.

आपके बिज़नेस के कुछ ना कुछ रुल जरुर होंगे जो आप अवश्य फॉलो करें पर फिर भी आपको क्लाइंट के हिसाब से फ्लेक्सिबल होना पड़ेगा. कुछ बुनियादी चीज सबके लिए एक ही रखें जो उन्हें उनके लक्ष्य तक पहुँचने में मदद करेगी.

आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि यहां पर कस्टमर भी बाकि बिज़नेस से अलग होते हैं. इस बिज़नेस में आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको धैर्य बनाए रखने की ज़रूरत है. क्लाइंट की तरफ से कुछ कॉमन दिक्कत जिनका सामना आप कर सकते हैं वो हैं;

-    कुछ लोग बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते हैं पर फिर भी अच्छे रिजल्ट चाहते हैं.

-    आपके दिए हुए वर्कआउट और ट्रेनिंग से खुश नहीं होंगें.

-    बिना नोटिस के क्लास कैंसिल कर सकते हैं.

-    अपने फ़िटनेस गोल पूरे ना होने पर सीधे तौर पर आपको दोष दे सकते हैं.

-    किसी ना किसी तरह की इंजरी से ग्रसित हो सकते हैं.

यहां पर ये सब बताने का कारण है कि हर इंसान अलग है आपको उन्ही की तरह से उनको हैंडल करना होगा. साथ ही किसी को यूँ ही ट्रेन करना हो सकता है आसान हो पर प्रोफेशनल तौर पर ये करना काफी चैलेंज के साथ आता है. यहां आप क्लाइंट के साथ कमिटमेंट करते हैं जो पूरी होना ज़रूरी है.

अंतिम चरण है सर्टिफिकेशन पाना

अगर सब बात पर फैसला लेने के बाद आपको लगता है कि आp इस बिज़नेस के लिए जाना चाहते हैं तो आपको सर्टिफिकेशन की ज़रूरत पड़ेगी. प्रोफेशनल तौर पर बिज़नेस में जाने के लिए ये बेहद ज़रूरी है.

अब मुद्दा आता है कि सर्टिफिकेट लेना कहाँ से है.हर एक आर्गेनाइजेशन के अपने तरीके और नियम होते हैं. उनका पूरा करते हुए आप सर्टिफिकेशन कोर्स पूरा कर सकते हैं. सर्टिफिकेशन में कुछ बात जो आपको ध्यान में रखनी  है वो हैं;

-क्या एग्जाम ऑनलाइन देना होगा या आपको पूरी तरह से ऑफलाइन क्लास करने के बाद एग्जाम देना है?

-कोर्स में कितने वर्कशॉप आदि करने का मौका आपको मिल रहा है?

-कोर्स की फीस कितनी है?

-क्या सर्टिफिकेट नेशनल तौर पर मान्य है या इंटरनेशनल तौर पर?

-बाद में सर्टिफिकेट को रिन्यू करवाना कितना आसान है?

आप अलग अलग ज़रूरत के हिसाब से भी सर्टिफिकेशन कर सकते हैं. जैसे कि अगर आप पर्सनल फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर बनना चाहते हैं तो आपको अलग सर्टिफिकेशन करने की ज़रूरत है.

क्या है लागत?

इस सर्टिफिकेशन की लागत अलग अलग जगह के हिसाब से एल रहती है. फिर भी 2-3 महीने का कोर्स आप 20 से 30 हज़ार तक में कर सकते हैं जिसमें आपको 2 से 3 साल तक का सर्टिफिकेशन मिल जाता है.

इस तरह से आप आसानी से अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा आपको जगह लेने के लिए भी पैसों की ज़रूरत पड़ सकती है पर आजकल सब कुछ ऑनलाइन हो जाने के कारण आप ऑनलाइन तौर पर भी ये बिज़नेस कर सकते हैं. आप ऑनलाइन अपनी फ़िटनेस क्लासेज चला सकते हैं जहां पर लोग आपसे जुड़ सकते हैं.

शुरू में आप बहुत कम फीस पर अपना काम शुरू करें उसके बाद जब लोग आपसे जुड़ने लगे तो आप अपना फीस उसके अनुसार रख सकते हैं.

ये बिज़नेस ऐसा है जहां आपको लागत कम लगती है और मुनाफा ज्यादा रहता है. एक बार इंडस्ट्री में आपका नाम बनने के बाद खुद ही क्लाइंट आपके पास आने लगते हैं.

animated fitness banner on blue background

साथ ही लोगों से अच्छे सम्पर्क बनाकर रखें ताकि वो आपके बारे में बाकि लोगों तक भी बात पहुंचाए और आपको फ्री में प्रमोशन मिल सकें. इसके लिए लोगों को आपके काम पर फीडबैक देने को कहें और खुद के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी अपने क्लाइंट की सक्सेस स्टोरी जरुर शेयर करें.

यहां पा इस तरह की मार्केटिंग काफी काम आती है. साथही आजकल के माहौल में फ़िटनेस की तरफ लगों का रुझान यूँ ही काफी ज्यदा है. कम्पटीशन ज्यादा जरुर है पर अगर आपका काम करने का तरीका अच्छा है तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है.

यह भी पढ़ें :

1) ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
2) ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) इमिटेशन ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे करें?
4) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?