बिजनेस को सफल बनाने के लिए क्या करें ?

. 1 min read
बिजनेस को सफल बनाने के लिए क्या करें ?

यदि आपने किसी भी बिजनेस की एक अलग सोच के साथ शुरुआत की है और आप सोचते हैं कि इस व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आप कितना भी कठिन काम कर सकते हैं तो अपने आप को किसी भी बिजनेस के दौरान कठिन परिस्थितियों से सैक्रिफाइस करने के लिए मजबूत बनाते हुए नीचे बताए गए आइडिया की हेल्प लेकर कस्टमर के प्रति अपने लॉयल्टी बढ़ाकर व्यवसाय को सफलता की सीढ़ी तक ले जा सकते हैं, आइए जानते हैं :-

1. बनाए एक ऑर्गेनाइज्ड स्ट्रक्चर :-

किसी भी बिजनेस में अच्छी सफलता हासिल करने के लिए आपके व्यवसाय की स्ट्रक्चर पूरी तरीके से ऑर्गेनाइज्ड होने चाहिए। छोटे और साधारण काम को पूरा करने में हेल्प करने के अलावा इस तरह की स्ट्रक्चर आपके बिजनेस को अपने कंपीटीटर की तुलना में टॉप पर रखने में भी हेल्प करेगी।

किसी भी काम को पूरा करने से पहले आपके द्वारा बनाई गई लिस्ट में चेक कर सकते हैं और इन छोटी-छोटी गलतियों को सुधारते हुए कंपटीशन की इस दुनिया में खुद को टॉप पर रह सकते है।

2. बनाए अच्छा बिजनेस प्लान :-

किसी भी व्यवसाय में एक बेहतरीन और प्रॉपर बिजनेस प्लान सफलता की गारंटी देने के लिए काफी होता है। आप भी कोई व्यवसाय शुरू करते हैं तो किसी बिजनेस प्लैनिंग कंपनी की हेल्प से अपना प्लान बनवा सकते हैं या फिर आपके क्षेत्र में संचालित आपके ही तरह दूसरे व्यवसायियों के बारे में पूरी तरीके से जानकारी लेते हुए उनके द्वारा अपनाई गई मार्केटिंग स्ट्रेटजी और बिजनेस प्लान को फॉलो कर सकते है।

इसके साथ ही बिजनेस शुरू करने के दौरान उन व्यक्तियों को कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ा और अपनी कंपनी को सफल बनाने के लिए उनके द्वारा झेली गयी कई समस्याओं के बारे में जानकारी जुटा कर आप पहले से ही उसका सलूशन तैयार कर सकते है।

3. बनाए अपना डिटेल्ड रिकॉर्ड :-

सभी सफल व्यवसाई अपने व्यवसाय का एक डिटेल रिकॉर्ड बना कर रखते हैं।

इसकी हेल्प से आपका व्यवसाय फाइनेंशली तौर पर काफी स्ट्रांग रहेगा और इसके दौरान आने वाले पोटेंशियल चैलेंज के बारे में आपको पहले से ही पता चल जाएगा, इस तरह की क्रिएटिव स्ट्रेटजी अपनाकर आज के समय बहुत सी कंपनियां अपने व्यवसाय को सफल रूप से संचालित कर पा रही है।

4. अपने कम्पीटिटर के बारे में करें डिटेल रिसर्च :-

आपके व्यवसाय की फील्ड में आपका कंपटीशन आपके रिजल्ट को बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है और यदि आपको सफल होना है तो अपने प्रतिस्पर्धी से डरने के बजाय उनके द्वारा की गई गलतियों का फायदा उठाते हुए अपनी एक डिटेल्ड और यूनिक स्ट्रेटेजी बनाते हुए मार्केट की डिमांड और पोटेंशियल को समझते हुए नए और यूनिक प्रोडक्ट भी लॉन्च कर सकते हैं।

उन लोगों के द्वारा की गई गलतियों के बारे में एक डिटेल लिस्ट बनाएं और कोशिश करें कि जितना हो सके उतनी कम गलतियां आपके द्वारा की जाए।

