अगर दिमाग़ में शानदार बिज़नेस आइडिया है, तो उसे बेचने का बेस्ट तरीका जान लो

. 1 min read
अगर दिमाग़ में शानदार बिज़नेस आइडिया है, तो उसे बेचने का बेस्ट तरीका जान लो

एक व्यवसाय के लिए एक अच्छा विचार रखने के लिए आपका उद्यमी होना ज़रूरी नहीं है. वहीं अगर आपके पास एक उच्च, बेहतरीन और लभांवित आइडिया है, तो ज़रूरी नहीं है कि उससे व्यापार शुरू किया जाये. प्रेरणादायक विचार किसी को भी आ सकते हैं. होता है ये अक़सर होता है. कोई घर के चारो ओर झगड़े से जूझ रहा है और कोई किसी गैजेट के बारे में सोच रहा होता है. हो सकता है कि इसके लिये वो ऑनलाइन कई जानकारियां हासिल करना चाह रहे हों. सोचिये क्या हो जो जब इस दौरान सारी दिक्कतें हल करने के लिये किसी ऐप की खोज कर डालें.

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके पास कंपनी शुरू करने के लिये बहुत से आकर्षक आइडिया होते हैं. बस वो कंपनी शुरू करने का बोझ नहीं लेना चाहते हैं. अगर आप भी उन चंद लोगों में से हैं, जिनके पास एक कंपनी खड़े करने के लिये आइडिया तो बहुत अच्छा है, लेकिन वो यूज़ नहीं करना चाहते. तो आप अपने आइडिया को बेच सकते हैं, जिससे आप बैठे-बैठे बेइंतिहा पैसा भी कमा सकते हैं. बस इसके लिये आपको ये पता होना चाहिये कि आपको अपना आइडिया बेचना कैसे है. अपना आइडिया बेचने के लिये आपको कुछ स्टेप्स फ़ॉलो करने होंगे. इसके बाद आपको मार्केट में आइडिया ख़रीदने वाले बहुत मिल जायेंगे.

चलिये जानते हैं कि क्रिएटिव सोचने वाले लोग अपना आइडिया कैसे बेच सकते हैं.

1. अवसर

आइडिया (Idea) बेचने के लिये आपको सही अवसर की पहचान करनी होगी. अगर आपने सही अवसर का फ़ायदा उठा कर किसी व्यापारी को आइडिया के बारे में बताया, तो हो सकता है कि कोई झट से आपका आइडिया ख़रीदना चाहे.

इस समय पर अगर कुछ मायने रखता है, तो वो है कि आप किस शख़्स को किस आइडिया के बारे में बता रहे हैं.

2. बाजार

बाज़ार के हालातों को देखते हुए आपको निवेशक को ये समझाना होगा कि आपका स्टार्ट-अप (Start Up) आइडिया बाज़ार में अगली बड़ी बूम लाने वाला है. इसके साथ ही आपको निवशकों को ये भी समझाना होगा कि

  • आप ग्राहकों के किस समूह को टारगेट करेंगे?
  • संभावित बाजार कितना बड़ा है और यह कितनी तेजी से बढ़ रहा है?
  • आपकी प्रतियोगिता किससे है और आपका स्टार्ट-अप औरों से क्यों मजबूत होगा?

3. बिजनेस मॉडल

बिज़नेस मॉडल में आपको ये समझाना होगा कि आपका स्टार्ट-अप पैसा कैसे कमाएगा. ऐसा करने का मतलब है कि न केवल ये समझाना कि आप सेल्स कैसे उत्पन्न करेंगे, बल्कि अपने व्यवसाय को चलाने की लागतों को भी समझाएगे और इससे कितना लाभ कमायेंगे.

इसके अलावा आपको इन बातों को समझाना होगा.

  • आप अपने उत्पाद के लिए ग्राहकों से कितने रुपये वसूलेंगे और वो आपके प्रोडक्ट के लिये इतनी कीमत का भुगतान क्यों करेंगे?
  • आपके स्टार्ट-अप की परिवर्तनीय और निश्चित लागत क्या है और इससे कितना फ़ायदा होगा?
  • समय के साथ आप कितने ग्राहकों का दिल जीत पायेंगे और आपको क्या लगता कि वो बोर्ड पर आएंगे?

4. वर्णन

आपका बिज़नेस आइडिया किसी निवेशक को तभी पसंद आयेगा, जब आप उसे किसी के सामने ढंग से पेश करेंगे. बिज़नेस प्लान बताने से पहले एक बार उसे ढंग से पढ़ लें.

