ऑटोमोबाइल सामान की दुकान कैसे खोलें? कैसे करें सही लोकेशन का चुनाव? लागत, मुनाफ़ा सहित पूरी जानकारी

. 1 min read
ऑटोमोबाइल सामान की दुकान कैसे खोलें? कैसे करें सही लोकेशन का चुनाव? लागत, मुनाफ़ा सहित पूरी जानकारी

दिन पर दिन हिंदुस्तान में गाड़ियां खरीदने का चलन बढ़ता चला जा रहा है. गाड़ी एक आम इंसान की ज़रूरत बन गई है. जिसके बिना कहीं आना-जाना संभव सा नहीं लगता.

वैसे अब गाड़ी खरीदना पहले सा मुश्किल भी नहीं रहा. इनकम को देखते हुए बैंक गाड़ी लेने के लिये आसानी से लोन भी दे सकती है. बैंक से लोन लेकर आप आसानी से गाड़ी खरीद सकते हैं.

अगर आपके पास गाड़ी होती है, तो आप आसानी से कहीं भी आ जा सकते हैं. गाड़ी होने से आपको कहीं जाने से पहले सोचना नहीं पड़ता. बस गाड़ी उठाई और सैर करने निकल गये.

गाड़ी की इन्हीं बढ़ती बिक्रियों  को देखते हुए इंडिया में ऑटोमोबाइल का बिज़नेस भी तेज़ी से बढ़ने लगा है. कई लोग मार्केट में इस व्यापार की ओर आगे बढ़ रहे हैं. हालाँकि, ये कारोबार शुरू करना इतना भी आसान नहीं है, जितना की लगता है.

कई लोग सोचते हैं कि यार अगर करने कोई काम नहीं है, तो चलो यही काम कर लेते हैं. जिससे कि आगे चलकर इनकम को बढ़ाया जा सके. पर आज के समय को देखते हुए किसी भी काम को हल्के में नहीं लिया जा सकता. ख़ासकर ऑटोमोबाइल से जुड़े सेक्टर को.

इस सेक्टर में जाने के लिये आपको बहुत सारी चीजों की समझ होनी चाहिये. इसमें काम में जाने के लिये कितना पैसा चाहिये, किन-किन चीज़ों की ज़रूरत पड़ती है आदि. अगर आप भी मार्केट को देखते हुए ऑटोमोबाइल के बिज़नेस की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आज हम आपको बताते हैं कि आप सही तरीके से इस बिजनेस की शुरूआत कैसे कर सकते हैं.

आइये पहले जानते हैं कि आखिर ये बिजनेस है क्या?

मोटर वाहन उद्योग (Automobile Sector) मोटर वाहनों की डिज़ाइन, विकास, विनिर्माण, विपणन और विक्रय करता है. 2008 के दौरान, विश्व भर में 70 मिलियन से भी ज़्यादा मोटर वाहनों का निर्माण किया गया, जिनमें कार और वाणिज्यिक वाहन भी शामिल हैं.

आइये जानते हैं कि इसका बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं?

  1. बिज़नेस (Business) की शुरूआत में सबसे पहले आपको ये पता करना होगा कि ऑटोमोबाइल कार स्पेयर पार्ट्स आइटम होलसेल रेट पर कहां मिलते हैं. जैसे अगर दिल्ली की बात करें, तो कश्मीरी गेट पर कार स्पेयर पार्ट की होलसेल मार्किट है. इसके अलावा सेकंड हैंड कार स्पेयर पार्ट्स जामा मस्जिद और मायापुरी में मिल सकते हैं. जिस तरह से हमने हिंदुस्तानी की राजधानी दिल्ली शहर की जानकारी दी. ठीक उसी तरह आपको अपने शहर के बारे में पता करना होगा. जानकारी हासिल करने के लिये आप कार वर्क शॉप पर जाकर मैकेनिक की मदद भी ले सकते हैं.क्योंकि हर मैकेनिक को पता होता है कि उनके स्टेट में कार स्पेयर पार्ट्स की होलसेल मार्किट कहां है.
  2. मैकेनिक से मिलने पर आप उसे अपने बिजनेस और दुकान की जानकारी दें. बेहतर रहेगा कि आप दुकान के मालिक से बात न करके सीधा मैकेनिक से बात करें और उससे अच्छे रिलेशन बनायें. ताकि उसकी मदद से आप अपने काम को आगे बढ़ा सकें.
  3. इसके बाद आपको दुकान पर काम करने वाला एक सर्वेंट चाहिये होगा. याद रहे कि काम करने वाला बंदा एक्सपीरियंस वाला होना चाहिये. अगर बंदे को अनुभव को नहीं होगा, तो आपके काम में दिक्कतें आ सकती हैं.
  4. शॉप (Shop) के लिये बंदा मिलने के बाद आपको एक अच्छी दुकान की ज़रूरत होगी. याद रहे कि दुकान में स्पेस अच्छा होना चाहिये. अगर अच्छा नहीं हुआ, तो आपको सामान रखने के लिये दूसरी दुकान भी चाहिये होगी.
  5. दुकान सेट होने के बाद आपको उसकी मार्केटिंग भी करनी होगी. ग्राहकों और आस-पास के शॉपकीपर्स के साथ रिश्ता अच्छा रखें. बिजनेस की शुरुआत तभी अच्छी होगी, जब पहले आप मुनाफ़े से ज़्यादा ग्राहकों से बनने वाले रिश्तों के बारे में सोचेंगे.

