बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए किस प्रकार से सही तकनीक का चुनाव करें

प्राचीन काल से कोई भी कारोबार फायदे के लिए किया जाता है। यह फायदा लगातार बढ़ता रहे, प्रत्येक बिजनेसमैन की यही तमन्ना होती है। सभी व्यापारी अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने यानी तरक्की करने के लिए हर तरह के प्रयास भी करते रहते हैं। कभी यह प्रयास कामयाब हो जाते हैं और व्यापार में मनचाही तरक्की हो जाती है लेकिन कभी-कभी यह प्रयास सफल नहीं होते हैं। उस समय व्यापारी को बहुत बड़ी चिन्ता यह होती है कि वो अब कौन सा प्रयास करे कि उसका व्यापार आगे बढ़े। वह इधर-उधर हाथ-पांव मारता है, जब कोई रास्ता नजर नहीं आता है तो वह हार-थक कर घर बैठ जाता है।

नये जमाने की नयी बात

ये बात पुराने जमाने की हो गयी है जब व्यापार पुराने ढर्रे पर किया जाता था। तब कोई रास्ता नहीं निकल पाता था क्योंकि उस समय आज की जैसी न तो जानकारी थी और न ही आज की जैसी नई-नई टेक्नोलॉजी थी, न ही आज के जैसे इंसानों की सोच ही थी, जिसका सहारा लेकर इस तरह की समस्या का समाधान खोजा जा सकता था। आज हमारे पर इंटरनेट और आईटी सेक्टर की मदद से सभी क्षेत्रों के विश्वस्तरीय विशेषज्ञों की सलाह व टेक्नीक मौजूद है, जिसे हम पलक झपकाते ही इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे अपने कारोबार के रुके हुए पहियों को तेजी से चलाने की सारी जानकारी मिल सकती है। कोई भी व्यापारी अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए ठोस प्रयास कर सकता है। यही नहीं उसके सटीक परिणाम भी सामने आते देखे जा सकते हैं। अब जानते हैं कि किन टेक्नीक के सहारे हम अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकते हैं।

अपने बिजनेस की ग्रोथ के लिए तकनीक का चुनाव करते वक्त बिजनेसमैन को कई बातों को अपने ध्यान में रखना पड़ता है। जैसे

  1. आपके बिजनेस का आकार क्या है, लघु, मध्यम व विस्तृत
  2. बिजनेस का नेचर क्या है, सीजनली या मौसमी है या सदाबहार है
  3. बिजनेस में उतार या रुकावट के कौन से प्रमुख कारण हैं
  4. बिजनेस मैन की लापरवाही या कोई बड़ी चूक है, जिसे सुधारने की जरूरत है
  5. छोटे बिजनेस को मध्यम आकार देने की जरूरत है
  6. बिजनेस का प्वाइंट यानी स्थान बदलने की जरूरत है
  7. टेक्नीकली, फाइनेंशियली या मैनुअली मदद की जरूरत है

इन प्रमुख बातों पर विचार करने के बाद बिजनेसमैन को यह मालूम हो जाता है कि उसे किस तरह की टेक्नीकली मदद की जरूरत है। इस पर किसी विशेषज्ञ या अनुभवी व्यक्ति से राय मशविरा करने से रास्ता दिखा जाता है।

कारोबार को रफ्तार देने के लिये क्या-क्या उपाय किये जाएं

कुछ ऐसे खास उपाय हैं जिनसे आप अपना बिजनेस को रफ्तार दे सकते हैं। आपको अपने कंपटीटरों की अपेक्षा अपने बिजनेस को अधिक ग्रोथ देने के लिए कुछ अलग हटकर करना होगा,जैसे:-

1. अपने ग्राहकों को नई तकनीक के साथ अच्छी सर्विस दें

किसी भी कंपनी या व्यवसाय को खड़ा करने यानी स्थापित करने में ग्राहकों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ग्राहकों के बिना किसी भी तरह के बिजनेस के सफल होने की कल्पना तक नहीं की जा सकती है। इसलिये प्रत्येक बिजनेंस मैन को चाहिये कि वो अपने ग्राहकों को अच्छी से अच्छी सर्विस दे। इसके लिए कुछ खास तकनीक का भी इस्तेमाल करना पड़े तो अवश्य करना चाहिये।

