एक छोटे व्यवसाय के लिए वित्तीय बजट कैसे बनाएं?

. 1 min read
एक छोटे व्यवसाय के लिए वित्तीय बजट कैसे बनाएं?

अगर आपने अभी अपना व्यवसाय शुरू किया है, तो संभावना है कि आपने अभी तक एक बजट नहीं बनाया है। लेकिन अपने व्यवसाय को बढ़ाना, किसी भी छोटे या दीर्घकालिक लक्ष्यों को पूरा करना, या बाहरी निवेशकों को प्राप्त करना या सटीक वित्तीय अनुमानों के बिना वित्तपोषण प्राप्त करना मुश्किल है, जिसके लिए एक फाइनेंशियल बजट की आवश्यकता होती है।

बजट बनाना भी लेखांकन चक्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि सभी वित्तीय लेनदेन का ठीक से हिसाब लगाया जाए।

एक बजट एक संगठन को कंपनी के संसाधनों को विभिन्न विभागों और गतिविधियों के लिए आवंटित करने और व्यवसाय के नकदी प्रवाह को प्रभावी तरीके से प्रबंधित करने में मदद करता है। बजट कई प्रकार के होते हैं। उनमें से एक वित्तीय बजट है।

एक वित्तीय बजट क्या है?

बजट में एक वित्तीय बजट का अर्थ है दीर्घकालिक और अल्पकालिक आधार पर व्यवसाय की आय और व्यय की भविष्यवाणी करना। नकदी प्रवाह के सटीक अनुमान व्यवसाय को अपने लक्ष्यों को सही तरीके से प्राप्त करने में मदद करते हैं।

वित्तीय बजट की तैयारी में एक विस्तृत बजट बैलेंस शीट, कैश फ्लो बजट, आय के स्रोत और व्यवसाय के व्यय आदि शामिल हैं। आय और व्यय का मूल्यांकन मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जाता है, जो इस पर निर्भर करता है संगठन की उपयुक्तता। किसी भी व्यवसाय के दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक वित्तीय बजट एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है। महत्वपूर्ण रूप से, यह शेयरधारकों और संगठन के अन्य सदस्यों को व्यवसाय के कामकाज के बारे में अद्यतन रखता है।

वित्तीय बजट क्यों तैयार करें?

नकदी प्रवाह को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के लिए संगठन वित्तीय बजट तैयार करते हैं। यह बजट व्यवसाय को बेहतर नियंत्रण देता है और अंतर्वाह और बहिर्वाह के प्रबंधन के लिए एक अधिक कुशल योजना तंत्र प्रदान करता है। वित्तीय बजट तैयार करने के लिए सबसे पहले ऑपरेटिंग बजट तैयार करना जरूरी है। ऑपरेटिंग बजट की मदद से, संगठन बिक्री और उत्पादन खर्च की भविष्यवाणी कर सकता है।

इसलिए, संगठन परिचालन बजट में विभिन्न वित्तीय गतिविधियों की योजना बनाकर ही वित्तीय बजट तैयार करते हैं।

1. पूंजीगत व्यय बजट

पूंजीगत व्यय बजट वित्तीय बजट के ढांचे के भीतर तैयार किए जाने वाले इन तीन बजटों का पहला बजट है। इस बजट की जानकारी नकद बजट और बजटीय बैलेंस शीट दोनों के लिए आवश्यक है।

पूंजीगत व्यय अचल संपत्ति व्यय हैं। अचल संपत्तियां एक व्यवसाय के संचालन के लिए आवश्यक उपकरण या सुविधाएं हैं। इन खर्चों में इन मदों का रखरखाव भी शामिल है। जबकि ऐसे व्यवसाय हैं जो बड़ी मात्रा में अचल संपत्ति खरीदते हैं, अधिकांश छोटे व्यवसाय नहीं करते हैं।

छोटे व्यवसाय अपने पूंजीगत व्यय में अधिक रूढ़िवादी होते हैं क्योंकि इस प्रकार की खरीदारी बहुत महंगी हो सकती है। कई लोगों के पास उन सुविधाओं का स्वामित्व नहीं है जिनमें वे काम करते हैं, जिससे पूंजीगत व्यय कम हो जाता है।