अगर एक बार आपने ग्राहकों से अच्छा रिश्ता डिवेलप कर लिया, तो वो ग्राहक दोबारा आपके यहां आने लगेंगे. इसके साथ ही वो दूसरों को भी आपकी दुकान के लिये रिकमेंड करेंगे.

car accessories with a red coloured car on white background

कितनी रुपये की लागत में शुरू हो सकती है ऑटोमोबाइल की शॉप ?

चूंकि ये हिंदुस्तान में बढ़ता हुआ बिज़नेस है. इसलिये इसके लिये आपको कम से कम 5 लाख रुपये तक की आवश्यकता होगी. छोटी से छोटी दुकान खोलने के लिये भी आपको इतने पैसों की आवश्यकता होगी.

ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स बिजनेस के क्या फायदे हैं ?

  1. इस बिज़नेस में आपको हर दिन कुछ नया सिखने को मिलता है, क्योंकि आपके पास हर दिन नए कस्टमर आते है, नये लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिलता है, साथ ही कुछ सीखने का भी.
  2. ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जो हमेशा ही बढ़ता जाता है,  क्योंकि कभी कार और मोटरबाइक की डिमांड कम नहीं हो सकती है. इस बात की गारंटी है कि आगे आने वाले समय में इसकी डिमांड बढ़ने ही वाली है.
  3. ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स बिज़नेस में आप नुकसान में नही जा सकते हैंय अगर आपको कुछ स्पेयर पार्ट का काम आता है, तो आप एक-दो मैकेनिक रख कर साथ ही साथ कार सर्विसेज का काम भी कर सकते हैं.ऐसा करके आप एक तीर से दो निशाने मार सकते हैं.
  4. ये एक ऐसा व्यापार है कि इसके ज़रिये आप अपना और अपने परिवार का भविष्य भी बना सकते हैं. अगर बिज़नेस का बड़ा करना चाहते हैं, तो दोस्तों और रिश्तेदारों को भी काम में शामिल कर सकते हैं.
    लेकिन हां तभी, जब आपको उन पर भरोसा हो. अगर किसी पर भरोसा नहीं करते हैं, तो उनके साथ काम करने की न सोचें. अगर लोग विश्वास के काबिल हों, तभी व्यापार आगे बढ़ायें. वरना रहने दें.
  5. ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स के व्यापार में बहुत मुनाफा है. अगर आपकी शॉप पर अच्छे कस्टमर आते हैं, तो उससे आपको मुनाफा अच्छा होगा.

व्यापार को कैसे बनायें सफल ?

अगर आप सच में इस व्यापार में कदम रखना चाहते हैं और इसे सफल बनाना चाहते हैं, तो कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखें. ये एक ऐसा कारोबार है जिसमें पैसा बहुत है, लेकिन आपको मेहनत भी उतनी ही करनी होगी.

अगर आप इस व्यापार में मेहनत करने के लिये राजी नहीं हुए, तो कभी भी दुकान को बड़े से कारोबार में तब्दील नहीं कर पायेंगे. इसके अलावा दुकान ऐसी जगह पर खोलिये, जहां आस-पास मार्केट हो.

अगर आस-पास मार्केट होगी, तो दुकान चलने के चांसेस उतने ही ज्यादा हैं. भीड़भाड़ वाले इलाके में दुकानें चलने की ज़्यादा उम्मीद होती है. बजाये शांति वाली जगह के.

