आर्थिक संकट के समय अपने कर्मचारियों को कैसे प्रेरित रखें?

. 1 min read
आर्थिक संकट के समय अपने कर्मचारियों को कैसे प्रेरित रखें?

दुनिया भर के व्यवसाय शायद वर्षों में सबसे चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहे हैं। उछाल के समय में लोगों को प्रेरित और उत्साहित करना आसान लगता है क्योंकि बोनस या पदोन्नति का वादा हमेशा होता है। नकदी प्रवाह कम होने और कार्यबल को कम करने का लगातार खतरा होने पर तस्वीर बहुत अलग हो जाती है। जब निर्णय लेने वाले खतरे में महसूस कर रहे हों और लगातार इस तनाव का सामना कर रहे हों कि उनकी अपनी आजीविका और उनके लिए काम करने वाले सभी लोगों की जिम्मेदारी है, तो निर्णय लेना बहुत आसान है जो अल्पावधि में सही लग सकता है लेकिन दूर हो सकता है अपने और अपने कार्यबल पर नकारात्मक प्रभाव तक पहुँचना।

जब आर्थिक रूप से चीजें ठीक चल रही होती हैं, तो हमेशा एक विरोधाभास होता है। टीम और संगठनात्मक नेता अपने प्रमुख प्रेरक के रूप में धन का उपयोग करना चुन सकते हैं। बोनस का आकार कभी-कभी दिमाग उड़ा देता था। लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कर्मचारियों को वित्तीय पुरस्कार की उम्मीद थी और यह पेरोल पर अच्छी तरह से योग्य और सक्षम कर्मचारियों को रखने के लिए प्रकट हुआ। मेरे कई कर्मचारियों के अनुभव में वास्तविकता बहुत अलग थी। जब लोगों के बारे में बहुत सारे काम होते हैं तो उनमें सुरक्षा की भावना होती है और जानते हैं कि अगर उनके वर्तमान कार्यस्थल में चीजें कठिन हो जाती हैं तो वे हमेशा दूसरी नौकरी ढूंढ सकते हैं और ढूंढ सकते हैं। उनकी वफादारी उनके संगठन के बजाय खुद के प्रति हो सकती है। जहां बोनस के इर्द-गिर्द अवास्तविक अपेक्षाएं पैदा की जाती हैं, वे बड़े पैमाने पर डी-प्रेरणा पैदा कर सकते हैं और अन्य संगठनों के लिए सक्षम लोगों का रक्तस्राव कर सकते हैं।

वित्तीय कठिनाई के समय में अनुभवी, उत्साही कर्मचारियों की आवश्यकता होती है जो वरिष्ठ प्रबंधन टीम के रूप में व्यवसाय को सफल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जैसे-जैसे प्रतियोगिता अधिक गला घोंटती है, यह वही टीमें हैं जो रचनात्मक और एकजुट होकर काम करती हैं, जो जीतेंगी। यदि संगठनों को लंबे समय तक जीवित रहना है तो मनोबल, उत्साह और प्रमुख कौशल और दक्षताएं अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। पैसा उतना उपलब्ध नहीं है और अल्पावधि में नौकरी पाने की सुरक्षा केवल यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नहीं है कि आपका संगठन मंदी से बचने के लिए पर्याप्त रूप से फिट है और मंदी के कम होने पर विस्तार करने के लिए तैयार है।

1. निरतंरता बनाए रखें

अपेक्षाओं या संदेशों के असंगत सेट या गर्म और ठंडे उड़ाने वाले लोगों से निपटना अनिश्चितता की भावना पैदा करता है जो हानिकारक है। निर्णय लेने के लिए एक सुसंगत दृष्टिकोण होना चाहिए। कर्मचारियों को आश्वस्त होना चाहिए कि निर्णय सही कारणों से किए जा रहे हैं और निर्णय तभी बदले जाएंगे जब कोई वैध कारण होगा। एक टीम के भीतर मिजाज और पसंदीदा होना कभी भी स्वीकार्य नहीं है। सफल टीम या संगठन में अहंकार के लिए कोई जगह नहीं है।