इसके बाद निवशकों को तरीक़े से समझायें. अगर आपकी ज़ुबान लड़खड़ायेगी, तो निवेशक संदेह में आ सकते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि बिज़नेस आइडिया बताने का तरीका सलीके का होना चाहिये.

5. कॉन्फिडेंस

किसी से बात करते हुए आपका कॉन्फ़िडेंस नहीं ढगमगाना चाहिये. अगर कॉन्फ़िडेंस डगमगया, तो निवेशक का मन भी ढगमगा जायेगा. एकदम कॉन्फ़िडेंट होकर निवशेकों से बात करें और अपने बिज़नेस आइडिया को सेल करें.

Web site development for better ranking in search engines and Fixing the Title, description, keywords

6. सारी जानकारी जुटा लें

कई बार हमारा बिज़नेस आइडिया तो बेहतर होता है, लेकिन उनके पास व्यापार की सही और पूरी जानकारी नहीं होती है. इसलिये किसी को बिज़नेस आइडिया सेल करने से पहले उसके बारे में सही और पूरी जानकारी इक्ठ्ठा कर लें.

अगर आपके पास बिज़नेस की पूरी जानकारी होगी, तो निवेशकों को आइडिया समझाने में परेशानी नहीं होगी. इसके साथ ही निवेशकों के सामने कॉन्फ़िडेंट भी रहेंगे. अब आप पहले समझिये कि बिज़नेस प्लान बताने से आपको किस-किस चीज़ की जानकारी होनी चाहिये.

अपने बाजार को जानें- इसका मतलब है कि अपने स्वयं के आविष्कार विचार पर अधिक से अधिक प्रतिक्रिया एकत्र करना. फोकस ग्रुप टेस्टिंग, ये काम आप दोस्तों और परिवारों के बीच अच्छे तरीके से कर सकते हैं.

आपको समान और प्रतिस्पर्धी उत्पादों पर डेटा भी संकलित करना चाहिए. आपके पास इसकी जानकारी भी होनी चाहिय कि कहां, क्या बिक रहा है और इसका उत्पादन कर रहा है.

  • कानूनी काम करें

कई बार हमारा आइडिया इतना बेहतर होता है कि हाथों-हाथ बिकने के लिये तैयार रहता है. बस मामला कानूनी कार्यवाही पर आकर अटक जाता है. आपके व्यापार में किसी तरह की कानूनी बाधा उत्पन्न हो, इसलिये आप सारी आइडिया शेयर करने से पहले सारी कानूनी कार्यवाही पूर कर लें.

कानूनी कार्यवाही के लिये आप www.ustpo.gov लॉगिन कर सकते हैं.

  • उत्पादन की ओर देखें- उत्पादन प्रक्रिया के बारे में सीखना बेहद मददगार हो सकता है. खासकर तब जब आपके आविष्कार में बहुत सारी चीज़ों की आवश्यकता हो.

7. एक व्यावसायिक प्रस्तुति तैयार करें

बिज़नेस आइडिया की सारी जानकारी एकत्रित करने के बाद आपको इसे लाइसेंसकर्ताओं के सामने प्रस्तुत करना होगा. एक प्रभावित मॉडल दिखाने के लिये एक व्यावसायिक प्रस्तुति तैयार करें.

आपकी प्रस्तुति शीट कम से कम एक या दो पेज की होनी चाहिए, जिसमें सारी चीज़ें स्पष्ट तरीकें से लिखी होनी चाहिये. ख़ास कर प्रस्तुति शीट पर ये बातें ज़रूर होनी चाहिये.

1. उत्पाद का उत्पादन करने के दौरान हमें किन चुनौतियों और समस्यों का सामना करना पड़ेगा.

2. उत्पाद की विशेषताएं और लाभ.

3. आपके उत्पादन की कानूनी स्थिति

8. अपने लक्ष्य की जानकारी दें

आपने बिज़नेस की जानकारी जुटा ली. लीगल डाक्यूमेंट्स भी पूरे कर लिये. प्रस्तुति भी हो गई. अगर आप इन सारे चरणों को पूरा कर चुके हैं, तो आपका अगला क़दम बिज़नेस में पूरा करने वाला लक्ष्य होना चाहिये.

प्रस्तुति से पहले अपने लक्ष्यों की लिस्ट तैयार करें. व्यापार में आप क्या हासिल करना चाहते हैं और कितना हासिल करना चाहते हैं. क्योंकि अधिकांश कंपनियों की शुरूआत तो बहुत बेहतर होती है, लेकिन वो जल्द ही बंद हो जाती हैं. इसलिये बेहतर होगा कि व्यापार में लक्ष्य निर्धारित करें.