आइये अब आपको बताते हैं कि वाहन व्यवसाय में कौन-कौन से व्यवसाय आते हैं

1. ऑटो पार्ट्स विनिर्माण

2. टो ट्रक व्यवसाय

3.  कार धोने का व्यवसाय

4. कार डीलरशिप

5. कार किराए पर लेने का बिजनेस

6. वाहन की मरम्मत और सेवा

7. अंतर-राज्यीय बस सेवा

8. ट्रकिंग का व्यवसाय

9. एयरपोर्ट बस शटल सेवा

10. गार्बेज डिसपोजल सर्विस

11. खाद्य ट्रक व्यवसाय

12. घर कार धोने का व्यवसाय

13. ऑटोमोबाइल बॉडी वर्क बिजनेस

14. ऑटोमोबाइल छिड़काव और ब्रांडिंग कार्यशाला

15. वाहन विद्युत कार्यशाला

16. कार ट्रैकर स्थापना और मरम्मत व्यवसाय

17. मोबाइल मैकेनिक सेवा

18. कार विज्ञापन व्यवसाय

19. वाहन लाइसेंस ब्रोकरेज सेवा

20. ओपन ड्राइविंग स्कूल

21. विमानन रखरखाव और मरम्मत व्यवसाय

22. विमानन खानपान सेवा

23. विमानन ईंधन की आपूर्ति

24. विमान की सफाई सेवा

25. टिकट और आरक्षण सेवा

26. कार बैटरी

27. कार एसी और सामान

28. तेल खुदरा स्टोर

29. होलेज कंपनियों को डीजल की आपूर्ति

30. ऑटो इलेक्ट्रॉनिक्स और सामान की बिक्री

31. ओपन ऑटो इंटीरियर शॉप

32. गैस भरने का स्टेशन

33. ऑनलाइन ऑटो स्पेयर पार्ट्स की दुकान

34. ऑनलाइन कार बिक्री व्यवसाय

35. कार डीलरशिप की दुकान

36. ऑटो स्पेयर पार्ट्स

37. ऑटो लॉकस्मिथ व्यवसाय

38. मोटर वाहन बीमा बिक्री

39. फ़र्नीशिंग बिज़नेस

40. कैम्पस बस शटल सेवा

41. क्रॉस-कंट्री बस शटल सेवाएं

car accessories collected together on white background

सिर्फ़ दुकान खोल लेने से व्यापार नहीं चलता है, बल्कि कुछ अन्य बातों को भी दिमाग में रख कर चलना पड़ता है.

1. एक उपस्थिति ऑनलाइन स्थापित करें

2. SEO को तेज करें

3. स्थानीय व्यवसायों के साथ जुड़ें

4. सामाजिक नेटवर्क समुदायों के साथ जुड़ाव

5. भविष्य की नियुक्तियों को निर्धारित करें

6. रेफरल के लिए प्रोत्साहन बनाएं

7. ग्राहकों को समीक्षा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें

8. एक विचारशील लीडर बनें

9. एक यूनिक ब्रांड विकसित करें

हम इंटरनेट के युग में हैं. यदि आपके पास किसी भी प्रकार की ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है, तो आप अपने व्यवसाय के साथ अन्याय कर रहे हैं. इसके लिये आपको SEO रैकिंग पर भी काम करना होगा.

ताकि जब कोई ऑटोमोबाइल के काम के लिये गूगल पर वेवसाइट सर्च करे, तो उसमें आपकी वेबसाइट टॉप पर दिखे.

इसके अलावा अगर अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर लेकर जाना चाहते हैं, तो छोटे व्यापारियों के साथ मिल कर काम करना होगा. कुछ बड़ा हासिल करने के लिये रास्ता छोटा ही चुनना पड़ता है.

ऑटोमोबाइल का व्यापार एक चुनौतिपूर्ण कार्य है, जिसमें आपको हर दिन नई चुनौतियां देखने को मिलेंगी. इन चुनौतियों की सूची लंबी है. जिस पर काम करना अभी बाकी है.

आप शैक्षिक सामग्री प्रदान करके उद्योग में खुद को एक विचारशील नेता के रूप में स्थापित करें. आप शैक्षिक सामग्री प्रदान करके उद्योग में खुद को एक विचारशील नेता के रूप में स्थापित करें. इसके साथ ही ग्राहकों के लिए संतोषजनक सेवा प्रदान करना हमेशा नंबर एक प्राथमिकता होनी चाहिये.

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Mudra Loan Kya Hai Loan Settlement Kaise Kare Gold Ka Hisab Kaise Kare
Pf Account Se Paise Kaise Nikale NEFT kya hai Business loan ke liye kaise apply kare

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!