टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर की शुरुआत कैसे करें?

. 1 min read
टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर की शुरुआत कैसे करें?

दुनिया पूरी तरह से डिजिटल हो रही है, हर कोई चाहता है कि अब सब कुछ उसके फोन से ऑनलाइन ही हो जाए और इसी के लिए रोजाना नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। लोग बढ़-चढ़कर इस तरह के प्रयोगों का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। रेस्टोरेंट बिजनेस में लेबर की अक्सर मुश्किल होती है, और कोविड के चलते तो ये मुश्किल और भी बढ़ गई है, कई लोगों ने नौकरियां छोड़ दी है जिससे कई रेस्टोरेंट मालिक को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भारत में इस वक्त 20 लाख रेस्टोरेंट इसी परेशानी से जूझ रहे हैं। तो ऐसे लोगों को आज हम बताएंगे कि कैसे आप बिना लोगों के भी अपने रेस्टोरेंट का बिजनेस चला सकते हैं। तो क्या होता है टेक्नोलॉजी बेस्ड लेबर पूरी जानकारी के लिए इसे पूरा पढ़ें।

क्या होता है टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर?

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिए कि आखिर टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर होता क्या है, जब भी आप रेस्टोरेंट में खाने जाते हैं तो आपके पास एक वेटर आता है वो आपको मैन्यु देता है फिर आप उसे अपना ऑर्डर लिखवाते हैं और फिर वो आपके लिए वो ऑर्डर लेकर आता है। तो इस प्रोसेस में वेटर का होना बेहद जरूरी हो जाता है लेकिन टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर में आप फोन या किसी डिवाइस के जरिए अपना ऑर्डर करते हैं वो सीधे किचन में शेफ के पास पहुंच जाता है और आपको सीधे खान सर्व कर दिया जाता है।

क्या फायदे हैं टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर के?

सबसे पहला फायदा तो ये है कि इसमें आपको वेटर की जरूरत नहीं होती, अगर आपके पास ज्यादा मैन-पावर नहीं है तो भी आपका काम आसानी से चल सकता है। साथ ही कोविड जैसे माहौल में जब लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे है ऐसे माहौल में भी ये तकनीक काफी कारगर है। कई बार ग्राहक वेटर का वेट करते है जिससे उनका काफी टाइम खराब हो जाता है लेकिन इस तकनीक में ऐसा नहीं होता बल्कि यहां उनकी टेबल पर पहले से ही मैन्यु के साथ-साथ ऑर्डर करने की सुविधा भी मौजूद होती है। इस तकनीक से ऑर्डर तैयार करने में भी किसी तरह की कन्फूजन नहीं होती क्योंकि ये एक सॉफ्टवेयर है जो पूरी तरह से कम्प्यूटराइज़ड होता है। इसके इलावा इसमें ऑर्डर की पेमेंट करने में भी आसानी होती है, इसी तकनीक से ऑर्डर की पेमेंट भी हो जाती है।

  • उत्पादकता बढ़ती है- जब आपके सारे काम समय से होते है तो आपकी उत्पादकता बढ़ने लगती है तकनीक हमेशा ही आपका समय के साथ सही ताल-मेल बनाती है और आपका समय हमेशा आपके लिए उत्पादकता देना का काम करने लगता है।
  • क्षमता- तकनीक की मदद से बारीक से बारीक काम भी आसानी से बिल्कुल सही तरीके से किया जा सकता है। जिससे आप अपने का में परफेक्ट बनते हैं और आपके ग्राहक आप से खुश होते हैं।
  • रेवेन्यु और लाभ में बढ़ोत्तरी- ये तो हर कोई जानता है कि तकनीक हमेशा ही काम को आसान और फास्ट बनाती है जिससे आपका रेवेन्यु बढ़ता है आपका मुनाफा भी बढ़ने लगता है।
  • समय की बचत- टेक्नोलॉजी आपके समय की बचत करती है, टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर भी आपके समय का बचाती है जहां एक बार में आपको  उतने ऑर्डर मिलते हैं जितने आपके पास वेटर हैं वहीं वहीं टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर की मदद से आप रेस्टोरेंट में मौजूद सभी ग्राहकों से एक बार में ही ऑर्डर ले सकते हैं।
  • सस्ता पड़ता है टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर- जहां आपको ऑर्डर के लिए वेटर की जरुरत होती है वहीं टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर आपको वेटर से सस्ता पड़ता है। टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर वन टाइम इंवेस्टमेंट जैसा है जबकि वेटर को आपको हर महीने सैलरी भी देनी पढ़ती है। तो उसकी सैलरी से कई ज्यादा सस्ता है टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर।
The word start on wooden cubes with a male hand pressing the start button

कैसे शुरू करें टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर का इस्तेमाल

हालांकि ये तकनीक आपके लिए थोड़ी महंगी पड़ सकती है लेकिन आने वाले समय में ये ही तकनीक आपको हर जगह मिलने वाली है लिहाजा आप अभी से इसका इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं। ऑटोमैटिक ऑर्डर की ये तकनीक विदेशों में इस्तेमाल की जाने लगी है और जल्द ही भारत भी पूरी तरह से इसे इस्तेमाल करने लगेगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए डिवाइसेस यूज़ किए जा रहे हैं। ऐसी जगहों पर इन डिवाइसेस को रख दिया जाता है जहां से ग्राहक आराम से अपना ऑर्डर प्लेस कर सके। जैसे होटल का रूम, डाइनिंग टेबल, हाल आदि। उस डिवाइस में मैन्यु से लेकर खाने में डलने वाली सामग्री और बनाने की पूरी प्रक्रिया होती है जिसे समझ के ही ग्राहक ऑर्डर करता है। और इस तरह के डिवाइस का खर्चा एक वेटर से कम ही पड़ता है।