यदि कोई बिजनेस मैन अपने ग्राहकों को अधिक प्राथमिकता देता है, यानी उन्हें हर तरह का महत्व देता और उनका सभी तरह से ध्यान रखता है तो वे ग्राहक उस बिजनेसमैन के साथ स्थायी रूप से जुड़े रहते हैं। जब कोई बिजनेसमैन अपने ग्राहकों पर विश्वास करता है तो वो ग्राहक भी उस बिजनेसमैन पर अपना पूरा भरोसा करते हैं। इस तरह से जब बिजनेसमैन और ग्राहकों के बीच अच्छे रिश्ते बन जाते हैं तो ये रिश्ते बिजनेस की दृष्टिकोण से काफी फायदेमंद साबित होते हैं। बिजनेसमैन को चाहिये कि वह इस तरह के रिश्ते बनाने का हमेशा प्रयास करते रहें, इससे  ग्राहकों की संख्या निरंतर बढ़ सकती है, जो बिजनेस बढ़ाने में सहायक साबित होगा। इसके लिए आपको ग्राहकों से  संपर्क बनाने के मौके तलाशाने होंगे, और उनसे सम्पर्क करना होगा। उसके लिये इस प्रकार कुछ काम भी करने होंगे, जैसे :-

क. अपनी वेबसाइट पर एक ऐसा पेज डेवलप करना होगा जिसमें ग्राहकों के सवालों के जवाब दिये जायें या उनकी कोई समस्या हो तो उनसे संपर्क करके उनका तत्काल संतोषजनक समाधान किया जाना चाहिये। ताकि आपका कस्टमर आपकी सेवा से खुश रहे।

ख. ग्राहक सेवा और सहायता को बढ़ाने के लिए ई-मेल का प्रयोग करना चाहिये। ग्राहक की किसी आवश्यकता या उसकी सहायता की मांग के समय ईमेल के माध्यम से तत्काल जवाब देना चाहिये ताकि आपका ग्राहक आपके व्यवहार से पूरी तरह से संतुष्ट हो सके। यदि ग्राहक आपके द्वारा दी गयी जानकारी से संतुष्ट हो जाता है तो वो आपके प्रति और अधिक विश्वास व्यक्त करेगा है और वो आपके साथ ही रहेगा। इसके अलावा वो ग्राहक अपने परिचितों व मित्रों को भी आपके द्वारा किये गये संतोषजनक व्यवहार की जानकारी देकर उन्हें भी आपके पास ला सकता है। इससे कंपनी को काफी लाभ मिल सकता है।

ग.सॉफ्टवेयर ऐप का इस्तेमाल करें: ग्राहकों संबंधी मैनेजमेंट के लिए बिजनेस मैन को सॉफ्टवेयर ऐप की मदद लेनी चाहिये। इन ऐप से आप वो काम कर सकते हैं, जो कोई विशेषज्ञ ही उसको कर सकता है। कहने का मतलब यह है कि आप बिना किसी विशेषज्ञ के ही ऐप से अपने ग्राहकों को मैनेज करने का पूरा काम आसानी से कर सकते हैं।

अधिकांश सॉफ्टवेयर ऐप ऐसे होते हैं जो आपको इस बात की बार-बार याद दिलाते हैं कि ग्राहकों के लिए आवश्यक चीजें अपडेट की गयीं हैं या नहीं। इसके अलावा वो चीजें आपको कब अपडेट करनीं हैं, उस बारे में भी ये ऐप आपको लगातार सतर्क और सूचित करते रहते हैं।

आपको अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए हमेशा आईटी टेक्नीक रणनीति बनानी चाहिये जो आपको आपके प्रतिद्वंदियो से आगे बढ़ाने में मदद करेगी। आप अपने सॉफ्टवेयर ऐप की मदद से अपने भरोसेमंद और पुराने ग्राहकों को संतुष्ट या प्रसन्न रख सकते हैं जो आपके बिजनेस के लिए प्लस प्वाइंट होगा।

