बुटीक का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
बुटीक का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कितनी होगी लागत, कैसे चुने लोकेशन और कितना होगा फ़ायदा?

आज के दौर में हर कोई ख़ुद का काम करना चाहता है. यानि अपना बिजनेस. बिजनेस के कई फ़ायदे हैं. पहला आप अपनी मर्जी अनुसार काम को हैंडल कर सकते हैं. दूसरा जितनी मेहनत उतनी आमदनी. इसके साथ-साथ माथा-पच्ची भी कम. बस बिजनेस शुरू करने से पहले फायदे और नुकसान का ज़रूर सोच लेना चाहिये. कारोबार में अगर मुनाफ़ा होता, तो नुकसान झेलने के लिये भी तैयार रहें. इसलिये हमेशा वही बिजनेस करें, जिससे आपको मुनाफा ही मुनाफा हो.

अगर आप भी एक मुनाफेदार बिजनेस की प्लानिंग कर रहे हैं, तो बस आज का मुद्दा आपके लिये है. समय और लोगों की मांग को देखते हुए बुटीक का काम एकदम बेस्ट ऑप्शन है. इसलिये कई सारे लोग बुटीक खोल कर उसमें पैसे इंवेस्ट कर रहे हैं और दोगुना कमा भी रहे हैं. यहां सवाल ये है कि आखिर बुटीक का काम शुरू कैसे किया जाये. तो आइये जानते हैं कि क्या है बुटीक बिज़नेस और घर बैठे-बैठे आप कैसे खोल सकते हैं एक अच्छा बुटीक.

1. क्या है बुटीक बिजनेस?

बुटीक वो जगह होती है, जहां आप दूसरों के लिये स्टाइलिश और ख़ूबसूरत कपड़े डिज़ाइन कर सकते हैं. बुटीक में लोग उनकी मनपसंद ड्रेस सिलाने आते हैं. कई आप कस्टमर की चॉइस को देखते हुए बुटीक में पहले से ही उनके पंसदीदा कपड़े बने हुए टंगे होते हैं. बस डिजाइनर कपड़ों के इसी कारोबार को बुटीक कहते हैं.

2. कैसे करें इसकी शुरुआत?

बुटीक बिजनेस करने से पहले आप एक अच्छा सा प्लान तैयार करें. इसके लिये आपको सबसे पहले ये डिसाइड करना होगा कि बुटीक कहां खोलना है. जहां आप बुटीक खोल रहे हैं, वो एरिया कैसा है. जाहिर सी बात है कि अगर आप एक ऐसे लोकेशन पर बुटीक खोलते हैं, जहां के लोगों को फ़ैशन या डिजाइनर कपड़ों का कोई आईडिया नहीं है, तो वहां बुटीक खोलने का फायदा नहीं है. इसके साथ ही आपको ट्रेंडिंग फ़ैशन पर भी नज़र रखनी पड़ेगी.

आपके डिजाइनर कपड़े समय की मांग के अनुसार ही होने चाहिये. साथ ही आपको कपड़ों के क्वालिटी के बारे में भी पता होना चाहिये. इन सब बातों के अलावा आपको बुटीक के इंवेस्टमेंट पर भी ध्यान देना होता है. अगर आपके पास बुटीक खोलने लायक पैसे नहीं हैं, तो इसके लिये बैंक लोन ले सकती हैं. अगर बैंक लोन नहीं हो रहा है, तो किसी भरोसमंद इंसान के साथ उसे पार्टनरशिप में खोल सकती हैं..

3. बुटीक की कैटेगिरी निर्धारित करें

बुटीक खोलने से पहले इस बात का निर्णय लेना ज़रूरी है कि आप कैसा बुटीक खोलना चाहती हैं. बुटीक दो तरह का होता है. पहला थोड़े बड़े लेवल का और दूसरा छोटे लेवल का. जैसे कि आप सिर्फ़ महिलाओं के लिये बुटीक खोलना चाहती हैं, या फिर उसके साथ ही बच्चों के लिये भी कपड़े डिजाइन करेंगे. कई बुटीक में डिज़ाइन कपड़ों के साथ-साथ डिज़ाइन बैग्स और ज्वैलरी वगरैह भी होती है. इसलिये दिमाग़ में ये क्लीयर कर लीजिये कि आपके बुटीक का स्टाइल क्या होगा.