2. ईमानदारी रखें

विश्वास अर्जित किया जाना चाहिए और यह महत्वपूर्ण है कि नेता और नेतृत्व करने वालों के बीच विश्वास हो। जब ऐसा होता है तो टीम सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का एक साथ सामना कर सकती है। इसके बिना भविष्य अंधकारमय है। हम ऐसे समय में रहते हैं जहां राजनेता और कई संगठनात्मक नेता सच्चाई के साथ कपटी या आर्थिक हैं। एक बार विश्वास नष्ट हो जाने के बाद इसे बहाल करना लगभग असंभव है। लोग उतने नाजुक नहीं होते जितना आप समझते हैं। ईमानदार होने का मतलब क्रूर होना नहीं है। मामले को स्पष्ट रूप से बताना और सामने रहना, भले ही संदेश स्वयं अलोकप्रिय हो, लंबे समय में चीजों को ऐसा दिखने की कोशिश करने की तुलना में बहुत कम हानिकारक है जो वे नहीं हैं।

3. मंदी के समय में आप अपने कार्यबल को कैसे प्रेरित और उत्साहित कर सकते हैं?

लोगों को क्या प्रेरित करता है, इसके बारे में बहुत सारे शोध किए गए हैं। पैसा एक कारक है लेकिन शायद ही कभी लोगों की सूची में सबसे ऊपर होता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए मेरे शीर्ष दस सिद्धांत हैं कि आप अपने कार्यबल के भीतर उत्साह और प्रतिबद्धता विकसित करते हैं, वे विभागीय स्तर पर ठीक उसी तरह काम करते हैं जैसे वे एक बड़े संगठन के भीतर करते हैं।

4. यह महत्वपूर्ण है कि कर्मचारी इस बात पर विश्वास करें कि संगठन का क्या अर्थ है।

संगठन और कार्यबल के बीच मूल्यों का एक बेमेल व्यक्ति के भीतर तनाव और असंतोष की भावना पैदा करेगा।

  • आपके कर्मचारी कितनी अच्छी तरह समझते हैं कि आपका संगठन किस बारे में है?
  • आपको कैसे मालूम?
  • भविष्य के लिए आपकी कंपनी की दृष्टि और इसे प्राप्त करने के अपने मिशन के बारे में कितना जाना जाता है?
  • क्या वे इसे बनाने में शामिल थे?
  • आप अपनी टीम को कंपनी या विभाग में अपने मूल्यों को विकसित करने और एम्बेड करने में कैसे संलग्न कर सकते हैं?
photo of tooth wheel mechanism with CONTRIBUTION

5. प्रत्येक व्यक्ति और उनके द्वारा किए गए योगदान को महत्व दें

यह महसूस करना कि वे संगठनों द्वारा व्यक्तियों के रूप में मूल्यवान हैं, सफलता अकेले पैसे की तुलना में एक सफल प्रेरक के रूप में लगातार उच्च रेटिंग है। यह दिल से किया जाना चाहिए न कि एक यंत्रवत प्रक्रिया के रूप में।

  • आप अपनी टीम को कितनी अच्छी तरह जानते हैं?
  • क्या आप उनकी व्यक्तिगत आकांक्षाओं के बारे में जानते हैं?
  • व्यक्तियों के योगदान के लिए लाइन प्रबंधकों और उन लोगों द्वारा ध्यान देने के लिए कौन से अवसर हैं जो जिम्मेदारी की रेखा को आगे बढ़ाते हैं?
  • कौन नोटिस करता है जब लोग बहुत अच्छा काम कर रहे होते हैं या जब उन्हें चीजें कठिन लगती हैं?
  • क्या आपके संगठन में कर्मचारियों का मूल्यांकन संयोग से होता है या प्रबंधकों को इस पहलू को विकसित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है?

6. कर्मचारियों को एक आवाज दें जो सुनी जाती है

जब कर्मचारियों के पास उच्च स्तर का तनाव होता है, तो यह वहां से आता है जहां लोगों को लगता है कि जो हो रहा है उस पर उनका कोई नियंत्रण नहीं है। लोगों को अपनी बात रखने, सुनने का अवसर और जो कुछ होने वाला है उसे प्रभावित करने का एक वास्तविक अवसर बनाना तनाव और असंतोष को काफी कम कर सकता है।

  • क्या आपके कार्यबल की आवाज है?
  • उनकी कौन सुनता है?
  • इन वार्तालापों के परिणामस्वरूप क्या होता है?