जब कोई ग्राहक किसी कंपनी से संपर्क करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है तो कंपनी के पास पब्लिक के बीच अपनी छवि बनाने का अच्छा मौका मिलता है। इससे नये ग्राहकों के बीच कंपनी की डिमांड बढ़ जाती है। इससे बिजनेस में तरक्की करने के चांस बढ़ जाते हैं।

2. सभी चीजों की देखभाल जरूरी

किसी भी तरह के व्यापार में यदि बिजनेसमैन द्वारा सभी चीजों का समय-समय पर देखभाल नहीं किया जाता है तो वो व्यापार धीरे-धीरे नीचे की ओर खिसकने लगता है। इसलिये विशेषज्ञों की राय है कि बिजनेस से जुड़ी सभी चीजों का जहां पर अपडेट होना जरूरी है वहीं पर सभी चीजों की अच्छी तरह से देखभाल किया जाना भी जरूरी है।

किसी भी बिजनेस के लिए क्लाइंट और कस्टमर दोनों की ही मॉनिटरिंग करनी बहुत जरूरी होती है। बिजनेसमैन को इन दोनों पर बराबर नजर बनाये रखनी होती है। यह भी लगातार देखना होता है कि कस्टमर या क्लाइंट में से कौन बढ़ रहा है कौन घट रहा है। दोनों की घट-बढ़ के क्या कारण हैं, इस बात की भी निगरानी रखनी होती है। यदि कोई खास कदम उठाने पड़ें तो उनको बिना देरी उठाया जाना चाहिये। जिससे बिजनेस में किसी तरह की संभावित उतार को रोका जा सके।

विशेषज्ञों द्वारा यह भी सलाह दी जाती है कि सभी स्माल और मीडियम बिजनेस वालों को अपने यहां के कर्मचारियों का विशेष ध्यान रखना चाहिये क्योंकि वे आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। बिजनेस मैन अकेले तो सारा बिजनेस स्वयं देख नही सकता है। वो अपने कर्मचारियों पर ही भरोसा कर सकता है। यदि कर्मचारी असंतुष्ट होंगे तो आपके बिजनेस में वो कोई रुचि नहीं लेंगे, इसका असर व्यापार पर सीधा पड़ेगा कर्मचारी तो केवल उतना ही काम करना चाहेंगें जितने से उनकी नौकरी चलती रहे। यदि बिजनेस मैन  अपने कर्मचारी का ध्यान रखेगा और उन्हें प्रसन्न रखेगा तो वे बिजनेस में रुचि लेकर उसे काफी आगे बढ़ा सकते हैं। इसका पूरा फायदा बिजनेस मैन को ही मिलेगा।

आपने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए जिस टेक्नीक या ऐप का इस्तेमाल किया है,उससे होने वाले फायदे से जुड़ी प्रत्येक चीज का निरीक्षण करके देखें ।  साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा इस्तेमाल की गई टेक्नोलॉजी से आपके बिजनेस को कितना फायदा हुआ है और कितना होना चाहिये था। यदि दोनों में अंतर हो तो उस पर भी विचार करना चाहिये कि यह अंतर क्यों आया? क्या टेक्नोलॉजी में कमी थी या आपके इस्तेमाल करने में कोई लापरवाही बरती गयी है। इन कमियों को दूर करने का प्रयास करें। इस तरह से इन सब बातों की निगरानी करेंगे तो आपको काफी लाभ होगा।

आप अपनी वेबसाइट को चेक करें और यह देखें कि आपकी वेबसाइट पर ग्राहक कैसे आता है और आपके ब्लॉग पर ग्राहक कैसे आता है। दोनों का गहनता से निरीक्षण करें। साथ ही यह भी देखें कि सोशल मीडिया पर डाले गये आपके द्वारा यानी कंपनी की ओर से मैसेज पर ग्राहकों की किस तरह की प्रतिक्रिया होती है।  इनमें से जो प्लेटफार्म सबसे ज्यादा लाभदायक साबित हो ,उस प्लेटफार्म को अपने इस्तेमाल के लिए चुनें और उससे ग्राहक को बुलाने का काम शुरू करें।

