आर्थिक संकट के समय खुद को अपना व्यवसाय छोड़ने से कैसे बचाएं?

. 1 min read
आर्थिक संकट के समय खुद को अपना व्यवसाय छोड़ने से कैसे बचाएं?

उपभोक्ता विश्वास में गिरावट और बिक्री में कमी से सभी व्यवसायों को खतरा हो सकता है, लेकिन छोटे व्यवसाय विशेष रूप से कमजोर हो सकते हैं। मुश्किल समय में उनकी मदद करने के लिए उनके पास अक्सर भंडार नहीं होता है। अपने नकदी प्रवाह की रक्षा करने से लेकर अपने ग्राहक आधार के निर्माण तक, कुछ प्रथाओं को पहले से लागू करने से आपके व्यवसाय को मंदी से बचाने में मदद मिल सकती है ताकि यह आर्थिक मंदी के दौरान भी जीवित रहे और पनपे।

आपका व्यवसाय जितना मजबूत होगा, जोखिम से प्रभावित होने की संभावना उतनी ही कम होगी – यदि वे घटित होते हैं – या अप्रत्याशित घटनाएं। अपने व्यवसाय को सुदृढ़ बनाने में केवल वित्तीय प्रबंधन शामिल नहीं है। इसमें आपके ग्राहक आधार को बनाए रखने और व्यापक बनाने की रणनीतियां भी शामिल हैं, आपके व्यवसाय को किफायती तरीके से बाजार में लाना, अपने कर्मचारियों के बीच मनोबल ऊंचा रखना और व्यावसायिक प्रथाओं में सुधार करना। आपको नेटवर्क बनाने और गठबंधन बनाने के अवसरों की भी तलाश करनी चाहिए; यह आपके जोखिम के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।

आर्थिक मंदी के दौरान अपने व्यवसाय को मजबूत करने के लिए आपको निम्नलिखित रणनीतियों पर विचार करना चाहिए।

1. ग्राहकों को प्राथमिकता देना

ग्राहक सेवा ग्राहकों को वह प्रदान करने के बारे में है जो वे चाहते हैं, जब वे इसे चाहते हैं। यदि आपका व्यवसाय गुणवत्तापूर्ण ग्राहक सेवा प्रदान करता है, तो आपके मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने की संभावना है। इसका मतलब यह भी है कि आपके पास अपने ग्राहक आधार को बनाए रखने और बढ़ाने की अधिक संभावना है।

आर्थिक मंदी में ग्राहकों को प्राथमिकता देना भी शामिल हो सकता है:

  • वफादारी या ग्राहक प्रोत्साहन कार्यक्रम चलाना
  • अपने उत्पादों और सेवाओं को अपने ग्राहक की वर्तमान जरूरतों के अनुकूल बनाने के लिए अनुकूलित करना
  • एक महत्वपूर्ण ग्राहक के नुकसान से संभावित नुकसान को कम करने के लिए अपने व्यवसाय में विविधता लाना।
  • वित्तीय मंदी के दौरान अच्छी बिक्री के बाद सेवा प्रदान करके अपने मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने के तरीके खोजना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

2. त्रैमासिक नकदी प्रवाह पूर्वानुमान बनाएं

यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आपकी कंपनी अर्थव्यवस्था के उतार-चढ़ाव का सामना कर सकती है, एक कार्रवाई योग्य योजना है। आपको इस बात की पूरी समझ होनी चाहिए कि आपका कैश कहां से आ रहा है और इसे कैसे खर्च किया जाता है।

हालांकि कठिन समय में इस सप्ताह से आगे देखना मुश्किल हो सकता है, भविष्य की कल्पना करने के लिए एक त्रैमासिक नकदी प्रवाह पूर्वानुमान महत्वपूर्ण है।

यह योजना आपको सभी पैसे का हिसाब देने और जहां और जहां आवश्यक हो समायोजन करने की अनुमति देगी। आप इस जानकारी का उपयोग कुछ घटित होने पर प्रतिक्रिया करने के बजाय रणनीतिक रूप से कार्य करने के लिए कर सकेंगे। ट्रैक पर बने रहने के लिए आप हर हफ्ते अपनी योजना की समीक्षा भी कर सकते हैं।