टेक्नोलॉजी और प्रीपरेशन तक की प्रक्रिया

टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर के इस्तेमाल से गलती की गुंजाइश  काफी कम हो जाती है कई बार वेटर को ऑर्डर देते समय कई तरह की गलतियां हो जाती है कई बार वेटर गलत सुन लेता है तो वहीं कई बार ग्राहक ही गलत बोल देता है और फिर ऑर्डर बनने के बाद इस तरह की कन्फूजन से तमाशा बन जाता लेकिन टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर की वजह से पूरी जिम्मेदारी ग्राहक की हो जाती है वो खुद ही मैन्यु को पढ़ता है और उसे समझकर ऑर्डर सेलेक्ट करता है या लिखता है और तकनीकी मदद से शेफ को उसका ऑर्डर मिल जाता है और वो उसे तैयार कर देता है। इस पूरी प्रक्रिया में गलती और कन्फूजन की गुंजाइश पूरी तरह से कम हो जाती है।

इन्वेंटरी की पूरी जानकारी

इस तकनीक में आपके रेस्टोरेंट की इन्वेंटरी की पूरी जानकारी होती है आपको साथ के साथ पता चलता रहता है कि आपके रेस्टोरेंट इन्वेंटरी में क्या चीज़ खत्म हो रही है और किस चीज़ की सबसे ज्यादा जरुरत है। अगर आपके पास कई काम हैं या आप एक साथ कई रेस्टोरेंट चला रहे हैं तो इस तकनीक की मदद से आप एक ही जगह से काम चला सकते हैं। आपको बार-बार नोटिफिकेशन मिलते रहते हैं जिससे आप अपडेट रहते हैं। वहीं सर्वर या वेटर आपको इतना ज्यादा  अपडेट नहीं करवा पाते हैं।

टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर आपकी सर्विस को बेस्ट बनाता है

किसी भी रेस्टोरेंट में उसकी तेज सर्विस के कारण उसका काफी नाम होता है जहां ऑर्डर मिलने में ज्यादा टाइम लगता है वहां लोग जाने से कतराते हैं। ऐसा तभी हो सकता है जब आपके पास काफी सारे वेटर हों लेकिन जब आपके पास मैन पावर नहीं हो तो ऐसे में आपकी सर्विस को सुपरफास्ट बनाती है टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर की सर्विस। इस टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर में आपको अपने रेस्टोरेंट का फीडबैक भी तुरंत मिल जाता है जिससे आपको अपने रेस्टोरेंट की पर्फोमेंस के बारे में पता चलता रहता है।

man catches a red arrow on a pile of coins lined up with houses Glass bottles with seedlings

मैनेजमेंट में होती है आसानी

टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर से आपके मैनेजमेंट भी काफी आसानी होती है दरअसल आपके रेस्टोरेंट में हो रहे हर प्रोसेस की जानकारी सबके पास होती है हर किसी को पता होता है कि कहां सुधार करने की कोशिश करनी है। बार–बार मीटिंग करने की जरुरत नहीं पड़ती जिसमें काफी समय बर्बाद होता है । टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर सर्विस को शुरू करना कोई कठिन काम नहीं है आप चाहें तो इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, बस आपको किसी एक्सपर्ट से थोड़ी मदद लेने की जरुरत पड़ती है। आप किस भी आईटी बेस्ड कंपनी की मदद से अपने रेस्टोरेंट में इस सर्विस को लगा सकते हैं और आसानी से सभी एम्पलोई को सीखाकर काम कर सकते हैं। तो अपने रेस्टोरेंट बिजनेस को अंडर बजट रखने के लिए ये सर्विस बेस्ट है।

किसी भी बिजनेस के लिए जरूरी ये है कि आपकी उसमें लागत कम हो और मुनाफा ज्यादा तो आपको अपने बिजनेस को चमकाने का जब भी मौका मिले तो आपको उस मौके नहीं गंवाना चाहिए बल्कि हर वो चीज़ अपनानी चाहिए जिससे आपको मुनाफा मिल सके। तो ऐसे में बिना मैन पावर के किसी रेस्टोरेंट को चलाने किसी सपने से जैसा ही है लेकिन इस सपने को पूरा करता है टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर जो आपके ग्राहकों के लिए भी आसान है और आपके लिए भी। आपके काम में इससे तेज़ी आती है और कन्फूज़न भी दूर हो जाती है। ऊपर से कोविड जैसी महामारी के समय इस तरह से ऑर्डर देने में हर कोई सहज महसूस करता है तो आपके लिए ये एक प्लस प्वाइंट का काम भी करता है। टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर आने वाले समय में काफी आम होने वाली है लेकिन आप इसका इस्तेमाल अभी से करके अपने बिजनेस  में नई जान डाल सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

FAQs - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर क्या है ? इसका क्या इस्तेमाल है?

उत्तर. टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर एक सॉफ्टवेयर जैसा है जो आपके रेस्टोरेंट में वो सारे काम आसानी से करता है जो कोई वेटर करता है, जैसे ऑर्डर लेना, पेमेंट लेना, मैन्यु की जानकारी देना आदि।

प्रश्न. इस सॉफ्टवेयर को कैसे लगाया जा सकता है?

उत्तर. अगर आप इस सॉफ्टवेयर को अपने रेस्टोरेंट में लगवाना चाहते हैं तो आपको किसी आईटी कंपनी से इसके लिए संपर्क करना होगा जो आपके रेस्टोरेंट से सारी जानकारी जुटाकर आपके लिए इस सॉफ्टवेयर को डेवलप करेगी और आपके लिए इसे फ्रेंडली बनाएगी।