कई निर्णय उन लोगों के संदर्भ के बिना लिए जाते हैं जो दैनिक आधार पर काम करते हैं। उनके कौशल, अनुभव और विशेषज्ञता का उपयोग करना महंगा समय और गलतियों को बचा सकता है। यह इतने सारे स्तरों पर समझ में आता है फिर भी इसे अक्सर उपेक्षित किया जाता है।

7. स्पष्ट यथार्थवादी अपेक्षाएँ बनाएँ

ऐसी उम्मीदें पैदा करना जो धराशायी हो जाती हैं, दोनों पक्षों में भारी असंतोष पैदा करती हैं। केवल वही वादा करें जो आप जानते हैं कि आप वितरित कर सकते हैं और पूरी तरह से सामने रहें कि आप उनसे क्या उम्मीद करते हैं। जब किसी संगठन के पास कर्मचारियों की स्पष्ट, उच्च, स्पष्ट अपेक्षाएँ होती हैं, तो कठिन बातचीत करना कहीं अधिक आसान होता है। जब लोगों को लगता है कि उनके साथ उचित व्यवहार किया गया है, तो वे बोर्ड पर सबक लेने की अधिक संभावना रखते हैं। वे अपने आक्रोश के पीछे नहीं छिप सकते कि चीजें अनुचित थीं और परिणामस्वरूप स्थिति में अपने हिस्से की जिम्मेदारी लेनी पड़ती है।

8. कर्मचारियों को निश्चितता की भावना दें

निश्चितता या सुरक्षा सबसे बुनियादी जरूरतों में से एक है। लोगों को नियंत्रण और सुरक्षा की भावना देना संभव है, भले ही चारों ओर अनिश्चितता का एक बड़ा स्तर हो। लोग सुरक्षित महसूस करते हैं या नहीं, इस पर इस्तेमाल की जाने वाली भाषा का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। सच्चा होना और प्रक्रिया में लोगों को जल्दी शामिल करना वास्तव में मदद कर सकता है। यह न जानना और महसूस करना है कि आपको लूप से बाहर रखा जा रहा है जो सबसे अधिक चिंता पैदा करता है। आप जो करते हैं वह इतना नहीं है बल्कि जिस तरह से आप करते हैं उससे फर्क पड़ता है। उदाहरण के लिए, अतिरेक से अनिश्चितता और चिंता का एक बड़ा स्तर पैदा होने की संभावना है। शुरुआत में चर्चा में लोगों को शामिल करके और उन्हें नवीनतम जानकारी से अवगत कराकर इसे कम किया जा सकता है। उन्हें एक बार फिर नौकरी के बाजार में आने के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए सहायता प्रदान करने से भी अनुभव में महत्वपूर्ण अंतर आता है।

9. समाधान खोजने में कर्मचारियों को शामिल करें

जैसा कि मैंने यह लेख लिखा है, एक संगठन जो बीस साल पहले बर्बाद हो गया था, अपने पूरे कर्मचारियों को एक उत्सव सप्ताहांत के लिए फर्म की सफलता में उनकी मदद के लिए धन्यवाद कहने के लिए ले जा रहा है। ट्रेन में 300 से ज्यादा लोग सवार होंगे। जब कंपनी को लगभग निश्चित रूप से बंद होने का सामना करना पड़ा तो प्रबंधन समाधान खोजने के लिए कार्यबल के साथ बैठ गया। स्थिति असंभव प्रतीत हुई। बातचीत से यह समझौता हुआ कि कंपनी को चालू करने के लिए आवश्यक प्रतिभा और विशेषज्ञता के लिए कंपनी को खून बहाने के बजाय हर कोई एक महत्वपूर्ण वेतन कटौती करेगा। साथ में उन्होंने रचनात्मक समाधान की तलाश की। यात्रा सीधे आगे नहीं थी लेकिन बीस साल बाद फर्म ताकत से ताकत में चली गई और मौजूदा कठिनाइयों से बचने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

जब टीम के भीतर प्रत्येक व्यक्ति न केवल अपने स्वयं के योगदान की जिम्मेदारी लेता है, बल्कि एक-दूसरे की पूरी तरह से योगदान करने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करता है, तो टीम अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली हो जाती है। पावर टीम बनाना जहां यह सिद्धांत अपने काम को कम करता है कभी-कभी दुर्घटना से होता है लेकिन सही प्रशिक्षण और समर्थन के साथ आदर्श हो सकता है। एक संगठन के भीतर हर टीम के एक सफल पावर टीम बनने का लाभ प्रशिक्षण को विकसित करने की लागत का वजन करता है। क्या आप अपने संगठन में Power Teams का सक्रिय रूप से प्रचार और प्रशिक्षण करते हैं?