3. साइबर सिक्योरिटी पर दें ध्यान

आजकल साइबर अपराधी अपनी हैकिंग की कला से दुनिया के किसी भी कोने में सेंध लगा सकते हैं। स्माल और मीडियम बिजनेस को तो इससे हमेशा ही सतर्क रहने की जरूरत है। किसी अच्छे खासे चलते बिजनेस का डेटा चुरा कर उसे करारा झटका लगाया जा सकता है। कोई बिजनेस जब अपने पीक पर पहुंचने वाला होता है तो ये साइबर क्रिमिनल उस कंपनी के डेटा की हेराफेरी करके उस बिजनेस को बैठा सकते हैं और उस डेटा को चुराकर, उसके कंपटीटर या कहीं और बेच कर अपनी चांदी कर लेते हैं।

बिजनेसन मैन को चाहिये कि अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले लैपटॉप व अन्य सभी डिवाइस को सिक्योरिटी के नियंत्रण में रखे तथा ईमेल व वेबसाइट व सोशल मीडिया पर होने वाली बिजनेस संबंधी सभी कार्रवाई पर बारीक नजर रखें और उन पर किसी तरह की हरकत होते ही सतर्क हो जायें। इस कार्य से जुड़े किसी विश्वसनीय एक्सपर्ट से तत्काल सलाह लेकर उस समस्या को सुलझायें। इससे होने वाले किसी तरह के खतरे से बचा जा सकता है।

किन-किन चीजों पर नजर रखनी है

  1. कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी : ई-मेल, फोन्स, एसएमएस मैसेजेस
  2. ट्रांसपोर्ट टेक्नोलॉजी : ट्रैफिक कंट्रोल, व्हीकल मोटर्स, एयरक्राफ्ट नेविगेशन टेक्नोलॉजी
  3. पब्लिक डेटाबेस, जिसमें सोशल सिक्योरिटी कोड, परमिट, टैक्स डॉक्यूमेंट्स आदि शामिल हैं
  4. इकोनॉमिक सिस्टम, जिसमें बैंक एकाउंट, क्रेडिटस और पे चेक्स आदि शामिल हैं
  5. अपना वायरलेस नेटवर्क की सुरक्षा करें, इसके लिए खास तरह के पासवर्ड का इस्तेमाल करें। यह पासवर्ड लीक न हो।
  6. आपके स्टाफ के पास उपलब्ध मोबाइल फोन में भी सुरक्षा के सारे इंतजाम होने चाहिये
  7. यह सुरक्षित करें कि बिजनेस परिसर और बिजनेस से जुड़े लोगों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले सभी तरह के इलेक्ट्रानिक गैजेट पूरी तरह से सुरक्षित हों उनमें एंटी वायरस और मालवेयर प्रोग्राम इंस्टाल्ड हों।

साइबर सिक्योरिटी से आपके बिजनेस आइडिया आपके कंपटीटर के पास चोरी छिपे ले जाने के प्रयास को रोका जा सकता है। जब आपको यह मालूम होगा कि आपका डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है, उसमें कोई सेंध नहीं लगा सकता है तो आपका आइडिया सेफ रहेगा और आप अच्छी तरह से अपनी भविष्य की योजनाएं बना सकेंगे और आपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकेंगे। आपका कंपटीटर आपके इन प्रयासों से सदैव पीछे ही रहेगा क्योंकि वह आपके बिजनेस टिप्स की कॉपी नहीं कर पायेगा।

4. क्लाउड बेस्ड कम्प्यूटर सर्विस का इस्तेमाल करें

क्लाउड बेस्ड सुविधाएं काफी हद तक कंप्यूटर ऐप को खरीदने की आवश्यकता को कम करतीं हैं। साथ ही वह आपकी व्यवस्थाओं को भी चुस्त-दुरुस्त बनाये रखतीं हैं। क्लाउट बेस्ड फैसिलिटीज विशेष रूप से बैकअप, पेपर स्टोरेज और टीम कोआपरेशन के लिये सहायक होतीं हैं। क्लाउड फैसिलिटीज की सबसे आश्चर्यजनक विशेषता यह है कि वह कंपनी की आर्थिक स्थिति का पहले से ही अनुमान लगा लेती है और कंपनी के मैनेजमेंट को इससे होने वाले फायदे और नुकसान दोनों से अवगत करा देती है।