जबकि उपकरण के रखरखाव के लिए एक व्यय योजना की संभावना है, एक छोटा व्यवसाय अपने उपकरण के बजाय पट्टे पर दे सकता है। यदि आप अपने संयंत्र और उपकरण के मालिक हैं तो अपना पूंजी बजट डिजाइन करते समय अपने उपकरणों के मूल्यह्रास और मानक जीवनकाल पर विचार करें।

2. नकदी बजट

नकद बजट एक अल्पकालिक, आंतरिक-मात्र वित्तीय दस्तावेज है जो आमतौर पर मासिक आधार पर तैयार किया जाता है। यह एक ऐसा उपकरण है जो व्यवसाय को उसकी शुद्ध कार्यशील पूंजी का प्रबंधन करने में मदद करता है। व्यावसायिक फर्म, विशेष रूप से छोटी कंपनियां, नकदी के बिना काम नहीं कर सकती हैं। लघु व्यवसाय फर्म में नकद राजा है। नकद बजट एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है जिस पर एक व्यावसायिक फर्म को भरोसा करना चाहिए।

नकद बजट फर्म को दिखाता है कि प्रत्येक महीने के अंत में फर्म के लिए कितना नकद उपलब्ध है या फर्म को कितना उधार लेना होगा। नकद बजट प्रत्येक महीने में फर्म द्वारा ली जाने वाली नकद प्राप्तियों की तुलना करके इसे पूरा करता है। यह नकद खरीद करता है।

फर्म आमतौर पर एक वर्ष की अवधि के लिए अनुमानित मासिक नकद बजट विकसित करेंगे। 4 यदि नकद बजट शुद्ध कार्यशील पूंजी में वृद्धि दर्शाता है, तो फर्म परिचालन लागत को कम करने के लिए उस वृद्धि का उपयोग कर सकती है; उदाहरण के लिए, उधार के पैसे चुकाने से। यदि नकद बजट शुद्ध कार्यशील पूंजी में कमी दर्शाता है, तो आपको उपलब्ध नकदी को बढ़ाने का कोई तरीका खोजने की आवश्यकता हो सकती है; क्रेडिट लाइन पर ड्राइंग करके, बैंक से ऋण लेकर या फैक्टरिंग द्वारा।

3. बजट बैलेंस शीट

पूंजीगत व्यय बजट और नकद बजट दोनों को बजटीय बैलेंस शीट विकसित करने से पहले पूरा किया जाना चाहिए। बजटीय बैलेंस शीट वर्तमान बैलेंस शीट से शुरू होती है। यह तब विकसित किए गए अन्य बजटों से डेटा लेता है, जैसे कि नकद बजट और पूंजीगत व्यय बजट। यह फर्म के ऑपरेटिंग बजट से भी डेटा लेता है।

उस डेटा में फर्म का बिक्री पूर्वानुमान-उत्पादन बजट शामिल होता है जिसमें प्रत्यक्ष सामग्री खरीदा गया बजट, प्रत्यक्ष श्रम बजट और ओवरहेड बजट शामिल होता है; अंतिम तैयार माल सूची बजट; बेचे गए माल की लागत बजट; और बिक्री और प्रशासनिक बजट। इस जानकारी और वित्तीय बजट की जानकारी को मिलाने के बाद, आप बजटीय बैलेंस शीट विकसित कर सकते हैं।

Balance sheet report with calculator

बजट कैसे बनाएं

आपके बजट में कम से कम एक वर्ष शामिल होना चाहिए और इसमें मासिक आय और व्यय अनुमान शामिल होना चाहिए।

लघु व्यवसाय बजट बनाने के लिए यहां छह चरण दिए गए हैं।

चरण 1: वित्तीय जानकारी इकट्ठा करें

बजट बनाने के लिए, आपको भविष्य के राजस्व और खर्चों को प्रोजेक्ट करना होगा। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने व्यवसाय के पिछले प्रदर्शन को देखें।