5. बिजनेस रिस्क और रिकॉर्ड को करें अंडरस्टैंड :-

आज के समय बढ़ते कंपटीशन की वजह से किसी भी व्यवसाय में रिस्क लेकर ही सफल हुआ जा सकता है। आप भी अपने बिजनेस के लिए कैलकुलेट रिस्क के बारे में डिटेल्स स्ट्रेटजी बना सकते हैं और उसकी हेल्प से अपने व्यवसाय को बड़ा बना सकते है। जितना बड़ा रिस्क होगा रिवार्ड के बड़े होने की संभावना भी उतनी ही अधिक होती है, लेकिन कई बार बड़ा रिस्क लेना आपके बिजनेस को पूरी तरह बर्बाद कर सकता है।

इसलिए बुरी परिस्थितियों के दौरान मार्केट की डिमांड के बारे में अच्छी तरीके से समझते हुए ही एक कैलकुलेटेड रिस्क स्ट्रेटजी बनाएं और उसकी हेल्प से अच्छा रिवार्ड जनरेट कर सकते हैं।

6. बढ़ाएं क्रिएटिविटी :-

यदि आपने किसी कंपनी को लंबे समय से एनालाइज किया है और आपने नोटिस किया है कि वह कंपनी पिछले कुछ ही वर्षों में बहुत बड़ी बन गई है तो आपने एक चीज और नोटिस की होगी कि उनकी क्रिएटिविटी भी काफी तेजी से बढ़ी है और समय के अनुसार लोगों की बदलती मांग के ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने प्रोडक्ट में यूनिक और क्रिएटिव चेंज किए है।

किसी भी बिजनेस में समय के साथ अपनायी गयी क्रिएटिविटी अपने आप आपके कंपटीशन को पीछे छोड़ने में हेल्प करती है। अपने बिजनेस में कुछ क्रिएटिव लोगों को अपॉइंट करके आप उनके दिमाग का इस्तेमाल भी अपने व्यवसाय के लिए कर सकते है।

7. व्यवसाय पर रखें अच्छा फोकस :-

आपने एक लाइन तो सुनी ही होगी कोई भी कंपनी एक दिन में बहुत बड़ी नहीं बनती है, उस कंपनी के पीछे बहुत सारे लोगों की दिन-रात की मेहनत होती है और इसी वजह से ही आज इतने लोगों तक पहुंच बना पाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप भी अपने व्यवसाय में सफलता पाने के लिए एक बात को गांठ बांध कर रख सकते हैं कि हमेशा अपने बिजनेस पर फोकस करें।

यदि आपको घूमने-फिरने और छुट्टियां मनाने का शौक है तो आप व्यवसाय की शुरुआत ही ना करें, क्योंकि एक बार सफल हो जाने के बाद आपके पास इतना पैसा और फेम होगा कि आप कुछ भी कर पाएंगे लेकिन व्यवसाय की शुरुआत में ही ऐसी हरकतें आपके बिजनेस को पूरी तरह डूबा सकती है।

thumbs up to good service on black background

8. कस्टमर सेटिस्फेक्शन को ध्यान में रखते हुए प्रदान करें अच्छी सर्विस :-

सभी सक्सेसफुल कंपनियों के पीछे कस्टमर सेटिस्फेक्शन का बहुत बड़ा हाथ होता है, यदि कोई कंपनी या फिर बिजनेस आपकी ही फील्ड में आपके द्वारा शुरू किए जाने से पहले ही संचालित है तो उसके पास एक एडवांटेज रहता है कि उसने इतने समय तक मार्केटिंग स्ट्रेटजी को अपनाते हुए अधिक लोगों तक पहुंच बना ली होगी, लेकिन यदि आपको उस कंपनी को पीछे छोड़ना है तो लोगों का ट्रस्ट जीतना होगा और लोगों का विश्वास जीतने के लिए एक ही बात को फोकस करना होगा वह है "ग्रेट सर्विस"।

यदि आप अपने कम्पीटिटर की तुलना में अच्छी सर्विस प्रदान करेंगे तो लोग अपने आप ही आपके साथ जुड़ते जाएंगे।

9. बढ़ाएं कंसिस्टेंसी :-

आपने इंग्लिश का एक फेमस फ्रेज "कंसिस्टेंसी इज द की ऑफ सक्सेस" तो बहुत बार सुना होगा और वर्तमान सिनेरियो को ध्यान में रखते हुए यह बात सही भी है क्योंकि कंपटीशन बढ़ने के कारण यदि आप अपने व्यवसाय के प्रति कंसिस्टेंसी नहीं रखेंगे तो दूसरे लोग अपने आप ही आप से आगे निकल जाएंगे।

