नोटबुक निर्माण कंपनी कैसे शुरू करें?

. 1 min read
नोटबुक निर्माण कंपनी कैसे शुरू करें?

नोटबुक और विभिन्न प्रकार के व्यायाम बुकमेकिंग व्यवसाय लाभदायक हैं और इसमें सरल मशीनरी शामिल है। छात्रों के लिए स्टेशनरी आइटम जैसे नोटबुक, व्यायाम पुस्तकें, लॉगबुक आदि हमेशा मांग में रहते हैं।

प्रत्येक कार्यालय, संस्थान, संगठन आदि में विभिन्न प्रकार के रजिस्टर भी आवश्यक होते हैं। आमतौर पर, वे स्थानीय बाजार की मांग के अनुसार विभिन्न आकारों में उपलब्ध होते हैं।

छात्रों और व्यवसायों के बीच हमेशा नोटबुक की मांग रहती है। यद्यपि इंटरनेट ने हमारे संदेशों को संप्रेषित करने और स्थानांतरित करने के तरीके को बदल दिया है, लेखन उपकरण और स्टेशनरी की आवश्यकता कभी कम नहीं हुई है। इस लेख में, हम एक नोट बुक निर्माण इकाई स्थापित करने की प्रक्रिया को देखते हैं।

1. नोटबुक बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल

नोटबुक बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल का विषय नीचे दिया गया है। इसके लिए, विभिन्न लेपित या बिना कागज, अर्थात कागज, और कार्डबोर्ड की आवश्यकता होती है।

याद रखें कि अच्छी क्वालिटी की नोटबुक हाथ से बेची जाए, अगर उसकी कीमत सामान्य रूप से तय की जाए।

नोटबुक स्कूलों के लिए सबसे लोकप्रिय स्टेशनरी आइटम हैं। प्रत्येक छात्र को पूरे स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा के दौरान उनकी आवश्यकता होती है। नोट बुक की मांग पूरे वर्ष भर जारी रहती है, हालांकि इसकी मांग जून और अगस्त में दिखाई देती है जब स्कूल फिर से खुलते हैं। रिकॉर्ड किताबें और व्यायाम पुस्तकें भी पूरे वर्ष मांग में हैं क्योंकि उनका उपयोग संस्थानों, कार्यालयों और सरकारी संगठनों में किया जाता है। एक्सरसाइज बुक्स भारत में लोकप्रिय रूप से खता के रूप में जानी जाती है।

इन दिनों उपलब्ध नोट बुक और एक्सरसाइज बुक्स पुस्तकें 3 डी कवर के साथ सौंदर्य और कार्यात्मक रूप से बेहतर हैं।

इससे पहले कि आप एक नोटबुक निर्माण व्यवसाय शुरू करें, सभी स्थानीय स्टेशनर्स से संपर्क करें और एक महीने में बिकने वाली पुस्तकों की मात्रा, लोकप्रिय ब्रांड और बिक्री मूल्य खोजें। अपनी नोटबुक लॉन्च करने के लिए स्थान का चयन करें। ऐसा क्षेत्र चुनें जिसमें कई स्कूल और कॉलेज हों।

नोटबुक निर्माण व्यवसाय के लिए एक व्यवसाय योजना लिखें। यह उत्पादन को सुचारू रूप से चलाने, शुरू करने और चलाने में मदद करता है। व्यवसाय योजना आपको बैंकों से वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद कर सकती है। सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों का निर्माण शुरू करें, अर्थात्, व्यायाम और नोटबुक के 100-150 पृष्ठ।

नोटबंदी कवर से पैसे कमाए। मजाकिया और रचनात्मक सामग्री को प्रिंट करने के लिए बाहरी और पीछे के कवर का उपयोग करें और स्थानीय व्यवसायों जैसे कि कोचिंग क्लास, रेस्तरां, हॉस्टल आदि के विपणन के लिए प्रिंट करने के लिए आंतरिक पक्ष का उपयोग करें। उन स्थानीय उद्यमियों से संपर्क करें जो अपने उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन करने के लिए तैयार हैं।

कवर और लेबल की छपाई को आउटसोर्स करने के लिए एक निर्माण कंपनी का पता लगाएं। अपने संभावित प्रतियोगी द्वारा उपयोग किए जाने वाले कागज की लागत और गुणवत्ता पर विचार करने के बाद ही पेपर खरीदें। एक ब्रांड नाम चुनें और एक अच्छा लोगो डिज़ाइन करें जो पहचानने और याद रखने में आसान हो। अच्छी बिक्री रिकॉर्ड रखने वाले डीलरों को 20 से 25 के आसपास छोटी मात्रा में पुस्तकों की आपूर्ति करें।