यदि आपके पास एक स्थापित व्यवसाय है, तो अपने सबसे हालिया वित्तीय विवरण देखें। इन बयानों में वर्ष के दौरान आपके द्वारा किए गए निश्चित और परिवर्तनीय खर्चों की एक मदबद्ध सूची शामिल होनी चाहिए। यदि आपके पास इस तरह के विवरण नहीं हैं, तो अपनी आय और व्यय रिकॉर्ड और पिछले वर्ष के बैंक विवरण देखें।

अगले वर्ष के लिए अपने राजस्व और खर्चों को प्रोजेक्ट करने के लिए इन नंबरों को शुरुआती बिंदु के रूप में उपयोग करें। आपको शायद इन नंबरों की मालिश करनी होगी। क्या आप अपने व्यवसाय में सुधार की उम्मीद करते हैं? यदि आप नए ग्राहकों या ग्राहकों को जोड़ने की उम्मीद करते हैं, या आप अपनी कीमतें बढ़ाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने राजस्व अनुमानों को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता होगी। उन कंपनियों के लिए वित्तीय जानकारी इकट्ठा करें जो आकार और प्रकार दोनों में समान हैं। ऐसा करने के विभिन्न तरीके हैं:

उन सहयोगियों से पूछें जिन्होंने मदद के लिए व्यवसाय स्थापित किया है – उन्होंने अपने पहले वर्ष के दौरान क्या कमाया?

अन्य व्यवसायों के लिए क्षेत्र में काम करके प्राप्त व्यावहारिक ज्ञान का उपयोग करें और बाजार अनुसंधान करें।

आप कितने ग्राहकों या ग्राहकों को पहले ही लाइन में लगा चुके हैं और आप कितने अधिक व्यवसाय को आकर्षित करने की अपेक्षा कर सकते हैं, इसका कारक है। इस जानकारी के साथ, आप अपनी कमाई का सबसे अच्छा अनुमान लगा सकते हैं। अति आशावादी मत बनो। लेकिन, याद रखें, यह केवल एक अनुमान है।

चरण 2: अपने सभी राजस्व स्रोत जोड़ें

आप अपने व्यवसाय से कितना पैसा कमाने की उम्मीद करते हैं? राजस्व स्रोतों में शामिल हो सकते हैं:

  • प्रति घंटा कमाई
  • उत्पाद की बिक्री
  • निवेश आय
  • संपत्ति की बिक्री से आय, और
  • ऋण

चरण 3: निश्चित लागत निर्धारित करें

अपनी सभी निश्चित लागतों को सूचीबद्ध करें और जोड़ें। निश्चित लागत वे खर्च हैं जो हर महीने समान रहते हैं। निश्चित लागतों के सामान्य उदाहरणों में शामिल हैं:

  • कार्यालय किराया
  • पट्टे पर दिया गया फर्नीचर और उपकरण
  • मोबाइल फोन
  • बैंक शुल्क
  • लेखा और पेरोल सेवाएं
  • व्यावसायिक वाहन पट्टे (या खरीदे गए वाहनों के लिए ऋण भुगतान)
  • व्यापार ऋण भुगतान
  • व्यापार बीमा
  • व्यापार लाइसेंस
  • सदस्यता और बकाया
  • कर्मचारियों का वेतन और लाभ
  • सम्पत्ति कर
  • वेबसाइट होस्टिंग खर्च

चरण 4: परिवर्तनीय खर्चों की पहचान करें

निश्चित लागतों के विपरीत, परिवर्तनीय व्यय महीने-दर-महीने बदल सकते हैं। आपका व्यवसाय कितना अच्छा कर रहा है, इसके आधार पर आप इन खर्चों को बढ़ा या घटा सकते हैं। उदाहरण के लिए:

  • कच्चा माल (केवल बिक्री के लिए माल का उत्पादन करते समय लागू)
  • भण्डार
  • वितरण लागत
  • उपयोगिता लागत – बिजली, गैस और पानी सहित
  • कर्मचारियों का वेतन और लाभ
  • स्वतंत्र ठेकेदार भुगतान (उदाहरण के लिए, विक्रेता के बाहर कमीशन के लिए भुगतान)
  • विज्ञापन और विपणन लागत
  • उपकरणों का रखरखाव और मरम्मत
  • यात्रा
  • कानूनी सेवा
  • शिक्षा और प्रशिक्षण