लॉन्ग टर्म पॉजिटिव हैबिट रखते हुए पैसा बनाना ही आप का मुख्य उद्देश्य नहीं होना चाहिए, बल्कि अपने व्यवसाय को बड़ा बनाने के लिए आप को जी जान से मेहनत भी करनी पड़ सकती है।

10. ऑनलाइन माध्यम की हेल्प से बढ़ाएं अपनी पहुंच :-

जैसा कि आपको पता है भारत में जियो के आगमन के बाद डिजिटल मीडिया में काफी तेजी से वृद्धि हुई है और एक समय हुआ करता था जब हम फोन की सहायता से किसी दुकान या छोटे ठेले पर पेमेंट करने के बारे में सोच भी नहीं सकते थे परंतु आज यह ड्रीम हकीकत में बदल चुका है। आप भी इंटरनेट की हेल्प से अपने बिजनेस से रिलेटेड एक वेबसाइट बना सकते है, यदि आपका व्यवसाय ऑनलाइन डिलीवरी जैसे सेक्टर से संबंधित है तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन ऑर्डर लेकर होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध करवा सकते है।

इसके अलावा वेबसाइट की हेल्प से भी आप अपने प्रोडक्ट के बारे में पूरी डिटेल डाल कर लोगों को बिना आपके बिजनेस ऑफिस तक विजिट किए ही सारी जानकारी उपलब्ध करवा सकते है, उसकी हेल्प से बिना कोई अधिक खर्चा किए भी आप आसानी से अपने टारगेट कस्टमर बेस तक पहुंच बना सकते है। इसके अलावा डिजिटल एडवर्टाइजमेंट की मदद से गूगल की सहायता लेते हुए ऐड चलाकर आपके द्वारा टारगेट किए गए कस्टमर बेस तक अपनी कंपनी के विज्ञापन दिखाए जा सकते हैं।

11. सुधारें अपनी कम्युनिकेशन स्किल :-

यदि आपका बिजनेस पीपल टू पीपल इंटरेक्शन से संबंधित है तो आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल पर अच्छा काम करना होगा और किसी अच्छे ट्रेनर की हेल्प से भी आप अपनी बोलने की क्वालिटी को इंप्रूव कर सकते है। बहुत बार आपने एक कहावत सुनी होगी कि ना बोलने वाले का तो अच्छा सामान भी नहीं बिक पाता परंतु अच्छा बोलने वाला व्यक्ति खराब सामान भी आसानी से बेच देता है।

इसी कहावत को ध्यान में रखते हुए आपको अपने कर्मचारियों के बीच अच्छी कम्युनिकेशन स्किल का प्रचार करना चाहिए, जोकि आप के कर्मचारियों के व्यवहार को सुधारने में मदद करेगा।

12. बनाए एक कस्टमर सर्विस पॉलिसी :-

जैसा कि आपको पता है यदि आपके बिजनेस में लोग आपकी शॉप तक आते हैं तो आपको अपने यहां काम कर रहे कर्मचारियों को एक कस्टमर सर्विस पॉलिसी बनाकर उसका अच्छी तरीके से पालन करने की सलाह देनी चाहिए।

अपने कर्मचारियों के बीच में सकारात्मक संदेश फैलाने के लिए आपको खुद भी उस पॉलिसी का अच्छी तरीके से पालन करना चाहिए, इस तरह की पॉलिसी में आपको कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए जैसे कि आप के कर्मचारी आपके यहां आने वाले ग्राहक से किस तरह का व्यवहार करते हैं और उनके द्वारा मांगे जाने वाले प्रोडक्ट को देते समय उनके बर्ताव में और अधिक सुधार करने के लिए आप किसी सफल कंपनी के कस्टमर सर्विस पॉलिसी को भी फॉलो कर सकते है।