3. विभिन्न परिदृश्यों के लिए योजना

भविष्य कभी निश्चित नहीं होता है, लेकिन आप परिदृश्य योजना के साथ अनिश्चितता की तैयारी कर सकते हैं। अपनी कंपनी के भविष्य के लिए विभिन्न दृष्टिकोणों पर विचार करने का प्रयास करें। यह आपको संभावनाओं पर पुनर्विचार करने और उन परिणामों को समझने में मदद करेगा जो आपको सफलता की राह पर बनाए रखेंगे।

अपनी मूल योजना, संभावित परिदृश्य और सबसे खराब स्थिति पर विचार करने का प्रयास करें। जब आप इनमें से प्रत्येक परिदृश्य के माध्यम से काम करते हैं, तो आप उन समाधानों पर विचार कर सकते हैं जिनके बारे में आपने नहीं सोचा होगा जब आपको तनावपूर्ण स्थिति पर प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता होती है।

4. चलनिधि के लिए अपने विकल्पों की जांच करें

तरलता किसी भी व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण पहलू है। कई कंपनियां अभी भी घर से काम कर रही हैं, इसके बावजूद आपको अपने कर्मचारियों, बिलों और खर्चों का भुगतान करने के लिए दरवाजे खुले रखने के लिए तरलता की आवश्यकता है।

निजी इक्विटी निवेशकों को आंशिक हिस्सेदारी की पेशकश करने के लिए व्यावसायिक संपत्तियों का उपयोग करके वैकल्पिक वित्त समाधानों से तरलता बनाने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। इसके अलावा, वर्तमान में महामारी की प्रतिक्रिया के रूप में विकसित सरकारी कार्यक्रम हैं जो आपकी तरलता में भी सहायता कर सकते हैं।

5. मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज

अपनी मार्केटिंग रणनीतियों की समीक्षा करने से आपको बिक्री बढ़ाने और अपने मार्केटिंग डॉलर का उपयोग करने के बेहतर तरीके खोजने के लिए नए विचारों के साथ आने में मदद मिल सकती है। आपको अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को संप्रेषित करने पर ध्यान देना चाहिए।

आपका अनूठा विक्रय प्रस्ताव आपको भीड़ से अलग दिखने में भी मदद करेगा। इसके साथ ही, अपनी मार्केटिंग की प्रभावशीलता को मापने के लिए रणनीति विकसित करना महत्वपूर्ण है।

अपने व्यवसाय का विपणन करना एक महंगा अभ्यास हो सकता है, और आर्थिक मंदी के दौरान सोशल मीडिया और वर्ड-ऑफ-माउथ विज्ञापन सहित आपके लिए उपलब्ध मुफ्त मार्केटिंग टूल का पता लगाना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

officer looking for employee represented by icon

6. प्रबंध कर्मचारी

सुनिश्चित करें कि आपके पास अप-टू-डेट मानव संसाधन (एचआर) योजना है। अपनी स्टाफिंग लागतों को विस्तृत करने के लिए अपनी योजना का उपयोग करें, जो बदले में आपको अपने उत्पादों या सेवाओं की सही कीमत चुकाने की अनुमति देगा।

व्यवसाय के भीतर क्या हो रहा है, अपने कर्मचारियों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करके मनोबल और प्रेरणा का निर्माण करें। निर्णय लेने और समाधान खोजने में उन्हें शामिल करने का प्रयास करें।

आर्थिक मंदी के दौरान, आपको अपनी स्टाफिंग व्यवस्था को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। यदि घंटों को कम करने की आवश्यकता है, तो लचीले समाधान खोजने का प्रयास करें (उदाहरण के लिए आप अपने कुछ पूर्णकालिक कर्मचारियों को 4-दिवसीय सप्ताह में काम करने के लिए कह सकते हैं, या नौकरी-साझाकरण व्यवस्था का उपयोग कर सकते हैं)। यदि आपको पैसे बचाने के लिए कुछ कर्मचारियों को जाने देना है, तो सुनिश्चित करें कि आप रोजगार समाप्त करने के अपने दायित्वों को समझते हैं।