ग्राहकों से प्रतिक्रिया एकत्र करें और अपने इनपुट को अपने अगले प्रोडक्शन बैच में शामिल करें।

2. नोट बुक के प्रकार -

स्थानीय बाजार की मांग के आधार पर सभी आकारों और रूपों की नोटों की मांग है। हालाँकि, कुछ तेज़ चलने वाली नोट बुक प्रकार नोट बुक, रिकॉर्ड बुक और नोट पैड हैं। जून से अगस्त के महीनों के दौरान मांग में वृद्धि के साथ, नोट बुक की मांग पूरे साल रहती है। मुख्य रूप से कार्यालयों, संस्थानों और सरकारी संगठन से उत्पन्न होने वाली मांग के साथ रिकॉर्ड पुस्तकें पूरे वर्ष भर में हैं। इसी प्रकार, नोट बुक या स्क्रैच पैड पूरे वर्ष के दौरान किसी दिए गए स्थान या शहर या शहर में सम्मेलन गतिविधि की मात्रा के आधार पर मांग में है।

3. कच्चे माल की कीमत -

दिस्ता पेपर: दिस्ता पेपर की कीमत 62 रुपये प्रति किलोग्राम है।

कार्डबोर्ड: कवर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कार्डबोर्ड 1 रुपये प्रति पीस है।

4. नोट बुक मेकिंग मशीनें

व्यायाम पुस्तक और नोटबुक बनाने का व्यवसाय सरल मशीनरी के साथ शुरू किया जा सकता है जो अर्ध-स्वचालित है लेकिन विशिष्ट आवश्यकताओं और उत्पादन उत्पादन को पूरा करने के लिए, आपको अपनी मशीनरी बढ़ानी होगी। नोटबुक बनाने के लिए आवश्यक बुनियादी मशीनें इस प्रकार हैं:

  • दोनों पक्षों पर कागज पर शासन करने के लिए डिस्क्रिमिंगमैचिन
  • पेपर कटिंग मशीन (अर्ध-स्वचालित) एक मिनट में लगभग 28 टुकड़े काटने के लिए
  • पुस्तक सिलाई मशीन
  • पुस्तक दबाने वाली मशीन
  • तीन चाकू / थ्री एज ट्रिमिंग मशीन
  • छिद्रित करने वाली मशीन
  • मैनुअल प्रेस press
preparing Large White Papers for Print at the Printing Machine

5. नोट बुक्स की विनिर्माण प्रक्रिया

एक नोट बुक या व्यायाम पुस्तक का निर्माण बहुत आसान है। आवश्यक कागज की मात्रा को इकट्ठा करें और निम्नानुसार शुरू करें: -

  1. सत्तारूढ़ मशीन का उपयोग करके एक श्वेत पत्र पर नियम प्रिंट करें
  2. शासित पेपर शीट को आवश्यक आकार में मोड़ो और कागजात को व्यवस्थित करें
  3. कागज को छिद्रित करें
  4. इसे कवर, लेबल आदि के साथ बांधें या सिलाई करें।
  5. पृष्ठों को समान रूप से काटें और उन्हें पैक करें

6. कॉपी के लिए पैकेजिंग

प्रतियां या नोटबुक एक बॉक्स में पैक नहीं किए जाते हैं, बल्कि उन्हें एक दर्जन या आधा दर्जन यानी 6-6 और 12-12 प्रतियों में बांधा जाता है और यह सारा काम हाथ से किया जाता है। तेज विकास को मद्देनजर रखते हुए सरकार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के संस्थानों और कार्यालयों में स्टेशनरी आइटम के रूप में नोटबुक की मांग बढ़ बहुत तेजी से रही है। कोई भी व्यक्ति एक छोटे और मध्यम स्तर के आधार पर सट्टेबाजी का व्यवसाय शुरू कर सकता है। अन्य समान विनिर्माण कार्यों की तुलना में इकाई स्थापना के लिए क्षेत्र की आवश्यकता भी बहुत कम है।

एक छोटे से घर के आधार नोटबुक निर्माण व्यवसाय को शुरू करने के लिए न्यूनतम पूंजी की आवश्यकता क्या है?