13. अपनाएं ट्रांसपेरेंसी :-

यदि आप किसी बिजनेस में बतौर मुख्य ऑफिसर के रूप में काम करते हैं तो आपको अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए अपने कर्मचारियों के बीच और अपने एवम कर्मचारियों के बीच में एक पारदर्शिता अपनानी चाहिए और ध्यान में रखना होगा कि अपने कर्मचारियों को भी कंपनी को नुकसान पहुंचाने वाली किसी हरकत करने से पहले बचाने के लिए पारदर्शिता को अच्छी तरह फोकस करें और उन्हें कंपनी के लिए बेहतर काम करने के लिए प्रमोशन जैसी चीजों का महत्व समझाएं।

साथ ही अपनी कंपनी को एक रियल वैल्यू कंपनी बनाने के लिए कुछ ऐसे व्यवसाय पर ही फोकस करें जो कि वाकई में लोगों के लिए जरूरी होते हैं और उनकी हेल्प से आप कई लोगों की जिंदगी सुधार सकते है।

14. फाइनेंस को करें अच्छे से अंडरस्टैंड :-

किसी भी व्यवसाय में पैसे कमाने को सबसे ऊपर रखा जाता है और यदि आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड बनाना चाहते हैं तो आपके लिए मुनाफा कमाना भी आवश्यक होगा, लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आपको केवल मुनाफे पर ही फोकस करना चाहिए।

आप अपनी कंपनी के लिए इस तरह के कस्टमर बेस को सेलेक्ट करें जो कि आपको मुनाफा देने के साथ-साथ आपके द्वारा दी जा रही सेवाओं का फायदा भी उठा सके, यदि आप ऐसे किसी ऐसे बिजनेस में काम कर रहे हैं जिसमें डिजिटल लिटरेसी की काफी आवश्यकता होती है तो सरकार के अलावा आप खुद भी अपने दम पर डिजिटल लिटरेसी को बढ़ाने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं और डिजिटल इंडिया जैसा ही छोटे स्तर पर अपना कोई इंडिविजुअल प्रोग्राम चला सकते हैं।

क्योंकि लोगों में डिजिटल लिटरेसी बढ़ेगी तो आपके व्यवसाय में भी अपने आप बढ़ोतरी होगी और अधिक लोगों तक पहुंच बढ़ने के कारण आप अधिक मुनाफा भी कमा पाएंगे।

15. अच्छे लोगों से करें दोस्ती :-

किसी भी बिजनेस में अकेले आगे बढ़ना आपके लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए यदि आपके पास कुछ अच्छे दोस्त हैं तो मुश्किल के समय वह आपको बहुत काम आ सकते हैं, फाइनेंशली स्तर पर नहीं तो आपकी मेंटल एबिलिटी को पॉजिटिव रखने में वह जरूर आपकी मदद करेंगे।

वर्तमान समय की डिमांड को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग कंपनियां से कंपटीशन बढ़ने के कारण आपको अपने कम्पीटिटर से सिर्फ प्रतिस्पर्धा करने के अलावा अच्छी बातें सीखने पर भी फोकस करना चाहिए।

A businessman is drawing Leadership concept with arrows on blackboard

16. डेवलप करें लीडरशिप क्वालिटी :-

यदि आप व्यवसाय में आई मुश्किलों से डरकर पीछे हटते हैं तो आपको सफलता मिलने की संभावना काफी कम हो जाएगी, इसलिए शुरुआत से ही खुद को एक लीडर समझ कर अपने व्यवसाय की शुरुआत करें और इस तरह की फील्ड में सफल हो चुके बड़े लोगों से सीखने में बिल्कुल भी हिचकिचाहट ना करें। क्योंकि जो मुश्किलें आप आज झेल रहे हैं वे लोग भी उसी तरह की मुश्किलें झेलकर वहां पर पहुंचे हैं।

किसी भी सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर की हेल्प से आप अपनी लीडरशिप क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं, इसका एक फायदा यह भी होगा कि यदि आपकी कंपनी में कोई ऐसा कर्मचारी काम करता है जो कि थोड़ी सी समस्या आने पर ही नेगेटिव थॉट के बारे में सोचने लगता है तो आप उसके व्यवहार में भी परिवर्तन करके उसकी पॉजिटिविटी का इस्तेमाल कंपनी को बड़ा बनाने में कर सकते है।

इस प्रकार हमने जाने कुछ ऐसे तरीके जिनको अपनाकर आप अपने व्यवसाय को आसानी से सक्सेसफुल बना सकते हैं और कंपटीशन के इस दौर में अपने प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ सकते है।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!