न सिर्फ़ निर्धारित करें, बल्कि उन्हें पूरा करने के लिये अग्रसर रहें.

9. आइडिया बेचने के लिये कंपनियों की लिस्ट बनायें

ऐसा नहीं है कि आप अपना आइडिया किसी भी कंपनी को बेच दें. आइडिया सेल करने से पहले कंपनियों की लिस्ट तैयार करें. इस लिस्ट में कम से कम 50 कंपनियां शामिल होनी चाहिये.

इसके बाद उनमें से बेस्ट कंपनी फ़िल्टर करें. अब सवाल ये है कि इतनी सारी कंपनियों में आप बेस्ट कंपनी कैसे फ़ाइनल करेंगे. आपके इन सभी सवालों का जवाब हम आपको देते हैं. ताकि आप अच्छी और बुरी कंपनी की पहचान कर सकते हैं.

  • साइज

बड़ी कंपनियों की पहचान करना आसान है. आम तौर पर सभी बड़ी कंपनियों के पास हैवी डिस्ट्रीब्यूशन (Distribution) होता है. छोटी कंपनियां आपके आविष्कार से अधिक लाभ उठाने के लिए समर्थन में आ सकती हैं. इसके साथ छोटी कंपनियों के साथ डील करने में बेहतर संभावनायें होती हैं.

छोटी कंपनियों के पास अक़सर कम कर्मचारी और डिस्ट्रीब्यूशन होते हैं, जिनके साथ जुड़ कर आप भविष्य में कई चीज़ें बेहतर कर सकते हैं.

  • भूगोल

बिज़नेस आइडिया को अगर स्थानीय कंपनियों तक सीमित रखेंगे, तो बेहतर होगा. वो आपको कई लाभ देंगी. इसके साथ ही उनके किसी भी वक़्त संपर्क बना सकते हैं.

बाद में भले ही आप अपने आइडियो को बड़े लेवल पर शेयर करें, लेकिन ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ़ स्थानीय कंपनियों तक ही सीमित रहें. समय और लाभ के साथ अपना दायरा बढ़ा सकते हैं. स्थानीय कंपनीज़ के साथ काम करने का सबसे बड़ा फ़ायदा आमने-सामने होने वाली बैठकें होती हैं, जो कि बेहद कीमती होती है.

  • कंपनी पॉलिसी

याद रखिये कि कभी किसी एक कंपनी पॉलिसी पर न जायें. हिंदुस्तान में बहुत सी ऐसी कंपीन हैं, जिनकी पॉलिसी दूसरों से काफ़ी बेहतर है. इसलिये पहले ध्यान से कंपनी पॉलिसी पढ़िये, समझिये और फिर किसी कंपनी के साथ डील करिये.

ताकि बाद में आपको किसी भी कंपनी की पॉलिसी जानने के बाद उनके साथ जुड़ने का अफ़सोस न हो.

  • निर्णय निमार्ता तक पहुंचना

देखिये बार हम ऐसे लोगों पर अपना समय बर्बाद कर देते हैं, जिनसे हमारे आइडिया का कोई लेना-देना नहीं होता. इसलिये कोशिश करके उन लोगों तक पहुंचे, जिनके पास निर्णय लेना अधिकार हो. ताकि इससे आपका कीमती समय फिजूल के लोगों पर बर्बाद न हो.

अगर आप फ़ोन पर ये नहीं पता लगा पा रहे हैं कि कंपनी में बिज़नेस आइडियाज़ पर फ़ैसला कौन लेता है, तो वहां जाकर भी पता लगा सकते हैं.

Chart with keywords and icons of goals and the meeting at the white office table

10. कैसे करेंगे सेल्स

कोई भी व्यापार सेल्स से ही होता है. इसलिये बेहद महत्वपूर्ण है कि आप निवशकों को ये साफ़ करें कि आपकी सेल्स कहां से होगी. सेल्स का माध्यम क्या होगा और उसकी ऑडियंस कौन होगी.

अगर आप इन सभी लक्ष्यों को पूरा कर लेते हैं, तो अब आप अपना बिज़नेस आइडिया मार्केट में लेकर उतरने को तैयार हैं. अपने होनहार बिज़नेस आइडिया के साथ आप धूम मचाने के लिये रेडी हो जाइये.

इन सारी बातों के अलावा याद रहे कि काम में ईमानदारी ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें :

1) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
2) कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!
3) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?