सलून कैसे खोलें?

. 1 min read
सलून कैसे खोलें?

लागत, मुनाफा, सही जगह का चुनाव और अन्य जानकारियां

हेयर सलून का बिजनेस बहुत ही आसान और बहुत ही फायदे वाला है। हेयर सलून को बहुत छोटे लेबल से लेकर बहुत ही हाई स्टैंडर्ड पर खोला जा सकता है। सलून खोलने के लिए किसी भी तरह की पढ़ाई-लिखाई की जरूरत नहीं होती। यदि सलून चलाने वाला थोड़ा पढ़ा लिखा होता है तो सोने पर सुहागा होता है। इस बिजनेस में आदमी को हेयर कटिंग से लेकर सलून में होने वाली सर्विस आती है वो उतना ही ज्यादा कमा सकता है। इस बिजनेस पर आदमी के बजट पर सारा कुछ डिपेंड करता है। बिना बजट वाला शख्स भी इस बिजनेस पर हाथ आजमा सकता है। सलून की शुरुआत पेड़ के नीचे कुर्सी डालकर भी शुरू की जा सकती है और एसी शॉप में भी सलून शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा मीडियम शॉप खोलकर भी सलून का काम किया जा सकता है। सलून के काम में आपको अपने पेशे से जुड़ी सारी जानकारी और अनुभव तो होना ही चाहिये। साथ ही आपको कस्टमर को खुश करने की भी कला आनी चाहिये। जितनी अच्छी सर्विस हो और उतना ही अच्छी कस्टमर्स डीलिंग होनी चाहिये। यही इसकी बेसिक टिप्स हैं।

  • इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसके लिये शहर, गांव, कस्बा, मार्केट, रिहायशी बस्ती, बड़ी कॉलोनी, शॉपिंग मॉल जैसी महंगी जगह होनी ही चाहिये। बस सलून खोलने के लिए वह सारी जगह अच्छी हैं जहां पर काफी संख्या में लोग रहते हैं।
  • चाहे जितनी मशीने आ गई हो लेकिन हेयर कटिंग के लिए आज भी सलून की बहुत बड़ी डिमांड हैं। इसका प्रमुख कारण यह है कि प्रत्येक व्यक्ति को महीने में एक बार तो हेयर कटिंग करानी ही होती है। इसके अलावा शेविंग, कलरिंग, हेयर स्पा, मसाज आदि के शौकीनों की संख्या रोज-ब-रोज बढ़ती ही जा रही है। इसके अलावा आज कल के नौजवान यानी यूथ हेयर स्टाइल पर कुछ अधिक ही ध्यान देते हैं। इसलिये सलून की डिमांड काफी अधिक है।
  • चाहे जितने सलून खुल जायें फिर भी डिमांड कम नहीं होने वाली है। आलम यह है कि आप चाहे जिस सलून में चले जायें आपको अपनी बारी आने का इंतजार करना ही पड़ेगा। कहने का मतलब यह है कि एक कारीगर के जिम्मे कम से कम 25 से 50 कस्टमर प्रतिदिन रहते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सॅलून का काम बहुत ही फायदे का सौदा है।
  • अब सबसे पहले सलून खोलने के लिए आप जिस जगह का चुनाव करते हैं, वहां किस तरह के कस्टमर्स आते हैं? उन कस्टमर्स की क्या डिमांड हैं? इन सब बातों की जानकारी लेकर ही उस तरह का सलून खोलना चाहिये। साधारण बस्ती में केवल हेयर कटिँग और शेविंग से ही काम चलता है तो वहा दूसरे अन्यकामों में पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है।
  • वहीं दूसरी जगह जहां पर लोग सलून में हेयरकटिँग, शेविंग, मसाज, हेयर स्पा, हेड मसाज, आयलिंग, हेयरवाश, हेयर कलरिंग, ब्रीचिंग आदि के शौकीन आते हैं वहां पर आपको अच्छा खासा सलून खोलना होगा। ये सारी बातें आपके बजट पर डिपेंड करतीं हैं।
  • सलून से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको थोड़ा अधिक पैसा तो करना ही होगा। साथ ही में आपको पढ़ाई-लिखाई भी करनी होगी। सलून से संबंधित एजूकेशनल कोर्स भी करने होंगे। ये कोर्स आफलाइन यानी सीधे इंस्टीट्यूट में जाकर अथवा आनलाइन भी करने होंगे। इसके अलावा किसी बड़े सलून में सहायक का काम करके भी ये सारी कलाएं सीखी जा सकतीं हैं।
  • इसके अलावा शौकीन लोगों की डिमांड के अनुसार खुद को अपडेट भी करते रहना होगा। इस तरह के सलून में पैसे इसलिये लगते हैं क्योंकि इस तरह के कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए आपको ढेर सारी सुविधाएं देनी होगी। इसके साथ ही आपको इस तरह के सलून खोलने के लिए शहर की मेन मार्केट या शॉपिंग मॉल में अपने सलून के लिए जगह तलाशनी होगी। ये जगह महंगी मिल सकती है। लेकिन वहां आपको बिजनेस भी काफी अच्छा मिल सकता है और उसमें प्रॉफिट भी काफी अच्छा मिल सकता है।
  • इसके अलावा आप मीडियम लेबल पर सलून खोल कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। उसके लिए दुकान कहां खोलें इस पर विचार करना बहुत जरूरी होगा। आपको यह जानना होगा कि आपके हेयर सलून में कितने ग्राहक आयेंगे और किस टाइम आयेंगे।
  • अगर आपकी दुकान किसी रेजीडेंसियल एरिया में तो उसमें बहुत सारे ग्राहक आयेंगे और अगर आप किसी ऐसी जगह सलून खोलना चाहते हें जहां सारी दुकानें हैं लेकिन हेयर सलून नहीं है तो आपके सलून के चलने के चांसेज बहुत अधिक हो सकते हैं। आप अपना सलून ऐसी जगह भी खोल सकते हैं जहां पर बहुत सारे आफिस हों। लेकिन ऐसी जगहों पर आपको एक बात पर ध्यान देना होगा कि वहां पर पहले से कोई अन्य सलून न हो।
  • यदि ऐसा होगा तो आपको कंपटीशन करना होगा क्योंकि पहले से जहां एक दुकान है और वहां पर ग्राहक सीमित हैं तो आपके सलून चलने की संभावनाए कम हो सकतीं हैं। इसके लिए आपको सही तरीके से चूज करना होगा।