चरण 5: एकमुश्त खर्चों का हिसाब

यदि आप अगले वर्ष के दौरान एकमुश्त खर्च करने का अनुमान लगाते हैं, तो उन्हें यहां सूचीबद्ध करें। इनमें शामिल हो सकते हैं:

  • कंप्यूटर
  • सॉफ्टवेयर
  • उपहार
  • फर्नीचर
  • उपकरण
  • बिजनेस रिट्रीट, सम्मेलन या सम्मेलन

चरण 6: यह सब एक साथ रखें

यह देखने के लिए कि आप प्रत्येक महीने और एक वर्ष के अंत में कितना लाभ अर्जित करने की उम्मीद करते हैं, अपनी कुल आय से अपने कुल अनुमानित खर्चों को घटाएं। फिर, पूरे वर्ष में, ट्रैक करें कि आप कितना पैसा इकट्ठा करते हैं और हर महीने खर्च करते हैं और अपने बजट अनुमानों के साथ इसकी तुलना करते हैं। कमियों को अलार्म बजाना चाहिए। यदि आप अपने राजस्व में वृद्धि नहीं कर सकते हैं तो आपको अपने खर्चों को कम करना पड़ सकता है।

दूसरी ओर, यदि आप अनुमान से अधिक लाभ कमाते हैं, तो आप अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप स्टॉक जैसे परिवर्तनीय खर्चों पर जो खर्च करते हैं उसे बढ़ा सकते हैं या खुद को अधिक भुगतान कर सकते हैं।

  • सहायक बजट उपकरण

व्यवसाय के लिए बजट बनाने में सहायता के लिए आप कई निःशुल्क टूल का उपयोग कर सकते हैं।

  • बजट टेम्प्लेट

बजट बनाने का सबसे आसान तरीका बजट टेम्प्लेट का उपयोग करना है। सैकड़ों बजट टेम्पलेट मुफ्त में ऑनलाइन उपलब्ध हैं। टेम्प्लेट एक्सेल जैसे स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर के साथ भी आते हैं। आप अपने व्यवसाय के प्रकार के लिए आय और व्यय श्रेणियों के साथ स्पष्ट रूप से डिज़ाइन किया गया टेम्पलेट पा सकते हैं। आपको बस अपने अनुमानों के साथ रिक्त स्थानों को भरना है।

  • बजट सॉफ़्टवेयर और ऐप्स

आपके व्यवसाय लेखांकन सॉफ़्टवेयर में बजट कार्य हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप QuickBooks के साथ एक व्यावसायिक बजट बना सकते हैं। स्टैंड-अलोन बजटिंग ऐप्स और सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन भी हैं।

Close-up of a spreadsheet with pen and calculator
  • अपनी स्वयं की स्प्रैडशीट बनाएं

यदि आप स्वयं करने वाले सच्चे हैं, तो आप एक्सेल या अन्य स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर के साथ अपनी स्वयं की बजट स्प्रेडशीट बना सकते हैं। यह वास्तव में काफी आसान है। यहां एक साधारण बजट स्प्रेडशीट का उदाहरण दिया गया है। आपको चार कॉलम चाहिए:

1. आपकी आय और व्यय श्रेणियां
2. आपकी बजट राशि
3. खर्च या अर्जित की गई वास्तविक राशि, और
4. नियोजित और वास्तविक राशियों के बीच का अंतर

निष्कर्ष

वित्तीय बजट व्यवसाय को आगे बढ़ने के लिए एक खाका प्रदान करता है। यह न केवल व्यवसाय के वित्तीय पहलुओं को संबोधित करता है, बल्कि परिचालन दक्षता की भी जाँच करता है। लागत में कमी और बाजार हिस्सेदारी में सुधार पर जोर देकर अतिरिक्त खर्चों में कटौती की जाती है। वित्तीय बजट के संदर्भ में, संगठन लंबी अवधि और अल्पकालिक खर्चों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। एक अच्छा वित्तीय बजट कम से कम समय में व्यवसाय के लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!