आप अपने कर्मचारियों को अधिक कार्य करने के लिए प्रशिक्षण देने पर भी विचार कर सकते हैं। आप अपने कर्मचारियों के लिए आवश्यक प्रशिक्षण की पहचान करने के लिए एक कर्मचारी कौशल मूल्यांकन कर सकते हैं।

7. सहायता मांगना

आर्थिक मंदी से बचने में आपकी मदद करने के लिए किसी वित्तीय सलाहकार या अन्य प्रकार के व्यावसायिक सलाहकारों, जैसे लेखाकारों और सलाहकारों से बात करें। पता करें कि आपकी सहायता के लिए कौन-सी सहायता सेवाएँ उपलब्ध हैं।

8. अपने बैंक के साथ संचार बनाए रखें

पिछले साल, 22,000 से अधिक व्यवसायों ने दिवालिएपन के लिए दायर किया। यह आंकड़ा 2020 में नाटकीय रूप से बढ़ने की संभावना है। हालांकि, इनमें से कई मामलों में, व्यवसाय अपने बैंकों और उधारदाताओं के साथ संचार बनाए रखने में विफल रहे।

आपके व्यवसाय को मंदी-सबूत बनाने में मदद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम अपने बैंक के साथ लगातार संवाद करना है। अपने बैंक के साथ बातचीत स्थापित करना आपके व्यवसाय की विश्वसनीयता को प्रदर्शित करेगा।

आप अपनी व्यावसायिक जोखिम रेटिंग, किन ऋणों को डाउनग्रेड किया गया है, और अन्य क्षेत्रों पर चर्चा कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय को प्रभावित कर सकते हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आगे बढ़ने पर आपके व्यवसाय के साथ कैसा व्यवहार किया जाएगा।

9. अपने विक्रेताओं के संपर्क में रहें

वर्तमान परिस्थितियों में, यह निर्धारित करना मुश्किल है कि सब कुछ कब “सामान्य” हो जाएगा, इसलिए आपको अपने विक्रेताओं के संपर्क में रहना चाहिए। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके नकदी प्रवाह से समझौता नहीं किया गया है।

उदाहरण के लिए, महामारी की शुरुआत में, यू.एस. और यूरोपीय फैशन ब्रांडों ने $1.5 बिलियन के ऑर्डर रद्द कर दिए। इसका एक नॉक-ऑन प्रभाव है, क्योंकि ये कंपनियां अपने स्वयं के आपूर्तिकर्ताओं को भुगतान करने के लिए संघर्ष कर सकती हैं।

जांचें कि आपके नकदी प्रवाह के जोखिम कहां हो सकते हैं। आपको अपने अनुबंधों की समीक्षा करने, अपने ग्राहकों से बात करने और इस बिंदु से निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। बड़ी तस्वीर की पूरी समझ के साथ, आप सकारात्मक नकदी प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए एक योजना बना सकते हैं।

10. ग्राहकों के साथ अपने संबंध बनाए रखें

आपके ग्राहक आपकी सबसे महत्वपूर्ण आय स्रोत हैं। जबकि ग्राहकों को खोना कभी अच्छा नहीं होता, यह मंदी के दौरान विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है। इसलिए, आपको अपने ग्राहकों को अपनी प्राथमिकता बनाने की आवश्यकता है।

असाधारण ग्राहक सेवा प्रदान करने पर ध्यान दें, जो आपके ग्राहकों को बनाए रखने और नए व्यवसाय को आकर्षित करने का बेहतर अवसर प्रदान करेगी। अपने उत्पादों और सेवाओं को अपनाएं, प्रोत्साहन की पेशकश करें और अपने ग्राहकों के वफादार बने रहने के लिए अपनी बिक्री के बाद की सेवाओं का मूल्यांकन करें।