सलून के क्या क्या सामान की पड़ती है जरूरत

अपने हेयर सलून को सेटअप करने के लिए आपको बहुत सारे सामानकी जरूरत पड़ेगी।

  • इसमें दुकान के साथ फुल साइज मिरर, सलून चेयर, फैन, कूलर, एसी (सुविधानुसार/ बजट के अनुसार), हेयर ड्रायर, हेयर स्ट्रेटनर, कंघों का सेट, कैंचियां, ट्रिमर, रेजर्स, ब्लेड्स, शेविंग ब्रश, हेयरक्लिप, हेयर सलून कैप, टॉवल, हेयर शैम्पू,  फेस क्रीम, लोशन, फेस वाश, आफ्टर शेव, हेयर वाटर स्प्रे, हेयर जेल, हेयरवैक्स, शेविंग क्रीम, फोम, सर्जिकल ग्लव्स प्रमुख हैं।
  • ये सारा सामान आपको अपने शहर के होलसेल मार्केट में आसानी मिल जायेगा। चेयर अलग मार्केट से लानी होगी। मिरर  आपकी दुकान के फर्नीचर के हिसाब से लगेगा। इसे फिटिँग करने वाले एक्सपर्ट से ही लगवाना उचित होता है।
Beauty saloon accessories like combs, scissors for hairdressing on pink background

सलून में कितनी अयगी लागत

अब सवाल आता है कि सलून खोलने में कितनी लागत आती है। इसका जवाब यही है कि जितना गुड़ डालोगे उतनी ही मिठाई मिलेगी। सलून तो पेड़ के नीचे कुर्सी-मेज, कैंची, उस्तरा, मशीन, आदि लेकर सैकड़ों रुपये में भी शुरू किया जा सकता है। इसमें भी आपको सैकड़ों रुपये का मुनाफा मिल जायेगा। उससे आगे बढ़ेंगे तो दुकान किराये पर लेकर सलून खोली जा सकती है। कहने का मतलब यह है कि सलून को किसी लेबल से लेकर किसी लेबल तक खोला जा सकता है। अगर हम सलून की लागत के बारे में एक्सपर्ट की राय मानें तो आम तौर पर बस्तियों व बाजारों के किनारे खुलने वाले सलून पर 50 हजार रुपये तक की लागत आयेगी। उसके बाद तो जैसे-जैसे आगे बढ़ते जायेंगे वैसे-वैसे लागत बढ़ती जायेगी। एक ठीक-ठाक सलून खोलने के लिए आपको तीन से 5 लाख रुपये तक  की लागत आ सकती है। इसमें अच्छे एरिया में दुकान का किराया भी शामिल है। इस तरह की दुकान खोलने के लिए सलून की डेकोरेटिंग की बहुत आवश्यकता होती है। शॉपिंग मॉल, बड़े इंडस्ट्रियल हब में सलून खोलने पर आपको इससे भी ज्यादा पैसा लगाना पड़ सकता है।