4. तय दाम पर ही काम करें

शॉपिंग करते समय अगर आपने ध्यान दिया हो, तो कई शॉप पर फ़िक्सड प्राइस लिखा होता है. वो इसलिये, क्योंकि स्मार्ट दुकानदार मोलभाव करके न तो समय बर्बाद करना चाहते हैं और न ही अपना नुकसान कराना चाहते हैं. अगर बुटीक में रखे हुए सामान और सिलाई के दाम फ़िक्सड रखेंगी, तो आप किसी तरह के नुकसान से बच पायेंगी. इससे न सिर्फ़ आपका अपना कीमती समय बचायेंगी, बल्कि सही चीज़ के सही दाम भी पायेंगी.

5. देखने वाले देखते रह जायें बुटीक

एक चीज़ ध्यान रखिये, जो दिखता है वही बिकता है. अगर आपका बुटीक सुंदर और आकर्षक नहीं दिखेगा, तो शायद वहां कोई कस्टमर आना पसंद करेगा. इसलिये बुटीक को कुछ ऐसा तैयार करिये कि देखने वाला वहां आये बिना रह न पाये. बुटीक के अंदर रखा हुआ सामान व्यवस्थित होना चाहिये. इसके साथ ही अगर आपका बजट है, तो बुटीक को डिजाइन कराने के लिये आप इंटीरियर डिजाइनर की भी मदद ले सकते हैं.

6. काम की क्वालिटी

अच्छा बुटीक चलाने के लिये जितनी ज़रूरी कपड़े की गुणवत्ता पर ध्यान देना है, उतना ही ज़रूरी उसकी कारीगिरी पर फ़ोकस करना भी है. अगर आप काम चलाऊ, काम करेंगे, तो शायद ही कोई एक बार आने के बाद दोबारा आपके यहां आना चाहे. पर अगर आपका काम क्वालिटी वाला होगा, तो लोग एक बार नहीं, बल्कि बार-बार वहां आना चाहेंगे.

7. प्रतिद्वंद्वियों पर रखें नज़र

बुटीक एक ऐसा कारोबार, जिसके मार्केट में एक-दो नहीं, बल्कि कई प्रतिद्वंद्वी हैं. इसलिये आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों के काम पर भी पूरी नज़र रखनी होगी. बाज़ार में आपके प्रोतियोगी क्या और कैसा कास्ट्यूम बेच रहे हैं. उनके पास क्या नया और ख़ास है, जो आपके पास नहीं है. इसके अलावा वो रेट पर अपना सामान बेच रहे हैं. अगर आपके पास इन सारी चीज़ों की जानकारी होगी, तो बिज़नेस बढ़ाना आसाना होगा.

8. वैरायटी पर ध्यान दें

आप बुटीक तभी अच्छा चलेगा, जब आप उसकी वैरायटी पर ध्यान देंगे. अगर लोगों को आपके बुटीक में तरह-तरह की वैरायटी देखने को मिलेंगी, तो उनके कुछ भी ख़रीदना आसाना होगा. वैरायटी रखने का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है कि कई बार लोग एक चीज़ ख़रीदने आते हैं और 2-4 चीज़ लेकर चले जाते हैं. इसमें फ़ायदा सिर्फ़ आपका ही है.

Boutique logo Design

9. पब्लिसिटी

देखिये बुटीक तो आपने खोल लिया, लेकिन उसके बारे में लोगों को पता कैसे हो, उसके लिये आपके पास दो ऑप्शन हैं, या तो आप विज्ञापन पर पैसे खर्च करें. या फिर माउथ पब्लिसिटी और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का सहारा लें. पैसे खर्च करने वाला ऑप्शन सबके पास होता है, बाक़ी दो ऑप्शन कम लोग अपनाते हैं. बुटीक की जानकारी घर-घर पहुंचाने के लिये आप माउथ पब्लिसिटी करा सकती हैं. दोस्तों और रिश्तेदारों के ज़रिये उसके बारे में लोगों को बता सकते हैं.

इसके अलावा डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर इसका प्रचार सकते हैं. आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया पर आपको कई ऐसे पेज नज़र आते होंगे, जहां आपके अच्छी-अच्छी चीज़ों को ख़रीदने का ऑफ़र दिया जाता है. सोशल मीडिया पर पेज बनाकर आप अपने बुटीक का प्रचार तरीक़े से कर सकती हैं.

10. सही स्टॉफ़ रखें

बुटीक चलाने के लिए सही स्टॉफ़ का होना बहुत ज़रूरी है. बुटीक के लिये ऐसे कर्मचारियों को हायर करें, जिन्हें फ़ैशन की पूरी और सही जानकारी हो. उनके उठने-बैठने का तरीका अच्छा हो. पर्सनैल्टी में एक कॉन्फ़िडेंस और एनर्जी दिखे. अगर बुटीक के कर्मचारियों में ये ख़ूबियां होंगी, तो वो ग्राहकों को अच्छे से हैंडल कर पायेंगे और आपको अच्छा बिज़नेस करके देंगे.