यदि आप घर पर शुरू करने की योजना बनाते हैं तो नोटबुक बनाने का व्यवसाय पूंजी गहन नहीं है। आप स्पष्ट रूप से छोटी मात्रा में पुस्तकों का उत्पादन करेंगे और मैन्युअल रूप से काम करेंगे। 10 से 12 लाख के निवेश की आवश्यकता होगी।

यद्यपि इंटरनेट और डिजिटलाइजेशन ने सीखने और अध्ययन के तरीके को बदल दिया है, लेकिन व्यवसायों और छात्रों के बीच नोटबुक की मांग अभी भी बहुत है।

7. निवेश की आवश्यकता

भारत में नोट बुक निर्माण व्यवसाय को स्थापित करने के लिए लगभग 20 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता है। कार्यशील पूंजी वित्तपोषण के लिए शेष राशि की आवश्यकता के साथ उपकरण में निवेश लगभग 5 लाख रुपये होगा।

8. व्यापार की स्थापना के लिए समय

यूनिट ऋण के संवितरण के समय से 3 महीने से कम समय में या अवधारणा की अवधारणा के समय से छह महीने में ऑपरेशन किया जा सकता है।

आमतौर पर, परियोजना तैयार की जाती है और कंपनी निगमन या एलएलपी पंजीकरण जैसी औपचारिकताओं को लगभग 1 से 2 महीने की अवधि में पूरा किया जाता है। फिर बैंकों को टर्म लोन और वर्किंग कैपिटल सुविधा की मंजूरी के लिए आवेदन किया जाता है। बैंकों को आवेदन के प्रसंस्करण के लिए लगभग 1 – 2 महीने लगते हैं, एक व्यवसाय को सेटअप करने के लिए आवश्यक औसत समय और लगभग 3 महीने में मंजूरी मिलती है।

मंजूरी के बाद, मशीनरी की खरीद और स्थापना में लगभग 1-2 महीने लगते हैं, विद्युत कनेक्शन प्राप्त करना और कर्मचारियों की भर्ती करना, विचार की अवधारणा की तारीख से 6 महीने के बारे में वाणिज्यिक उत्पादन शुरू करने का समय।

9. वित्तीय प्रदर्शन

ऊपर उल्लिखित निवेश के साथ एक नोट बुक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट सेटअप एक साल में लगभग 60 लाख रुपये का राजस्व और एक वर्ष में 300 दिन काम कर सकता है। इस तरह के राजस्व के लिए उत्पादन की लागत लगभग 46 लाख होगी, जिससे व्यवसाय को प्रति वर्ष 1 लाख रुपये का लाभ होगा।

10. नोट बुक व्यवसाय के लिए आवश्यक पंजीकरण

राजस्व को देखते हुए नोट बुक निर्माण इकाई के लिए एलएलपी या निजी लिमिटेड कंपनी के रूप में सेटअप करने की सलाह दी जाती है। यदि इकाई प्रति वर्ष रु .40 लाख से अधिक का टर्नओवर प्राप्त करेगी, तो यह एक कंपनी को शामिल करने के लिए सर्वोत्तम है। व्यापार पंजीकरण के अलावा, जीएसटी पंजीकरण जैसे कर पंजीकरण की आवश्यकता होगी। यदि नोट बुक को एक अद्वितीय ब्रांड नाम दिया जाता है, तो ट्रेडमार्क पंजीकरण प्राप्त करने की सलाह दी जाती है।

11. लाइसेंस और अनुमतियां: -

एक व्यायाम या नोटबुक निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए, निम्नलिखित लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता होगी।

  • व्यवसाय के प्रबंधन और आकार के अनुसार व्यवसाय का पंजीकरण
  • व्यापार लाइसेंस
  • उद्योग आधार MSME के लिए पंजीकरण
  • राज्य के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी)
  • वैट पंजीकरण
  • ट्रेडमार्क के लिए पंजीकरण करना
  • टैक्स पंजीकरण
a man hand and showing a diagram of promotional strategy at white background

12. नोटबुक बेचने के लिए प्रचार रणनीतियाँ

प्रचार शब्द विपणन योजना में विपणन रणनीतियों में से एक है। बाजार में अपनी निर्मित नोटबुक बेचने के लिए स्टार्टअप ने कुछ अद्भुत प्रचार रणनीतियों का सुझाव दिया है और वे निम्नलिखित हैं:

  • सबसे पहले, व्यक्तिगत बिक्री
  • माध्यमिक, विज्ञापन
  • तीसरा, बिक्री को बढ़ावा देना
  • इसके अलावा, प्रत्यक्ष विपणन
  • अंत में, प्रचार

बाजार में अपनी निर्मित नोटबुक बेचने के लिए उपरोक्त अद्भुत प्रचार रणनीति निम्नलिखित में संक्षेप में बता सकती है:

  • व्यक्तिगत बिक्री: आपको व्यक्तिगत रूप से सीधे निम्नलिखित को बेचना चाहिए: ग्राहक, खुदरा विक्रेता, थोक व्यापारी, डीलर आदि
  • विज्ञापन: आप निम्न के गुणों का वर्णन करके अपनी नोटबुक का विज्ञापन भी कर सकते हैं: गुणवत्ता, पृष्ठ, रंग, और बहुत कुछ

बिक्री संवर्धन: बिक्री संवर्धन प्रचार रणनीतियों में से एक है, जहां स्टार्टअप, बिक्री अधिकारियों को काम पर रखने का सुझाव देगा।

  • डायरेक्ट मार्केटिंग: डायरेक्ट मार्केटिंग भी उन प्रचार रणनीतियों में से एक है जिनका आप नोटबुक निर्माण व्यवसाय के लिए अनुसरण कर सकते हैं
  • प्रचार: अपनी कंपनी के लिए पैम्फलेट बांटकर, विशाल सार्वजनिक क्षेत्र में सड़क के किनारे फ्लेक्सीज़ लगाकर प्रचार सुनिश्चित करें।

ये नोटबुक निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए बुनियादी कदम हैं। राज्य सरकार और विनिर्माण इकाई के आकार के आधार पर अधिक अनुमोदन और अनुमति आवश्यक हो सकती है। किसी भी कानूनी नुकसान से खुद को बचाने के लिए नोटबुक निर्माण कंपनी शुरू करने से पहले लाइसेंस से संबंधित प्रारंभिक अनुसंधान को पूरी तरह से संचालित करना बेहतर होता है। नियमित रूप से नोटबुक आदेश प्राप्त करने के लिए शैक्षिक संस्थानों, कॉलेजों, स्कूलों आदि के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

FAQs - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. पुस्तक निर्माण व्यवसाय द्वारा कौनसी विभिन्न प्रकार की पुस्तकों का उत्पादन हुआ है?

उत्तर. विभिन्न प्रकार की पुस्तकें हैं जो पुस्तक निर्माण व्यवसायों द्वारा उत्पादित की जाती हैं। छात्रों के लिए एक विविध पाठ्यक्रम में विभिन्न प्रकार की पुस्तकों की आवश्यकता होती है। पुस्तक निर्माण कंपनियों द्वारा निर्मित कुछ सबसे लोकप्रिय पुस्तकें हैं: नोटबुक, आरेख पुस्तकें, पाठ्य पुस्तकें, ग्राफ किताबें, नोट पैड, विज्ञान प्रयोगशाला की किताबें, अभ्यास पुस्तिकाएं, सन्दर्भ पुसतक, वर्कबुक आदि।

प्रश्न. नोटबुक्स के निर्माण की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. नोटबंदी की निर्माण प्रक्रिया सीधी है। मशीनों की मदद से, प्रक्रिया अधिक प्रभावी और तेज हो गई है। नोटबुक में उपयोग किए गए श्वेत पत्र पर नियमों को मुद्रित करने के लिए एक सत्तारूढ़ मशीन का उपयोग करें। नियमों के पेपर को आवश्यक आकार में मोड़ो और कागजों की एक व्यवस्थित व्यवस्था करें। कागज छिद्रित करने की प्रक्रिया शुरू करें।

प्रश्न. नोटबुक निर्माण व्यवसाय स्थापित करने में कितना समय लगता है?

उत्तर. नोटबुक विनिर्माण व्यवसाय व्यवसाय योजना की अवधारणा के समय से 6 महीने के भीतर परिचालन में हो सकता है। आप बैंकों द्वारा ऋण वितरण के 3 महीने के भीतर इकाई शुरू कर सकते हैं। सभी सरकारी औपचारिकताओं, एनओसी और पंजीकरण को पूरा करने के लिए लगभग 2 महीने की आवश्यकता होती है। एक रचनात्मक कवर पेज, इनर पेज और लेबल के साथ पेपर के सेट को बांधें। समान रूप से कागज को आवश्यक आकार में काटें और उन्हें बांटने के लिए बक्से में पैक करें।