मुनाफा, प्रॉफिट यानी इनकम कितनी होगी

किसी भी बिजनेस का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि बिजनेस मैन यही सोचता है कि इतना सारा इन्वेस्ट करने के बाद उसे मुनाफा क्या मिलेगा, इनकम कितनी होगी और यह इनकम बिजनेस शुरू करने के कितने दिनों बाद मिलेगी। इसी तरह सलून खोलने वाले भी यही सोचेंगे कि सलून खोलने के बाद उन्हें इनकम कितनी होगी और यह इनकम कब मिलेगी। सबसे पहले तो यह जानिये कि इनकम होती क्या है? जब आपकी आमदनी या इनकम आपके खर्चे से ज्यादा होती है तब इसे प्रॉफिट कहते हैं। किसी भी सक्सेसफुल बिजनेस का प्रॉफिट अधिक होता है। सभी तरह के बिजनेस की तरह आपको सलूनके बिजनेस में भी थोड़ा धैय रखना होगा। बिजनेस शुरू करने के थोड़े समय तक तो आपको यह बिजनेस मुनाफा नहीं देगा लेकिन जैसे-जैसे कस्टमर आपकी दुकान पर आने लगेंगे और बढ़ने लगेंगे तब आपको पहले आपकी लागत वसूल होगी और उसके खर्चे बराबर होंगे और इन सबके बाद जब आपकी इनकम आपके खर्चों से अधिक होने लगेगी तब आपकी इनकम बढ़ जायेगी। इस बिजनेस में लागत और मुनाफे का कोई संबंध नहीं होता है। यह बिजनेस पूरी तरह से सर्विस पर टिका हुआ है। यानी इसमें कारीगर की मेहनत को उसका पैसा मिलता है। पहली बार जो सामान आपने अपनी दुकान में भरा है, उसमें से कास्मेटिक व शेविंग के सामान के अलावा जल्दी नया कुछ खर्च होने वाला नहीं है। जबकि आपकी मेहनत से इसमें खूब पैसा आता है। इस लाइन के एक्सपर्ट का कहना है कि यदि आप स्वयं इसमें बिजनेस करते हैं तो आपको 70 परसेंट तक का मुनाफा मिल सकता है। इसके अलावा यदि आप किसी हेल्पर को रखते हैं और अच्छी दुकान लेते हैं तो आपको 50 परसेंट का प्रॉफिट तो मिलेगा ही।

Close up hairdresser cutting hair of woman in beauty salon

अपने सलून को कैसे हिट करायें छोटी-मोटी बस्तियों में खुलने वाले सलून तो आपकी सर्विस और आपकी बातों की कला ही हिट करा सकती है। इसके अलावा मीडियम और बड़े बिजनेस भी सर्विस पर ही डिपेंड करते हैं। इसके अलावा आपको अपने सलून को प्रमोट करने के लिए यूथ मार्केट को टारगेट करके एडवरटाइजिंग करानी होगी। गूगल माई बिजनेस में अपनी सलून को रजिस्टर्ड करवाने में फायदा होगा। जहां से आपकी दुकान की रेटिंग, लोकेशन, एड्रेस व फोन नंबर आदि उन कस्टमर्स के पास पहुंच जायेंगे जो गूगल पर इस तरह की सर्विस को सर्च करते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें?
2) कैसे करें सेकेंड हैंड बाइक का बिजनेस?
3) जूट बैग का व्यापार कैसे शुरू करें? कैसे करें सही लोकेशन का चुनाव, कितनी होगी लागत और कितना होगा फ़ायदा?
4) बेकरी कैसे खोलें?