11. ट्रायल रूम होना आवश्यक है

बुटीक छोटा हो या बड़ा पर उसमें ट्रायल रूम होना आवश्यक है, जिससे कि ग्राहक कपड़े ट्राय करके उसे ख़रीदने का निर्णय ले सकें. अगर बुटीक में ट्रायल रूम नहीं हुआ, तो आधे से ज़्यादा लोग आकर भी वापस लौट जायेंगे.

12. नाम

बुटीक खोलते समय उसके नाम पर फ़ोकस करें. अगर उसका नाम अच्छा और आकर्षक होगा, तो लोग नाम मात्र सुनकर वहां दौड़े चले आते हैं. अगर नाम से एक-दो ग्राहक भी आने लगे, तो इसमें फ़ायदा आपका ही है बॉस.

13. मार्केट रिसर्च

बुटीक खोलने से पहले मार्केट के बारे में थोड़ी रिसर्च भी ज़रूरी है. बिज़नेस के बारे में मार्केट जाकर वहां थोड़ा समय बितायें और जानकारी हासिल करें कि बुटीक के लिये कौन सी चीज़ फायदेमंद है और कौन सी नुकसानदायक. इसके आपको बिजनेस चलाने में काफ़ी आसानी होगी.

14. सोर्सिंग

अगर आप ऑनलाइन बुटीक चला रहे हैं, तो आपको होलसेलर, रिटेलर, मनुफ्रेकचरर के साथ-साथ बाकी अन्य स्टोर्स के लिये साथ भी बातचीच बनानी होगी. ताकि वहां से अच्छा प्रोडक्ट लेकर आपको उसे बेच सकें.

15. बुटीक से कैसी होगी आमदनी

बुटीक से एक बात तय है कि आपको घाटा तो बिल्कुल नहीं होगा. बर्शेते आपका प्रोडक्ट और काम बाकियों की तुलना में बेहतर होना चाहिये. अगर काम अच्छा होगा, तो ये ऐसा बिजनेस है, जो चलता ही चलता है.

16. बुटीक खोलने के लिये कितना पैसा चाहिये

बुटीक खोलने का सोच रहे हैं, तो मान कर चलिये कि आपके 10 लाख रुपये खर्च होंगे ही होंगे. वहीं अगर आप ऑनलाइन बुटीक खोल रहें हैं, तो उसकी लागत 5 से 7 लाख रुपये हो जाती है.

17. क्या ऑनलाइन बुटीक फ़ायदेमंद है

ऑनलाइन बुटीक भी फ़ायदेमंद है. पहली ये कि इसके लिये आपको पैसे थोड़े कम लगाने होंगे, दूसरा ये कि सस्ते दाम में आप ब्रांडेड कपड़े ख़रीद कर उसे मंहगे दाम में बेच सकते हैं.

woman shopping for clothes in fashion boutique and saleswoman proposing red dress for customer

18. बुटीक के लिये कितने कर्मचारी चाहिये

एक अच्छा बुटीक चलाने के लिये आपको 2-4 कर्मचारियों की ज़रूरत होगी. जिनकी सैलरी कम से 5-10 हज़ार रूपये होती है. एक बात का ध्यान रहे कर्मचारी तभी ढंग से काम करेंगे, जब उन्हें सैलरी टाइम से मिलेगी. काम कराना है, तो उन्हें सैलरी टाइम पर दें.

इन सब बातों के अलावा ख़ुद को मोटीवेट करना भी ज़रूरी है. आज के टाइम में हर चीज़ में रिस्क है, हम तभी आगे बढ़ते हैं, जब रिस्क लेते हैं. रिस्क लीजिये और अच्छा काम करके दुनिया बदल दीजिये. डर के आगे जीत है जनाब. बुटीक कैसे खोलना है, ये हमने बता दिया. आप अपना काम शुरू करें और कॉन्फ़िडेंस के साथ उसे आगे बढ़ायें.

छोटा सा काम आगे जाकर बड़ा बन सकता है. बस थोड़ी मेहनत और हार्डवर्क की ज़रूरत होती है. जाते-जाते आपको बता दें कि बिजनेस करने के लिये किसी पर आंख मूंद कर भरोसा न करें.

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?