11. आप जो सबसे अच्छा करते हैं उस पर ध्यान दें

जब आप मंदी का सामना करने की तैयारी करते हैं, तो अपनी ताकत से दूर जाने की कोशिश न करें। हालांकि विविधीकरण एक अच्छी बात हो सकती है, लेकिन कुछ कोशिश करने के लिए नए उत्पादों और सेवाओं को जोड़ना आर्थिक मंदी के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा नहीं होगी।

प्रयोग वास्तव में भेद्यता पैदा कर सकता है, जो आप वास्तव में सबसे अच्छा करते हैं उससे ध्यान हटाते हैं। इसके बजाय, इस बात पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें कि आपका व्यवसाय सबसे अच्छा क्या करता है और इसे और भी बेहतर करने पर काम करें। यह किसी भी आर्थिक बदलाव के लिए एक स्थिर आधार तैयार करेगा।

12. अपनी प्रतियोगिता में बढ़त हासिल करें

हर कंपनी मंदी से बाहर नहीं निकल सकती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका व्यवसाय वही है जो कर सकता है। अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त हासिल करना महत्वपूर्ण है। आप इसे अपने उद्योग पर शोध करके शुरू कर सकते हैं। देखें कि प्रतिस्पर्धा किन क्षेत्रों में आपसे बेहतर प्रदर्शन करती है और आपके व्यवसाय में कहां सुधार हो सकता है। हालांकि यह समय लेने वाला हो सकता है, यह शोध आपकी कंपनी को लंबी अवधि में बचा सकता है।

आप इस जानकारी का उपयोग मजबूत रणनीतियों को लागू करने के लिए कर सकते हैं, उत्पादों या सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं जो प्रतिस्पर्धा नहीं करती है और ग्राहकों की अपेक्षाओं से परे हैं। यह आपकी कंपनी को आपके लक्षित बाजार के लिए प्रतिस्पर्धा से आगे बढ़ने में मदद करेगा।

13. अपनी मार्केटिंग की उपेक्षा न करें

हालांकि मंदी के दौरान अपनी लागतों को सुव्यवस्थित करना आकर्षक हो सकता है, अपने विपणन प्रयासों की उपेक्षा न करें। वास्तव में, आर्थिक मंदी के दौरान, आपकी मार्केटिंग और भी महत्वपूर्ण है।

जबकि अन्य कंपनियां अपनी मार्केटिंग को कम कर सकती हैं, आप इस अवसर का लाभ उठाकर अलग खड़े हो सकते हैं और अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ा सकते हैं। अपनी कॉपी राइटिंग में सुधार से लेकर नई मार्केटिंग रणनीतियों की खोज तक, आप दर्शकों की व्यस्तता बढ़ा सकते हैं और बिक्री बढ़ा सकते हैं।

अपने मार्केटिंग डॉलर को अधिकतम करने और अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ का फायदा उठाने के लिए विचारों पर मंथन करें। यह ग्राहकों की वफादारी बनाए रखने में मदद करेगा और आपकी बहीखाता पद्धति को काले रंग में रखेगा।

Closed up finger on keyboard with word PAYMENT

14. डिलीवरी सेवाओं के भुगतान के नए तरीकों पर विचार करें

महामारी ने कई व्यवसायों को अपनी सेवाओं पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया है। यह उन नए तरीकों पर विचार करने लायक है, जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। डिजिटल एसेट जैसे शिक्षण या कोचिंग से लेकर वर्चुअल ऑफ़रिंग तक, उन सेवाओं के बारे में सोचें जो आपका व्यवसाय प्रदान कर सकता है।

अपने ग्राहकों का समर्थन करने के लिए रचनात्मक, अनूठे तरीके आपके व्यवसाय को उनके दिमाग में रखने में मदद करेंगे।

जबकि हमें अभी तक महामारी के पूर्ण वित्तीय प्रभावों का पता लगाना है, यह आवश्यक है कि आप अपने व्यवसाय को मंदी से मुक्त बनाना शुरू करें। हालांकि ऐसा कुछ भी नहीं है जो गारंटी देगा कि व्यवसाय इसे कठिन मंदी के माध्यम से बना सकते हैं, रणनीतिक योजना संभावित तूफान का सामना करने के लिए एक लड़ाई का मौका देगी।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!