छोटे कंपनी के मालिक इन्फारमेशन बैकअप के महत्व से अच्छी तरह परिचित हैं। क्लाउड सर्विसेज इस काम के लिए बहुत ही सही है। यह सस्ती दरों पर अच्छा काम करती है और आपकी जानकारी की आॅफसाइट कॉपी भी तैयार करती हैं और आपकी सूचना की पूरी सुरक्षा भी करती है।

कंपनी की इनहाउस टीम और रिमोट  एरिया में काम करने वाली टीम के बीच कामकाज के आंकड़ों के आदान-प्रदान को भी क्लाउड सर्विस काफी आसान बनाती है।

अधिकांश छोटी कंपनियां अपने प्रचार के लिए वीडियो, म्यूजिक और पिक्चर आदि का इस्तेमाल करतीं हैं । इस सब चीजों की फाइलें बहुत भारी-भारी होतीं हैं। ये आपकी हार्डडिस्क के पूरे हिस्से को कवर कर लेतीं हैं जिससे आपका सिस्टम गड़बड़ा जाता है। इसमें क्लाउड आपको एक लोकल मशीन में सारे डॉक्यूमेंट को स्टोर करने की सुविधा देता है, जो आपकी हार्ड डिस्क और सिस्टम सुरक्षित करता है।

5. सोशल मीडिया प्लेटफार्म का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें

हाल के वर्षों में सोशल मीडिया ने बिजनेस को बढ़ाने में बहुत बडी भूमिका निभायी है। सोशल मीडिया ने बिजनेस को लाइमलाइट में लाने में अपनी ताकत का ऐसा प्रदर्शन किया है कि बिजनेस मैन और ग्राहक दोनों ही आश्चर्यचकित हैं। एक छोटी सी कंपनी का सोशल मीडिया पर होने का मतलब उस कंपनी के तेजी से आगे बढ़ने की गारंटी है। प्रोडक्ट के हिट होने से ग्राहको की भीड़ आपकी कंपनी  की ओर आनी शुरू हो जाती है। इससे आपके और क्लाइंट के बीच लाभकारी संबंध बनने लगते हैं। इससे कंपनी को काफी लाभ होता है। आपके द्वारा सोशल मीडिया पर डाले गये कन्टेन्ट के हिट हो जाने से आपकी साख और बढ़ जाती है। इसलिये सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना किसी कंपनी और बिजनेस को आगे बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

पहले होमवर्क कर लें

सोशल मीडिया रियल टाइम इन्फार्मेशन पर आधारित है। आपकी सभी पोस्ट को रियलटाइम की आवश्यकता नहीं है। आपको इस बारे में पहले से तैयारी करनी होगी। आपको अपने उन मैसेज की लिस्ट बनानी होगी जो आपको किसी खास अवसर पर पोस्ट करने हैं, उन पोस्ट को लेकर आपके ग्राहक आपकी ओर आकर्षित हो सकें। इसका मैनेजमेंट काफी सतर्कता से करना होगा। यह यह मैनेजमेंट आप नहीं कर सकते हैं तो इसके लिए किसी ऐप का सहारा ले सकते हैं। यदि समय पर सारी चीजें प्रॉपर तरीके से हुर्इं तो उससे आपके बिजनेस को रफ्तार मिल सकती है। इसका लाभ आपको समय से पहले भी मिल सकता है।

आप सोशल मीडिया पर क्या क्या कर सकते हैं:-

  1. अपनी लीड बढ़ाएं
  2. अपनी सेल यानी बिक्री भी बढ़ा सकते हैं
  3. आप अपने आपको एक्सपर्ट भी साबित कर सकते हैं
  4. अपनी वेबसाइट या ब्लाग का ट्रैफिक भी बढ़ा सकते हैं
  5. आप नयी सर्विस या नये प्रोडक्ट को लांच कर सकते हैं
  6. आप रियल टाइम कस्टमर सर्विस भी उपलब्ध करा सकते हैं

यह भी पढ़े :

1) रिटेल बिजनेस में अधिक मुनाफा कमाने के लिए ऐसे करें पॉपअप शॉप की शुरुआत
2) क्या होता है बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का बिजनेस?
3) लॉन और बागवानी सेवाओं का बिजनेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!