आपके लोग आपका खजाना हैं; वे प्रत्येक कौशल और विशेषज्ञता लाते हैं जिनमें से अधिकतर अप्रयुक्त रहते हैं। क्या आप अपना अधिकतम लाभ उठा रहे हैं?

10. अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए आपको यह जानना होगा कि उन्हें क्या प्रेरित करता है

ध्यान से सुनें और आप जान सकते हैं कि उन्हें क्या प्रेरित करता है। वे जिस भाषा का उपयोग करते हैं, वे जो कार्य करते हैं, वे आपको सूचित कर सकते हैं कि आंतरिक चालक और प्रेरक उन्हें क्या प्रभावित करते हैं। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि वे कहाँ से आ रहे हैं, तो उनकी भाषा बोलना और उन्हें फलने-फूलने का अवसर देना इतना आसान हो जाता है। जब वे पेशेवर रूप से संपन्न होते हैं तो आपके विभाग या संगठन में सफल होने की अधिक संभावना होती है।

explain motivation on black board with chalk

11. एक धन्यवाद की शक्ति को कम न समझे

एक धन्यवाद जो लोगों द्वारा किए गए प्रयासों को मान्यता देता है, उनके महसूस करने के तरीके पर बहुत बड़ा फर्क पड़ता है। अच्छी तरह से किए गए काम के लिए धन्यवाद कहने वाला एक छोटा नोट इसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति के लिए एक बड़ा महत्व रखता है जब वे जानते हैं कि वास्तव में इसका मतलब है।

फूलों का एक गुच्छा या किसी को अतिरिक्त मील जाने की मान्यता में एक छोटा सा उपहार हमें अपने निजी जीवन में अच्छा महसूस कराता है और सिद्धांत पेशेवर रूप से अलग नहीं है। किसी के प्रयास को नोटिस करने में समय और परेशानी लेने से फर्क पड़ता है। यदि आप बॉस हैं तो समय निकाल कर देखें कि कौन कड़ी मेहनत कर रहा है, कौन दूसरों की मदद करता है और कौन सफलता बनाने में ऊर्जा का योगदान देता है। आप धन्यवाद के मूल्य पर कोई कीमत नहीं लगा सकते।

इनमें से अधिकांश सिद्धांतों को लागू करने में बहुत कम या कुछ भी खर्च नहीं होता है। वे दृष्टिकोण और दृष्टिकोण के बारे में अधिक हैं। प्रशिक्षण और कोचिंग चीजों को स्थापित करने में अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकते हैं लेकिन संभावित रिटर्न के संबंध में लागत न्यूनतम है।

इन सिद्धांतों की अनदेखी करने की लागत एक असंतुष्ट, चिंतित, तनावग्रस्त कार्यबल होगी, जो अल्पावधि में कड़ी मेहनत करने की संभावना रखते हैं क्योंकि वे अपनी नौकरी के लिए डरते हैं। मध्यम से लंबी अवधि में यह कर्मचारियों की स्वस्थ, खुश, अच्छी तरह से प्रेरित और उत्साही टीम होगी जो बाजार में निरंतर सफलता बनाएगी।

आपका संगठन अब जो प्रतिष्ठा बनाता है, जिस तरह से वे कर्मचारियों के साथ व्यवहार करते हैं, वह बाजार के ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक जीवित रहेगा। अत्यधिक कुशल और अनुभवी कर्मचारियों की कमी होने पर सही प्रकार के कर्मचारियों को आकर्षित करना उन फर्मों के लिए बहुत आसान होगा जो कठिन समय में अपने लोगों की देखभाल और विकास करने के लिए जानी जाती हैं। चुनना आपको है!

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!